घरेलू उपाय

गर्मी से बचने के लिए क्या खाएं? – Garmi Se Bachne Ke Liye Kya Khaye In Hindi

गर्मी से बचने के लिए क्या खाएं? – Garmi Se Bachne Ke Liye Kya Khaye In Hindi

गर्मी से बचने के लिए क्या खाएं? (Garmi Se Bachne Ke Liye Kya Khaye In Hindi) गर्मी के मौसम में अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सही डाइट। गर्मी के मौसम का मतलब है पसीना, सुस्ती, दिन भर थकान, पीने के लिए पानी की कमी और पानी से विशेष लगाव। हां, इसके अलावा, इन दिनों छोटी स्वास्थ्य समस्याएं बहुत आम हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आइये जानतें हैं गर्मी से बचने के लिए क्या खाएं?

गर्मी से बचने के लिए क्या खाएं – Foods to reduce body heat in summer in Hindi

गर्मी से बचने के लिए क्या खाएं – Foods to reduce body heat in summer in Hindi

गर्मियां शुरू हो गई हैं और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम अपने भोजन का पूरा ध्यान रखें। विशेष रूप से, ऐसे भोजन को खाया जाना चाहिए ताकि शरीर ठंडा हो जाए।

गर्मी से राहत पाने के लिए खाएं आम

हर किसी को आम पसंद होता है और गर्मियों में खूब मिलता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा है।

गर्मी से बचने के लिए खाएं तरबूज

सभी के लिए गर्मियों में तरबूज खाना बेहद फायदेमंद है। पानी से भरपूर यह फल शरीर की गर्मी को काफी हद तक कम करने में प्रभावी है। शरीर को हाइड्रेट करने में भी तरबूज बहुत फायदेमंद है। तरबूज गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। गर्मी के मौसम में इसका अधिक सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। सोडियम, पोटेशियम और विटामिन बी भी इसमें पाए जाते हैं।

गर्मियों में फायदेमंद खीरा

गर्मियों में खीरा एक समृद्ध भोजन है। इसमें पानी बहुत अधिक मात्रा में होता है, इसलिए चुभती गर्मियों में खीरा कूलिंग इफेक्ट देता है। खीरे को गर्मियों के लिए भी बहुत सही माना जाता है। इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक है। यह तैलीय त्वचा को ठीक करता है। खीरा गर्मियों में होने वाली गैस, एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याओं को भी दूर करता है।

गर्मी दूर करेगा पुदीना

गर्मी से बचने के लिए आप रोज मिंट का सेवन कर सकते हैं। यह एक अच्छा घरेलू उपाय है जो गर्मियों में आपके शरीर को कूलिंग इफेक्ट देता है।

गर्मियों में रोज पीएं नींबू

गर्मियों में आप रोजाना नींबू का सेवन करके गर्मी दूर कर सकते हैं। दरअसल, नींबू में साइट्रस होता है जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करके इसे ठंडा रखता है।

गर्मी से बचने के लिए रोज पीएं छाछ

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ बहुत अच्छी होती है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो मिल्क की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है। यह शरीर में फुर्ती लाता है। इसे भोजन के बाद पिया जाता है, क्योंकि यह पाचन में बहुत सहायक होता है। इसमें बड़ी मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम और जस्ता होता है।

गर्मी से राहत पाने के लिए खाएं सौंफ के बीज

सौंफ के बीज गर्मियों में आपके शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं। सौंफ के बीजों को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इसके पानी को छानकर पीने से शरीर की गर्मी दूर हो जाएगी।

गर्मी से बचने के लिए खाएं मूली

पानी से भरपूर होने के अलावा, यह सब्जी विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर की गर्मी को कम करता है।

शरीर से गर्मी दूर करे अनानास

अनानास भी ब्रोमेलैन नामक एंजाइम का एकमात्र स्रोत है, जिसे शरीर में सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है और यह गर्मी भी दूर करता है।

गर्मी से बचने के लिए खाएं दही

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए दही बहुत अच्छा होता है। दही में प्रोटीन की मात्रा अधिक और वसा कम होती है। यह वजन घटाने में भी बहुत मददगार है। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

गर्मी कम करे नारियल पानी

शरीर की गर्मी को कम करने और गर्मियों में स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए नारियल पानी पीना सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। नारियल पानी गर्मियों के लिए सबसे अच्छा है। इसमें बहुत सारा कैल्शियम, क्लोराइड और पोटेशियम पाया जाता है।

गर्मी दूर करने के लिए गन्ना फायदेमंद

इसके रस में एक अद्भुत शीतलन प्रभाव होता है जो शरीर के पूरे तापमान को ठंडा करने में मदद कर सकता है। इसलिए गर्मियों में हो सके तो एक गिलास गन्ने का रस जरूर पीएं।

गर्मियों में खाएं खरबूज

खरबूज मानव शरीर को शीतलन गुण प्रदान करते हैं। मस्कमेलन भी एक फल है जो पानी में बहुत समृद्ध है और गर्मी के तनाव को रोकने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है। गर्मी दूर करने के लिए खरबूज सबसे अच्छा फल है। खीरा और फूलगोभी जैसी बहुत सारी सब्जियां खाने की कोशिश करें। आप इन खाद्य पदार्थों को सलाद में कच्चा खा सकते हैं।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

गर्मी से बचने के लिए क्या खाएं? (Garmi Se Bachne Ke Liye Kya Khaye In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर ज़रूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration