जानें कोरोना वायरस से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स के द्वारा बताई गई 5 टिप्स
हेल्थ टिप्स

कोरोना महामारी के समय परिवार को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए बेहद जरूरी है ये 5 टिप्स

कोरोना महामारी के समय परिवार को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए बेहद जरूरी है ये 5 टिप्स

आज पूरी दुनिया में कोरोना महामारी फैली हुई है, इसके मरीज अब भारत में प्रतिदिन 25 से 30 हजार तक बढ़ने लगे है। इसलिए इससे परिवार को स्वस्थ और सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। लोगों की लापरवाही के कारण कोरोना संक्रमण अब और अधिक तेज गति से बढ़ने लगा है। कोविड-19 बीमारी एक तरह का श्वसन संक्रमण है, जिससे बचने लिए हमारे के प्रतिरक्षा तंत्र यानी इम्यूनिटी सिस्टम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

यदि आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखते है तो आप तो इस बीमारी की चपेट में आने के बाद भी बच सकते हैं। आइये जानते है हेल्थ एक्सपर्ट्स के द्वारा बताई गई 5 टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने परिवार को कोरोना वायरस से स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते हैं।

घर के सभी सदस्य इन 3 नियमों को फॉलो करें – Follow 3 Rules While Going Outside in Hindi

कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण नियम सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करना है। सोशल डिस्टेंसिंग का अर्थ है कि जब भी आप अपने घर से बाहर निकलने तो पब्लिक प्लेस (Public Place) पर हर व्यक्ति से कम से कम दो गज की (लगभग 2 मीटर) दूरी को बनायें रखें। इसके साथ अपने मुंह पर मास्क लगाये और चेहरा छूने से पहले हाथों को जरूर धोएं। यह आप आप मुंह पर मास्क लगाना, बार बार हाथों को धोना और सोशल डिस्टेंसिंग इन 3 नियमों को फॉलो करते हैं, तो आप कोरोना वायरस की चपेट में आने से बच सकते है।

(और पढ़ें –कमजोर इम्यूनिटी वाले जल्दी होते हैं कोरोना वायरस का शिकार, ये 6 संकेत बताते हैं कि कमजोर है आपकी इम्यूनिटी)

अपनी डाइट सही रखें – Maintain Healthy Diet in Hindi

अपनी डाइट सही रखें - Maintain Healthy Diet in Hindi

मैक्स हेल्थकेयर (Max Healthcare) की रीजनल हेड (Regional Head) रितिका समद्दर के अनुसार आप अपनी डाइट और न्यूट्रीशन पर बहुत अधिक ध्यान देकर भी कोरोना महामारी से बच सकते हैं। हमारे देश के बहुत सारे लोग हाई बीपी, डायबिटीज, दिल की बीमारियों जैसे कार्डियोवस्कुलर डिजीज और मोटापा आदि से ग्रस्त हैं। WHO के अनुसार जो लोग इन बीमारियों के मरीज है उन लोंगों को कोविड-19 की चपेट में आना अधिक खतरनाक हो सकता हैं। इसलिए घर के सभी सदस्य की खानपान की आदतों को बदलकर अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहिए। सभी लोग अपनी डाइट में बादाम, दही, छाछ, डोसा, अचार, मौसमी सब्जियां और फल आदि को शामिल करें।

(और पढ़ें –डाइटिंग शुरू करने से पहले खुद से पूछे ये 10 सवाल)

रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करें –  Daily 30 Minute Exercise Importance in Hindi

रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करें -  Daily 30 Minute Exercise Importance in Hindi

हम सभी जानते है कि अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज कितना फायदेमंद होता हैं। डेली 30 मिनट एक्सरसाइज करके भी आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकते है। इस 30 मिनट की एक्सरसाइज में आप पैदल चललें, स्क्वाट्स करें, जुम्बा या एरोबिक्स करें। डाइट एंड न्‍यूट्रीशन एक्सपर्ट के अनुसार हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ साथ आप बैलेंस डाइट का पालन करें, रात में पर्याप्त नींद लें और अपने शरीर की सफाई रखें।

(और पढ़े –व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार, महत्व, करने का तरीका, लाभ और हानि)

सही स्नैक्स लें – Munch Right Snacks in Hindi

सही स्नैक्स लें - Munch Right Snacks in Hindi

स्नैक्स की हमारी हेल्थ को बनाने और बिगाड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लेकिन ध्यान रखें कि कोरोना से बचने के लिए बाजारों में मिलने वाले फ्राइड और प्रॉसेस्ड फूड्स का सेवन न करें। अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप घर पर ही स्नैक्स के रूप में आप रोस्टेड मखाना, सेब, विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल और बादाम आदि का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें बादाम आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद हो सकता हैं। बादाम में कॉपर (Copper) और फॉलेट (Follett) होता है, यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है।

(और पढ़ें –जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को)

जरूरी हो तब ही घर से बाहर जाएँ

जरूरी हो तब ही घर से बाहर जाएँ

अपने परिवार को कोरोना महामारी से बचाने के लिए सदस्यों को घर से तभी निकलने दें जब अधिक जरूरी हो। क्योंकि भले ही आपकी इम्यूनिटी अच्छी है लेकिन यदि आपको कोरोना वायरस हो गया है तो आप बाहर जाकर इसे फ़ैलाने का काम तो कर ही सकते हैं। जितना संभव हो, सभी लोग अपने घर पर ही रहें। इसके साथ आप ऊपर दिये गए सभी उपाय अपना कर और अपनी इम्यूनिटी बढ़ा कर भी कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं।

इस प्रकार से आप खुद को और अपने परिवार के लोगों को इस महामारी के खतरे से बचा सकते हैं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको यह भी जानना चाहिए –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration