एक हफ्ते में बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Faster Hair Growth In A Week In Hindi - Healthunbox
बालो का गिरना

एक हफ्ते में बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Faster Hair Growth In A Week In Hindi

एक हफ्ते में बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Faster Hair Growth In A Week In Hindi

Home Remedies For Faster Hair Growth In A Week In Hindi: बालों को बढ़ाना हर लड़की का सपना होता है इसलिए वह एक हफ्ते में बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारे जानना चाहती है। आज के जमाने में लंबे बालों का ट्रेंड है और हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे हों।

बाजारों में कई तरह के तेल उपलब्ध है जो आपके बालों को लंबा करने का दावा करते है जैसे कि 2 मिनट में बाल लंबे करने का तरीका और एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका आदि। इसमें से अधिकांस आपके बालों पर बेअसर होते है। बालों को लंबा करने में थोड़ा समय लगता है, केवल 2 मिनट में बाल लंबे नहीं किये जा सकते।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक वीक में बालों को काला और घना करने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगें। आइये बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय के बारे में विस्तार से जानते है।

विषय सूची

एक वीक में बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय – Faster Hair Growth In A Week In Hindi

एक वीक में बाल बढ़ने के घरेलू उपाय - Faster Hair Growth In A Week In Hindi

एक सप्ताह में बालों को बढ़ाने के लिए आप निम्न घरेलू उपयों को अपना सकते है-

(और पढ़ें – बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें)

प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका – Hair Growth with onion in Hindi

प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका - Hair Growth with onion in Hindi

बालों को बढ़ाने में प्याज का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। प्याज में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं जो और स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। प्याज के रस का उपयोग बालों के झड़ने से रोकने में मदद करता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए प्‍याज को छीलकर इसके छोटे-छोट टुकड़े बना लें और इसका रस बनाने के लिए मिक्‍सर का उपयोग करें। इस प्‍याज के रस का उपयोग आप अपने सिर (scalp) में मालिश करें।

फिर 15 मिनिट के बाद इसे शैम्‍पू से धो लें। यह आपके बालों को एक सप्ताह में बड़े बाल करने में मदद करता है। यदि आप पहली बार प्‍याज के रस का उपयोग अपने बालों पर कर रही हैं, तो ध्‍यान रखें कि इससे आपको कोई एलर्जी तो नहीं होती है।

(और पढ़ें – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय मेथी – Fenugreek For Faster Hair Growth In A Week In Hindi

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय मेथी - Fenugreek For Faster Hair Growth In A Week In Hindi

यदि आप बालों को जल्दी लंबा करना चाहती है तो इसके लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय मेथी है। बालों में मेथी दाना उपयोग करने के फायदे बालों को स्‍वस्‍थ, जड़ से मजबूत करने, डैंड्रफ का इलाज करने और बालों में वृद्धि करने आदि में मदद करते हैं।

वन वीक में बालों को बढ़ाने के लिए आप 2 छोटे चम्मच मेथी पाउडर में 1 छोटा चम्मच गुलाबजल और 4 बूँद थाइम आवश्यक तेल (Thyme essential oil) मिला लें। फिर इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगायें। इसे 40 से 45 मिनट तक रखें और उसके बाद शैम्पू से धो लें।

(और पढ़ें – बालों में मेथी लगाने के फायदे और तरीका)

बालों की फ़ास्ट ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल – Aloevera Gel for fast hair growth In Hindi

बालों की फ़ास्ट ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल - Aloevera Gel for fast hair growth In Hindi

एक हफ्ते में बालों की फ़ास्ट ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग किया जा सकता है। इसे बालों में उपयोग करने के लिए यदि एलोवेरा जेल में आवश्यक तेल मिलाया जाता है तो यह और भी अधिक फायदेमंद होता है।

बालों में इस्तमाल करने के लिए  3-4 बूँद जेरेनियम एसेंशियल ऑयल में 2 बड़े चम्मच एलो वेरा जेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को सिर के बालों पर लगायें। अब 4 से 5 मिनट तक मसाज करें और इसके बाद शैम्पू से धो लें।

(और पढ़ें – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए)

जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके में लगाएं नारियल का तेल – Coconut oil for hair growth In Hindi

जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके में लगाएं नारियल का तेल - Coconut oil for hair growth In Hindi

सर्दी के मौसम में डैंड्रफ और बालों का रूखापन (Dandruff and hairlessness) सामान्‍य होता है, इसकी वजह से बालों की ग्रोथ रुक जाती है। यदि आप एक सप्ताह में बालों को बड़ा करना चाहते हैं तो अपने सिर में हल्‍का गर्म नारियल तेल का उपयोग करें।

आप आपने सिर को मॉइस्‍चराइज रखने के लिए इसे नहाने के 15 मिनिट पहले इस्‍तेमाल करें या नहाने के बाद इसका उपयोग करें। यह आपके सिर से डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है साथ ही यह आपके बालों को पोषण भी दिलाता है। जिससे बाल लम्बे करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय)

एक हफ्ते में बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय बादाम तेल – Almond oil to increase hair in a week In Hindi

एक हफ्ते में बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय बादाम तेल - Almond oil to increase hair in a week In Hindi

बादाम के तेल का उपयोग बालों को जल्दी बड़ा करने में कर सकते है। यह आपके बालों को पोषण देता है और बाल घने करने में आपकी मदद करता है। बादाम तेल के साथ केला का उपयोग कर आप अपने बालों के लिए एक अच्‍छा हेयर मास्क (Hair mask) तैयार कर सकते हैं।

इसके लिए आपको एक कटोरे में अच्‍छी तरह से पका हुआ केला लें और इसमे 15 मिलीलीटर बादाम तेल डालें और अच्‍छी तरह से दोनों को मिलाएं। इस मिश्रण को आप अपने बालों में लगाएं। आधा घंटे तक लगे रहने के बाद हर्बल शैम्‍पू का उपयोग करके अपने बालों को साफ कर लें।

एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका है विटामिन ई – Vitamin E to increase hair in Hindi

एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका है विटामिन ई - Vitamin E to increase hair in Hindi

तेजी से बालों को बढ़ाने के लिए विटामिन ई का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। बालों को बढ़ाने के लिए अगर आप विटामिन ई आयल में आवश्यक तेल को मिला देते हैं तो इसका असर आपको साफ दिखेगा।

इसके इस्तमाल करने के लिए आप विटामिन ई कैप्सूल से तेल निकाल लें। इसमें 2 से 3 बूँद लैवेंडर ऑइल मिला लें। इस मिश्रण को सर में लगा लें। आधे घंटे बाद अपने शैम्पू से इसे धो लें।

(और पढ़ें – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

बालों को लंबा करने के लिए लगाएं अंडे  – Apply eggs to make hair longer in Hindi

बालों को लंबा करने के लिए लगाएं अंडे  - Apply eggs to make hair longer in Hindi

अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए यह बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय में प्रयोग किया जा सकता है। इसे खाने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल बालों पर करना भी लाभकारी होता है। अंडे में प्रोटीन, सल्फर, फॉस्फोरस, सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं। अंडे का उपयोग अलग-अलग तत्वों के साथ करके आप रुखे, बेजान, बिखरे बालों को खूबसूरत और पोषित कर सकते हैं।

एक सप्ताह में बालों को बढ़ाने के लिए आप एक अंडे की जर्दी में 3 से 4 बूँद टी ट्री आयल मिलाएं। इसे पूरे सर में अच्छी तरह से लगा लें। घंटे भर छोड़ दें और उसके बाद शैम्पू से धो लें।

आलू के जूस के फायदे बालों के लिए – Benefits of potato juice for hair in Hindi

आलू के जूस के फायदे बालों के लिए - Benefits of potato juice for hair in Hindi

आलू का रस स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है और उनके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। आलू का रस एक सप्ताह में बालों को बढ़ाने का अच्छा घरेलू उपाय है। यह बालों की रूसी, सूखापन और खोपड़ी की खुजली जैसी स्थितियों का इलाज करने में मदद करता है।

इसके लिए 2 कच्चे आलू का रस लेना है और इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और एक अंडे की जर्दी मिलानी है। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटे के बाद शैम्पू से धो लें। आप कुछ उपयोगों के बाद देखेंगे कि आपके बाल तेजी से, घने और मजबूत हो रहे है।

(और पढ़ें – इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा)

बालों की ग्रोथ के लिए नींबू का रस – Lemon juice for hair growth in Hindi

बालों की ग्रोथ के लिए नींबू का रस - Lemon juice for hair growth in Hindi

नींबू का रस आपके बालों के विकास के लिए लाभकारी होता है। आप नींबू रस का उपयोग करके अपने बालों झड़ने से बचा सकते है। साथ ही नींबू का रस आपके बालों में प्राकृतिक चमक लाने में मदद करता है। नींबू बालों की रूसी (dandruff) के लिए सबसे प्रभावी उपचार है।

नींबू के रस और जैतून के तेल (Olive oil) का मिश्रण भी आपके बालों के लिए विटामिन ई का सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। एक कटोरी में 10 मिली लीटर नींबू का रस लें और इसमें 10 मिली लीटर जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह मिलाने के बाद आप इसे अपने बालों में लगाएं और 20 मिनिट के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

(और पढ़े – बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार)

वन वीक में बालों को बढ़ाने के लिए लगाएं मेहंदी – Mehndi For Faster Hair Growth In A Week In Hindi

वन वीक में बालों को बढ़ाने के लिए लगाएं मेहंदी - Mehndi For Faster Hair Growth In A Week In Hindi

मेहंदी का उपयोग बालों को स्‍वस्‍थ रखने और उनकी वृद्धि करने में सहायक होता हैं। बाल झड़ने से रोकने और उनके विकास को बढ़ाने के लिए आप मेहंदी हेयर पैक तैयार कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 5 कप मेहंदी पाउडर और 250 मिली ग्राम जिंजिली तेल (gingili oil) की आवश्‍यकता होती है। इसके बाद आप इस तेल को उबलने तक गर्म करें। इस गर्म तेल में मेहंदी पाउडर को मिलाएं और 5-6 मिनिट तक गर्म करें। इसके बाद आप मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर अपने बालों में समान रूप से लगाएं।

(और पढ़ें – हेयर कलर करने का तरीका और घरेलू उपाय)

एक हफ्ते में बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Faster Hair Growth In A Week In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration