जानिए हैंगओवर उतारने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Overcome Hangover In Hindi

हैंगओवर को दूर करने के लिए घरेलु उपाय - Home remedies to overcome hangover in hindi
Written by Deepak

Hangover utarne ke upay in hindi नए साल की पार्टी हो या फिर शादी-विवाह में कॉकटेल पार्टी, ड्रिंक्स के बगैर तो महफिल में रंग नहीं जमता,पार्टी करने के दौरान आप ढेर सारी मस्ती करते हैं। लेकिन कभी-कभी रात की यह मस्ती की कीमत सुबह की शुरुआत होने पर आपको चुकानी पड़ती हैं। अगर आप जरूरत से ज्यादा शराब पी लेते हैं तो सुबह के समय आपको हैंगओवर की समस्या से जूझना पड़ता हैं। लेकिन कुछ ऐसे तरीके और उपाय हैं जिनकी मदद से हैंगओवर को उतारा जा सकता हैं। हैंगओवर उतारने के कुछ आसान घरेलू तरीके, जो रात का खुमार उतारने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो पार्टी में नशे में डूबने से पहले जान लीजिए यह आसान तरीके होश में आने के।

1. शराब का नशा उतारने के उपाय निम्बू पानी

निम्बू हैंगओवर को ख़त्म करने का जाना माना उपचार हैं। साथ ही इसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता हैं जो आपके लीवर को भी ठीक रखने में भी मदद करता हैं। रात को सोने से पहले पानी में नींबू, नमक और शकर मिलाएं और नींबूपानी बनाकर पिएं। अगर रात को न पी पाएं, तो सुबह उठते ही नींबू पानी पिएं। ध्यान रखें कि इसमें पानी की मात्रा अधि‍क हो।

(और पढ़े – नींबू पानी के फायदे और नुकसान)

2. हैंगओवर उतारने के लिए मसाले और तेल

ज्यादा मसाले और तेल वाले खाने से यूँ तो हमेशा बच कर रहना चाहिए। लेकिन हैंगओवर उतारने के लिए यह आपकी सहायता कर सकते हैं। ज्यादा मसालेदार और तेल वाला खाना खाने से शराब को हजम करने में आसानी होती हैं। यह बहुत ही कारगर नुस्खा हैं, बस अपने हाजमे का जरा सा ख्याल रखने की जरूरत हैं।

(और पढ़े – मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान)

3. हैंगओवर उतारने के लिए नींबू और शहद

नींबू और शहद का मिश्रण भी हैंगओवर उतारने में आपके लिए बेहद मददगार साबित होता है। आप चाहें तो हल्के गुनगुने पानी में नींबू और शहद को घोलकर पिएं, शहद भी हैंगओवर उतारने का एक बेहतरीन विकल्प है।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

4. शराब का नशा उतारने के उपाय ढेर सारा पानी पीजिये

शराब आपको dehydrate कर देती हैं, इसलिए शरीर में तरल की मात्रा को बढ़ाना बहुत ही जरूरी हैं। शराब पीते समय भी आप खूब ढेर सारा पानी पीजिये। सुबह उठते ही जितना हो सके उतनी ज्यादा पानी पीजिये। पानी के अलावा आप अच्छा सपोर्ट ड्रिंक भी ले सकते हैं।

(और पढ़े – क्या होता है जब आप खाली पेट पानी पीते हैं आइए जानते हैं)

5. शराब का नशा उतारने के घरेलू उपाय संतरे का जूस

हैंगओवर को दूर करने के लिए संतरे का जूस बहुत ही कारगर उपाय हैं। यह Re-Hydration के लिए मदद करता हैं और इसमें विटामिन सी पाया जाता हैं जो आपको मिचली से आराम दिलाता हैं। आप चाहे तो इसके साथ हल्के सिके हुए ब्रेड और अंडे भी खा सकते हैं।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान)

6. हैंगओवर उतारने के लिए अदरक वाली चाय पिएँ

अदरक वाली चाय मतली और उल्टियाँ दबाने सहायता कर सकती है। यह प्रायः गर्भवती महिलाओं द्वारा सुबह की बीमारी (morning sickness) में राहत के लिए पी जाती हैं और वही सिद्धांत हैंगओवर पर भी लागू होता है।आपको करना ये है  कि 10-12 अदरक की जड़ के टुकड़ों को करीब चार कप पानी में उबाल लें और इसमें एक संतरे का रस आधे निम्बू का रस और आधा कप शहद मिला लें।इससे हैंगओवर के कारण होने वाले सिरदर्द से आराम मिलता हैं। साथ ही पेट में हो रही मरोड़ से भी राहत मिलती हैं और शराब को हजम करने में आसानी होती हैं।

(और पढ़े – अदरक की चाय के फायदे और नुकसान)

7. दारू का नशा उतारे केला

सोने से पहले या सुबह उठते ही एक गिलास दूध में केला और शहद मिलाकर मिल्कशेक बनाकर पिएं। यह मिल्कशेक हैंगओवर का असर कम करने में आपकी मदद करेगा और शरीर को पोषण भी देगा।

(और पढ़े – केला खाने के फायदे और नुकसान)

8. हैंगओवर उतारने के लिए दही

यह शराब के नशे से बाहर लाने में काफी सहायक होते हैं। लेकिन मीठी दही न खाएं क्‍योंकि इससे जल्‍दी हैंगओवर नहीं उतर पाएगा। इसके अलावा अगर हैंगओवर उतारना हो तो एक ग्‍लास गरम दूध पी सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे)

9. शराब का नशा उतारने के लिए सूप पीजिये

सब्जियों से बना सूप शराब का नशा उतारने में आपकी मदद कर सकता हैं। यह स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक तरीका हैं। जहाँ सब्जियां आपको पोषण देंगी, वहीँ सूप आपको हाइड्रेट रखने का काम करेगा और आपके दिन की शुरुआत भी अच्छी होगी।

(और पढ़े – टमाटर का सूप पीने के स्वास्थ्यवर्धक लाभ)

10. हैंगओवर उतारने के लिए खूब सोना चाहिए

अपने दिमाग को आराम देने के लिए आपको गहरी नींद में सोना चाहिए।

(और पढ़े – सोने का सही तरीका और उनके फायदे)

11. शराब का नशा उतारने के घरेलू उपाय ब्लैक कॉफी

सुबह उठकर एक कप ब्लैक कॉफी पीना हैंगओवर उतारने के लिए अच्छा विकल्प है। यह तरीका न केवल हैंगओवर से बाहर निकालेगा बल्कि आपके दिमाग को सक्रिय कर आपको एकदम रिफ्रेश करने में मदद करेगा।

(और पढ़े – ब्‍लैक कॉफी के फायदे और नुकसान)

12. शराब का नशा उतारने के उपाय नारियल पानी

नारियल पानी पीना हैंगओवर को उतारने के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा आप शराब का नशा उतारने के लिए टमाटर के सूप का सेवन भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल पानी के फायदे और  स्वास्थ्य लाभ)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration