गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स - Garmi Me Face Care In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स – Garmi Me Face Care In Hindi

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स - Garmi Me Face Care In Hindi

Garmi Me Face Care In Hindi: गर्मियों का मौसम आते ही हमारे चेहरे को अधिक देखभाल की जरूरत होने लगती है, इसलिए आज हम आपको गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स (Summer Face Care Tips In Hindi) के बारे में बताएंगे।

समर सीजन में वातावरण से नमी खत्म हो जाती है जिसके कारण धूल मिट्टी अधिक उड़ने लगती है जो फेस पर जम जाती है। इसकी वजह से कील मुंहासे आदि की समस्या होने लगती है। इसके अलावा गर्मियों में स्किन से भी नमी गायब हो जाती है जिसके कारण फेस ड्राई हो जाता है।

अगर आप भी चेहरे पर पसीना, सूखापन, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, हीट रैशेस जैसी गर्मियों में होने वाली समस्याओं से बचना चाहते है, तो आज का यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है।

आज के इस लेख में हम आपको गर्मियों के लिए फेस केयर टिप्स के बारे में बताएंगे, जो आपको समर सीजन में भी सुंदर और ग्लोइंग फेस स्किन को बनाने रखने में मदद करता है।

विषय सूची

गर्मियों के लिए फेस केयर टिप्स – Summer Face Care Tips In Hindi

गर्मियों के लिए फेस केयर टिप्स - Summer Face Care Tips In Hindi

समर सीजन में आप निम्न स्किन केयर टिप्स को फॉलो करके चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और मुंहासे होने की परेशानी से बच सकते है।

गर्मी में चेहरे की देखभाल के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें

गर्मी में चेहरे की देखभाल के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें

गर्मियों के मौसम में अधिक धूल मिट्टी उड़ती है जो आपके फेस पर आकार जम जाती है। इससे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते है जो कील मुंहासे का कारण बनते है। इसलिए जब आप कही बाहर घुमने जाते है तो बाहर से घर आने के बाद फेस वॉश का उपयोग करके अपने चेहरे को धोएं। चेहरे को धोने से फेस पर जमी धूल मिट्टी को हटाया जा सकता है।

समर सीजन फेस केयर टिप्स में सनस्क्रीन यूज करें

समर सीजन फेस केयर टिप्स में सनस्क्रीन यूज करें

 

गर्मियों के दौरान फेस पर सनस्क्रीन का यूज करना भूलना नहीं चाहिए। क्योंकि यह आपके चेहरे को सूर्य की किरणों से सुरक्षा करता है। सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी त्वचा को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं। जिससे सनबर्न, झुर्रियां, फाइन लाइन्स के निशान चेहरे पर दिख सकते हैं।

ऑयली स्किन होने पर गर्मियों में स्किन टोनिंग करे

ऑयली स्किन होने पर गर्मियों में स्किन टोनिंग करे

गर्मियों में कुछ लोगों को ऑयली स्किन की परेशानी होती है, तो इससे बचने के लिए और चेहरे को साफ करने के लिए फेस केयर टिप्स में स्किन टोनिंग करे। यह आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑइल को हटाने में मदद करता है। एक अच्छी गुणवत्ता वाले हल्के टोनर का उपयोग करें। अपने चेहरे पर स्प्रे करें। यह बंद छिद्रों को खोलता है।

गर्मियों में स्किन ड्राई होने पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करे

गर्मियों में स्किन ड्राई होने पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करे

समर सीजन में अधिकांश लोगों को ड्राई स्किन की समस्या होती है। फेस को ड्राई होने से रोकने और स्किन में नमी को लॉक करने के लिए आप गर्मियों में  रोज चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजिंग आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है और शुष्कता को रोकता है।

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के टिप्स खुद को हाइड्रेट रखें

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के टिप्स खुद को हाइड्रेट रखें

पानी हमारे शरीर के लिए सबसे अधिक जरूरी पेय पदार्थ में से एक है। गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर अधिक पसीना निकलता है जिसकी वजह से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। गर्मी के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखना त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। गर्मी में भी अपनी स्किन पर ग्लो बनाए रखने के लिए बहुत सारा पानी पीएं।

गर्मियों में फेस केयर टिप्स में फेस एक्सफोलिएट करें

गर्मियों में फेस केयर टिप्स में फेस एक्सफोलिएट करें

ड्राई स्किन की वजह से गर्मी के मौसम में चेहरे पर डेड स्किन दिखाई देने लगती है जो देखने में बहुत ख़राब लगती है। एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा चमकती हुई दिखती है। आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए होममेड फेस स्क्रब का उपयोग कर सकते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि स्किन को जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट न करें।

समर सीजन फेस केयर टिप्स में आंखों की देखभाल करें

समर सीजन फेस केयर टिप्स में आंखों की देखभाल करें

गर्मियों के मौसम में आँखों के नीचे काले निशान आ जाते है जो कि धूप की वजह से होते है। इसलिए गर्मी में जब भी आप धूप में निकलें, तो धूप का चश्मा पहनना ना भूलें। यह आपकी आंखों के आसपास झुर्रियों के बनने को रोक देगा। इसके अलावा आप दिन और रात में आंखों के आसपास मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाना ना भूलें।

(और पढ़े – आंखों की थकान दूर करने के घरेलू उपाय…)

गर्मी के मौसम के लिए लिप केयर टिप्स

गर्मी के मौसम के लिए लिप केयर टिप्स

गर्मियों की फेस केयर टिप्स में अपने होंठों का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए जब भी आप घर से बाहर निकलें, तो होठों पर लिप बाम जरूर लगाएं। इसके अलावा धूप में से घर आने के बाद अपने होठों को ठंडे पानी से जरूर धोएं। ऐसा करने से पूरी गर्मी भर आपके होंठ सुदर बने रहेंगे।

(और पढ़े – होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय…)

समर फेस केयर टिप्स में फेस कवर करें

गर्मियों के मौसम में जब भी आप धूप में मार्केट या किसी धूल वाले एरिया में जाते है तो अपने फेस को कपड़े से कवर करने की कोशिश करे। कपड़े से चेहरे को ढकने से कुछ हद तक धूप और धूल मिट्टी से बचा जा सकता है।

गर्मी में स्किन की देखभाल के लिए खरीदें फेस मिस्ट

एक कूल फेस मिस्ट गर्मी के दिनों में बहुत अच्छा काम करता है। यह सनबर्न और सूजन को कम करने में मदद करता है साथ ही त्वचा को फ्रेश भी बनाता है। आप चाहें तो बाजार का ना लेकर फेस मिस्ट घर में भी तैयार कर सकते हैं।

गर्मियों के लिए फेस मास्क – Summer Face pack In Hindi

गर्मियों के लिए फेस मास्क - Summer Face pack In Hindi

समार सीजन में स्किन को पोषण देने के लिए और ग्लोइंग स्किन के लिए आप घरेलू होममेड फेस मास्क का उपयोग कर सकते है इसके लिए आप निम्न फेस मास्क का इस्तेमाल करें।

(और पढ़ें – गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें)

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स (Garmi Me Face Care In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration