धातु रोग के लिए घरेलू उपाय – Dhatu Rog Ke Gharelu Upay in Hindi
सेक्स बीमारी

धातु रोग के लिए घरेलू उपाय – Dhatu Rog Ke Gharelu Upay in Hindi

धातु रोग के लिए घरेलू उपाय – Dhatu Rog Ke Gharelu Upay in Hindi

Dhatu Rog Ke Gharelu Upay घातु रोग एक ऐसी स्थिति है जहां एक व्‍यक्ति में आवश्‍यक्ता से अधिक स्‍खलन होता है या लिंग से तरल पदार्थ निकलता रहता है, इसे धातु रोग या धात गिरना कहते हैं। लेकिन धातु रोग के लिए घरेलू उपाय भी मौजूद हैं जो इस समस्‍या का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। वीर्य का निर्वहन अक्‍सर मूत्र के साथ होना या अचानक होने वाले स्‍खलन का पीड़ित व्‍यक्ति पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। यह व्‍यक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्‍म प्रभाव डालता है विशेष रूप से यौन स्‍वास्‍थ्‍य में। इस लेख में आप घातु रोग को दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में जानेगें। आइए जाने किस प्रकार घातु रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।

विषय सूची

  1. धातु रोग के घरेलू उपचार – Dhatu Rog Ke Gharelu Upay in Hindi
  2. धातु रोग का घरेलू उपचार जननांग क्षेत्र का तापमान कम करना – Dhat girne ka gharelu upay hai temperature kam karna in hindi
  3. धातु रोग के लिए घरेलू नुस्खा है मालिश कराना – Dhat rog dur karne ka nuskha hai massage in hindi
  4. धात रोग का प्रभावी हर्बल उपचार संतुलित आहार से – Dhat rog ka gharelu upay santulit aahar in hindi
  5. धातु रोग का घरेलू नुक्सा वजन कम करना – Dhatu rog ka ayurvedic ilaj vajan kam karna in hindi
  6. धातु रोग का उपचार है शीतल शरीर – Dhatu rog se bachne ke upay hai Thanda shreer in hindi
  7. धातु रोग की घरेलू दवा लौकी का जूस – Dhatu rog ki ayurvedic dawah ai lauki ka juice in hindi
  8. केला और दूध दिलाए धातु रोग से राहत – Dhat rog se rahat pane ka tarika kela aur doodh in hindi
  9. धात रोग का घरेलू इलाज दही से – Dhat girne se rokne ka upay hai dahi in hindi
  10. धातु रोग का घरेलू नुस्‍खा है प्‍याज – Dhat rog ka gharelu nuskha hai pyaj in hindi

धातु रोग के घरेलू उपचार – Dhatu Rog Ke Gharelu Upay in Hindi

धातु रोग के घरेलू उपचार - Dhatu Rog Ke Gharelu Upay in Hindi

इस प्रकार की समस्‍या को प्राकृतिक उपचारों से ठीक किया जा सकता है। घातु रोग के लक्षणों में ऊर्जा की कमी, यौन इच्‍छा में कमी, कब्‍ज और सर्दी आदि शामिल हैं। इस समस्‍या के दौरान यौन अंगों में खुजली भी हो सकती है क्‍योंकि यहां की त्‍वचा बहुत शुष्‍क हो जाती है। आइए जाने घातु रोग के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

धातु रोग का घरेलू उपचार जननांग क्षेत्र का तापमान कम करना – Dhat girne ka gharelu upay hai temperature kam karna in Hindi

धातु रोग का घरेलू उपचार जननांग क्षेत्र का तापमान कम करना - Dhat girne ka gharelu upay hai temperature kam karna in hindi

पुरुषों में धातु रोग की समस्‍या से बचने का सबसे अच्‍छा उपचार यह है कि जननांग क्षेत्र के तापमान को प्रबंधित किया जाए। क्‍योंकि टेस्टिकल्‍स क्षेत्र का अधिक तापमान का एक प्राकृतिक शुक्राणुनाशक का कार्य करता है। तंग अंडरवियर पहनने वालों के लिए यह समस्‍या बहुत ही आम होती है। इसलिए इसका साधारण इलाज यह है कि आप ढ़ीले और आरामदायक कपड़े पहने जो जननांग क्षेत्र में पर्याप्‍त हवा और ठंडक दें।

धातु रोग के लिए घरेलू नुस्खा है मालिश कराना – Dhat rog dur karne ka nuskha hai massage in Hindi

धातु रोग के लिए घरेलू नुस्खा है मालिश कराना - Dhat rog dur karne ka nuskha hai massage in hindi

शरीर की नियमित तेल मालिश से रोगी को पर्याप्‍त आराम मिल सकता है। यह धातु रोग के इलाज के लिए प्रभावी नुस्खा है। आयुर्वेदिक तेल मालिश से पूरे शरीर में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। जो कि यौन कमजोरियों को दूर करने में सहायक होता है। नियमित रूप से तेल मालिश कराकर आप धातु रोग का उपचार कर सकते हैं। मालिश के दौरान उचित रक्‍त परिसंचरण और नसों की प्राकृतिक उत्‍तेजना में सुधार देखा गया है।

(और पढ़े – जानें क्या होता है लड़कियों की बॉडी मसाज करने का सही तरीका…)

धात रोग का प्रभावी हर्बल उपचार संतुलित आहार से – Dhat rog ka gharelu upay santulit aahar in Hindi

धात रोग का प्रभावी हर्बल उपचार संतुलित आहार से - Dhat rog ka gharelu upay santulit aahar in hindi

धातु रोग उपचार के लिए रोगी को संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि संतुलित आहार का सेवन करने से सभी प्रकार के पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ आसानी से प्राप्त किये जा सकते हैं। ये पोषक तत्‍व धातु रोग और अन्‍य यौन समस्‍याओं का प्रभावी इलाज करने में मदद करते हैं। इसलिए रोगी को सभी प्रकार की ताजी सब्जियां, फल और खाद्य आहारों का नियमित रूप से सेवन करने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

धातु रोग का घरेलू नुक्सा वजन कम करना – Dhatu rog ka ayurvedic ilaj vajan kam karna in Hindi

धातु रोग का घरेलू नुक्सा वजन कम करना - Dhatu rog ka ayurvedic ilaj vajan kam karna in Hindi

जो व्‍यक्ति धातु रोग से ग्रसित हैं उन्‍हें अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहिए। क्‍योंकि अधिक वजन धातु रोग का एक प्रमुख कारण होता है। रोगी नियमित व्‍यायाम और अन्‍य तरीकों का उपयोग कर अपने वजन को प्रबंधित कर इस समस्‍या से छुटकारा पा सकता है। वजन कम करने के लिए गेंहूं और चावल की जगह पर सेब, लिची, और अन्‍य खाद्य पदार्थ शरीर का वजन कम करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपने वजन को कम कर शुक्राणुनाशक समस्‍या से बच सकते हैं।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

धातु रोग का उपचार है शीतल शरीर – Dhatu rog se bachne ke upay hai Thanda shreer in Hindi

धातु रोग का उपचार है शीतल शरीर - Dhatu rog se bachne ke upay hai Thanda shreer in hindi

शुक्राणुनाशक समस्‍याओं का इलाज करने के लिए एक और उपाय है शरीर को पर्याप्‍त ठंडा रखना। इसके लिए आप रात में सोने से पहले एक ठंडा स्‍नान ले सकते हैं। यह आपको फ्रैश रखता है जिससे आपको अच्‍छी नींद लेने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा सोते समय आप अच्‍छी पुस्‍तकों को पढ़े, अच्‍छी वीडियों को देखें। इसके अलावा आप आयुर्वेदिक दवाओं का भी सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि अश्वगंधा और अन्‍य आयुर्वेदिक औषधियां धातु रोग को ठीक करने में सक्षम और प्रभावी होती हैं।

(और पढ़े – स्टीम बॉथ के इन बड़े फायदों को जानते हैं आप…)

धातु रोग की घरेलू दवा लौकी का जूस – Dhatu rog ki ayurvedic dawah ai lauki ka juice in Hindi

धातु रोग की घरेलू दवा लौकी का जूस - Dhatu rog ki ayurvedic dawah ai lauki ka juice in hindi

इस प्रकार की यौन समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप लौंकी के रस का उपभोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व आपको त्‍वरित ऊर्जा दिलाने में मदद करते हैं जो यौन कमजोरी को पूरा करने में भी सहायक होती है। इसके अलावा आप लौंकी के जूस के साथ तिल के तेल की बराबर मात्रा मिलाकर अपने सिर की मालिश करें। यह आपकी नींद की गुणवत्‍ता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान…)

केला और दूध दिलाए धातु रोग से राहत – Dhat rog se rahat pane ka tarika kela aur doodh in Hindi

केला और दूध दिलाए धातु रोग से राहत - Dhat rog se rahat pane ka tarika kela aur doodh in hindi

अचानक से हुआ स्‍खलन आपको असहज महसूस करा सकता है। साथ ही यह ऐसी समस्या है जिसे आप सभी लोगों को नहीं बता सकते हैं। इसके लिए आपको डॉक्‍टर के पास जाना चाहिए। लेकिन यदि आप घर पर इस समस्‍या का इलाज चाहते हैं तो यह संभव है। इसके लिए आप दूध और केला का सेवन कर सकते हैं। आप दिन में दो बार केला खाने के बाद 1 गिलास गर्म दूध का सेवन करें। यह आपको धातु रोग के लक्षणों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

धात रोग का घरेलू इलाज दही से – Dhat girne se rokne ka upay hai dahi in Hindi

धात रोग का घरेलू इलाज दही से - Dhat girne se rokne ka upay hai dahi in hindi

आपके शरीर को विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के लिए दूध और इसके उत्‍पाद बहुत ही प्रभावी माने जाते हैं। आपकी यौन स्‍वास्‍थ्‍य समस्या से संबंधित धातु रोग को ठीक करने के लिए दही का उपयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व आपकी शारीरिक कमजोरी को दूर करने और तनाव को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। तनाव होने के कारण आपको पर्याप्‍त नींद लेने में दिक्‍कत हो सकती है। इसलिए नियमित रूप से दही का सेवन कर आप अपनी नींद की गुणवत्‍ता को भी सुधार सकते हैं। जिससे आपको धातु रोग से लड़ने में मदद मिल सकती है। इस तरह से आप दही का फायदेमंद उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

धातु रोग का घरेलू नुस्‍खा है प्‍याज – Dhat rog ka gharelu nuskha hai pyaj in Hindi

धातु रोग का घरेलू नुस्‍खा है प्‍याज - Dhat rog ka gharelu nuskha hai pyaj in hindi

मसाले के रूप में उपयोग की जाने वाली प्‍याज में औषधीय गुण होते हैं। इसलिए इसे एक प्रकार जड़ी बूटी भी माना जाता है। स्‍वाभाविक रूप से प्‍याज को हम अपने आहार में शामिल करते हैं। लेकिन औषधीय उपयोग के लिए भी इसका उपयोग किया जाना चाहिए। यह प्रमुख रूप से शरीर में उचित रक्‍तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकती है। इसके अलावा यह आपके शरीर में मौजूद खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर आपके वजन प्रबंधन में भी सहायक हो सकती है। अधिक वजन वाले लोगों में धातु रोग होने की प्रवल संभावना होती है। इसलिए नियमित रूप से प्‍याज को दैनिक आहार में शामिल कर आप इस रोग की संभावना को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration