सोआ के फायदे और नुकसान – Dill Benefits And Side Effects in Hindi

सोआ के फायदे और नुकसान - Dill Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

सोआ का उपयोग सदियों से किया जा रहा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं सोआ क्‍या है। सोआ के फायदे और नुकसान जानना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। क्‍योंकि यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जो आपके शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा दे सकती है। प्राचीन समय से ही दिल (डिल) या सोआ का उपयोग खाद्य, औषधीय और मसालों के रूप में उपयोग किया जा रहा है। सोआ के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी बहुत अधिक जिनके कारण ये बहुत ही प्रसिद्धि प्राप्‍त कर चुके हैं। इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में पाचन को ठीक करना, आंतों की गैस, जिगर की समस्‍याएं, पित्‍ताशय की थैली, बवासीर, संक्रमण, मासिक धर्म की ऐंठन और अनिद्रा का उपचार आदि शामिल हैं। इस लेख में आप सोआ से संबंधित जानकारीयां जैसे सोया क्‍या है, सोआ के फायदे और नुकसान आदि के बारे में जानेंगे।

1. सोआ क्या है – Sowa Kya Hai in Hindi
2. सोआ के अन्‍य नाम – Other Common Name Of Dill (Sowa) in Hindi
3. सोआ का पौधा – Sowa Paudha in Hindi
4. सोआ के पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Dill (Sowa) in Hindi
5. सोआ के फायदे – Sowa Ke Fayde in Hindi

6. सोआ के नुकसान – Dill (Sowa) Ke Nuksan in Hindi

सोआ क्या है – Sowa Kya Hai in Hindi

सोआ क्या है - Sowa Kya Hai in Hindi

यह एक बारहमासी पौधा है जो खरपतवार के रूप में जाना जाता है। लेकिन इसका प्राचीन समय से ही एक मसाले के रूप में उपयोग किया जा रहा है। यह ऐसा पौधा है जिसके बीज और पूरे पौधे का खाद्य रूप में उपयोग किया जाता है। सोआ का उपयोग व्‍यापारिक उद्देश्‍य हेतु साबुन, डिटर्जेंट, इत्र, क्रीम और लोशन आदि में भी किया जाता है। यह प्रमुख रूप से औषधीय उपयोग के काम में आता है जिससे हम कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं। औषधीय गुणों के कारण सोआ पौधे के बीजों और पौधे का उपयोग विभिन्‍न दवाओं के निर्माण में उपयोग किया जा रहा है। आइए जाने सोआ के पौधे के बारे में।

सोआ के अन्‍य नाम – Other Common Name Of Dill (Sowa) in Hindi

मसाले के रूप में उपयोग किये जाने वाले सोआ का वानस्‍पति नाम एनाथुम ग्रोवोलेंस जो कि एपियेसी परिवार से संबंधित है। इसके अन्‍य नाम इस प्रकार हैं।

एनेथम (Anethum), डिला (Dilla), एनीज (Anise), शूबिट (Shubit), श्‍पैनिश भाषा में एनल्‍दो (Eneldo), चीनी भाषा में शिह लो (Shih Lo), फ्रेंच भाषा में एनेथ (Aneth) आदि।

सोआ का पौधा – Sowa Paudha in Hindi

सोआ का पौधा - Sowa Paudha in Hindi

यह पौधा एपियेसी (Apiaceae) परिवार से संबंधित है जिसकी ऊंचाई लगभग 40-60 सेमी तक होती है। इसकी पत्तियां पतली और दौनो तरफ होती हैं। ये पत्तियां बहुत ही नाजुक और कोमल होती हैं जिनकी लंबाई लगभग 10-20 सेमी और चौडाई लगभग 1-2 मिमी होती है। ये पत्तियां देखने में किसी धागे की तरह होती हैं। इसके फूल पीले सफेद रंग के होते हैं। इन फूलों से प्राप्‍त होने वले बीज की लंबाई लगभग 4-5 मिमी और मौटाई 1 मिमी होती है। यह सीधा बढ़ने वाला घुमावदार झाड़ी वाला पौधा है। इस पौधे में अप्रैल से जुलाई के बीच में फूल आते हैं जिनमें जुलाई से अगस्‍त तक बीज पूर्ण रूप से पक जाते हैं। इस पौधे का औषधीय उपयोग किया जाता है जिसमें इसकी पत्तियां, फूल और बीज होते हैं। औषधीय उपयोग के लिए इसकी ताजा पत्तियों का उपयोग किया जाना चाहिए।

सोआ के पोषक तत्‍व – Nutritional Value of Dill (Sowa) in Hindi

विटामिन और खनिज पदार्थ की अच्‍छी मात्रा सोआ में मौजूद रहती है। सोआ मसाले में लिमोनेन (limonene), कार्वोन और एनाथोफुरन (carvone and anaethofuran) जैसे मोनोटेरपेन्‍स (monoterpenes), बहुत अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इस औषधीय पौधे में फ्लैवोनोइड्स की भी उच्‍च मात्रा होती है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, आयरन और मैंगनीज भी मौजूद रहता है। आइए विस्‍तार से जाने सोआ के फायदे क्‍या हैं।

सोआ के फायदे – Sowa Ke Fayde in Hindi

  1. सोआ के फायदे मधुमेह में – Sowa Ke Fayde Diabetes Me in Hindi
  2. सोआ खाने के फायदे इम्युनिटी बढ़ाये – Sowa Khane Ke Fayde Immunity Me in Hindi
  3. सोया साग के फायदे पाचन में मदद करे – Sowa Ke Gun Pachan Me Madad Kare in Hindi
  4. सोआ के बीज के गुण मासिक धर्म के – Dill Benefits For Induces Menstruation in Hindi
  5. सोआ की पत्तियां हड्डी मजबूत करने के लिए – Dill leaves Benefits For Strong Bones in Hindi
  6. सोआ के लाभ अनिद्रा के उपचार में – Sowa Benefits For Insomnia in Hindi
  7. सोआ के फायदे श्वसन विकार के लिए – Dill Benefits For Respiratory Disorders in Hindi
  8. सोआ पाउडर हिचकी का इलाज करे – Dill Benefits For Stops Hiccups in Hindi

हम सभी जानते हैं कि सोआ का उपयोग अचार को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए किया जात है। लेकिन हम में से अधिकतर लोगों को इसके अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में पता नहीं है। यह जड़ी बूटी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इस पौधे और इसके बीज का उपभोग आपको कई सामान्‍य और गंभीर समस्‍याओं से बचा सकता है। यह विशेष रूप से पाचन समस्‍याओं और श्वसन समस्‍याओं के लिए फायदेमंद है। आइए जाने सोआ का उपयोग जो हमें स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करता है।

सोआ के फायदे मधुमेह में – Sowa Ke Fayde Diabetes Me in Hindi

सोआ के फायदे मधुमेह में - Sowa Ke Fayde Diabetes Me in Hindi

यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो सोआ को सामान्‍य औषधी न समझें। यह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। सोआ में मधुमेह को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। कोर्टेकोस्‍टेरॉइड्स के कारण होने वाले मधुमेह के मामलों में सोआ सीरम लिपिड्स और इंसुलिन के स्तर में उतार चढ़ाव को कम करने में मदद करता है। इस तरह से सोआ का उपयोग मधुमेह के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। यह आपके शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को प्रभावी रूप से नियंत्रित कर सकता है। आप भी मधुमेह उपचार के लिए सोआ के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय…)

सोआ खाने के फायदे इम्युनिटी बढ़ाये – Sowa Khane Ke Fayde Immunity Me in Hindi

सोआ खाने के फायदे इम्युनिटी बढ़ाये - Sowa Khane Ke Fayde Immunity Me in Hindi

आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने के लिए सोआ का उपभोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस औषधीय पौधे में एंटीमिक्राबियल गुण होते हैं। यह आंतरिक अंगों के साथ-साथ बाहरी चोट, घाव और कट आदि में संक्रमण को रोकने में मदद करता है। सोआ की यह संपत्ति शरीर को विभिन्‍न संक्रमणों से लड़ने में मदद करती है जो अधिक माइक्रोबियल उपद्रव से निपटने में सक्षम होते हैं। इसके पोषक तत्‍व आपके शरीर में प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में सहायक होते हैं। यदि आप बार-बार संक्रमण का शिकार होते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपका प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर है। लेकिन सोआ का इस्‍तेमाल करके आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

सोया साग के फायदे पाचन में मदद करे – Sowa Ke Gun Pachan Me Madad Kare in Hindi

सोया साग के फायदे पाचन में मदद करे - Sowa Ke Gun Pachan Me Madad Kare in Hindi

अपने उच्‍च पौष्टिक गुणों के कारण सोआ हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है जिनमें स्‍वस्‍थ पाचन भी शामिल है। सोआ में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है साथ ही इसमें कुछ फ्लैवोनोइड्स भी होते हैं जो जीवाणुनाशक के रूप में जाने जाते हैं। इसके अलावा सोआ मैग्‍नीशियम जैसे खनिज पदार्थों का स्रोत होता है। यदि आपको पेट से संबंधित किसी प्रकार की बीमारी जैसे दस्‍त, कब्‍ज, पेट दर्द आदि हैं तो यह आपकी मदद कर सकता है। जैसा की पहले ही आपको पता है कि सोआ विशेष रूप से पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। आप भी सोआ का नियमित उपभोग कर पाचन संबंधी लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

सोआ के बीज के गुण मासिक धर्म के – Dill Benefits For Induces Menstruation in Hindi

सोआ के बीज के गुण मासिक धर्म के - Dill Benefits For Induces Menstruation in Hindi

महिलाओं के लिए सोआ के फायदे बहुत विशेष माने जाते हैं। क्‍योंकि यह रूके हुए मासिक धर्म को प्रेरित कर सकता है। यह एक आयुर्वेदिक घटक है जो शरीर को फ्लैवोनोइड्स प्रदान करता है। यह मासिक धर्म को ट्रिगर करने के लिए हार्मोन उत्‍पादन को बढ़ावा देता है। बेहतर मासिक धर्म प्राप्‍त करने के लिए महिलाएं सोआ के बीज के लाभ प्राप्‍त कर सकती हैं। लेकिन किसी अनुभवी व्‍यक्ति की सलाह और संरक्षण में ही इस औषधी का उपभोग किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – पीरियड्स के दिनों में दर्द क्यों होता है जानें मुख्य कारण…)

सोआ की पत्तियां हड्डी मजबूत करने के लिए – Dill leaves Benefits For Strong Bones in Hindi

सोआ की पत्तियां हड्डी मजबूत करने के लिए - Dill leaves Benefits For Strong Bones in Hindi

कैल्शियम आपकी हड्डीयों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सोआ में यह पर्याप्‍त मात्रा में होता है जो आपकी हड्डियों के विकास में मदद करता है। नियमित रूप से सोआ का सेवन करने पर यह आपकी हड्डियों की चोटों का उचित उपचार कर सकता है। इसके अलावा यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को भी रोक सकता है। वास्‍तव में इस मसाले का उपयोग गठिया के दर्द को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। इस तरह से सोआ आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे…)

सोआ के लाभ अनिद्रा के उपचार में – Sowa Benefits For Insomnia in Hindi

सोआ के लाभ अनिद्रा के उपचार में - Sowa Benefits For Insomnia in Hindi

आपके स्‍वस्‍थ्‍य शरीर के लिए पर्याप्‍त नींद का होना आवश्‍यक है। आप जानते हैं कि अनिद्रा आपके लिए बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को उत्‍पन्‍न कर सकती है। लेकिन सोआ का उपयोग कर आप इन सभी संभावनाओं से बच सकते हैं। सोआ में आपकी अनिद्रा को ठीक करने और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए विटामिन और खनिज पर्याप्‍त मात्रा में होते हैं। इस जड़ी बूटी में मौजूद फ्लैवोनोइड्स और विटामिन शरीर के भीतर हार्मोन के उत्‍पादन को तेज करने में सहायता करते हैं। जो कि आपके मस्तिष्‍क को शांत कर अनिद्रा की रोकथाम करने में प्रभावी होते हैं। यदि आप अनिद्रा की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो सोआ आपके लिए एक स्‍वस्‍थ्‍य विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार…)

सोआ के फायदे श्वसन विकार के लिए – Dill Benefits For Respiratory Disorders in Hindi

सोआ के फायदे श्वसन विकार के लिए - Dill Benefits For Respiratory Disorders in Hindi

सांस लेने की समस्‍याओं का इलाज करने में सोआ का उपयोग किया जा सकता है। इसमें केम्‍फेरोल (kaempferol) और फ्लैवोइड्स जैसे कुछ यौगिक होते हैं इसके अलावा मोनोटेरपेन्‍स के कुछ घटक भी होते हैं जो श्वसन समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। सोआ प्रकृति में एंटीस्टिामिनिक भी होते हैं, जो हिस्‍टामाइन (histamine), एलर्जी या खांसी की उपस्थिति के कारण होने वाली संवेदना को दूर करने में मदद करते हैं। इस तरह से आप सोआ का उपयोग कर श्वसन संक्रमण से बच सकते हैं।

(और पढ़े – सांस फूलने के कारण, लक्षण, जांच, उपचार, और रोकथाम…)

सोआ पाउडर हिचकी का इलाज करे – Dill Benefits For Stops Hiccups in Hindi

सोआ पाउडर हिचकी का इलाज करे - Dill Benefits For Stops Hiccups in Hindi

लगातर हिचकी आना सामान्‍य व्‍यक्ति को भी परेशान कर सकता है। यदि आप इस प्रकार की समस्‍या से ग्रसित हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि हिचकी का उपचार सोआ से संभव है। हिचकी के पीछे मुख्‍य कारण फंसी हुई गैस है जो बार-बार खाद्य नली में ऊपर की ओर बढ़ने की कोशिश करती है। अक्‍सर यह कुछ एलर्जी, अति सक्रियता, अतिसंवेदनशीलता आदि के कारण भी हो सकती है। सोआ के औषधीय गुण पेट फूलना जैसी समस्‍याओं का इलाज करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह गैस को निष्‍कासित कर हिचकी को रोकने में प्रभावी होता है।

(और पढ़े – टॉरेट सिंड्रोम (हिचकी या अन्य) के कारण, लक्षण और इलाज…)

सोआ के नुकसान – Dill (Sowa) Ke Nuksan in Hindi

सोआ के नुकसान - Dill (Sowa) Ke Nuksan in Hindi

आपके द्वारा उपयोग किये जाने पर सोआ अधिकांश समय फायदेमंद होता है।

क्‍योंकि इससे एलर्जी और दुष्‍प्रभाव कम मात्रा में होते हैं। सोआ के एलर्जी के लिए बहुत ही कम रिकार्ड हैं।

  • गर्भावस्‍था और स्‍तन पान के दौरान सोआ का अधिक मात्रा में उपभोग नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि सोआ बीज मासिक धर्म को प्रारंभ कर सकता है जिससे गर्भापात होने की संभावना बढ़ सकती है।
  • गाजर परिवार के पौधों से एलर्जी वाले लोगों को सोआ का उपभोग नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि यह उनमें ए‍लर्जी प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा दे सकता है।
  • मधुमेह रोगी को बहुत ही कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।
  • क्‍योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को बहुत ही नीचे ला सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration