सोएं उसके साथ, जि‍ससे सचमुच करते हैं प्‍यार, होंगे ये फायदे – Benefits Of Sleeping With Your Partner in Hindi

सोएं उसके साथ, जि‍ससे सचमुच करते हैं प्‍यार, होंगे ये फायदे - Benefits Of Sleeping With Your Partner in Hindi
Written by Diksha

नींद तन-मन के फि‍र से तरोताजा करने के लिए जरूरी और प्राकृतिक क्रिया है। लेकिन किसी ऐसे व्‍यक्ति के साथ सोना जिससे आप सचमुच में प्‍यार करते हैं, आपको नींद से जागने के बाद दोगुनी फ्रेशनेस से भर देता है। अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के‍ लिए गहरी और अच्‍छी नींद सबसे ज्‍यादा जरूरी मानी जाती है। लेकिन लम्बी नींद तभी आएगी जब आप तनाव मुक्‍त होकर सोयेंगें। कई विशेषज्ञयों का मानना है कि अगर आप किसी ऐसे व्‍यक्ति के साथ सोते हैं, जिससे आप सच में प्‍यार करते हैं, तो न केवल आपको गहरी नींद आएगी, बल्कि आप जागने के बाद अपने चेहरे और मूड में एक अलग तरह की फ्रेशनेस महसूस करेंगे। क्योंकि पार्टनर के साथ सोने से शांति, सुरक्षा और सकारात्‍मकता की अनुभूति होती है।

इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि आप जिससे प्यार करते हैं उसके पास सोना आपके लिए कैसे फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि पार्टनर के साथ सोने से आपको किस तरह से फायदे हो सकते हैं।

सोना क्यों जरूरी है

सोना क्यों जरूरी है 

सोना स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। कई रिसर्चस के अनुसार, इंसान के शरीर को हर दिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है। इससे आप मानसिक और शारीरिक रूप से फिट (Fit) रहने के लिए और एनर्जेटिक महसूस करने के लिए सोना जरूरी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी चाहने वाले के साथ सोने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं? जी हां, अगर आप किसी के साथ, खासकर पार्टनर से चिपक कर सोते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

जिससे आप प्‍यार करते हैं उसके साथ सोने के फायदे

जिससे आप प्‍यार करते हैं उसके साथ सोने के फायदे

जिससे आप बहुत प्‍यार करते हैं या जो आपसे बहुत प्‍यार करता है, उसके साथ सोने से न सिर्फ मानसिक शांति मिलती, बल्कि सेहत को भी कई अनमोल लाभ होते हैं।

पार्टनर के साथ सोने के फायदे इम्‍यूनिटी होती है बूस्‍ट

पार्टनर के साथ सोने के फायदे इम्‍यूनिटी होती है बूस्‍ट

ये सुनकर हैरान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये सच है। डॉक्‍टर मानते हैं कि यदि आप अपने पार्टनर, चाहने वाले व्‍यक्ति या जो आपसे प्‍यार करता है, उसके साथ सोते हैं, तो आपकी इम्‍यूनिटी पॉवर बेहतर होती है। बहुत सारे रिसर्च बताते हैं कि अकेले रहने वाले व्यक्ति को तनाव और डिप्रेशन (Depression) होने का खतरा उन लोगों की तुलना में कई ज्यादा होता है जो पार्टनर के साथ रहते हैं या सोते हैं। रिसर्च के मुताबिक, अगर सिर्फ दस सेकेंड तक ही किसी को गले (hug) लगा लिया जाए तो इससे आपकी रोग-प्रतिरोधक (immunity) क्षमता बढ़ती है। इसलिए सोते समय अपने पार्टनर को गले लगाकर सोएं। इसी के साथ पार्टनर के नजदीक सोना शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है। यह मस्तिष्क में कई रसायनों को रिलीज करता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से शरीर को आराम करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। पार्टनर को गले लगाकर सोने से अच्छी नींद (good sleep) तो आती ही है साथ ही आप स्वस्थ भी रहते हैं।

जिससे आप प्यार करते हैं उसके पास सोने के फायदे गहरी नींद में मददगार

जिससे आप प्यार करते हैं उसके पास सोने के फायदे गहरी नींद में मददगार

आपके बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के‍ लि‍ए आपका गहरी नींद में सोना जरूरी है। लेकिन यह तभी संभव है जब आप पूरी तरह रिलैक्‍स होकर सोएं। आपने कई बार देखा होगा की बच्चे को जब माता-पिता या उसका कोई अपना गोद में लेकर सुलाता है तो बच्चा जल्दी सो जाता है। ठीक ऐसा ही होता है बड़ों के साथ भी। एक उम्र के बाद माता-पिता बच्चों को अलग सुलाने लगते हैं लेकिन यही अगर आप किसी के साथ सोते हैं तो आपके मन में सुरक्षा (Safty) का भाव ज्यादा रहता है और बिना चिंता के सो पाते हैं। अपने पार्टनर के पास सोने से आपको जल्दी नींद लेने में मदद मिलती हैं। यह आपको खुशी (happiness) देता है क्योंकि आपको कोई डर नहीं होता की आप अकेले (alone) हैं। आपको पता है कि उनकी मौजूदगी में आप अकेले नहीं हैं  और आप समय पर सो पाते हैं।

जिससे आप प्‍यार करते हैं उसके साथ सोना प्राकृतिक पेनकिलर का काम करता है

जिससे आप प्‍यार करते हैं उसके साथ सोना प्राकृतिक पेनकिलर का काम करता है

यदि आप बहुत तकलीफ में हैं, आपको किसी तरह की परेशानी या दर्द हो रहा है, तो आपको हमेशा अपसे प्‍यार करने वाले के साथ सोना चाहिए। पार्टनर के साथ चिपककर सोने से शरीर में गर्मी (heat) पैदा होती है। इस वजह से ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होता है। लाइफ पार्टनर के पास सोने से हमारे दिमाग में कुछ विशेष रसायन रिलीज होते हैं। ये रसायन पुराने दर्द से छुटकारा पाने और शरीर को राहत देने में मदद करते हैं। कई रिसर्च बताते हैं कि प्यार के साथ सोना एक नेचुरल पेन किलर का काम करता है। पार्टनर का प्यार रोजाना एक टॉनिक (tonic) की तरह होता है। जब आप पार्टनर के साथ सोते हैं तो आपका दिमाग और मसल्स सबकुछ रिलेक्स हो जाता है। पार्टनर का प्यार एक नेचुरल पेनकिलर की तरह होता है।

जिससे आप प्यार करते हैं, उनके पास सोने से खुशी मिलती है

जिससे आप प्यार करते हैं, उनके पास सोने से खुशी मिलती है

पार्टनर के साथ चिपक कर सोने से थकान और तनाव दूर होता है। इससे आपको अकेलेपन का एहसास नहीं होता और सारी चिंताएं भी दूर होती हैं। कुल मिलाकर जब हम उस व्यक्ति के पास में सोते हैं जिसे हम प्यार करते हैं, तो यह हमें खुशी देता है। हम प्रसन्न और आरामदायक (restfull) महसूस करते हैं। यह तुरंत हमारे मूड को बेहतर करता है और हमें खुशी महसूस करने में मदद करता है। पार्टनर के साथ सोने से आपकी रातें ही नहीं बल्कि दिन भी अच्छे हो जाते हैं। सुबह-सुबह आप जब आंखें खोलते हैं तो पार्टनर को पास में पाकर, उससे गले मिलकर (cuddle) या उससे किस (kiss) करते आपका दिन भी ऊर्जा से भरा होता है और आप हमेशा खुद को खुश महसूस करते हैं। जिससे आप प्यार करते हैं, उसके पास सोने पर खुशी मिलती है।

लव पार्टनर के साथ सोने के फायदे से तनाव कम होता है

लव पार्टनर के साथ सोने के फायदे से तनाव कम होता है

पार्टनर के साथ सोने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। ऑक्सीटोसीन को लव हार्मोन (love hormone) या कडल केमिकल (cuddle chemical) भी कहते हैं। यह केमिकल कंपाउड दिमाग को रिलेक्स करते हैं और एंग्जायटी कम कर देता है। ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाने से आपका तनाव कम हो जाता है। कई शोध बताते हैं कि पार्टनर के गले मिलकर सोने या उसके साथ चिपक कर सोने से ऑक्सीटोसिन (Oxycontin) हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और इससे आपका तनाव कम हो जाता है। एक सर्वे में बताया गया था कि किसी के साथ सोने से लोगों की सोचने और चीजें याद रखने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए पार्टनर के साथ सोना दिमागी तनाव कम करने और दिमाग को तेज करने के लिए फायदेमंद होता है।

जिससे आप प्‍यार करते हैं उसके साथ सोने का सबसे बड़ा फायदा एंटी एजिंग

जिससे आप प्‍यार करते हैं उसके साथ सोने का सबसे बड़ा फायदा एंटी एजिंग

जिससे आप बहुत प्‍यार करते हैं उसके साथ सोने का सबसे बड़ा फायदा यह है इससे आपकी एजिंग या उम्र ढलने की रफ्तार धीमी पड़ जाती है। अच्छी और गहरी नींद लेने से आपके चेहरे में अधिक निखार आता है और आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी नहीं पड़ते। पार्टनर के साथ सोना एजिंग या समय से पहले बूढ़े होने की रफ्तार को दस साल तक कम कर देता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration