पेट में मरोड़ और दस्त के घरेलू उपाय - Pet Me Marod Aur Dast Ke Gharelu Upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

पेट में मरोड़ और दस्त के घरेलू उपाय – Pet Me Marod Aur Dast Ke Gharelu Upay

पेट में मरोड़ और दस्त के घरेलू उपाय - Pet Me Marod Aur Dast Ke Gharelu Upay

Pet Me Marod Aur Dast Ke Gharelu Upay: पेट में मरोड़ का मतलब आपके पेट में अचानक से मांसपेशियों में संकुचन होना है। जब आपके पेट में मरोड़ होती है तो पेट में तेज दर्द होता है और बार बार दस्त भी लगते है। यह अक्सर मौसम परिवर्तन होने पर और ख़राब खानपान की आदतों की वजह से होता है। आज हम आपको पेट में मरोड़ और दस्त के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगें।

जब पेट में मरोड़ होती है तो सीने और पेल्विक एरिया के बीच दर्द या सनसनी महसूस होती है। पेट में मरोड़ होना कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन कभी कभी इसकी वजह से अपच और कब्ज आदि की समस्या हो सकती हैं। आइये पेट में मरोड़ और दस्त के इलाज को विस्तार से जानते हैं।

पेट में मरोड़ और दस्त के कारण – Pet me marod aur dast ka karan

पेट में मरोड़ और दस्त के कारण - Pet me marod aur dast ka karan

यदि आपके पेट मरोड़ हो रही है और बार बार दस्त लग रहें हैं तो इसके निम्न कारण होते हैं।

(और पढ़ें – गर्मी में पेट दर्द का इलाज)

पेट में मरोड़ और दस्त का घरेलू उपाय – Pet Me Marod Aur Dast Ka Gharelu Upay

पेट में मरोड़ और दस्त का घरेलू उपाय - Pet Me Marod Aur Dast Ka Gharelu Upay

निम्न घरेलू उपाय को करके आप आसानी से पेट की मरोड़ से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़ें – दस्त (लूस मोशन) रोकने के उपाय)

पेट की मरोड़ का इलाज ईसबगोलPet ki Marod ka ilaaj Isabgol

पेट की मरोड़ का इलाज ईसबगोल - Pet ki Marod ka ilaaj Isabgol

यदि आपके पेट में मरोड़ हो रही है तो आप इसके इलाज में इसबगोल का सेवन करें, इससे आपको लाभ होगा। ईसबगोल पेट की सफाई करने और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप दो चम्मच ईसबगोल को एक कटोरी दही में मिलाकर खाएं।

पेट में मरोड़ और दस्त का घरेलू उपाय मेथी – Pet Me Marod Aur Dast Ka Gharelu Upay methi

पेट में मरोड़ और दस्त का घरेलू उपाय मेथी - Pet Me Marod Aur Dast Ka Gharelu Upay methi

मरोड़ और दस्त को ठीक करने के लिए आप एक चम्मच मेथी को चुटकीभर हींग और काला नमक के साथ मिलाकर खाएं, इससे पेट पेट की मरोड़ और दस्त से राहत मिलती है।

मूली से करे पेट की मरोड़ का इलाज – Muli se kare pet ki marod ka ilaaj

मूली से करने पेट की मरोड़ का इलाज – Muli se kare pet ki marod ka ilaaj

अगर आपको पेट में मरोड़ हो रही है और उसकी वजह से दस्त भी लग रहे हैं तो इसमें मूली का सेवन बहुत ही फायदेमंद हो सकता हैं। मरोड़ के घरेलू उपाय में आप सबसे पहले मूली को धोकर इसके छोट छोटे टुकड़े काट लें। अब इसमें काली मिर्च और काल नमक मिलाकर खाएं।

पेट की मरोड़ का घरेलू उपाय अजवाइन – Pet ki marod ka gharelu upay ajwain

पेट की मरोड़ का घरेलू उपाय अजवाइन – Pet ki marod ka gharelu upay ajwain

अगर आपके पेट में मरोड़ हो रही है तो आप इसके इलाज में अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पेट में मरोड़  की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत मदद करते हैं। यह पेट दर्द और दस्त को भी ठीक करने में बहुत ही लाभदायक होती है। एक कटोरी में आधा चम्मच जीरा पाउडर, आधा चम्मच अजवाइन का पाउडर, एक चौथाई चम्मच अदरक का पाउडर को अच्छी तरह मिलाकर चूर्ण बना लें और एक कप गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें।

पेट की मरोड़ को ठीक करें अदरक – Pet ki marod ko thik kare adarak

पेट की मरोड़ को ठीक करें अदरक – Pet ki marod ko thik kare adarak

अदरक का इस्तेमाल करके आप अपने पेट की सभी प्रकार की समस्या ठीक कर सकते हैं, जिसमें पेट की मरोड़, पेट दर्द और दस्त आदि शामिल हैं। अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पेट के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। पेट की मरोड़ को ठीक करने के लिए डेढ़ कप पानी में अदरक का टुकड़ा उबाल लें। अब इसमें एक चम्मच चाय की पत्ती उबालें और दो से तीन उबाल आने तक इंतजार करें। इस पेय को धीरे-धीरे पीएं। पेट की मरोड़ से आराम पाने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराएं।

पेट में मरोड़ और दस्त का घरेलू उपाय छाछ – Pet Me Marod Aur Dast Ka Gharelu Upay chhachh

पेट में मरोड़ और दस्त का घरेलू उपाय छाछ - Pet Me Marod Aur Dast Ka Gharelu Upay chhachh

छाछ का सेवन पेट की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में मदद करता हैं। यदि आप पेट में मरोड़ और दस्त की वजह से परेशान है तो इसके घरेलू उपाय में आप छाछ या मठा का सेवन करें। यह विटामिन और खनिज से समृद्ध होने के साथ ही अच्छे पाचन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पेट को ठंडक प्रदान करने और मरोड़ को ठीक करने में मट्ठा बहुत उपयोगी माना जाता है। एक गिलास छाछ में नमक, जीरा पाउडर, काली मिर्च और एक चुटकी हल्दी डालकर पियें।

पेट में मरोड़ और दस्त का इलाज नींबू – Lemon for stomach cramps and diarrhea in Hindi

Lemon for stomach cramps and diarrhea in Hindi

नींबू सिट्रिक एसिड का प्राकृतिक स्त्रोत है। नींबू की अत्यधिक अमलीय प्रकृति आपके पेट के पीएच को कम करके पाचन में सहायता करती है। जो अप्रत्यक्ष रूप से पेट की मरोड़ और सूजन को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक नींबू का रस लेकर इसमें एक चम्मच नमक और एक चम्मच चीनी मिला लें। अब इस मिश्रण का सेवन करें, इससे आपको जल्दी ही आराम मिलेगा।

शहद से करें पेट की मरोड़ और दस्त का इलाज – Honey for stomach cramps and diarrhea in Hindi

शहद से करें पेट की मरोड़ और दस्त का इलाज - Honey for stomach cramps and diarrhea in Hindi

शहद से पेट दर्द और मरोड़ को ठीक किया जा सकता है। क्योंकि यह एक प्रभावी रोगाणु रोधी (Antimicrobial) पदार्थ है, इसके साथ ही शहद में एंजाइम (ग्‍लूकोज ऑक्‍सीडेज) होता है, जो गैस्‍ट्रेटिस के इलाज के लिए कम मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड पैदा करता है। आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर खाली पेट पियें।

पेट में मरोड़ और दस्त का घरेलू उपाय केला – Pet Me Marod Aur Dast Ka Gharelu Upay Kela

पेट में मरोड़ और दस्त का घरेलू उपाय केला - Pet Me Marod Aur Dast Ka Gharelu Upay Kela

केला का सेवन पेट की मरोड़ और दस्त को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है। केले में मौजूद पेक्टिन एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है जो आंत में तरल पदार्थों के अवशोषण करने में मदद करता है। आप नाश्ते के रूप में एक से दो केले को खाएं।

(और पढ़े – क्या आप जानते है पेट में खाना पच रहा है या सड़ रहा है)

पेट में मरोड़ और दस्त के घरेलू उपाय (Pet Me Marod Aur Dast Ke Gharelu Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration