एंडूरा मास के फायदे और नुकसान – Endura Mass Benefits and Side effects in hindi

एंडूरा मास के फायदे और नुकसान – Endura Mass Benefits and Side effects in hindi
Written by Deepanshu

Endura Mass in hindi अखबार हो या फिर टीवी हम सभी ने कभी न कभी एंडूरा मास का विज्ञापन तो देखा ही होगा। विज्ञापन के जरिए एंडूरा मास खाने के कई फायदे भी आपको पता चल गया होगा। अकसर लोग इसको इस्तेमाल करने से पहले कई बार पूछते है या पता लगाने की कोशिश करते है कि इसका सेवन करना ठीक होगा या नहीं। इस लेख में आप जानेगे एंडूरा मास के फायदे और एंडूरा मास के नुकसान के बारें में जिम जाने वाले युवा अकसर इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है जिससे उन्हे वजन बढ़ाने में मदद मिल सके। आईए आज हम आपको बताते है कि एंडूरा मास का नियमित सेवन करने के क्या फायदे हो सकते है और हमें कितना नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

1. एंडूरा मास का उपयोग कैसे करें – Endura mass kaise use kare in hindi
2. एंडूरा मास लेने के लिए सही आयु – Age for taking Endura Mass in hindi
3. एंडूरा मास की सामग्री – Endura Mass Ingredients in hindi
4. एंडूरा मास के फायदे – Endura Mass ke Fayde in hindi
5. एंडूरा मास के नुकसान – Endura Mass Side Effects in hindi

एंडूरा मास का उपयोग कैसे करें – Endura mass kaise use kare in hindi

किसी भी प्रोडक्ट का अधिक सेवन करना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि वजन बढ़ाने के लिए लिया जाने वाला एंडूरा मास को वर्कआउट के बाद सही मात्रा में लिया जाए। आईए जानते है एंडूरा मास को कैसे लिया जाना चाहिए।

  • शुरूआत के दिनों में वर्कआउट के बाद दिन में दो बार एंडूरा मास को लेना चाहिए।
  • हर बार कम से कम चार चम्मच पाउडर दूध या फिर पानी के साथ लेना चाहिए।
  • टॉन्ड दूध या फिर फूल क्रीम दोनों में से किसी भी दूध के साथ इसका सेवन कर सकते है।
  • कुछ दिनों बाद जब आप इसे अच्छे से डाइजेस्ट कर पाते है तो इसे दिन में तीन बार लेना शुरू कर सकते है।
  • खाना खाने के बाद और सोने से पहले इसे लेने से बचें।
  • सुबह और वर्कआउट के बाद इसके सेवन से ज्यादा फायदा होता है।

एंडूरा मास विभिन्न फ्लेवर में उपलब्ध है – Available in various flavours in hindi

एंडूरा मास विभिन्न फ्लेवर में उपलब्ध है - Available in various flavours in hindi

Endura Mass विभिन्न फ्लेवर में मार्केट में उपलब्ध है। आप अपने पसंद के अनुसार कोई भी फ्लेवर का चयन कर सकते है। एंडूरा मास के सभी फ्लेवर एक सा ही शरीर पर प्रभाव छोड़ता है। आप ऐसे प्लेवर का चयन कर सकते है जो आपको सेवन करने में आसानी हो। बतां दे कि फ्लेवर सिर्फ स्वाद को बढ़ाने का काम करता है।

एंडूरा मास लेने के लिए सही आयु – Age for taking Endura Mass in hindi

15 साल से अधिक आयु के युवा (पुरुष या महिला) एंडूरा मास का सेवन कर सकते है। इसके अलावा Endura Mass पाउडर वरिष्ठ नागिरक के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन उन्हे सिर्फ इस बात का ध्यान रखना है कि उन्हे किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं हो या गैस्ट्रिक की समस्यां से ग्रस्ति नहीं हो।

एंडूरा मास की सामग्री इस प्रकार है – Endura Mass Ingredients in hindi

  • सोया प्रोटीन
  • दूध का पाउडर
  • चीनी
  • माल्टोडेक्सट्रिन
  • पाम ऑयल
  • डेयरी व्हेय (और पढ़े – व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान)
  • इमेल्सीफाइंग एजेंट
  • विटामिन और मिनिरल्स
  • आर्टिफिशियल फ्लेवर

एंडूरा मास के फायदे – Endura Mass ke Fayde in hindi

एंडूरा मास के फायदे - Endura Mass ke Fayde in hindi

एंडूरा मास के फायदे बढ़ाएं स्ट्रेमिना – Endura Mass Good For Increase Stamina in hindi

किसी भी कार्य को करने के लिए स्ट्रेमिना की जरूरत होती है। एंडूरा मास का नियमित सेवन आपको बेहतर स्ट्रेमिना प्रदान करता है। इसके साथ ही कुछ महीनों तक इसके रोजाना सेवन से आप के अंदर एक अलग ही एनर्जी का संचार होता है जो आपको थकान महसूस नहीं होने देगा।

एंडूरा मास के फायदे बढ़ाए वजन – Endura Mass For Weight Gain in hindi

इस प्रोडक्ट में  किसी  भी प्रकार की हानिकारक दवाएं, स्टेरॉयड या रसायनों का उपयोग नहीं किया जाता है। अपको बता दे कि अकसर इन सभी चीजों का उपयोग बॉडी फंग्शन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन एंडूरा  मास प्राकृतिक रूप से आपके वजन को बढ़़ाने में मदद करता है। (और पढ़े – जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके)

एंडूरा मास के गुण दिलाये प्राकृतिक प्रोटीन – Endura Mass For Natural Protein in hindi

Endura Mass एंडूरा मास का उपयोग करने का सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि इसमें ऑर्गेनिक प्रोटीन पाया जाता है जो कृत्रिम रूप से तैयार किया गया प्रोटीन पाउडर से कही बेहतर है।। एंडूरा मास में सोया प्रोटीन के रूप में प्रोटीन पाया जाता है।

एंडूरा मास के लाभ है 100% शाकाहारी – Endura Mass For Vegetarian Option in hindi

मार्केट में कई ऐसे उत्पाद मौजूद है जो बॉडी बनाने के लिए जानवरों का इस्तेमाल करते है लेकिन एंडूरा पूरी तरह से शाकाहारी है। इसमें किसी भी प्रकार का जानवरों का अवशेष शामिल नहीं है।

एंडूरा मास में होती है कम चीनी – Endura Mass For Less Sugar in hindi

मार्केट में उपलब्ध वजन बढ़ाने वाले विभिन्न प्रोडक्ट में चीनी की अधिक मात्रा पाई जाती है लेकिन Endura Mass में चीनी की मात्रा काफी कम है। चूकि आप सभी को मालूम है की ज्यादा शक्कर का सेवन हमारे शरीर के लिए किस हद से नुकसान पहुंचाता है। (और पढ़े – क्या हैं प्रोटीन पाउडर के फायदे)

एंडूरा मास के फायदे अधिक ऊर्जा के लिए – Endura Mass For More Energy in hindi

अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको ज्यादा कैलोरी की जरूरत होगी। Endura Mass का सेवन आपके शरीर में कैलोरी इंटेक को बढ़ाता है। जिससे आप खुद को ऊर्जावान महसूस करते है और अपने कार्यों को आसानी से कर सकते है।

एंडूरा मास में होते है विटामिन और खनिज – Endura Mass For Vitamins and Minerals in hindi

यह शरीर को सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को भी प्रदान करता है जो शरीर को बेहतर शारीरिक और मानसिक वृद्धि के लिए आवश्यक होता है। (और पढ़े – क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी)

एंडूरा मास शारीरिक विकास के लिए फायदेमंद – Endura Mass Good source of nutrients in hindi

Endura Mass में मिनिरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है, जो कई बार आपके दैनिक आहार में आपके शरीर को नहीं मिल पाता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, सोडियम, फॉस्फोरस और ए, सी, ई, फोलिक एसिड, बी-12  और बी-1 जैसे विटामिन्स आपको मिल सकते है। यही सभी तत्व मानसिक और शारीरिक विकास के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

एंडूरा मास के फायदे मांसपेशियों को ठीक करे – Endura Mass Repairers injured muscles in hindi

अकसर कठिन वर्कआउट के बाद बदन टूटने लगता है। शरीर के कई हिस्सों  (मांसपेशियों) में दर्द का एहसास होता है। एंडूरा मास कथिक रूप से उन मांसपेशियों की ठीक करने में मदद करता है। इसमें पाए जाना वाला जिंक न केवल शरीर को वर्कआउट से होने वाले तनाव, थकान से बचाता है बल्कि अच्छी नींद लाने में मदद भी करता है।

एंडूरा मास के नुकसान – Endura Mass Side Effects in hindi

एंडूरा मास के नुकसान – Endura Mass Side Effects in hindi

एंडूरा मास के नुकसान से यौन समस्याओं का सामना कर सकते हैं – Sexual Problems Endura Mass Side Effects in hindi

उपभोगता द्वारा उपयोग किए गए प्रोडक्ट के बाद दिए गए समीक्षाओं से पता चलता है कि इसके अधिक इस्तेमाल से यौन समस्या का सामना करना पड़ सकता है। मसलन शीघ्रपतन, कामेच्छा का कम होना आदि। रिव्यू में सभी ग्राहक ने तो नही लेकिन किसी किसी ने इसके बारे में बताया है।

एंडूरा मास के नुकसान से हार्मोनल असंतुलन होना – Hormonal Imblance due to long use in hindi

लंबे समय तक एंडुरा मास के इस्तेमाल से हार्मोनल असंतुलन होने का खतरा रहता है। हार्मोनल असंतुलन के आम लक्षण हैं: चिंता, महिलाओं में चेहरे के बाल की वृद्धि, मूड स्विंग्स, तनाव, कम कामेच्छा, थकान, अवसाद आदि। इसलिए, ऐसे उत्पादों का दीर्घकालिक उपयोग अत्यधिक उचित नहीं है।

एंडूरा मास के नुकसान से लीवर के फंग्शन पर पड़ता है प्रभाव – May Lower the liver function in hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि शरीर में भोजन के अवशोषण में लीवर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका कारण यह है कि, जब आप अकार्बनिक खुराक ले रहे होंते है और आपका शरीर इसे अवशोषित नही कर पा रहा है तो लीवर में खराबी होना शुरू हो जाता है।

एंडूरा के इस्तेमाल से मांसपेशियों को हो सकता है नुकसान – Muscle Damage Endura Mass Side Effects in hindi

Endura Mass में हाई ग्लायसेमिक इंडेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है। ग्लायसेमिक इंडेक्स  हमे ये बताता है कि भोजन खाने के बाद हमारे शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल या ब्लड शुगर लेवल कितना बढ़ गया है। ये देखा गया है कि एंडुरा लेने के बाद ब्लड शुगर में वृद्धि देखी गई है।

एंडूरा मास के नुकसान से बढ़ सकता है शरीर में फैट – Endura Mass Side Effects gaining fat in hindi

यह उपरोक्त बिंदु से जुड़ा हुआ है ।जब आपके शरीर में हाइपर ग्लिसेमिक कार्बोहाइड्रेट का स्तर ज्यादा होता है  तो वसा जमा होने लगता है. जिसके कारण बॉडी बनने के बजाए शरीर में फैट जमा होना शुरू हो जाता है। (और पढ़े – इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स)

एंडूरा मास के नुकसान से मधुमेह का खतरा – Diabetes Endura Mass Side Effects in hindi

यह उत्पाद काफी मीठा है और इसमें ग्लूकोज के स्तर काफी ज्यादा है जो डायबीटिज जैसे बीमारी को जन्म दे सकता है । जो व्यक्ति डायबीटिक नहीं है उसे इस बात का ख्याल रखना होगा और जो डायबीटिक है उन्हे इससे दूर ही रहना चाहिए।

जो वर्कआउट नहीं करते है उनके लिए नहीं है एंडूरा मास – Not made for Non Gym People in hindi

ऐसे व्यक्ति जो जिम में पसीना नहीं बहाते है उनके लिए Endura Mass वेट गेन नहीं है। इसमें पाया जाने वाला चीनी, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के उच्च स्तर केवल शरीर द्वारा अवशोषित कर सकते हैं यदि आप दैनिक व्यायाम करते हैं। और अगर आप रोजाना व्यायाम या जिम नहीं जाते है तो इसका सेवन करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration