वजन और मोटापा कम करने के लिए योग मुद्रा – Yoga Mudra For Weight Loss In Hindi

वजन और मोटापा कम करने के लिए योग मुद्रा - Yoga Mudra For Weight Loss In Hindi
Written by Pratistha

Yoga mudra for weight loss in Hindi वजन कम करने के लिए करें योग मुद्रा सबसे बेहतर अभ्यास है। दुनिया का हर व्यक्ति स्लिम और फिट दिखना चाहता हैं इसके लिए वह हर संभव प्रयास करता हैं, दिन भर ऑफिस में कार्य करते करते और शारीरिक परिश्रम ना करने के कारण लोगों का वजन बढ़ने लगता हैं, लोग अपने वजन को कम करने के लिये घंटों जिम में जा के कई महीने पसीना बहाते हैं, पर आज कल की व्यस्त जिन्दगी में सबको घंटो जिम करने का समय नहीं मिल पाता हैं, उन लोगों के लिए योग एक अच्छा और आसन माध्यम हो सकता हैं अपना वजन कम करने के लिए आप इसे जिम की अपेक्षा कम समय में भी कर सकते हैं।

यहां हम पांच येसी मुद्राओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि मोटापे को कम करने में लाभदायक हैं और आप इनको कही भी बस स्टॉप पर, सिनेमा में या जब आप कार्यालय में अपनी सीट पर बैठे हैं, कहीं भी कर सकते है।

1. वजन कम करने में योग मुद्रा कैसे कार्य करती हैं – How yoga mudra works for weight loss in Hindi
2. कौन सा फिंगर किस तत्व से मेल खाती है – Which Finger Corresponds to Which Element in Hindi
3. वजन कम करने के लिए योग मुद्रा – Yoga mudra for weight loss in Hindi

वजन कम करने में योग मुद्रा कैसे कार्य करती हैं – How yoga mudra works for weight loss in Hindi

वजन कम करने में योग मुद्रा कैसे कार्य करती हैं - How yoga mudra works for weight loss in Hindi

यह वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि हाथों के मुद्रा में वजन घटाने के अलावा और भी विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं। वे कहते हैं कि मुद्रा निर्माण में, जब हाथ और उंगलियों को एक पूर्वनिर्धारित तरीके से एक साथ रखा जाता है, प्राण बल या ऊर्जा उत्पन्न होती है जो वजन घटाने में सहायता प्रदान करने के साथ-साथ विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में मदद करती है। मुद्राओं के पीछे तर्क यह है कि पांच तत्व हमारी पांच अंगुलियों से जुड़े होते हैं इसलियें योग मुद्रा या हाथों के इशारे का अभ्यास नियमित रूप से कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जब हम एक पूर्वनिर्धारित तरीके से उंगली को मुद्रा के अनुसार करते हैं, तो इससे उस विशिष्ट अंग को सक्रिय किया जाता है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे चीनी, उच्च रक्तचाप, मानसिक बीमारियों, वजन से संबंधित मुद्दों, दिल की समस्याएं आदि को खत्म करता हैं।

(और पढ़े – योग मुद्रा क्या है प्रकार और फायदे…)

कौन सा फिंगर किस तत्व से मेल खाती है – Which Finger Corresponds to Which Element in Hindi

आइये जानते हैं कि कौन सी उंगली किस तत्व से जुडी हुयी हैं-

  • अंगूठा – अग्नि (आग)
  • तर्जनी – वायु (हवा)
  • माध्यिका – आकाश
  • अनामिका – पृथ्वी
  • कनिष्ठिका उंगली – जल

आइये वजन कम करने के लिए हम इन पांच उंगलियों से सम्बंधित योग मुद्रा के बारे में जानते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने के लिए सबसे असरदार 6 योगासन…)

वजन कम करने के लिए योग मुद्रा – Yoga mudra for weight loss in Hindi

  1. वजन कम करने के लिए सूर्य मुद्रा – Surya mudra for weight loss in Hindi
  2. वजन कम करने के लिए ज्ञान मुद्रा – Gyan mudra for weight loss in Hindi
  3. मोटापा कम करने के लिए पृथ्वी मुद्रा – Prithvi mudra for weight loss in Hindi
  4. वजन कम करने के लिए प्राण मुद्रा – ​Prana Mudra for lose weight in Hindi
  5. वायु मुद्रा से करें वजन कम – Vayu Mudra for lose weight in Hindi

नीचे वजन को काम करने के कुछ योग मुद्रा दी जा रही हैं जिनको करके आप आसानी से अपने बढे हुए वजन को कम कर सकते हैं, आइये जानते हैं उन योग मुद्रा के बारे में –

वजन कम करने के लिए सूर्य मुद्रा – Surya mudra for weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए सूर्य मुद्रा - Surya mudra for weight loss in Hindi

सूर्य मुद्रा वजन कम करने के लिए एक बहुत ही लाभकारी योग मुद्रा मानी जाती हैं, सूर्य मुद्रा करने के लिए सबसे पहले आप जमीन पर चटाई बिछा के पद्मासन की स्थिति बैठ जाएं, साँस को सामान्य रखें और सामने की और देखे, उसके बाद अपने दोनों हाथों को अपने दोनों घुटनों पर रखें जिसमे आपकी हथेली ऊपर की ओर रहें, अब अपनी अनामिका (रिंग फिंगर) को अंगूठे की ओर मोड़ें और अपने अंगूठे को इस उंगली से मिलाएं, ध्यान रखें कि अनामिका उंगली अंगूठे से थोड़े नीचे से जुडी हो, और बाकि सभी उंगलिया पूरी तरह से सीधी होनी चाहिए। इस मुद्रा को आप सुबह के समय नियमित रूप से 10 मिनिट के लिए करें, आपको अपने वजन में कमी महसूस होगी। यह मुद्रा ठंड के समय में बहुत ही लाभकारी होता हैं इस योग से हमारे शरीर में गर्मी पैदा हो जाती हैं।

(और पढ़े – सूर्य मुद्रा करने के तरीका और लाभ…)

वजन कम करने के लिए ज्ञान मुद्रा – Gyan mudra for weight loss in Hindi

वजन कम करने के लिए ज्ञान मुद्रा - Gyan mudra for weight loss in Hindi

ज्ञान मुद्रा वजन कम करने के लिए सबसे आम और आसान मुद्रा हैं, मन को शांत करने और ध्यान लगाने के लिए इसी मुद्रा का उपयोग किया जाता हैं, योग में किसी भी आसन को करने से पहले इस मुद्रा को करना लाभदायक होता हैं इस मुद्रा को ध्यान केन्द्रित करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं, इस मुद्रा के नाम से ही स्पष्ट की यह हमारे दिमाग को विकसित करके हमारे ज्ञान और स्मृति यानि याददाश्त शक्ति को बढ़ता हैं

ज्ञान मुद्रा को करने के लिए सबसे जमीन पर चटाई बिछा के पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं, अपने दोनों हाथों को दोनों घुटनों पर रखें, उसके बाद तर्जनी को यानि अंगूठे के पास वाली उंगली की नोक को अपने अंगूठे की नोक से मिलाएं, हाथ की अन्य उँगलियों को पास पास और बिलकुल सीधा रखें। आंखे बंद करके ध्यान लगाए। ज्ञान मुद्रा में ध्यान लगाने का सबसे अच्छा समय सुबह सूर्योदय के समय होता हैं, इस मुद्रा में आप ध्यान लगाने की अवधि 48 मिनिट होती हैं अगर आप अधिक समय तक इस मुद्रा में नहीं रह सकते हैं तो आप कम से कम एक बार में 15 मिनिट तक इस मुद्रा में रहें।

(और पढ़े – मोटापा कम करने के लिए योग…)

मोटापा कम करने के लिए पृथ्वी मुद्रा – Prithvi mudra for weight loss in Hindi

पृथ्वी मुद्रा वजन कम करने के लिए शरीर में अग्नि तत्व को कम करके पृथ्वी तत्व को जगा देती हैं, इसलिए इसे अग्नि शामक मुद्रा भी कहते हैं, यह अपने शरीर को मजबूत करके थकान को कम कर देती हैं यह मुद्रा आपके शरीर में सभी प्रकार के खानिजों के संतुलन को बनाये रखती हैं, यह मुद्रा वजन को कम करने के लिए एक अच्छी मुद्रा हैं।

इस मुद्रा को करने के लिए सबसे पहले किसी साफ स्थान पर सुखासन में बैठ जाएं, आप इस आसन के लिए पद्मासन में भी बैठ सकते हैं, उसके सूर्य मुद्रा के जैसे दोनों हाथ को घुटनों पर रखें फिर आप अपनी अनामिका (रिंग फिंगर) की नोक को अपने अंगूठे की नोक से मिलाएं, और अपने हाथ की सभी उँगलियों को सीधा रखें। आप इस मुद्रा को कभी भी और किसी भी समय कर सकते हैं पर सुबह के समय पृथ्वी मुद्रा को करना अधिक लाभकारी होता हैं, आप इसे प्रतिदिन 24 मिनिट तक करें।

(और पढ़े – घर पर करें आसान वर्कआउट और कम करें वजन…)

वजन कम करने के लिए प्राण मुद्रा – ​Prana Mudra for lose weight in Hindi

प्राण मुद्रा एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्रा हैं। वजन को कम करने के लिए प्राण मुद्रा बहुत ही लाभदायक होती हैं, ”प्राण” का अर्थ जीवन या ऊर्जा होता हैं, प्राण मुद्रा हमारे शरीर के रूट चक्र को तेज करती हैं जिससे हमारे शरीर में अग्नि तत्व और ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता हैं, यह आँखों के स्वास्थ में सुधर करती हैं इसके साथ यह थकान और अनिद्रा को कम करने में मदद करती हैं। आत्म विश्वास को बढाने के लिए यह मुद्रा बहुत मदद करती हैं।

इस मुद्रा को करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं अपनी रीड की हड्डी को सीधा रखें, अपने हाथों को घुटनों पर रखें, फिर अपने हाथ की सबसे छोटी उंगली (कनिष्ठिका) और उसके पास की उंगली अनामिका की नोक को अंगूठे की नोक से मिलाए, और हाथ की अन्य दो उँगलियों को बिलकुल सीधा रखें, अपनी साँस को सामान्य रखें और ध्यान लगायें।

(और पढ़े – शिल्पा शेट्टी योगा पेट को फ्लेट करने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए…)

वायु मुद्रा से करें वजन कम – Vayu Mudra for lose weight in Hindi

यह मुद्रा आपके शरीर के अंदर हवा के तत्वों को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह दर्द और दर्दनाक जोड़ों से राहत देने में बहुत मददगार है।यह गठिया और गर्भाशय ग्रीवा स्पॉन्डिलाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए बेहद सहायक है। यह पोलियो और पार्किंसंस के रोगियों के लिए दर्द से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकती है। यह मुद्रा शरीर के सभी प्रकार के दर्द को कम करने में लाभकारी होती हैं। वायु मुद्रा को करने के लिए आप सुखासन में किसी साफ स्थान पर बैठ जाएं अपने दोनों हाथों को घुटनों के ऊपर रखें उसके बाद अंगूठे के पास की उंगली यानि तर्जनी को अंगूठे के नीचे के क्षेत्र में रखें उसके बाद अंगूठे से तर्जनी उंगली पर दवाब बनाये, अन्य तीन उंगलियाँ सीधी रखें। इस मुद्रा का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए इसे कम से कम 48 मिनिट तक करें।

ऊपर दी गई सभी योग मुद्रा आपके वजन को कम करने में बहुत ही लाभकारी हैं।

वजन को कम करने के लिए आप इन मुद्रा को घर पर आसानी से कर सकते हैं।

(और पढ़े – दुबले पतले होने के उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration