वर्कआउट से पहले क्या खाएं? जानें प्री वर्कआउट मील के बारे में - Pre Workout Meal In Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

वर्कआउट से पहले क्या खाएं? जानें प्री वर्कआउट मील के बारे में – Pre Workout Meal In Hindi

वर्कआउट से पहले क्या खाएं? जानें प्री वर्कआउट मील के बारे में - Pre Workout Meal In Hindi

Pre Workout Meal In Hindi: बॉडी बनाने और बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन में वर्कआउट साथ साथ आपका भोजन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फिट बॉडी बनाने में 20% वर्कआउट और 70% आपकी प्री वर्कआउट मील का रोल होता है।

वर्कआउट के दौरान हमारे शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलता है, इसके अलावा मांसपेशियां भी टूटती हैं जिसके कारण इनकी मरम्मत करने के लिए शरीर में पर्याप्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

आपको जिम जाने से पहले या वर्कआउट से पहले ऐसी मील्स लेना चाहिए जो आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा दें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको वर्कआउट से पहले क्या खाएं और प्री वर्कआउट मील के बारे में जानकारी देंगें।

प्री वर्कआउट मील – Pre Workout Meal In Hindi

प्री वर्कआउट मील - Pre Workout Meal In Hindi

अगर आप अपनी बॉडी को शेप में लाना चाहते है तो इसके लिए व्यायाम से पहले निम्न प्री वर्कआउट मील को करें।

(और पढ़ें – जिम जाने से पहले खाएं ये आहार)

वर्कआउट से पहले केला खाएं – Banana Benefits For Workout In Hindi

वर्कआउट से पहले केला खाएं - Banana Benefits For Workout In Hindi

प्री वर्कआउट मील में केला का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे प्रकृति का पावर बार (power bar) माना जाता है। केले में कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम पाया जाता है जो तंत्रिका और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वर्कआउट के समय यह शरीर को धीमी गति से लेकिन पूरे दिन एनर्जी देता है। इसके अलावा जिम में पसीना बहाने के बाद यह पोटैशियम के स्तर को बनाए रखता है। केले को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर इसमें मक्खन और शहद मिलाकर खाएं। आप चाहें तो इसमें दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं। यह शरीर को पूरी तरह एनर्जी से भर देता है।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

प्री वर्कआउट मील में खाएं दलिया – Eat Porridge in Pre Workout Meal In Hindi

प्री वर्कआउट मील में खाएं दलिया - Eat Porridge in Pre Workout Meal In Hindi

दलिया एक अच्छा प्री वर्कआउट मील है। उच्च मात्रा में प्रोटीनयुक्त दलिया शरीर में लंबे समय तक एनर्जी को बनाए रखने में बहुत मदद करता है। चाहे आप अधिक देर तक ट्रेडमिल पर दौड़ने जा रहे हों या फिर कई घंटे जिम में पसीना बहाने जा रहे हों, एनर्जी के लिए दलिया खाएं।

ओट में फाइबर होता है जिसे जिम जाने से पहले खाने पर यह शरीर को आवश्यक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी होता है जो ग्लाइसेमिक के स्तर को घटाता है। इसलिए प्री वर्कआउट मील में एक से दो घंटे पहले और दलिया में बादाम, ग्रीक दही और प्रोटीन पाउडर मिलाकर खा सकते हैं।

(और पढ़े – दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

प्री वर्कआउट मील में खाएं ब्राउन ब्रेड – Eat Brown Bread in Pre Workout Meal In Hindi

प्री वर्कआउट मील में खाएं ब्राउन ब्रेड - Eat Brown Bread in Pre Workout Meal In Hindi

ब्राउन ब्रेड, वर्कआउट से पहले पहले खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। ब्राउन ब्रेड में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में होता और फैट बहुत कम मात्रा में होता है। ब्राउन ब्रेड को गेंहू से बिना चोकर हटाए बनाया जाता है, इसलिए इसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है। ब्राउन ब्रेड का सेवन एक्सरसाइज के दौरान हेवी वर्कआउट में भी आपको एनर्जेटिक महसूस करता है और आपको जल्दी थकान नहीं होती है।

वर्कआउट से पहले नट्स खाएं – Workout se Pahle Nuts khayen

वर्कआउट से पहले नट्स खाएं - Workout se Pahle Nuts khayen

ड्राई फ्रूट्स या नट्स खाना हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते है। यदि आप जिम में बॉडी बनाना चाहते है तो प्री वर्कआउट मील में नट्स जैसे मूंगफलीखुबानीअंजीर आदि खाना चाहिए। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। ड्राई फ्रूट्स के सेवन से आपको अधिक देर तक एनर्जी मिलेगी।

(और पढ़ें – सर्दियों के लिए ड्राई फ्रूट्स)

प्री-वर्कआउट ड्रिंक चुकंदर का रस – Pre Workout Drink Beetroot juice in Hindi

प्री-वर्कआउट ड्रिंक चुकंदर का रस – Pre Workout Drink Beetroot juice in Hindi

यदि आप वर्कआउट करने के दौरान जल्‍दी थकान का अनुभव करते हैं तो आपको एनर्जी ड्रिंक्‍स लेने की आवश्‍यकता है। प्री-वर्कआउट ड्रिंक में आप चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं। चुंकदर के जूस के साथ नींबू के रस को मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – चुकंदर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

प्री वर्कआउट मील में ले शेक और स्मूदी – Shake And Smoothie in Pre Workout Meal In Hindi

प्री वर्कआउट मील में ले शेक और स्मूदी - Shake And Smoothie in Pre Workout Meal In Hindi

वर्कआउट के पहले आप शेक और स्मूदी का सेवन करें। यह आपको एक्सरसाइज के लिए पर्याप्त मात्रा में एनर्जी देता है। प्री वर्कआउट मील के लिए घर पर ही शेक और स्मूदी तैयार करें। इसके लिए आप दो कप दूध लेकर इसमें एक केला, 30 ग्राम अखरोट की गिरी और एक बड़ा चम्मच शहद को मिक्सर कर स्मूदी बना लें। अब इसका सेवन वर्कआउट से 30 मिनट पहले करें।

(और पढ़ें – बॉडी बिल्डिंग के लिए होममेड प्रोटीन पाउडर)

वर्कआउट से पहले क्या खाएं? जानें प्री वर्कआउट मील के बारे में (Pre Workout Meal In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration