स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें ये 10 आसान योग – 10 Effective yoga poses to increase stamina in Hindi




स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें ये 10 आसान योग - 10 Effective yoga poses to increase stamina in Hindi
Written by Daivansh

Yoga For Increase Stamina In Hindi किसी भी कार्य को करने के लिए स्टेमिना की आवश्यकता होती है, आपका अच्छा स्टेमिना रनिंग और वेट लिफ्टिंग को अच्छी तरह से करने में मदद करता हैं। हमारा जीवन व्यस्त और तनाव से भरा होता हैं, इसलिए अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक अच्छा स्टेमिना बहुत ही जरूरी होता हैं। बढ़ा हुआ स्टेमिना अपने आप को फिट रखने के लिए और शिथिलता, थकावट, चिंता और कई अन्य दुर्बलता की भावना को समाप्त करता है। लंबे समय तक बिस्तर पर सेक्स करने के लिए भी अच्छे स्टेमिना की आवश्यकता होती हैं। अपने स्टेमिना को बढ़ाने में योग आपकी मदद कर सकता हैं। योग करने के फायदे शारीरिक और मानसिक दोनों रूप में होते हैं। रोजाना योगाभ्यास करने से आपको स्वस्थ दिमाग और दैनिक कार्यों से निपटने के लिए आवश्यक सहनशक्ति और ऊर्जा मिलेगी।

आइये स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें ये 10 आसान योग आसन ( Effective yoga pose to increase energy and stamina) को जानते हैं।

  1. स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें सेतुबंध आसन – Bridge yoga poses to increase stamina in Hindi
  2. फिजिकल स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग नवासना – Navasana yoga poses to increase stamina in Hindi
  3. स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग उष्ट्रासन – Ustrasana Yoga to increase stamina in Hindi
  4. एनर्जी बढ़ाने के लिए योग पद्मासन – Padmasana To increase energy in Hindi
  5. सहनशक्ति बढ़ाने के लिए योग गॉडेस पोज़ – Goddess Yoga Pose to increase stamina in Hindi
  6. स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ – Stamina Badhane ke liye Upward Facing Dog Pose in Hindi
  7. रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए योग धनुरासन – Dhanurasana To increase running stamina in Hindi
  8. सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए बकासन – Sex stamina badhane ke liye Bakasana in Hindi
  9. स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग मत्स्यासन – Sex stamina badhane ke liye Matsyasana in Hindi
  10. ताकत बढ़ाने के लिए योग शीर्षासन – Takat badhane ke liye Shirshasana in Hindi

ऊर्जा और स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग – Yoga Poses To Increase Energy And Stamina in Hindi

ऊर्जा और स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग - Yoga Poses To Increase Energy And Stamina in Hindi

यह एक तथ्य है- जीवन व्यस्त और तनावपूर्ण है। जब तक हम उन चीजों को करने का प्रयास नहीं करते हैं, जो हमारे शरीर और हमारी आत्मा के लिए महत्वपूर्ण हैं, तो एक बिजी लाइफ के रोजमर्रा के कार्यों में फसे रहना काफी आसान है। यह अपने आप को फिट रखने के लिए निरंतर शिथिलता है जो थकावट, चिंता और कई अन्य दुर्बल रोगों की भावना को उत्पन्न करता है। जब तक हम एक अनुशासित जीवन जीने के लिए रणनीतियों को नहीं अपनाते हैं, तब तक हम अपने जीवन में खुशी (happiness), आनंद (joy), जीवन शक्ति (vitality) और संतुलन के प्रमुख अवयवों को प्राप्त नहीं करेंगे।

वैसे, व्यायाम के रूप में योग करना अपनी शारीरिक क्षमता और मानसिक शक्ति को बढ़ाने के लिए एक शानदार तरीका है। स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग मुद्रा का अभ्यास करने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम से कुछ मिनट निकालें और अपने भीतर छुपी सुप्त ऊर्जाओं को जागृत करें।

यहाँ दिन भर सक्रिय, ऊर्जावान और मजबूत बने रहने के लिए प्रमुख दस योगों की एक सूची दी गई है।

स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें सेतुबंध आसन – Bridge yoga poses to increase stamina in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के लिए करें सेतुबंध आसन – Bridge yoga poses to increase stamina in Hindi

स्टेमिना को बढ़ाने के लिए सेतुबंध योग आसन बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसके साथ यह आसन पाचन और गले की खराश जैसी स्थितियों से राहत प्रदान करने में भी मदद करता है।

सेतुबंध आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के सीधे यानि पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों को घुटनों के यहाँ से मोड़े और अपने कूल्हों को फर्श से ऊपर उठायें। अपने दोनों हाथों को पीठ के नीचे लाएं और दोनों को आपस में जोड़ लें। ब्रिज आसन में रहते हुए आप 20 बार साँस लें और और फिर अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं। अपने स्टेमिना को बढ़ाने के लिए आप इसे 5 मिनिट तक करने का प्रयास करें और सेतुबंध करने के समय को धीरे धीरे बढ़ाते जाएं।

(और पढ़े – सेतुबंधासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

फिजिकल स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग नवासना – Navasana yoga poses to increase stamina in Hindi

फिजिकल स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग नवासना – Navasana yoga poses to increase stamina in Hindi

नवासना योग को नौसकाना के रूप में भी जाना जाता है। यह योग आसन आपके स्टेमिना को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। नवासना योग आसन से जांघों और पेट को लक्षित करने के लिए बहुत अधिक धैर्य और सहनशक्ति की आवश्यकता होती है। यह आसन वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा है और एक बेहतरीन स्टैमिना बूस्टर भी है।

नवासना करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठ जाएं अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा और दोनों  हाथों को सीधा जमीन पर रखें। अब दोनों पैरों को सीधा रखें हुए ऊपर उठाये। संतुलन बनाने के लिए आप थोड़ा सा पीछे की ओर झुक जाएं और हाथों को अपने आगे की ओर सीधा रखें। इस मुद्रा में पैरों और शरीर के ऊपरी हिस्से के बीच कमर पर 45 डिग्री का कोण बनेगा। स्टेमिना को बढ़ाने के लिए आप नवासना योग को अधिक से अधिक समय तक करने का प्रयास करें।

(और पढ़े – नावासन (नौकासन) करने का तरीका और फायदे…)

स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग उष्ट्रासन – Ustrasana Yoga to increase stamina in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग उष्ट्रासन - Ustrasana Yoga to increase stamina in Hindi

उष्ट्रासन योग को कैमल पोज़ की नाम से भी जाना जाता हैं। यह योग आसन आपके स्टैमिना को बढ़ाता है, जिससे आप अपने दिन भर के कार्य को आसानी से और अच्छी तरह से कर पाते है। यह शरीर के अंगों को ताजा रक्त भेजता है जिससे उन्हें ऑक्सीकरण और डिटॉक्सिफाई किया जाता है।

उष्ट्रासन योग को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा कर उस पर घुटनों के बल खड़े हो जाएं। अब अपनी कमर के यहाँ से पीछे की ओर झुके और अपने दोनों हाथों को पीछे ले जाएं। आपने सिर को पीछे झुका लें और दोनों हाथों को पैर की एड़ियों पर रखें। उष्ट्रासन की स्थिति में आप 30 से 60 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

(और पढ़े – उष्ट्रासन करने की विधि और फायदे…)

एनर्जी बढ़ाने के लिए योग पद्मासन – Padmasana To increase energy in Hindi

एनर्जी बढ़ाने के लिए योग पद्मासन – Padmasana To increase energy in Hindi

पद्मासन या लोटस पोज़ एक ध्यान मुद्रा है जो आध्यात्मिक और ज्ञानवर्धक धारणा को दर्शाता है। पद्मासन आपके शरीर के ऊर्जा स्तरों को पुनर्स्थापित करता है। यह आपके मस्तिष्क को शांत करता है और एनर्जी को बढ़ाता है।

पद्मासन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर दण्डासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अब अपने दाएं पैर को मोड़े और उसे बाएं पैर की जांघ पर रखे लें। अब बाएं पैर को मोड़े और उसे दाएं पैर की जांघ पर रख लें। अपने दोनों हाथों को सीधा करके दोनों घुटनों पर रखे लें। आँखों को बंद करके ध्यान लगायें। इस आसन को आप 1 से 5 मिनट के लिए करें।

(और पढ़े – पद्मासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

सहनशक्ति बढ़ाने के लिए योग गॉडेस पोज़ – Goddess Yoga Pose to increase stamina in Hindi

सहनशक्ति बढ़ाने के लिए योग गॉडेस पोज़ – Goddess Yoga Pose to increase stamina in Hindi

गॉडेस पोज़ को उत्कट कोणासन के नाम से भी जाना जाता हैं। स्टेमिना को बढ़ाने के लिए आप गॉडेस पोज़ का सहारा ले सकते है यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा योग हैं।

इस योग आसन को करने के आप एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों को सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों को दूर-दूर करके उनके बीच 1.5 से 2 फुट की दूरी बनायें। दोनों पैरों की उँगलियों को बाहर की ओर करके प्रत्येक पैर से 45 डिग्री का कोण बनायें। अब पैरों को घुटनों से मोड़ कर कूल्हों को नीचे की ओर फर्श के समांतर ले आयें। अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर सीधा कर लें। आप गॉडेस पोज़ में अधिक से अधिक समय तक रहने का प्रयास करें।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए सबसे अच्छे योग…)

स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ – Stamina Badhane ke liye Upward Facing Dog Pose in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ - Stamina Badhane ke liye Upward Facing Dog Pose in Hindi

अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ स्टेमिना बढ़ाने के लिए एक अच्छा योग आसन हैं। अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ को ऊर्ध्व मुख श्वानासन के नाम से भी जाना जाता है। यह आसन भुजंगासन के सामान हैं। यह आसन पुरुषों की छाती को फैलाने, पीठ और हाथों को मजबूत करने में मदद करता हैं। यह आसन उन पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं जो व्यायाम करके अपने शरीर को कठोर और मजबूत करना चाहते हैं।

इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के सीधे लेट जाएं और अपने पैर के तलवे को ऊपर की ओर रखें। अपने दोनों हाथों को फर्श पर कंधो से थोड़ा आगे रखें। अब अपने दोनों हाथों की उँगलियों पर जोर डालते हुये, अपनी छाती को फर्श से ऊपर उठाये और धीरे-धीरे सिर को पीछे के ओर करते जाएं, अपने नीचे के शरीर को जमीन पर ही रखें। अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ को 20 से 30 सेकंड तक करें।

(और पढ़े – भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका…)

रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए योग धनुरासन – Dhanurasana To increase running stamina in Hindi

रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए योग धनुरासन - Dhanurasana To increase running stamina in Hindi

धनुरासन योग रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक अच्छा योग आसन है। इस आसन में रीढ़ की हड्डी में बहुत लचीलापन आता हैं। यह वजन को कम करने के लिए एक अच्छा आसन हैं।

इस आसन को करने के लिए एक योगा मैट को जमीन पर बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को शरीर के समांतर रखें, अब अपने दोनों पैरों को पीछे की ओर घुटनों के यहाँ से मोड़े। अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और दोनों पैरों को दोनों हाथों से पकड़ लें। इस आसन में कम से कम 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें। अंत में दोनों हाथों को खोल के अपनी प्रारंभिक स्थिति में आयें।

(और पढ़े – धनुरासन करने के फायदे और करने का तरीका…)

सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए बकासन – Sex stamina badhane ke liye Bakasana in Hindi

सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए बकासन – Sex stamina badhane ke liye Bakasana in Hindi

इस आसन को यौन संबंधों के लिए रामबाण माना जाता है। बकासन योग को अंग्रेजी में क्रेन पोज़ कहा जाता हैं। इस आसन को करने के लिए आपको अपने दोनों हाथों पर पूरे शरीर का संतुलन बनाना होता हैं। अपने स्टेमिना को बढ़ाने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा योग आसन हैं।

बकासन योग करने लिए आप पहले एक योगा मैट को बिछा कर उस पर घुटने टेक कर बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों को फर्श पर रखें और कोहनी को पेट पर अच्छे से सेट करे। अपने दोनों पैरों को फर्श से ऊपर उठाकर हाथों पर संतुलन बनाए। अपनी सहनशक्ति और लचीलापन को बढ़ाने के लिए 5 मिनट के लिए इस स्थिति में रहें।

(और पढ़े – बकासन योग करने की विधि और फायदे…)

स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग मत्स्यासन – Sex stamina badhane ke liye Matsyasana in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के लिए योग मत्स्यासन - Sex stamina badhane ke liye Matsyasana in Hindi

मत्स्यासन योग को करने वाले व्यक्ति की स्थिति मछली के समान दिखाई देती है। यह योग आसन आपके स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करता हैं। मत्स्यासन पाचन, संचार, प्रजनन और हृदय प्रणाली को मजबूत करता है। इससे चयापचय और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार होता है।

मत्स्यासन आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर पद्मासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों से पैर के अँगूठे को पकड़े और पीछे की ओर लेट जाएं। सिर को जमीन पर रखें। इस आसन को आप कुछ देर के लिए करें।

(और पढ़े – मत्स्यासन के फायदे और करने का तरीका…)

ताकत बढ़ाने के लिए योग शीर्षासन – Takat badhane ke liye Shirshasana in Hindi

ताकत बढ़ाने के लिए योग शीर्षासन – Takat badhane ke liye Shirshasana in Hindi

शीर्षासन योग आपके स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करता है, यह एक महान सहनशक्ति बूस्टर योग हैं। यह शीर्षासन (हेडस्टैंड पोज) सबसे प्रसिद्ध आसन में से एक है और यह करने में कठिन भी है। शीर्षासन आपके सिर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार करता है।

शीर्षासन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटना टेक के बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फसा के फर्श पर रखें। हाथों के बीच में अपने सिर को रखे और अपने दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर करने का प्रयास करें। अब अपने दोनों पैर को ऊपर करके एक सीधी रेखा में रखें। शीर्षासन को आप 1 से 5 मिनट के लिए करें।

अपने स्टेमिना, ताकत और शरीर के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए सप्ताह में 4-5 बार इन आसनों का अभ्यास करें।

(और पढ़े – शीर्षासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration