क्या पहली बार सेक्स करने में लड़कों को भी होती है ब्लीडिंग? - Kya Pehli Bar Sex Karne Me Ladko Ko Bhi Hoti Hai Bleeding In Hindi
सेक्स एजुकेशन

क्या पहली बार सेक्स करने में लड़कों को भी होती है ब्लीडिंग? – Do Boys Also Bleed During First Time Sex In Hindi

क्या पहली बार सेक्स करने में लड़कों को भी होती है ब्लीडिंग? - Kya Pehli Bar Sex Karne Me Ladko Ko Bhi Hoti Hai Bleeding In Hindi

आमतौर पर बहुत कम ही ऐसा सुनने को मिलता है कि पहली बार सेक्स करने पर किसी लड़के के लिंग (penis) से खून निकला हो। यही कारण है कि जब किसी लड़के के साथ ऐसा होता है तो वह बहुत शर्मिंदगी (embarrassment) महसूस करता है और डॉक्टर के पास नहीं जाता है। कुछ लड़के तो इसे कोई बीमारी मान लेते हैं और बहुत घबराए हुए नजर आते हैं। हालांकि लिंग से किसी अन्य कारण से खून निकलता है और इसे पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। हां यह जरूर है कि सही जानकारी नहीं होने पर ऐसी स्थिति में हमें डॉक्टर के पास जाना ही पड़ता है।

लड़की की वर्जिन‍िटी हमेशा से लोगों के ल‍िए एक खास विषय रही है। इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि कई लोग लड़की की वर्जिन‍िटी का पता उससे पहली बार संबंध बनाने पर होने वाली ब्‍लीडिंग से लगाते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि पहली बार यौन संबंध बनाने पर सिर्फ महिलाओं को ब्‍लीडिंग होती है पर ऐसा सच नहीं है। कुछ पुरुषों या लड़कों को भी फर्स्‍ट टाइम सेक्‍स करने पर ब्‍लीडिंग होने की समस्‍या होती है। लेकिन ऐसा हर लड़के के साथ हो यह जरुरी नहीं है लेकिन सेक्‍स का अधूरा ज्ञान और दूसरी स्थितियों के बारे में जागरूकता ना होने की वजह से पहली बार सेक्स करने पर लड़कों को भी ब्‍लीडिंग हो सकती है।

अक्‍सर ऐसा कम उम्र के दौरान बिना किसी जानकारी के पहली बार संबंध बनाते समय लड़कों को सेक्‍स के दौरान दर्द होता है और किसी किसी को ब्‍लीडिंग की समस्‍या भी होती है।

अगर पहली बार शारीरिक संबंध बनाने के दौरान आपके भी लिंग से भी खून निकला हो तो आप भी यही सवाल (query) पूछ सकते हैं कि क्या लड़कों को भी सेक्स के दौरान ब्लीडिंग होती है। इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं सवालों का विस्तार से जवाब देने जा रहे हैं।

विषय सूची

  1. क्या सच में लड़कों के लिंग से खून निकलता है – Are really boys bleeding in Hindi
  2. पहली बार सेक्स करने पर लड़कों को ब्लीडिंग होने का मुख्य कारण – Main causes of bleeding in boys during first time sex in Hindi
  3. लड़कों की ब्लीडिंग लड़कियों की ब्लीडिंग से कितनी अलग है – ladko ki bleeding ladkiyo se kitni alag hai in Hindi
  4. पहली बार सेक्स करने पर लिंग से खून निकलने से कैसे बचें – Prevention of bleeding during first time sex in Hindi
  5. पहली बार सेक्स करने पर लिंग से खून निकलने का इलाज – Treatment of bleeding during first time sex in Hindi

क्या सच में लड़कों के लिंग से खून निकलता है – Are really boys bleeding in Hindi

क्या सच में लड़कों के लिंग से खून निकलता है - Are really boys bleeding in Hindi

आमतौर पर पहली बार सेक्स करने पर लड़कों के लिंग से खून नहीं निकलता है। अगर निकलता भी है तो उसका एक विशेष कारण होता है और सभी लड़कों के लिंग से पहली बार सेक्स करने पर खून नहीं निकलता है। कुछ धर्मों में बचपन में ही लड़कों का खतना (circumcision) किया  जाता है जिसके कारण उनके लिंग की फोरस्किन आराम से पीछे खिसक जाती है लेकिन जिन लड़कों के लिंग की फोरस्किन बहुत सख्त (tight) होती है आमतौर पर पहली बार सेक्स करने पर उन्हीं लड़कों के लिंग से खून निकलता है। जब लिंग का फोरस्किन बहुत सख्त होती है तो पूरे इरेक्शन के साथ लिंग योनि में नहीं फिसल पाता है जिसके कारण फोरस्किन टूट (rupture) जाती है और इसके परिणामस्वरुप लिंग से खून निकलने लगता है।

(और पढ़े – लिंग (पेनिस) के बारे में रोचक तथ्य…)

पहली बार सेक्स करने पर लड़कों को ब्लीडिंग होने का मुख्य कारण – Main causes of bleeding in boys during first time sex in Hindi

पहली बार सेक्स करने पर लड़कों को ब्लीडिंग होने का मुख्य कारण - Main causes of bleeding in boys during first time sex in Hindi

आमतौर पर पहली बार सेक्स करने पर लड़कों के लिंग से खून निकलने का कारण फ्रेनुलम टियर (frenulum tear) है। वास्तव में फ्रेनुलम लिंग के नीचे की तरह एक संवेनशील त्वचा वाला हिस्सा है जो लिंग के हेड के केंद्र में स्थित होता है। जब कोई लड़का सेक्स करने से पहले लिंग पर किसी चिकने पदार्थ (lubrication) का इस्तेमाल नहीं करता है तो इसकी वजह से फ्रेनुलम से टियर (tear)  निकलने लगता है।

इसके अलावा लिंग से टियर निकलने का अन्य कारण लिंग के फोरस्किन का टाइट होना है। जब कोई लड़का अपने लिंग के फोरस्किन को बहुत आसानी से आगे पीछे (roll back ) नहीं कर पाता है तो इसके कारण टियर निकलता है। वैसे तो ज्यादातर लड़के अपनी फोरस्किन को पीछे खिंचने में सक्षम होते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए फोरस्किन को पीछे खिंचने में काफी दिक्कत होती है। फोस्किन को पीछे खिंचने में समस्या इसलिए भी होती है क्योंकि व्यक्ति सेक्स करने से पहले या हस्तमैथुन (masturbation) करने के दौरान इसे ठीक से खिंचने का अभ्यास नहीं करता है।

इसलिए जब हम यौन संबंध बनाने के दौरान लिंग को योनि के अंदर डालते (penetrate) हैं तो फोरस्किन आसानी से पीछे नहीं हट पाता है और योनि में प्रवेश कराने के बाद लिंग से टियर निकलने लगता है। इसकी वजह से लिंग पर खून आ जाता है क्योंकि लिंग में मूल रुप से खून से भरा होता है।

(और पढ़े – पहली बार शारीरिक संबंध (संभोग, सेक्स) कैसे बनाएं…)

लड़कों की ब्लीडिंग लड़कियों की ब्लीडिंग से कितनी अलग है – Ladko ki bleeding ladkiyo se kitni alag hai in Hindi

लड़कों की ब्लीडिंग लड़कियों की ब्लीडिंग से कितनी अलग है - ladko ki bleeding ladkiyo se kitni alag hai in Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहली बार सेक्स के दौरान लड़कों के लिंग से खून निकलना (penile bleeding) पहली बार सेक्स करने पर लड़की की योनि से खून निकलने से काफी अलग होता है। लड़कियों के जननांगों (genitals) की संरचना अलग होती है और योनि के अंदर एक हाइमन होता है। जब संभोग के दौरान पुरुष का लिंग स्त्री की योनि में प्रवेश करता है तो अधिक दबाव पड़ने या धक्का (push) लगने के कारण योनि के अंदर स्थित हाइमन टूट (damage) जाता है जिसके कारण लड़कियों को सेक्स के दौरान ब्लीडिंग होती है।

जब पहली बार सेक्स करने पर योनि से खून निकलता है तो इससे यह माना जाता है कि लड़की वर्जिन थी। लेकिन ऐसा नहीं सोचना चाहिए क्योंकि लड़की की योनी की हाइमन कई और वजहों से टूट सकती है जैसे खेल खेलना, दौड़ना, तैराकी करना, साइकिल चलाने व घुड़सवारी से भी कई बार हाइमन की झिल्ली टूट जाती है। लेकिन अगर पहली बार सेक्स करने पर लड़के के लिंग से खून निकलता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि लड़का इससे पहले वर्जिन था और अब उसकी वर्जिनिटी खत्म हो गयी। बल्कि यह फोरस्किन के टाइट होने की वजह से ही होता है।

(और पढ़े – जानिए यौन संबंध बनाने के बाद वेजाइना (योनि) से क्यों होती है ब्लीडिंग…)

पहली बार सेक्स करने पर लिंग से खून निकलने से कैसे बचें – Prevention of bleeding during first time sex in Hindi

पहली बार सेक्स करने पर लिंग से खून निकलने से कैसे बचें - Prevention of bleeding during first time sex in Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया कि लिंग से खून निकलने का कारण फोरस्किन का टाइट होना और सेक्स के दौरान चिकने पदार्थों का इस्तेमाल न करना होता है। इसलिए इससे बचने के लिए आपको कुछ जरुरी उपाय करने होंगे।

  • सेक्स करने से पहले अधिक से अधिक पानी युक्त चिकने पदार्थों (water based lubricant) का इस्तेमाल करें। इसके अलावा संभोग से पहले कंडोम लगाने से भी सेक्स के दौरान लिंग से खून नहीं निकलता है। इसका एक फायदा यह होता है कि फोरस्किन क्षतिग्रस्त (rapture) नहीं होती है और लिंग पर किसी तरह की चोट नहीं लगती है।
  • पति पत्नी या कपल्स को सेक्स करने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि लड़के को लड़की की योनि में लिंग को तभी डालना चाहिए जब योनि अपने आप (naturally) गीली हो गयी हो या फिर चिकना पदार्थ लगाने के कारण फिसलन बढ़ गयी हो।
  • अगर आप गुदा सेक्स (anal sex) कर रहे हों तो लिंग से खून निकलने के बचने के लिए पहले पर्याप्त मात्रा में लिंग पर चिकना पदार्थ लगाएं।
  • सेक्स के दौरान योनि में लिंग से अधिक धक्का न दें और ना ही बहुत तेजी से सेक्स (speedy sex) करें।
  • इसके अलावा हस्तमैथुन (masturbation) करते समय भी इसी बात का ध्यान रखें और लिंग पर अनावश्यक दबाव ना दें और ना ही बहुत तेज इसे खींचें।
  • लिंग को अच्छी तरह से साफ करें और इसे हमेशा पोछतें (wipe) रहें। इसके अलावा लिंग की स्वच्छता (hygiene) के स्तर को भी बनाए रखें।

(और पढ़े – लड़कों को अपनी वर्जिनिटी खोने से पहले जाननी चाहिए ये बातें…)

पहली बार सेक्स करने पर लिंग से खून निकलने का इलाज – Treatment of bleeding during first time sex in Hindi

पहली बार सेक्स करने पर लिंग से खून निकलने का इलाज - Treatment of bleeding during first time sex in Hindi

वास्तव में पहली बार सेक्स करने पर लिंग से खून निकलना कोई बीमारी (serious disease) नहीं है। चूंकि यह अलग कारणों से होती है इसलिए इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक बार खून निकला तो दोबारा नहीं निकलेगा। हालांकि इसमें चिंता की कोई बात नहीं होती है और इलाज से इसे पूरी तरह ठीक किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में डॉक्टर इसे ठीक करने के लिए दवा की बजाय सलाह (guidance) देते हैं।

अगर संभोग (intercourse) करने पर आपके लिंग से खून निकलता है तो आपको छह सप्ताह या इससे अधिक समय तक सेक्स नहीं करना चाहिए। इससे टियर निकलना बंद हो जाता है और यह पूरी तरह ठीक हो जाता है। इसके बाद आप पहले की तरह सेक्स कर सकते हैं लेकिन जब तक यह ठीक ना हो आपको सेक्स करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए।

इस समस्या को ठीक करने के लिए आपको छह हफ्ते तक हस्तमैथुन (musterbation) भी नहीं करना चाहिए।

अगर आपको यह चिंता है कि लिंग से खून निकलने के कारण आपका यौन जीवन (sex life) प्रभावित होगा तो यह वास्तव में गलत है। एक बार जब टियर निकलना बंद हो जाता है तो आपकी सेक्स लाइफ पहले की तरह की सामान्य (normal) हो जाती है और आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है।

(और पढ़े – फर्स्ट टाइम सेक्स टिप्स महिला और पुरुष दोनों के लिए…)

आपको ये भी जानना चाहिये –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration