गर्मी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए - Garmi Mein Chehre Par Kya Lagaye - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

गर्मी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए – Garmi Mein Chehre Par Kya Lagaye

गर्मी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए - Garmi Mein Chehre Par Kya Lagaye

Garmi Mein Chehre Par Kya Lagaye: गर्मियों के मौसम में हमें अपने चेहरे की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। इसलिए अधिकांश लोग जानना चाहते है कि गर्मी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए। यदि आप भी गर्मी के इस मौसम में अपने चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाए रखना चाहते है तो हम आपको समर फेस केयर रूटीन के बारे में बताएंगे।

गर्मी में तेज धूप की वजह से चेहरे से नमी ख़त्म हो जाती है और स्किन ड्राई हो जाती है। इसके अलावा सन टेन की वजह से फेस काल भी पड़ जाता है, जो देखने में ख़राब लगता है। गर्मियों में होने वाली फेस की समस्या से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को कर सकते है जो बेहद लाभदायक होते है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गलोइंग फेस के लिए गर्मी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए। आइये समर फेस केयर रूटीन (Summer Face Care Routine In Hindi) को विस्तार से जानते है।

गर्मी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए – Garmi Mein Chehre Par Kya Lagaye

गर्मी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए - Garmi Mein Chehre Par Kya Lagaye

गर्मी के मौसम में आप चेहरे पर निम्न घरेलू चीजों का इस्तेमाल करे। यह आपके फेस से सन टेन को हटाने के साथ साथ झुर्रियों और उम्र बढ़ाने के संकेतों को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें – गर्मियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स)

समर फेस केयर रूटीन में फेस वॉश का इस्तेमाल करे

समर फेस केयर रूटीन में फेस वॉश का इस्तेमाल करे

गर्मियों में चेहरे पर कुछ लगाने से पहले अपने मुंह को फेस वॉश से जरूर धोएं। गर्मियों के दौरान गर्म और आर्द्र जलवायु के कारण चेहरे से अधिक तेल निकलता है जिसके कारण चेहरा चिपचिपा (sticky) हो जाता है और खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। इसके अलावा तैलीय त्वचा के कारण रोम छिद्र भी बहुत आसानी से बंद हो जाते हैं जिसके कारण चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। इसलिए बाहर से हमेशा घर लौटने के बाद फेस वॉश लगाकर अपना चेहरा साफ करें।

गर्मी में चेहरे पर गुलाब जल लगाना चाहिए

गर्मी में चेहरे पर गुलाब जल लगाना चाहिए

गर्मियों में अपने चेहरे को सॉफ्ट रखने के लिए आप फेस पर गुलाब जल को लगाएं। रात में सोने से पहले गुलाब जल से चेहरे की मसाज करे। सुबह उठाकर अपने मुंह को गुनगुने पानी से धो धो लें।

गर्मियों में चेहरे पर दूध लगाना चाहिए

गर्मियों में चेहरे पर दूध लगाना चाहिए

दूध का इस्तेमाल हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। मिल्क में प्रोटीन और कैल्शियम आदि पोषक तत्व होते है जो त्वचा को पोषण देने में मदद करता है और स्किन को मॉइस्चराइज करता है। चेहरे पर 15 मिनिट तक कच्चा दूध लगाएं और उसे सूखने दें। इसके बाद फेस को पानी से धो लें।

गर्मियों में चेहरे पर लगाएं नींबू का रस

गर्मियों में चेहरे पर लगाएं नींबू का रस

सन टेन को हटाने में नींबू का रस बहुत ही लाभदायक होता है। नींबू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला सिट्रिक अम्ल चेहरे से गंदगी को साफ करके पिंपल्स को होने से रोकने में मदद करता है। गर्मियों के मौसम में सप्ताह में एक बार नींबू के रस को 15 मिनट के लिए चेहरे पर जरूर लगाएं। यह फेस ऑइल को हटाने में मदद करता है।

समर फेस केयर रूटीन में चेहरे पर दही लगाएं

समर फेस केयर रूटीन में चेहरे पर दही लगाएं

गर्मियों में त्वचा से जुड़ी लगभग हर समस्या के लिए दही का उपयोग बेहद कारगर उपाय है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड, जिंक और विटामिन बी स्किन को टाइट करने के साथ ही आपकी त्वचा पर अलग एक ही ग्लो लाते हैं। यह धूप की वजह से होने वाले कालेपन को हटाने में मदद करता है। ताजे दही को लेकर इसे अपने पूरे फेस पर लगाएं। 30 मिनट के बाद पानी से मुंह को धो लें।

गर्मी में चेहरे पर खीरा लगाना चाहिए

गर्मी में चेहरे पर खीरा लगाना चाहिए

गर्मियों के मौसम में  खीरा बहुत आसानी से मिलने लगता है। खाने के साथ साथ यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसमें कैरोटीन, विटामिन सीविटामिन ए, ल्यूटिन आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं। खीरा त्वचा को मूक्त मूलकों से बचाता है और त्वचा की सारी समस्याओं को खत्म करने के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसके लिए आप खीर का जूस बनाकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट के बाद मुंह को पानी से धो लें।

गर्मी में फेस पर क्या लगाना चाहिए में लगाएं एलोवेरा

गर्मी में फेस पर क्या लगाना चाहिए में लगाएं एलोवेरा

एलोवेरा में स्किन के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आपको त्वचा के नुकसान से बचाते हैं। गर्मियों में एलोवेरा धूप में लंबे समय तक रहने के बाद भी आपकी त्वचा में ठंडक बनाए रखता है। ताजा एलोवेरा जेल लेकर थोड़ी देर के लिए इसे स्किन पर लगाएं या फिर इसे रात भर के लिए लगाएं। सुबह मुंह को धो लें।

चेहरे से धूप के कालेपन को हटाने के लिए लगाएं टमाटर

चेहरे से धूप के कालेपन को हटाने के लिए लगाएं टमाटर

गर्मियों के दिनों में त्वचा की रंगत निखारने और टैनिंग साफ करने के लिए टमाटर फायदेमंद होता है। यह स्किन की झुर्रियो और लाइन्स को ख़त्म करने में मदद करता हैं। इसके आलावा मुंहासे या चेहरे पर दाग होने पर टमाटर के गुदे का इस्तेमाल कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। एक टमाटर का पेस्ट बनाकर इसमें एक चम्मच दूध मिलकर चेहरे पर लगाएं।

गर्मियों में फेस पर नारियल का तेल लगाएं

गर्मियों में फेस पर नारियल का तेल लगाएं

तेज धूप की वजह से चेहरे की स्किन ड्राई हो जाती है। सूर्य की क्षति से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे पर नारियल तेल लगाएं। जिन लोगों की त्‍वचा शुष्‍क होती है उनके लिए नारियल तेल और भी फायदेमंद होता है। ऐसी त्‍वचा को नारियल तेल सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाता है। इस तरह से नारियल तेल के फायदे चेहरे के लिए उपयोग किये जा सकते हैं। नारियल के तेल को फेस पर लगाकर मसाज करें। सुबह मुंह को धो लें।

समर फेस केयर रूटीन में शहद का इस्तेमाल करें

समर फेस केयर रूटीन में शहद का इस्तेमाल करें

गर्मी में सूर्य की तपन से जली हुई त्‍वचा (Sunburn) के उपचार के लिए शहद का उपयोग किया जाता है। यह त्‍वचा में गहराई से मॉइस्चराइज और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह त्‍वचा की जलन को शांत करने और इसका उपचार करने में मदद करता है। इसके लिए 1 भाग शहद और 2 भाग एलोवेरा मिलाएं और चेहरे पर लगाएं में लगाएं। यह आपको आराम दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़ें – गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें)

गर्मी में चेहरे पर क्या लगाना चाहिए (Garmi Mein Chehre Par Kya Lagaye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration