हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 बीज – Five Best Seeds For Good Health In Hindi

हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 बीज – Five Best Seeds For Good Health In Hindi
Written by Anvita

सेहत के लिए फायदेमंद बीज आकार में छोटे और लाभ में बड़े- प्रकर्ति के दिए हुए बीजों का वर्णन करने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता जो कि आश्चर्यजनक रूप से पोषक तत्वों की मात्रा से भरपूर होतें हैं और हमें कई सारे स्वास्थ्य लाभ देते हैं। बस अपने आहार में कुछ चुनिंदा बीजों का सेवन करने से आपको वह सारे पोषण और गुण मिलेंगे जो कि सप्लीमेंट का सेवन करने से बेहतर हैं। आप अपनी स्मूथी (ब्राउनी या आइस क्रीम) में सलाद में या बर्गर में इन बीज की कुछ मात्रा को जोड़ें और अपने आहार की पोष्टिकता को बढ़ाएं। यह आपको कई सारे स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। हम यहां ऐसे पांच बीजों की जानकारी दे रहें हैं जिन को आप अपनी डाइट शामिल कर हेल्दी रह सकते हैं।

5 ऐसे बीज जो है पोषक तत्वों से भरपूर – Five Best Seeds For Good Health In Hindi

  1. तिल के बीज हैं सेहत के लिए बहुत गुणकारी – Sesame Seeds Benefits For Good Health In Hindi
  2. हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना खाएं कद्दू के बीज – Pumpkin Seeds For Good Health In Hindi
  3. सेहत के लिए फायदेमंद हैं चिया के बीज – Chia Seeds For Good Health In Hindi
  4. अलसी वजन कम करने में लाभकारी – Flax Seeds A Healthy Seed For Weight Loss In Hindi
  5. हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना खाएं भांग के बीज – Hemp Seeds For Good Health In Hindi

तिल के बीज हैं सेहत के लिए बहुत गुणकारी – Sesame Seeds Benefits For Good Health In Hindi

तिल के बीज हैं सेहत के लिए बहुत गुणकारी - Sesame Seeds Benefits For Good Health In Hindi

हेल्‍दी रहने के लिए तिल के बीज बहुत ही लाभदायक होते हैं तिल के पौष्टिक और स्वादिष्ट बीजों को ब्रेड स्टिक, सलाद, आदि में डालकर खाया जा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि इनके सेवन से हमारे शरीर में विटामिन ई सहित कई एंटीऑक्सीडेंट के स्तर बढ़ सकते हैं।

लौहा, जस्ता, तांबे और विटामिन से भरे, ये बीज पोषक तत्व- से सम्पूर्ण होते हैं भले ही इनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है फिर भी इनका सेवन खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। एक शोध से पता चलता है कि तिल के बीज को एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (Ldl Cholesterol) कम करने के साथ-साथ सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (Systolic Blood Pressure) में राहत दिलाने में लाभकारी भी पाया गया है।

(और पढ़े – तिल के बीज और तिल के तेल के फायदे…)

हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना खाएं कद्दू के बीज – Pumpkin Seeds For Good Health In Hindi

हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना खाएं कद्दू के बीज - Pumpkin Seeds For Good Health In Hindi

सेहत के लिए फायदेमंद कद्दू के बीज के कई फायदे होते हैं। आप कद्दू के बीजों को मैग्नीशियम की अच्छी खुराक पाने के लिए अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। कद्दू में कई पोषक तत्व होते है। कद्दू के बीज मधुमेह के उपचार में एक सुपरफूड के रूप में जाने जाते हैं। और चूंकि ये एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, ओमेगा -3, और ओमेगा -6 फैटी ऐसिड से भरपूर होते हैं, कद्दू के बीज दिल और यकृत (लीवर) के लिए लाभकारी हैं।

कद्दू के बीज में मौजूद ट्राइपोफान (Tryptophan) नाम के अमीनो एसिड के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। चूंकि इसका उपयोग अनिद्रा (insomnia) के इलाज के लिए किया जाता है, शोध में पाया गया है कि कद्दू के बीज को आहार में उपभोग करने से नींद की समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान…)

सेहत के लिए फायदेमंद हैं चिया के बीज – Chia Seeds For Good Health In Hindi

सेहत के लिए फायदेमंद हैं चिया के बीज - Chia Seeds For Good Health In Hindi

चिया के बीजों को अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा की वजह से इन्हें प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। चिया के बीज संतुष्टि (Satiety) से भी जुड़े हुए हैं क्योंकि ये बीज पानी में अपने वजन का लगभग 10 गुना वेट अवशोषित कर सकते हैं, इसलिए इनके सेवन से आप लंबे समय तक भूख महसूस नहीं करेंगें।

आप चिया के बीज के फायदे पाने के लिए अपने डाइट में इनका डायरेक्टली प्रयोग करें, न की एक पूरक (supplement) के रूप में। आप इसे संसाधित अनाज (processed grains) के विकल्प के रूप में इस्तेमाल करें क्योंकि यह वाइट ब्रेड की तुलना में स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है। यह एक बहुत ही स्वस्थ अनाज है जो कि मफिन (muffin) जैसे खाद्य पदार्थों के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

(और पढ़े – चिया बीज के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

अलसी वजन कम करने में लाभकारी – Flax Seeds A Healthy Seed For Weight Loss In Hindi

अलसी वजन कम करने में लाभकारी - Flax Seeds A Healthy Seed For Weight Loss In Hindi

पोषण विशेषज्ञ अलसी को सीधे खाने के बजाय इसके ग्राउंड फॉर्म या पिसे हुए रूप में उपभोग करने की सलाह देते हैं जो पचाने में आसान होते हैं और अधिक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

बेहतर पाचन स्वास्थ्य से जुड़े, ये बीज फाइबर, प्रोटीन, और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। इन्हें लिग्नान (Lignans) नामक फाइटोकेमिकल्स जो कि ट्यूमर के विकास को कम करने और संभावित रूप से कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाने जाते हैं, उनका एक अच्छा स्रोत भी माना जाता है।

(और पढ़े – अलसी के फायदे और नुकसान…)

हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना खाएं भांग के बीज – Hemp Seeds For Good Health In Hindi

हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना खाएं भांग के बीज – Hemp Seeds For Good Health In Hindi

हेंप के बीज या भांग के बीज भी सेहत के लिए फायेदेमंद होतें हैं क्योंकि इनमें प्रोटीन की मात्रा में मौजूद होती है जो कि चिया या फ्लेक्स सीड से भी अधिक है – और इनमें कार्बोहायड्रेट की भी स्वाभाविक रूप से कम मात्रा होती है।

हेम्प बीजों में गामा-लिनोलेनिक एसिड (Gamma-Linolenic Acid) होता है जो उन्नत हार्मोनल स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। शोध से पता चलता है कि हेम्प बीजों में मौजूद जी एल ए (Gla) स्तनों के दर्द, ब्रैस्ट का नम्र पड़ना, और प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम (Premenstrual Syndrome) से जुड़े अन्य लक्षणों में राहत देकर महिलाओं की मदद कर सकता है।

(और पढ़े – भांग के बीज के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration