पॉवर नैप क्या है, फायदे और कैसे लें – Power Nap Length And Benefits In Hindi

पॉवर नैप क्या है, फायदे और कैसे लें - power nap kya hai fayde aur kaise lete hai in hindi
Written by Deepti

Power Nap in Hindi क्या आपको भी पॉवर नैप की आदत है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दोपहर में झपकी लेने से कई फायदे होते हैं। ऐसे कई लोग होते हैं, जो दिन में लगातार काम करते हुए थक जाते हैं और उन्हें नींद आने लगती है। कई बार तो उनसे सहन नहीं होता और वे कहीं भी झपकी ले लेते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों की कैटेगरी में आते हैं, तो आपको बता दें कि 7-8 घंटे लगातार काम करने के बाद पॉवर नैप लेना बहुत फायदेमंद है। ऐसा करने से दिनभर की थकान को दूर किया जा सकता है। पॉवर नैप यानि की काम के वक्त मेंटल अलर्टनेस को रीस्टोर करने के लिए कम समय के लिए सो जाना। पॉवर नैप टेकनीक बहुत ही पॉवरफुल है।

सिर्फ 20 मिनट की पॉवरफुल नैप लेने से दो या तीन घंटे की नींद जितना आराम मिल जाता है। यानि की सात से आठ घंटे तक लगातार काम करने के बाद ली गई पॉवर नैप आपको दोबोरा कई घंटों के लिए रीचार्ज कर देती है। दिनभर में एक समय ऐसा जरूर होता है, जब व्यक्ति खुद को थका हुआ महसूस करता है। इस थकान को मिटाने के लिए वह झपकी लेता है।

नासा के विशेषज्ञों के अनुसार पॉवर नैप लेने से व्यक्ति के मूड, सतर्कता और प्रदर्शन में बेहद सुधार आता है। इसलिए उनकी सलाह है कि हर व्यक्ति को दिनभर में 10 से 20 मिनट की पॉवर नैप यानि झपकी जरूर लेनी चाहिए। 10 मिनट की झपकी लेने से न केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बल्कि याददाश्त को मजबूत करने में भी मदद मिलती है। एक क्विक पावर-नैप आपके उनींदेपनको दूर करने, अधिक सतर्क रहने और प्रोडक्टिव बनने में आपकी सहायता कर सकती है। यदि आपको भी पावर-नैप की आवश्यकता है, तो आप इसे सही ढंग से लें, ताकि जब आप झपकी लेकर उठे तो नई ताजगी महसूस करें न की मदहोशी। तो चलिए आज हम आपको पॉवर नैप के फायदे और पॉवर नैप कैसे लेनी चाहिए, इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

1. पॉवर नैप क्या होता है? – What is a Power Nap in Hindi
2. पॉवर नैपिंग की स्टेज – Stages of power nap in Hindi
3. झपकी या पॉवर नैप के फायदे – Jhapki lene ke fayde in Hindi
4. पॉवर नैप कैसे लें – How to take power nap in Hindi
5. पॉवर नैप लेते समय ध्यान रखें ये बातें – Things to keep in mind before taking power nap in Hindi
6. पॉवर नैप लेने के टिप्स – Tips for power nap in Hindi
7. नैप लेते समय बरतें सावधानी – Precautions while taking power nap in Hindi
8. पॉवर नैप से जुड़े सवाल और जवाब – Question and answer related to power nap in Hindi

पॉवर नैप क्या होता है? – What is a Power Nap in Hindi

पॉवर नैप क्या होता है? - What is a Power Nap in Hindi

पॉवर नैप यानि थोड़ी देर के लिए नींद की झपकी एक सुपर शॉर्ट नैप है। जो दो से तीस मिनट के बीच कभी भी हो सकता है। यह नैप आपके शरीर को फिर से एक्टिव करने, मूड को तरोताजा करने, मास्तिष्क की शक्ति और इंद्रियों को बढ़ाने में मदद करती है। दिमाग को भी आराम की जरूरत होती है और इसके ठीक से काम करने के लिए पॉवर नैप अच्छा विकल्प है। जो लोग रात में सही नींद नहीं ले पाते, उनके लिए दिन के दौरान झपकी या पॉवर लेना एक शानदार तरीका है।

(और पढ़े – हमें सोना क्यों जरूरी है और आपको कितने घंटों की नींद चाहिए…)

पॉवर नैपिंग की स्टेज – Stages of power nap in Hindi

पॉवर नैपिंग की स्टेज - Stages of power nap in Hindi

पांच मिनट की नैप – अगर आप दिनभर काम में व्यस्त रहते हैं, तो दो से पांच मिनट की झपकी ले सकते हैं। इसे नैनो नैप कहा जाता है। यह आपको नींद से निपटने में मदद करती है।

पांच से बीस मिनट की झपकी – अगर आपकी नींद पूरी न हो पाई हो और भीतर से आप थका हुआ महसूस कर रहे हों, तो पांच से बीस मिनट की पॉवर नैप आपके लिए अच्छी है। इसे मिनी नैप भी कहते हैं। इसे लेने से आपका स्टैमिना और कंसन्ट्रेशन दोनों बढ़ते हैं।

20 मिनट की नैप- 20 मिनट की अच्छी नींद आपकी मसल ममोरी को स्ट्रांग बनाने में मदद करती है। इसे करने के बाद आपको बहुत आराम मिलता है और आपका फोकस बढ़ जाता है। इतना हीं नहीं, 20 मिनट की झपकी लेने के बाद आप तरोताजा महसूस करते हैं, इसलिए आपका दिमाग पहले से ज्यादा तेजी से काम करता है।

50-90 मिनट की नींद- जब आप बहुत थके हुए होते हैं,  तो यहां नैनो या मिनी पॉवर नैप काम नहीं करती। थकान की वजह से अक्सर लोग 50-90 मिनट की नैप लेते हैं, जिसे लेजी मैंस नैप (Lazy Man’s Nap) कहते हैं। यह आपको आरईएम तक पहुंचने में मदद करता है। यानि इस दौरान आपको सपने आना शुरू हो जाते हैं। अगर आप बहुत ही ज्यादा थके हुए हैं, तो 50 -90 मिनट की नैप आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि यह आपकी बॉडी को रिपेयर करने के लिए पर्याप्त समय देती है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

झपकी या पॉवर नैप के फायदे – Jhapki lene ke fayde in Hindi

कई लोगों का मानना है कि दिन में झपकी या पॉवर नैप लेना अच्छी आदत नहीं है, लेकिन हम आपको बता दें कि पॉवर नैपिंग आपको एक्टिव रखने के लिए बहुत जरूरी है। पॉवर नैप के कई फायदे हैं, जिनके बारे में आपको हम यहां बता रहे हैं।

पॉवर नैप के फायदे अलर्टनेस बढ़ाए – Power nap ke fayde for Alertness in Hindi

पॉवर नैप के फायदे अलर्टनेस बढ़ाए - Power nap ke fayde for Alertness in Hindi

यदि आप दिन में थका हुआ महसूस करते हैं, तो दिन में पॉवर नैप लेना आपके लिए बहुत अच्छा है। 15-20 मिनट की नैप आपके मूड को बूस्ट करने के साथ आपकी सतर्कता को भी बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। हावर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, एक पॉवर नैप आपको आरामदायक नींद प्रदान करने और अनिद्रा से दूरी बनाने में मदद करती है।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

झपकी लेने के फायदे उत्पादकता में सुधार करे – Productivity me sudhar kare power nap in Hindi

झपकी लेने के फायदे उत्पादकता में सुधार करे - Productivity me sudhar kare power nap in Hindi

पॉवर नैप लेने से उत्पादकता में सुधार आता है। नासा ने भी इस विषय पर एक अध्ययन किया और पाया कि जो लोग ऑफिस में दिन के समय ज्यादा काम करते हैं, वे खाली समय में लाइट नैप ले सकते हैं।

(और पढ़े – ऑफिस में लंच के बाद आती है नींद, इन टिप्‍स से खुद को रखें फिट…)

पॉवर नैप लेने से ऊर्जा स्तर में होता है सुधार – Power nap benefits for energy in Hindi

पॉवर नैप लेने से ऊर्जा स्तर में होता है सुधार - Power nap benefits for energy in Hindi

पॉवर नैप आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। यह आपके मास्तिष्क में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे आपके काम करने का स्टेमिना और चीजों को लंबे समय तक याद रखने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए…)

झपकी के फायदे डिसीजन मेकिंग पॉवर होती है मजबूत – Power nap se decision making power hoti hai strong in Hindi

झपकी के फायदे डिसीजन मेकिंग पॉवर होती है मजबूत - Power nap se decision making power hoti hai strong in Hindi

स्लो वेव स्लीप लगभग 30 मिनट तक रहती है। आप नहीं जानते होंगे, लेकिन स्लो वेव स्लीप आपके निर्णय लेने के कौशल को बेहतर बनाता है। अच्छी बात ये है, कि अगर दोपहर में आप स्लो वेव लीप में जाते हैं, तो रात में आरईएम (REM) स्लीप में आराम से जा सकते हैं।

(और पढ़े – बुद्धिमान लोग किसी को नहीं बताते अपने ये 8 राज…)

मांसपेशियों का निर्माण करने में फायदेमंद पॉवर नैप – Muscles ka nirmaan karne me faydemand power nap in Hindi

मांसपेशियों का निर्माण करने में फायदेमंद पॉवर नैप - Muscles ka nirmaan karne me faydemand power nap in Hindi

पॉवर नैप आपके टेस्टोस्टेरॉन को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। पॉवर नैपिंग बॉडी से रिलीज होने वोल ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को ट्रिगर करते हैं, जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत जरूरी है।

(और पढ़े – बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में…)

पॉवर नैप से बढ़ती है क्रिएटिविटी – Jhapki lene se badti hai creativity in Hindi

पॉवर नैप से बढ़ती है क्रिएटिविटी - Jhapki lene se badti hai creativity in Hindi

पॉवर नैप को क्रिएटिविटी को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। 2012 में न्यू ऑरलियन्स में न्यूरोसाइंस मीटिंग में शेाधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार , जिन 15 लोगों ने झपकी ली थी, उनमें कल्पनाशीलता के साथ रचनात्मक सोच का असर भी देखा गया था।

(और पढ़े – इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी एकाग्रता…)

पॉवर नैप के जरिए स्ट्रेस कम कर सकते हैं – Power nap se stress kam kar sakte hai in Hindi

पॉवर नैप के जरिए स्ट्रेस कम कर सकते हैं - Power nap se stress kam kar sakte hai in Hindi

लगातार काम करने के दौरान हमारा दिमाग तनावग्रस्त हो जाता है। इसे अपनी शक्ति और ऊर्जा को वापस पाने के लिए आराम चाहिए होता है। पॉवर नैप आपके मास्तिष्क को तनाव मुक्त बनाने का अच्छा तरीका है। इसलिए जब भी आपको तनाव या थकावट महसूस हो, तो बस लेट जाएं और झपकी ले लें। आप पहले से ज्यादा एक्टिव महसूस करेंगे।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

पॉवर नैपिंग के फायदे दिल के कामकाज में सुधार करे – Dil ke liye achhi hai power nap in Hindi

पॉवर नैपिंग के फायदे दिल के कामकाज में सुधार करे - Dil ke liye achhi hai power nap in Hindi

पॉवर नैप दिल के कामकाज में सुधार करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जब आपका शरीर और दिमाग थक जाता है, तो दिल पर दबाव पड़ता है। ऐसे में एक झपकी दिल के दबाव को कम करती है। यह दिल की धड़कनों को नियमित करता है, जिससे रक्तचाप का स्तर बना रहता है। जिन लोगों का रक्तचाप अक्सर बढ़ा हुआ रहता है, उन्हें झपकी लेने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

स्मरण शक्ति बढ़ाता है पॉवर नैप लेना – Power nap increases memory power in Hindi

स्मरण शक्ति बढ़ाता है पॉवर नैप लेना - Power nap increases memory power in Hindi

थके हुए दिमाग में याद रखने की ताकत बहुत कम हो जाती है। दिमाग कुछ भी सोच नहीं पाता। ऐसे में पॉवर नैप मास्तिष्क की नसों और मांसपेशियों को आराम देता है। इसके अलावा यह नसों के ओवरयूज को रिलेक्स करता है। यह न्यूरोटॉक्सिन के उत्पादन को भी कम करता है।

(और पढ़े – स्मरण शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

पॉवर नैप कैसे लें – How to take power nap in Hindi

पॉवर नैप कैसे लें - How to take power nap in Hindi

पॉवर नैप लेना तो अच्छा है, लेकिन सही मायने में इसे कैसे लें। इस बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं। यदि आपको भी पावर-नैप की आवश्यकता है, तो आप इसे सही ढंग से लें, ताकि जब आप झपकी लेकर उठे तो नई ताजगी महसूस करें न की मदहोशी। तो चलिए आज हम आपको पॉवर नैप कैसे लेनी चाहिए के बारे में बताते हैं।

झपकी या पॉवर नैप के लिए अच्छी जगह ढूंढें

पॉवर नैप के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, सही जगह ढूंढना। पॉवर नैप से ज्यादा लाभ पाने के लिए एक शांतिपूर्ण और शोर रहित जगह चुनें। जहां, अन्य लोग आपको डिस्टर्ब न कर सकें। आप ऑफिस के एक शांत कमरे में झपकी ले सकते हैं। वहीं अगर आप सड़क पर हैं, तो पार्किंग का रेस्ट एरिया ढूंढें। जबकि स्कूल में नैप लेने के लिए लाइब्रेरी से अच्छी जगह और कोई नहीं है।

(और पढ़े – सोने का सही तरीका और उनके फायदे…)

आरामदायक जगह की तलाश करें

अगर आप चाहते हैं, कि आप आरामदायक नैपिंग ले पाएं, तो जगह भी आरामदायक होनी चाहिए। आरामदायक जगह से मतलब स्थान के ठंडा या गरम होने से है। कहने का मतलब ये है, कि जहां आप नैपिंग लें, वो स्थान न ज्यादा गर्म और न ज्यादा ठंडा होना चाहिए। यदि आपकी नैपिंग की जगह बहुत ठंडी है, तो अपने पास एक कंबल जरूर रखें और यदि नैपिंग की जगह बहुत गर्म है, तो संभवत: कमरे में पंखा या कूलर रखने पर विचार करें।

(और पढ़े – जमीन पर सोने के फायदे और नुकसान…)

30 मिनट की पॉवर नैप लें

आपके पूरे नींद के चक्र को पांच चरणों में विभाजित किया जाता है। स्टेज 1 और 2 को स्लो वेव स्लीप और स्टेज 3 से 5 के लिए आरईएम होती है। यह वह स्टेज होती है, जब आप सपने देखना शुरू कर देते हैं। यहां हम स्टेज 1 और 2 की बात कर रहे हैं। यह स्टेज पॉवर नैपिंग के लिए जानी जाती है। इसके अलवा यदि आप 30 मिनट की पॉवर नैप लेते हैं, तो आप आरईएम के लिए तैयार हो जाते हैं। यदि आप इस दौरान डिस्टर्ब हो गए, तो आप खुद को जगा हुआ महसूस करेंगे और अच्छी तरह से आराम नहीं कर पाएंगे। प्रभावी तरीका यही है कि लाभ  प्राप्त करने के लिए अपनी लाइट नैप की लंबाई 30 मिनट से अधिक न रखें।

पॉवर नैप लेने के लिए लाइट बंद कर दें

पॉवर नैप के लिए स्लीप मास्क खरीदना अच्छा विकल्प है। अपने कमरे के लिए थोड़े मोटे पर्दे चुनें, जिससे लाइट बंद करने के बाद बाहर की रोशनी अंदर न आ सके। प्रकाश को रोकने से आप जल्दी सो पाएंगे। यदि आप दिनभर में 20 से 30 मिनट की झपकी नहीं ले पाते, तो आप दिनभर में कई बार 5 से 10 मिनट की झपकी दिनभर में ले सकते हैं।

(और पढ़े – ज्यादा सोने के नुकसान और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव…)

दोपहर 1 से 3 बजे के बीच झपकी लें

दोपहर 1 बजे से 3 बजे का समय झपकी लेने के लिए बेस्ट माना जाता है। इस समय हम काफी थके हुए होते हैं, इसलिए हल्की सी झपकी लेना आपको दिनभर तरोताजा महसूस कराएगा।

सोने के समय से 3 घंटे पहले झपकी न लें

सोने से 3 घंटे पहले ली गई झपकी आपकी नींद को अव्यवस्थित कर देगा। जिससे आप अगले दिन नींद से वंचित और थका हुआ महसूस करेंगे।

झपकी लेने के लिए अलार्म या टाइमर का उपयोग करें

पॉवर नैप लेने के लिए आपके पास अलार्म या टाइमर होना जरूरी है। अगर आपको नींद से जगाने वाला घर में कोई नहीं है, तो अलार्म या टाइमर सेट करें। यह आपको झपकी लेने में और वांछित समय के बाद जगाने में मदद करेगा। अलार्म सेट करने से आपको आराम करने में मदद मिलेगी साथ ही आप जितना सोने की इच्छा रखते हैं, उससे ज्यादा नहीं सो पाएंगे। यदि आपको अलार्म का स्नूज बटन दबाकर फिर से सो जाने की आदत है, तो अलार्म घड़ी को बेड से थोड़ी दूरी पर ही रखें। फिर तो इसे बंद करने के लिए आपको नींद से जगना ही पड़ेगा।

पॉवर नैप लेने के लिए स्लीप म्यूजिक की मदद लें

झपकी लेने में स्लीप म्यूजिक आपकी काफी मदद करेगा। यह आपके दिमाग को रिलेक्स करके पॉवर नैप लेने में भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपका म्यूजिक नॉइसी है, तो आप व्हाइट नॉइस का भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – लगातार ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं ये बीमारियां जाने हेडफोन के नुकसान…)

पॉवर नैप के लिए गाइडेड नैप रिकॉर्डिंग सुनें

गाइडेड नैप रिकॉर्डिंग पॉवर नैपिंग लेने में आपकी मदद करती है। ऐसे कई विडियोज और रिकॉर्डिंग व एप्स मौजूद हैं, जो झपकी लेने में आपकी मदद करेंगे। ये स्ट्रीमिंग वेबसाइट आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे। आप इसे अपने फोन में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

पॉवर नैप के लिए तय करें कि कितनी देर की नैप लेनी है

सबसे पहले तय करें, कि आपको झपकी कितनी देर के लिए लेनी है। आमतौर पर पॉवर नैपिंग 10-30 मिनट की होती है। छोटी और लंबी नैपिंग के भी अपने फायदे होते हैं। इसलिए पॉवर नैपिंग कितनी देर की लेनी है, पहले यह तय करें।

(और पढ़े – ज्यादा नींद आने के कारण और उपाय…)

पॉवर नैप लेते समय ध्यान रखें ये बातें – Things to keep in mind before taking power nap in Hindi

पॉवर नैप लेते समय ध्यान रखें ये बातें - Things to keep in mind before taking power nap in Hindi

भले ही आप नैप कितनी भी देर के लिए ले रहे हों, लेकिन इस दौरान आपका ध्यान भटकाने वाली चीजें जैसे फोन, टैबलेट, लैपटॉप आदि को बंद कर दें। इनके बजने से आपकी कुछ मिनट की नींद में खलल पड़ सकता है और इसके बाद आप वाकई काफी थका हुआ महसूस कर सकते हैं।

  • अगर आप ऑफिस में हैं और थोड़ी झपकी लेना चाहते हैं और चाहते हैं कि ऑफिस का कोई भी कर्मचारी आपकी नींद में बाधा पैदा न करे, तो दरवाजे पर डू नॉट डिस्टर्ब का बोड लगाएं। ताकि, कोई भी आपको गलती से डिस्टर्ब न करे।
  • अगर आप मात्र 20 मिनट की झपकी ले रहे हैं, तो इससे पहले कैफीन ले सकते हैं। वो भी ऐसी जिसमें 200 मिग्रा कैफीन का उपयोग किया गया हो। ऐसा करने से एक बार जागने के बाद आपको नींद नहीं आएगी और आपका परफॉर्मेंस भी बेहतर हो जाएगा।
  • अच्छी पॉवर नैप लेने के लिए जरूरी है, कि पहले खुद को पूरी तरह से रिलेक्स करें। मन से गलत बात निकालें, चिंता छोड़ दें और खदु में अच्छा फील करें। कैफीन का सेवन करने के बाद आप ऐसा कर सकते हैं। या अगर आपने कैफीन नहीं भी ली  है, तो भी आप अलार्म सेट करने के बाद आंख बंद कर खुद को कंफर्टेबल फील कराएं।
  • अगर आपको नींद लेने में परेशानी होती है, तो इसके लिए आप 4-7-8 व्यायाम को कर सकते हैं। यानि की लेटने के बाद आंख बंद करके सांस को बाहर निकालें। चार तक गिनती करते हुए सांस को अंदर लें। फिर सात तक गिनते हुए सांस रोकें और फिर आठ तक गिनते हुए सांस बाहर निकालें। इस प्रोसेस को आप तीन से चार बार दोहरा सकते हैं। यह आपको नींद में ले जाने का अच्छा तरीका है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के तरीके…)

पॉवर नैप लेने के टिप्स – Tips for power nap in Hindi

पॉवर नैप लेने के टिप्स - Tips for power nap in Hindi

पॉवर नैप लेने के लिए कुछ टिप्स हम आपको यहां बता रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

  • जरूरत से ज्यादा नैपिंग आपके सोने के पैटर्न को प्रभावित कर सकती है। इसलिए नैपिंग को छोटी और स्नैपी बनाएं।
  • हर दिन एक ही समय पर झपकी लेने की कोशिश करें। इससे आपकी नींद का एक निश्चित समय तय हो जाएगा। दोपहर के एक से तीन बजे के बीच नैपिंग लेना ज्यादा बेहतर है।
  • नैप लेने के लिए अवधि सेट करें, कि आपको 15 मिनट की झपकी लेनी है या फिर 25 मिनट की। कई लोग 15 मिनट की झपकी से ही तरोताजा महसूस करते हैं, वहीं कुछ 25 मिनट की पैनिंग के बाद खुद को फ्रेश पाते हैं।
  • हमेशा अंधेरे वाले कमरे में ही झपकी लेने की कोशिश करें या फिर आई मास्क का इस्तेमाल करें।
  • सोते समय हमेशा अपने आप एक कंबल जरूर रखें, क्योंकि नींद में जाते समय आपका बॉडी टैंप्रेचर कम हो जाता है, जिससे आपको ठंड लग सकती है।
  • यदि आपके पास हल्की झपकी लेने का भी समय नहीं है, तो आप ध्यान कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा।
  • कई अध्ययनों में बताया गया है, कि सोने से ठीक पहले रोने से झपकी लेने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

नैप लेते समय बरतें सावधानी – Precautions while taking power nap in Hindi

नैप लेते समय बरतें सावधानी - Precautions while taking power nap in Hindi

झपकी लेना बड़ा आसान लगता है, लेकिन सही मायने में झपकी आना आसान नहीं है। इसलिए झपकी लेने के दौरान आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए।

  • अच्छी झपकी लेने के लिए कैफीन का सेवन कम से कम करें।
  • यदि आपको रात में सोने में परेशानी होती है, तो आप दिन में 15-20 मिनट की पॉवर नैप ले सकते हैं। बस कोशिश करें, कि नैप्स छोटे हों। वरना ये आपके स्लीपिंग शेड्यूल को बिगाड़ सकते हैं।
  • जब भी नींद आए, तो मोबाइल, लैपटॉप या टीवी देखने की कोशिश न करें। तुरंत सो जाएं।

(और पढ़े – कम सोने के नुकसान…)

पॉवर नैप से जुड़े सवाल और जवाब – Question and answer related to power nap in Hindi

पॉवर नैप से जुड़े सवाल और जवाब - Question and answer related to power nap in Hindi

क्या पॉवर नेप रोजाना लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? – Is It Good for Your Health to Take Power Nap Daily in Hindi

हां, बिल्कुल। आपके हृदय स्वास्थ, मनोदशा और याददाश्त में सुधार करने के लिए पॉवर नेप लेना अच्छा और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है।

(और पढ़े – याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय, दवा और तरीके…)

क्या गर्भवती महिलाओं को पॉवर नैप लेना चाहिए ? – Should Pregnant Women Take Power Naps in Hindi

बेशक लेना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को बेचैनी, दर्द और नींद की व्यस्तता के कारण पूरी रात नींद नहीं आती। वे दिनभर की घबराहट से निपटने के लिए दिनभर में कई शॉट पॉवर नैप ले सकती हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान…)

क्या बच्चों के लिए पॉवर नैप फायदेमंद है? – Are Power Naps Beneficial for Children in Hindi

हां, पॉवर नैप बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है। जब बच्चे पॉवर नैप में शेड्यूल करते हैं, तो बच्चों को बेहतर क्रिएटिविटी, एकेडमिक परफॉर्मेंस और दूसरे हेल्थ बेनिफिट्सि का मजा मिलता है।

एक पॉवर नैप न केवल आपके मूड और दिमाग के लिए बल्कि आपके पाचन के लिए भी अच्छा है। कई अध्ययनों से पता चला है, कि अच्छी नींद आपको पाचन संबंधी समस्यों से दूर रखती है। इसलिए, यदि आप रात में अच्छी नींद नहीं ले पाते, तो काम करते समय पॉवर नैप लेने की कोशिश करें। यह निश्चित रूप से आपके मूड को फ्रेश कर देगा।

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration