10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया विथ प्राइस – 10 Best protein powders in India with price in Hindi

10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया विथ प्राइस - 10 Best protein powders in India with price in Hindi
Written by Akansha

Best protein powders in India in Hindi आवश्यक पोषक तत्वों में से एक प्रोटीन हर किसी की जरूरत है। आज हम आपको इंडिया में मिलने वाले 10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर और उनकी मार्केट प्राइस के बारे में बतायेंगे। यह हमारे शरीर की कोशिका के निर्माण में मदद करता है और मांसपेशियों की वृद्धि के लिए मूल तत्व है। क्या हम एक अच्छी बॉडी के साथ-साथ अच्छी तरह से फिट शरीर की मांसपेशियों का सपना नहीं देखते हैं? यदि आप उनमें से हैं, तो आपको निश्चित रूप से प्रोटीन की सही मात्रा की आवश्यकता होती है जो गुणवत्ता में अच्छा हो। जो भी आहार हो- शाकाहारी या मांसाहारी, यह आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्रदान नहीं करेगा जो आपके शरीर और मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करे। इसके लिए आप प्रोटीन पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

हालांकि, भारत में बेस्ट प्रोटीन पाउडर का चयन करना वास्तव में मुश्किल है क्योंकि भारतीय बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं। लेकिन आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यहां हमने भारत में टॉप 10 सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन पाउडर को बताने का प्रयास किया। भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन पाउडर के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें।

1950 के दशक में, प्रोटीन सप्लीमेंट के बारे में पहली बार पता चला। उस समय प्रतिस्पर्धी बॉडी बिल्डरों द्वारा एग प्रोटीन का उपयोग मसल मास बढ़ाने के लिए किया गया था। व्हेय प्रोटीन का निर्माण उसके बाद किया गया जिससे लोगों का ध्यान प्रोटीन पाउडर की तरफ आकर्षित हुआ। जो मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते थे, वजन कम करना चाहते थे या अपने भोजन प्रतिस्थापन के रूप में इसका उपयोग करना चाहते थे उनके लिए यह कारगर साबित हुआ। व्हेय प्रोटीन आज भी लोकप्रिय है क्योंकि इसमें एमिनो एसिड का पूरा स्पेक्ट्रम है और प्रति सर्विंग में प्रोटीन की भरपूर मात्रा शामिल होती है। व्हेय प्रोटीन एक डेयरी उत्पाद है इसलिए यह कुछ लोगों के लिए एलर्जी का कारण भी हो सकता है।

व्हे प्रोटीन के तीन मुख्य प्रकार हैं:

  • व्हे प्रोटीन कंसन्ट्रेट (Whey Protein Concentrate)
  • WPI या व्हे प्रोटीन आइसोलेट (WPI or Whey Protein Isolate)
  • व्हे प्रोटीन हाइड्रोलाइज़ (Whey Protein Hydrolyses)

यदि आपका लक्ष्य वजन बढ़ाना है, तो व्हे प्रोटीन आपके लिए एकदम सही होगा। यह मांसपेशियों के निर्माण कर वजन बढ़ाने में मदद करता है।

  1. प्रोटीन पाउडर (सप्लीमेंट) क्या होता है – What is protein powder (supplement) in Hindi
  2. भारत में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर के लाभ – Benefits of Best Protein Powder in India in Hindi
  3. आपको कितना प्रोटीन का सेवन करना चाहिए? – How much protein should you consume in Hindi
  4. अच्छे प्रोटीन पाउडर में क्या गुण होने चाहिए?- What qualities should be in good protein powder in Hindi
  5. भारत में ऑनलाइन मिलने वाले 10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर – Top 10 Best Protein Powder Online In India in Hindi

प्रोटीन पाउडर (सप्लीमेंट) क्या होता है – What is protein powder (supplement) in Hindi

प्रोटीन पाउडर (सप्लीमेंट) क्या होता है - What is protein powder (supplement) in Hindi

प्रोटीन वे मैक्रोन्यूट्रिएंट (macronutrient) है जो हमारे शरीर में कोशिकाओं और मांसपेशियों का निर्माण करते है, विभिन्न एंजाइम एक्टिविटी को बढ़ावा देते है। प्रोटीन सप्लीमेंट का निर्माण 1950 में एग प्रोटीन के उपयोग के बाद होना शुरू हुआ जिसमें सबसे पहले व्हेय प्रोटीन मार्केट में आया जो लोगों को मसल मास बढ़ाने, वजन घटाने या वजन बढ़ाने और भोजन प्रतिस्थापन में उपयोग किया गया। इसके बाद अन्य तरह के प्रोटीन पाउडर जैसे कैसिइन प्रोटीन, मटर प्रोटीन, सोया प्रोटीन, राइस प्रोटीन का निर्माण हुआ जो पशु और पौधे आधारित प्रोटीन सप्लीमेंट्स थे जो पूरी तरह शाकाहारी और शरीर के लिए फायदेमंद साबित हुए। आज भी जिम जाने वाले लोग प्रोटीन पाउडर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है।

परन्तु आजकल लोग अपना वजन बढ़ाने, वजन घटाने हर तरह के फिटनेस गोल के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते है। पर आजकल लोग उनके लिए कौन सा बेस्ट प्रोटीन पाउडर है इसके बारे में जानना चाहते है साथ ही इसकी मार्केट प्राइस भी जो उनके बजट में आ जाये। तो चलिए आज हम आपको इंडिया में मिलने वाले बेस्ट प्रोटीन पाउडर और उनके प्राइस के बारे में बताते है।

(और पढ़े – प्रोटीन पाउडर के प्रकार…)

भारत में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर के लाभ – Benefits of Best Protein Powder in India in Hindi

भारत में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर के लाभ - Benefits of Best Protein Powder in India in Hindi

अब एक सबसे बड़ा सवाल जो हर जिम करने वालों का है वह यह है कि प्रोटीन पाउडर आपको कैसे फायदा पहुंचाता है। इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, हमने यहाँ प्रोटीन पाउडर के कई ज्ञात लाभों को सूचीबद्ध किया है।

  • यह आपके शरीर में हार्मोन, एंजाइम और साथ ही अन्य रसायनों का संतुलन बनाने में मदद करता है।
  • प्रोटीन पाउडर मांसपेशियों की वृद्धि को उत्तेजित करता है।
  • यह आपके शरीर में मौजूद मांसपेशियों के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में भी मदद करता है।
  • प्रोटीन पाउडर व्यायाम के दौरान और बाद में भी आपकी मांसपेशियों को दुरुस्त रखने में मदद करता है।
  • यदि आप अपने शरीर से अतिरिक्त वसा को खोना चाहते हैं, तो आप प्रोटीन पाउडर की मदद ले सकते हैं।
  • प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट (macronutrient) है जो हमारी सभी कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह हमारी मांसपेशियों को बनाता है, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का विकास करता है, हार्मोनल फंक्शनिंग और एंजाइम एक्टिविटी में बहुत अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

(और पढ़े – जानिए प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे…)

आपको कितना प्रोटीन का सेवन करना चाहिए? – How much protein should you consume in Hindi

आपको कितना प्रोटीन का सेवन करना चाहिए? - How much protein should you consume in Hindi

प्रोटीन और कुछ नहीं बल्कि स्वस्थ मांसपेशियों और द्रव्यमान का एक बिल्डिंग ब्लॉक है। पानी के बाद, जीवन का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण घटक प्रोटीन है। ये अमीनो एसिड से बने होते हैं जो कई तरह से हमारी मदद करता है।

हर किसी का अपना सिद्धांत होता है कि उन्हें कितनी मात्रा में प्रोटीन पाउडर लेने की कितनी जरूरत है। पुरुषों की फिटनेस के लिए शरीर के वजन के प्रति पाउंड 0.7 से 0.8 ग्राम प्रोटीन पाउडर लेने की सलाह दी जाती है, जबकि अन्य उद्योग विशेषज्ञ 1-1.2 ग्राम या अधिक की सलाह देते हैं। जबकि महिला को पुरुषों की तुलना में या जो भी सिफारिश की जाती है, उससे कम मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – प्रोटीन पाउडर पीने का सबसे अच्छा समय…)

अच्छे प्रोटीन पाउडर में क्या गुण होने चाहिए?- What qualities should be in good protein powder in Hindi

अच्छे प्रोटीन पाउडर में क्या गुण होने चाहिए?- What qualities should be in good protein powder in Hindi

जब आप अपने पहले प्रोटीन पाउडर को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो किसी को लेने से पहले ध्यान रखने के कुछ कारक हैं। अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन पाउडर को खरीदने के लिए यहां कुछ कारक दिए गए हैं:

सामग्री की गुणवत्ता:

यदि आप तेजी से परिणाम चाहते हैं, तो आपको प्रोटीन पाउडर की गुणवत्ता का ध्यान रखना चाहिए। हाँ! पाउडर में प्रयुक्त प्रोटीन का प्रकार देखना बहुत आवश्यक है और उपयोग की जाने वाली समग्र सामग्री भी। एक अच्छा प्रोटीन पाउडर एक बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाला होगा।

ब्रांड प्रतिष्ठा:

क्या आप जानते हैं कि बाजार में कई तरह के खेल पोषण (sports nutrition) मौजूद हैं जिनमें से कुछ अच्छे हैं और कुछ बुरे हैं? यदि आप भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर खरीदना चाहते हैं, तो प्रसिद्ध ब्रांडों से इन्हें लेना आम तौर पर सभी की सलाह होती है।

स्वाद / मिक्स-क्षमता:

यदि उत्पाद खराब है, तो आप शायद इसे हर दिन नहीं लेना चाहेंगे, है ना? विभिन्न स्वादों / उत्पादों के स्वाद के बारे में जानने के लिए समीक्षाएँ पढ़ें। सबसे अच्छे प्रोटीन शेक में प्रोटीन पाउडर का मिश्रण और कुछ अन्य तत्व भी होते हैं, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जिस तरह से आप प्रोटीन का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, उसके साथ फ्लेवर क्या अच्छा होगा।

प्रोटीन पाउडर की कीमत:

उत्पाद कितना महंगा है? प्रत्येक कंटेनर में कितनी खुराक हैं? ये ऐसे सवाल हैं जो आपको खुद से पूछने चाहिए। प्रोटीन पाउडर की कीमतों की तुलना करते समय, अपनी गणना सर्विंग्स की संख्या के आधार पर करें, न कि केवल प्रति-पैकेज मूल्य पर।

आपके लक्ष्यों के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर:

क्या आप अपना वजन घटना चाहते हैं या आपका मुख्य फोकस वजन कम करना है? क्या आप मसल्स बनाने या इसे टोन करने या मोटे डोले के बारे में अधिक चिंतित हैं? जो भी आपकी चिंता है, अगर आपके पास अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन पाउडर है, तो आप सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आपके लक्ष्य निर्धारित करते हैं कि आपको किस प्रोटीन पाउडर उत्पाद का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़े – क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी…)

भारत में ऑनलाइन मिलने वाले 10 बेस्ट प्रोटीन पाउडर – Top 10 Best Protein Powder Online In India in Hindi

  1. गोल्ड स्टैण्डर्ड 100% व्हेय प्रोटीन – Gold standard 100% whey in Hindi
  2. नाइट्रो टेक प्रोटीन पाउडर – Nitrotech protein powder in Hindi
  3. एंडुरा मास वेट गेनर प्रोटीन सप्लीमेंट – Endura Mass Weight Gainer protein supplement in Hindi
  4. बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया प्रोटिनेक्स – Best protein powder in India Protinex in hindi
  5. बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट ओएन गोल्ड स्टैण्डर्ड 100% कैसिइन – Best protein supplement ON Gold standard 100% casein in Hindi
  6. इंडिया का बेस्ट प्रोटीन पाउडर मसलब्लेज़ मास गेनर XXL – India ka best protein powder Muscleblaze Mass Gainer XXL in Hindi
  7. हर्बल लाइफ पर्सनलाइज्ड प्रोटीन पाउडर- Herbalife personalized protein powder in Hindi
  8. एमवे न्यूट्रीलाइट प्रोटीन पाउडर – Amway Nutrilite Protein Powder in Hindi
  9. हेल्थकार्ट सोया एंड व्हेय प्रोटीन पाउडर – Health kart soy and whey protein powder in Hindi
  10. बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट सिन्यू न्यूट्रीशन एलेवेट मास गेनर – Best protein supplement Sinew Nutrition Elevate Mass Gainer in Hindi

नीचे, आपको समीक्षा और उत्पाद विवरण के साथ प्रोटीन पाउडर का मूल्य मिलेगा। इसके अलावा, यहाँ से आप सबसे सस्ती कीमत पर ऑनलाइन प्रोटीन पाउडर खरीद भी सकते हैं।

गोल्ड स्टैण्डर्ड 100% व्हेय प्रोटीन – Gold standard 100% whey in Hindi

गोल्ड स्टैण्डर्ड 100% व्हेय प्रोटीन - Gold standard 100% whey in Hindi

यह व्हेय प्रोटीन बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम प्रोटीन पाउडर में से एक माना जाता है क्योकि यह पूरी तरह से शाकाहारी प्रोडक्ट है। इसके प्रति सर्विंग में 24 ग्राम व्हेय प्रोटीन, 1 ग्राम कार्ब और 1 ग्राम वसा होता है। इसमें 5.5g ब्रांच चेन एमिनो एसिड (BCAA) होता है और साथ ही इसके प्रति सर्विंग में 4 से अधिक ग्लूटामाइन (glutamine) और ग्लूटामिक एसिड (glutamic acid) शामिल होता हैं। आप इस प्रोटीन पाउडर का सेवन सुबह के समय, पोस्ट-वर्कआउट में, या अपने भोजन की जगह आप इसे पी सकते हैं। आप इसका सेवन करने के लिए लेबल पर दिए निर्देशों के अनुसार इसे पानी या दूध के साथ मिश्रित करके ले सकते है। यह बाजार कई फ्लेवरों में उपलब्ध है। भारत में गोल्ड स्टैण्डर्ड 100% व्हेय प्रोटीन पाउडर की मार्केट प्राइस लगभग 1900-2500 रुपए तक है।

(और पढ़े – व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान…)

नाइट्रो टेक प्रोटीन पाउडर – Nitrotech protein powder in Hindi

मसल मास बढ़ाने के लिए अगर आपको प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूरत है तो नाइट्रो टेक प्रोटीन पाउडर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योकि यह भी एक तरह का व्हेय प्रोटीन है, शाकाहारी उत्पाद है साथ ही इसमें क्रिएटिन (creatine) और आवश्यक अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होता है। जो  तेजी से मसल्स रिकवरी में मदद करता है, साथ ही थकान दूर करता है, वेट लॉस में मदद करता है और मांसपेशियों में हो रहे दर्द को भी ठीक करता है। इसे वर्कआउट के बाद पीना सबसे अच्छा माना जाता है। यह प्रोटीन पाउडर बहुत से फ्लेवरों में मिलता है। भारत में इसकी प्राइस लगभग 5000-8000 रुपए के बीच है।

(और पढ़े – क्रिएटिन के फायदे और नुकसान…)

एंडुरा मास वेट गेनर प्रोटीन सप्लीमेंट – Endura Mass Weight Gainer protein supplement in Hindi

एंडुरा मास वेट गेनर प्रोटीन सप्लीमेंट – Endura Mass Weight Gainer protein supplement in Hindi

भारत में एंडुरा मास वेट गेनर को सबसे अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट माना जाता है क्योकि यह एक ग्लूटेन फ्री शाकाहारी वजन बढ़ाने वाला पाउडर है। यह प्रोटीन पाउडर  वजन बढ़ाने के लिए पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा उपयोग किया जा सकता है। इसमें 74 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसमें पाचन में सहायता के लिए डाइटरी फाइबर 1 ग्राम से भी कम पाया जाता है। यह मार्केट में 4 अलग-अलग फ्लेवरों में उपलब्ध है- चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, वेनिला, केला। इसकी मार्केट प्राइस लगभग 400-1000 के बीच है।

(और पढ़े – एंडूरा मास के फायदे और नुकसान…)

बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया प्रोटिनेक्स – Best protein powder in India Protinex in Hindi

प्रोटिनेक्स प्रोटीन पाउडर पूरी तरह से शाकाहारी प्रोडक्ट है जो आपकी स्ट्रेंथ को भी बढ़ावा देता है और आपके शरीर का वजन करने में मदद करता है इसलिए इसे इंडिया में बेस्ट प्रोटीन पाउडर माना जाता है। इसमें उच्च प्रोटीन सामग्री पायी जाती है जिसमें प्रति 100 ग्राम सर्विंग पर 32 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है। यह प्रोटीन पाउडर कम चर्बी वाला होता है और यह विटामिनों से भरपूर होता है। इसमें दूध और सोया प्रोटीन शामिल होते हैं। इसकी मार्केट प्राइस लगभग 500-1000 के बीच है।

(और पढ़े – बॉडी बनाने के तरीके हिन्दी में…)

बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट ओएन गोल्ड स्टैण्डर्ड 100% कैसिइन – Best protein supplement ON Gold standard 100% casein in Hindi

बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट ओएन गोल्ड स्टैण्डर्ड 100% कैसिइन - Best protein supplement ON Gold standard 100% casein in Hindi

यह कैसिइन प्रोटीन पाउडर पूरी तरह से शाकाहारी प्रोडक्ट है। इसलिए इसे बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट माना जाता है। इसमें 5gm BCAA, 5gm ग्लूटामाइन (glutamine) और ग्लूटामिक एसिड (glutamic acid) और 24gm स्लो डाईजेस्टिंग मिसलर कैसिइन पाया जाता है जो आपके दैनिक मूल्य के कैल्शियम के 60% के बराबर होता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इसकी पचने की प्रक्रिया बहुत ही स्लो है जिसकी वजह से व्यक्ति को जल्दी भूख नहीं लगती है जिसकी वजह से आसानी से वेट लॉस हो जाता है।

(और पढ़े – प्रोटीन वाटर क्या है जानें इसे पीने के फायदे और नुकसान…)

इंडिया का बेस्ट प्रोटीन पाउडर मसलब्लेज़ मास गेनर XXL – India ka best protein powder Muscleblaze Mass Gainer XXL in Hindi

इंडिया का बेस्ट प्रोटीन पाउडर कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और प्रोटीन मसलब्लेज़ मास गेनर XXL एक शाकाहारी उत्पाद है जिसमें प्रोटीन 5 विभिन्न स्रोतों से प्राप्त होते हैं जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करते है। यह 3 सर्विंग्स में 60.7 ग्राम प्रोटीन और 1000 कैलोरी प्रदान करता है। यह 27 महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिनों से भरा है जो मांसपेशियों को बनाने में मदद करते हैं और तीव्र और भारी कसरत के बाद होने वाली थकान को रोकते हैं। यह आपके चयापचय को बढ़ावा देता है और साथ ही आपके शरीर को ज़ोरदार, गहन कसरत सत्रों के लिए भी तैयार करता है। यह प्रोटीन पाउडर 4 फ्लेवरों में आता है। इसकी बाजार में कीमत लगभग 700-3000 के बीच है।

(और पढ़े – ये प्री-वर्कआउट ड्रिंक रखेंगी आपको जिम के दौरान ऊर्जावान…)

हर्बल लाइफ पर्सनलाइज्ड प्रोटीन पाउडर- Herbalife personalized protein powder in Hindi

हर्बल लाइफ पर्सनलाइज्ड प्रोटीन पाउडर- Herbalife personalized protein powder in Hindi

हर्बल लाइफ का यह पर्सनलाइज्ड प्रोटीन पाउडर सबसे अच्छा है क्योकि इस वेजिटेरियन प्रोडक्ट में 9 जरुरी एमिनो एसिड है साथ ही इसमें 5g सोया और व्हेय प्रोटीन है जो भूख को बढ़ने से रोकता है और पेट को हमेशा भरा हुआ महसूस कराता है। यह पूरी तरह से एक फैट फ्री प्रोटीन सप्लीमेंट है जिसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है। यह प्रोटीन पाउडर बाजार में कई फ्लेवारों में मौजूद है और इस पर दिए गए निर्देश अनुसार ही इसकी खुराक का सेवन करें। भारत के मार्केट में इसकी प्राइस लगभग 1300-1500 के बीच में है।

(और पढ़े – घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि…)

एमवे न्यूट्रीलाइट प्रोटीन पाउडर – Amway Nutrilite Protein Powder in Hindi

यह प्रोटीन पाउडर एक शाकाहारी उत्पाद है, जो प्लांट बेस्ड सोया, गेहूं और पीले मटर से तैयार होता है इसलिए इसे इंडिया में बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट में से एक माना जाता है। एमवे वेट गेनर वसा के बजाय दुबली मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करता है। इसकी प्रति 10 ग्राम सर्विंग में 40 कैलोरी और 8 ग्राम प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन सप्लीमेंट वह सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड की आपूर्ति करता है जो शरीर में उत्पन्न नहीं हो सकती है और इसे बाहर से प्राप्त करना पड़ता है। यह प्रोटीन पाउडर अनफ्लोवर होता है और इसमें बिलकुल शक्कर नहीं होती है। इसकी इंडिया में मार्केट प्राइस लगभग 1000 – 2000 के बीच है।

(और पढ़े – बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा…)

हेल्थकार्ट सोया एंड व्हेय प्रोटीन पाउडर – Health kart soy and whey protein powder in Hindi

हेल्थकार्ट सोया एंड व्हेय प्रोटीन पाउडर – Health kart soy and whey protein powder in Hindi

यह प्रोटीन पाउडर बेस्ट है क्योकि यह 100% नेचुरल प्रोटीन से बना है और पूरी तरह शाकाहारी है और इसमें सोया और व्हेय प्रोटीन दोनों की मात्रा है। इसका सेवन करने से आपके शरीर को ताकत और एनर्जी मिलती है, यह आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाता है और आपके वजन को कम करने में मदद करता है। इस प्रोटीन पाउडर की खुराक लेते समय इस पर दिए निर्देशों का पालन जरुर करें। यह बाजार में कई स्वाद भरे फ्लेवरों में उपलब्ध है। इसकी भारत में मार्केट प्राइस लगभग 800-1000 रुपए के बीच है।

(और पढ़े – व्हे प्रोटीन के साइड इफ़ेक्ट…)

बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट सिन्यू न्यूट्रीशन एलेवेट मास गेनर – Best protein supplement Sinew Nutrition Elevate Mass Gainer in Hindi

भारत के मार्केट में सिन्यू न्यूट्रीशन एलेवेट मास गेनर बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट है क्योकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन है जिसकी मात्रा है 64 ग्राम कार्ब्स, 20 ग्राम प्रोटीन जिससे यह आपके शरीर में मॉस गेनर का काम करता है और वजन को बढ़ाता है। यह प्रोटीन पाउडर पाचन एंजाइमों से समृद्ध है और आपको प्रति सर्विंग में 2 ग्राम फाइबर प्राप्त होता है। इसमें ग्लूटामाइन (glutamine) और ग्लूटामाइन पेप्टाइड्स (glutamine peptides), आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं जो इसे एक बेहतरीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक बनाते हैं। यह प्रति 100 ग्राम पर 388 किलो कैलोरी प्रदान करता है जो 3 स्कूप के बराबर होती है। यह कई तरह के फ्लेवरों में आता है और इसकी मार्केट प्राइस लगभग 600-1000 के बीच में है।

भारत में सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर लेने के दौरान, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कोई भी रेंडम उत्पाद खरीदेंगे। आपको समझना चाहिए कि आपकी ज़रूरतें क्या हैं और आपका शरीर क्या पचा सकता है। यदि आप प्रोटीन पाउडर लेने की शुरुआत कर रहें हैं, तो मेरा सुझाव उन प्रोटीन पाउडर के लिए जाना है जो आपको पोषण प्रदान करने में मदद करेंगे। हालांकि, अगर आप अब नियमित जिम फ्रीक हैं, तो आप अधिक मात्रा वाले प्रोटीन पाउडर का विकल्प चुन सकते हैं।

नोट- किसी भी तरह के प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें और अगर इसका इस्तेमाल करते समय आपको किसी भी प्रकार के साइड इफ़ेक्ट नजर आये तो इसका सेवन तुरन्त बंद कर दें।

(और पढ़े – प्रोटीन पाउडर के नुकसान जो आपको जरूर जानने चाहिए…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration