पुरुषों में होने वाले फंगल इंफ्केशन के घरेलू उपाय – Male Yeast Infection Home Remedies in Hindi




पुरुषों में होने वाले फंगल इंफ्केशन के घरेलू उपाय - Male Yeast Infection Home Remedies in Hindi
Written by Daivansh

फंगल संक्रमण को आमतौर पर केवल महिलाओं की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या समझा जाता है। लेकिन खमीर या फंगल इन्फेक्शन जिसे थ्रश के रूप में जाना जाता है यह पुरुषों को भी प्रभावित करता है। यह संक्रमण विशेष रूप से कैंडिडा अल्बिकन्‍स कवक के कारण होता है जो पुरुषों में होने वाला आम फंगल इन्फेक्शन है। पुरुषों में होने वाले त्‍वचा संक्रमण या फंगल संक्रमण मुंह, गले, त्‍वचा और जननांगों में विकसित होता है। आप जितनी जल्दी हो सके अपने फंगल इंफ्केशन या खमीर संक्रमण से छुटकारा पाना चाहेंगे, और इसके लिए घरेलू उपाय अपनाना अच्छा विकल्प हो सकता है।

टी ट्री ऑइल, सेब का सिरका और नारियल तेल सहित कई एनी घरेलू उपचार हैं जिनकी मदद से आप पुरुषों में होने वाले फंगल इंफ्केशन को ठीक कर सकते हैं।

हर कोई जल्‍दी से जल्‍दी फंगल संक्रमण से छुटकारा चाहता है। आज इस लेख में पुरुषों में होने वाले फंगल इन्फेक्शन के घरेलू उपाय और उपचार संबंधी जानकारी दी जा रही है। यदि आप भी पुरुष फंगल इन्फेक्शन से परेशान हैं तो इनका घरेलू इलाज आसानी से घर पर ही कर सकते हैं। आइए पुरुषों में होने वाले फंगल इंफ्केशन के घरेलू उपाय को जानें।

  1. पुरुषों में फंगल इन्फेक्शन के लक्षण – Symptoms of fungal infection in men in Hindi
  2. पुरुष फंगल इन्फेक्शन के कारण – Causes of male yeast infections in Hindi
  3. पघर पर पुरुष फंगल इन्फेक्शन का इलाज कैसे करें – How to treat male yeast infection at home in Hindi

पुरुषों में फंगल इन्फेक्शन के लक्षण – Symptoms of fungal infection in men in Hindi

पुरुषों में फंगल इन्फेक्शन के लक्षण - Symptoms of fungal infection in men in Hindi

सामान्‍य रूप से कैंडिडा खमीर संक्रमण महिलाओं और पुरुषों को प्रभावित करता है। हालांकि महिला और पुरुषों के शरीर में इसकी मौजूदगी हमेशा रहती है। लेकिन यह संक्रमण का रूप तब लेता है जब शरीर में इनकी मात्रा अधिक हो जाती है। पुरुषों में फंगल इन्फेक्शन होने के बहुत से लक्षण होते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

जननांग में होने वाले फंगल इन्फेक्शन – बहुत से पुरुष अपने जननांगों या प्राइवेटपार्ट में फंगल इन्फेक्शन या खमीर संक्रमण का अनुभव करते हैं। इस प्रकार के संक्रमण के कुछ सामान्‍य लक्षण इस प्रकार हैं।

(और पढ़े – फंगल इन्फेक्शन क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार…)

बैलेनाइटिस फंगल इन्फेक्शन – कुछ लोगों को बैलेनाइटिस खमीर संक्रमण हो सकता है। यदि आपको यहां बताये गए लक्षण हैं तो आपको बैलेनाइटिस यीस्‍ट संक्रमण होने की संभावना अधिक है। बैलेनाइटिस खमीर संक्रमण के लक्षणों में शामिल है :

  • लिंग पर खुजली
  • संक्रमण प्रभावित क्षेत्र पर मोटी, सफेद परत का बनना।
  • फंगल इन्फेक्शन वाली जगह गोरी और चमकदार होना।
  • लिंग की चमड़ी पर दर्द का अनुभव होना।

(और पढ़े – पेनिस हेड में इन्फेक्शन (बैलेनाइटिस) के कारण, लक्षण और इलाज…)

पुरुष फंगल इन्फेक्शन के कारण – Causes of male yeast infections in Hindi

पुरुष फंगल इन्फेक्शन के कारण - Causes of male yeast infections in Hindi

पुरुषों का फंगल संक्रमण से प्रभावित होना सामान्‍य नहीं है फिर भी ऐसा होता है। ऐसा माना जाता है बीयर, ब्रेड और कुछ डेयरी उत्‍पादों सहित कुछ विशेष खाद्य पदार्थ खमीर के विकास के उच्‍च स्‍तर को बढ़ावा दे सकते हैं। जिसके कारण पुरुषों को त्‍वचा खमीर संक्रमण गुप्‍तांगों में फंगल इन्फेक्शन हो सकता है।

पुरुषों में फंगल संक्रमण का मुख्‍य कारण यौन संपर्क (sexual contact) है। फंगल संक्रमण से संक्रमित महिला के साथ असुरक्षित यौन संबंध (unprotected sex) बनाने से भी फंगल इन्फेक्शन हो सकता है। इसके अलावा फंगल संक्रमण एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में स्‍थानांतरित किया जा सकता है। इस तरह हस्‍तांतरित होने वाले खमीर संक्रमण का प्रतिशत कम है इसलिए इसे यौन संक्रमण या एसटीआई (sexually transmitted infection) नहीं माना जाता है।

(और पढ़े – पेनिस (लिंग) के रोग के लक्षण, कारण, प्रकार, उपचार और बचाव…)

घर पर पुरुष फंगल इन्फेक्शन का इलाज कैसे करें – How to treat male yeast infection at home in Hindi

फंगल इन्फेक्शन होने पर अधिकांश लोग इस समस्‍या से जल्‍दी ही छुटकारा पाना चाहते हैं। हालांकि फंगल इन्फेक्शन होने के शुरुआती दौर में ही इसका इलाज किया जाना चाहिए। अन्‍यथा यह संक्रमण बहुत तेजी से फैल सकता है। पुरुषों में होने वाले फंगल इन्फेक्शन का इलाज डॉक्‍टर से करा सकते हैं। लेकिन इस प्रकार के फंगल संक्रमण का इलाज घर पर भी किया जा सकता है। आइए जाने पुरुषों में होने वाले फंगल इन्फेक्शन का घरेलू उपचार किस प्रकार किया जा सकता है।

पुरुष फंगल इन्फेक्शन का इलाज टी ट्री आइल – Men Fungal Infection Treatment For Tea Tree oil in Hindi

पुरुष फंगल इन्फेक्शन का इलाज टी ट्री आइल - Men Fungal Infection Treatment For Tea Tree oil in Hindi

त्‍वचा में होने वाले फंगल संक्रमण का इलाज टी ट्री ऑइल से संभव है। टी ट्री ऑइल में कई उपचार गुण होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि टी ट्री ऑइल में जीवाणुरोधी, एंअीप्रोटोजोल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। गुप्‍तांगों और विशेष रूप से पुरुषों के लिंग में होने वाले संक्रमण के लिए टी ट्री ऑइल बहुत ही प्रभावी होता है। संक्रमण होने पर आप टी ट्री ऑइल को लिंग सिर पर और खुजली प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। लेकिन टी ट्री ऑइल का उपयोग करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि शुद्ध टी ट्री ऑइल को अन्‍य तेल जैसे नारियल या जैतून तेल के साथ मिलाकर पतला कर लें।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

मेल फंगल इन्फेक्शन का उपाय दही – Yogurt for male fungal infection in Hindi

मेल फंगल इन्फेक्शन का उपाय दही - Yogurt for male fungal infection in Hindi

दही एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक है। फंगल संक्रमण से ग्रसित पुरुषों को अपने आहार में दही शामिल करना फायदेमंद होता है। प्रोबायोटिक्‍स शरीर में स्‍वस्‍थ बैक्‍टीरिया के स्‍तर को बढ़ाकर खराब बैक्‍टीरिया और स्‍वस्‍थ बैक्‍टीरिया के संतुलन को बनाने में सहायक होते हैं। जिससे कैंडिडा या थ्रश जैसे संक्रमणों को रोकने में मदद मिलती है। आप दही का उपयोग प्रभावित क्षेत्र में सीधे ही कर सकते हैं। ऐसा करने पर भी आपको फंगल संक्रमण से राहत मिलेगी।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

पुरुष फंगल इन्फेक्शन का घरेलू इलाज लहसुन – Garlic is home remedy for male fungal infections in Hindi

पुरुष फंगल इन्फेक्शन का घरेलू इलाज लहसुन - Garlic is home remedy for male fungal infections in Hindi

लहसुन में एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। जिसके कारण लहसुन का उपयोग कई औषधीय प्रयोजनों के साथ ही पुरुष फंगल इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है। एक अध्‍ययन के अनुसार अजवायन और लहसुन (thyme and garlic) के पेस्‍ट का उपयोग फंगल संक्रमण के लक्षणों को दूर करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा जिन पुरुषों को फंगल संक्रमण है उन्‍हें अपने नियमित आहार में भी लहसुन को शामिल करना चाहिए।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे किसी औषधी से कम नहीं…)

पुरुष फंगल इन्फेक्शन का घरेलू उपचार सिरका – Apple cider vinegar for male fungal infections in Hindi

पुरुष फंगल इन्फेक्शन का घरेलू उपचार सिरका - Apple cider vinegar for male fungal infections in Hindi

एप्‍पल साइडर विनेगर खमीर संक्रमण संबंधी कैंडिडा प्रजाति के जीवाणु के लिए एंटीफंगल के रूप में काम करता है। आप सेब के सिरका को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। कुछ लोगों को इसकी गंध पसंद नहीं होती है लेकिन समय बीतने के साथ ही सिरका की गंध वाष्पित हो जाती है। यदि सेब के सिरका का उपयोग करने पर आपको जलन का अनुभव हो तो आप इसे थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पतला कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

पुरुष फंगल इन्फेक्शन का घरेलू नुस्‍खा नारियल तेल – Purush Fungal infection ka gharelu nuskha nariyal tel in Hindi

पुरुष फंगल इन्फेक्शन का घरेलू नुस्‍खा नारियल तेल – Purush Fungal infection ka gharelu nuskha nariyal tel in Hindi

नारियल तेल के औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेदिक इलाज में नारियल के तेल का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। पुरुष फंगल इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए नारियल तेल किसी रामबाण से कम नहीं है। नारियल तेल में एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्‍वचा संक्रमण के उपचार में मदद करते हैं। 2007 में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार नारियल का तेल कैंडिडा एल्‍बीकैंस (Candida albicans) बैक्‍टीरिया के प्रभाव को कम करने में प्रभावी होता है। आप प्रभावित क्षेत्र में नारियल के तेल को सीधे ही लगाएं। कुछ दिनों तक नियमित रूप से दिन में 2 से 4 बार नारियल तेल का उपयोग करने पर आपको लाभ प्राप्त हो सकता है।

योनि खमीर संक्रमण की तुलना में कम आम, पुरुष फंगल इन्फेक्शन (male yeast infections) समान रूप से असुविधाजनक हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आपको फंगल इन्फेक्शन या खमीर संक्रमण है, तो ऊपर दिए गए प्राकृतिक उपचार सहित अन्य उपचार के विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आपके यौन साथी में भी इसके लक्षण हैं, तो उन्हें भी अपने डॉक्टर को दिखाएँ और तब तक संभोग ना करें जब तक कि आप दोनों का स्वास्थ्य बिल ठीक न हो जाये।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration