मेरिज & सेक्स

गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से जुड़े सबसे बड़े सवाल और उनके जवाब? – FAQs on Sex During Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से जुड़े सबसे बड़े सवाल और उनके जवाब - FAQs on Sex During Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में सेक्स करना माँ और होने वाले बच्चे के लिए सुरक्षित होता है या नहीं? प्रेगनेंसी में सेक्स करें या नहीं, या गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाना चाहिए कि नहीं इस तरह के कई सवाल गर्भवती महिला के जेहन में आते हैं लेकिन कई बार संकोच के कारण वह गर्भावस्था के दौरान सेक्स से संबंधित प्रश्नों को किसी से पूछ नहीं पाती हैं यहां तक की गर्भवती महिला अपने डॉक्टर से भी गर्भावस्था के दौरान सेक्स से संबंधित प्रश्नों को पूछने में संकोच करती हैं। गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने के फायदे हैं या नुकसान? किन परिस्थितियों में इस गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से परहेज रखना चाहिए? आइये जानतें हैं! हेल्थअनबोक्स (healthunbox) के इस लेख में हम आपको उन सभी सवालों का जवाब देते हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है।

विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपकी गर्भावस्था पूरी तरह से सुरक्षित है, तो इस दौरान आप बिना डर के सेक्स कर सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को गर्भ में पल रहे शिशु को लेकर संशय होता है, कि सेक्स से उसे नुकसान न हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि शिशु गर्भाशय के अंदर पूरी तरह सुरक्षित होता है, लेकिन फिर भी कुछ मामलों में सेक्स के दौरान थोड़ी सावधानी बरतना जरूरी है।, यदि आपके डॉक्टर ने आपको और आपकी गर्भावस्था को पूरी तरह से स्वस्थ बताया है तो आप अपनी प्रेगनेंसी के पहली तिमाही, दुसरी तिमाही और तीसरी तिमाही में भी अपने साथी के साथ शारीरिक संबंध रख सकती है।

1. क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना उचित है? –  FAQs on Sex During Pregnancy in Hindi

2. क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स के नुक्सान? – Garbhavastha me sex karne se kya nuksan hote hain

क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना उचित है? –  FAQs on Sex During Pregnancy in Hindi

क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना उचित है? -  FAQs on Sex During Pregnancy in Hindi

आइये जानें गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से संबंधित सवालों के जवाब जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है।

क्या गर्भावस्था में ओरल सेक्स कर सकते हैं – Is oral sex safe during pregnancy in Hindi

क्या गर्भावस्था में ओरल सेक्स कर सकते हैं - Is oral sex safe during pregnancy in Hindi

संपूर्ण गर्भावस्था को जारी रखने के लिए ओरल सेक्स पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन ओरल सेक्स में एक चीज को लेकर थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। सेक्स करते समय योनि में फूंक न मारें। इससे हवा का बुलबुला रक्त वाहिका को अवरूद्ध करता है। जिसकी वजह से मां या शिशु की मौत हो सकती है। गुदा मैथुन बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन अगर गर्भवती महिला को बवासीर हो, तो यह उसके लिए असहज हो सकता है। अगर आपको या आपके पति को यौन संक्रमण हो, तो मौखिक सेक्स करने से बचें। इसके अलावा लोगों को योनि सेक्स के बाद गुदा सेक्स करने से भी बचना चाहिए। क्योंकि इससे बैक्टीरिया मलाशय से योनि तक फैल सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है।

(और पढ़े – ओरल सेक्स करने वालों को हमेशा रहता है स्वास्थ्य संबंधी इन समस्याओं का खतरा!)

प्रेग्नेंसी में संभोग करने से समय से पहले प्रसव होता है? – Pregnancy me sambhog karne se samay se pehle prasav hota hai in hindi

प्रेग्नेंसी में संभोग करने से समय से पहले प्रसव होता है? - Pregnancy me sambhog karne se samay se pehle prasav hota hai in hindi

प्रेग्नेंसी में संभोग करने को लेकर कई लोग के बीच समय से पहले डिलीवरी होने का डर बना रहता है। लेकिन डॉक्टर्स कहते हैं, कि अगर कुछ मामलों को छोड़ दिया जाए, तो प्रेग्नेंसी में संभोग करने से समय से पहले प्रसव नहीं होता।

(और पढ़े – समय से पहले प्रसव (प्रीमैच्योर डिलीवरी))

क्या प्रेग्नेंसी में सेक्स करने से लेबर पेन शुरू हो सकता है – Is it possible to start labour pain after sex during pregnancy in hindi

क्या प्रेग्नेंसी में सेक्स करने से लेबर पेन शुरू हो सकता है - Is it possible to start labour pain after sex during pregnancy in hindi

सामान्य गर्भावस्था के साथ ऐसा न के बराबर होता है, लेकिन सेक्स करने पर ऑर्गेज्म के साथ पति के वीर्य में मौजूद प्रोस्टेगलैंडिंन हार्मोन के कारण आपको गर्भाशय में हल्के संकुचन का अनुभव हो सकता है।

(और पढ़े – जानें प्रसव पीड़ा (लेबर पेन) के लक्षण…)

क्या प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध बनाने से गर्भपात हो सकता है – Kya pregnancy me physical relation banane se miscarriage ho sakta hai in hindi

क्या प्रेग्नेंसी में शारीरिक संबंध बनाने से गर्भपात हो सकता है - Kya pregnancy me physical relation banane se miscarriage ho sakta hai in hindi

अगर आपकी प्रेग्नेंसी फाइन है, यानि कोई कॉम्प्लीकेशन नहीं है और आप पूरी तरह से स्वस्थ है, तो गर्भपात होने की संभावना बनती ही नहीं है।

(और पढ़े – गर्भपात (मिसकैरेज) के कारण, लक्षण और इसके बाद के लिए जानकारी…)

क्या प्रेगनेंसी के दौरान सम्भोग करने से बच्चे को नुक्सान हो सकता है? – Kya pregnancy me sex karne se bachche ko nuksan ho sakta hai in hindi

क्या प्रेगनेंसी के दौरान सम्भोग करने से बच्चे को नुक्सान हो सकता है? - Kya pregnancy me sex karne se bachche ko nuksan ho sakta hai in hindi

नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है, प्रेगनेंसी के दौरान सम्भोग करने से शिशु को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुचता है, अगर आपकी प्रेग्नेंसी फाइन है तो आपका बच्चा गर्भ में अच्छी तरह से सुरक्षित होता है, लेकिन ध्यान ये देना चाहिए कि प्रेगनेंसी के दौरान सम्भोग करते समय बच्चे पर या पेट में दबाव ना पड़े।

(और पढ़े – गर्भ में शिशु का विकास महीने दर महीने…)

प्रेग्नेंसी में सेक्स कब नहीं करना चाहिए – When should not be sex in pregnancy in hindi

प्रेग्नेंसी में सेक्स कब नहीं करना चाहिए - When should not be sex in pregnancy in hindi

प्रेग्नेंसी  में समय से पहले डिलीवरी, योनी से खून आना, संकुचित सर्विक्स जैसी स्थिति में सेक्स नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी में महिलाओं को ब्लीडिंग होने के कारण…)

क्या शुरूआती गर्भावस्था में सेक्स करना सुरक्षित है – Is it safe to have sex in the early pregnancy in hindi

क्या शुरूआती गर्भावस्था में सेक्स करना सुरक्षित है - Is it safe to have sex in the early pregnancy in hindi

गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है। सेक्स करने से आपके बच्चे को किसी तरह का दर्द नहीं होगा। यदि आपकी गर्भावस्था सामान्य है और आपको कोई जटिलता नहीं है, तो यौन संबंध या संभोग करने से आपकी जल्दी डिलीवरी या गर्भपात का खतरा भी नहीं बढ़ेगा।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना, सही या गलत…)

प्रेगनेंसी में सबसे अच्छी सेक्स की स्थिति कौन सी हो सकती है? – Pregnancy me sambhog karne ki best position kya hai

प्रेगनेंसी में सबसे अच्छी सेक्स की स्थिति कौन सी हो सकती है? - Pregnancy me sambhog karne ki best position kya hai

गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने की सबसे अच्छी स्थिति वह मानी जाती है जिसमे आपका और आपके पार्टनर का भार आपके पेट और उसमे पल रहे बच्चे पर ना पड़े और गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने में सबसे अधिक इस बात पर भी ध्यान रखा जाये कि वह गर्भवती महिला की इच्छा से होना चाहिए ताकि उसकी भावनाओ को किसी प्रकार की ठेस ना पहुचे। गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने में उसकी ख़ुशी जरूर शामिल होनी चाहिए।

(और पढ़े – गर्भावस्‍था के दौरान सबसे बेस्‍ट सेक्‍स पोजीशन…)

गर्भावस्था में सेक्स के बाद डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए? – Pregnancy me sex ke baad kis condition me doctor se sampark kare in Hindi

गर्भावस्था में सेक्स के बाद डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए? - Pregnancy me sex ke baad kis condition me doctor se sampark kare in Hindi

गर्भावस्था में सेक्स करना सुरक्षित है प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने से पेट में हल्का दर्द भी हो सकता है जो इस समय गर्भाशय के संकुचन के कारण भी हो सकता है, लेकिन गर्भावस्था में सेक्स के बाद यदि यह दर्द ज्यादा हो और गर्भाशय से खून आये तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

(और पढ़े – गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाना…)

डिलीवरी के बाद सेक्स कब करें – When to have sex after delivery in hindi

डिलीवरी के बाद सेक्स कब करें - When to have sex after delivery in hindi

डिलीवरी चाहे नॉर्मल हो या सिजेरियन, लगभग दो महीने तक फिजिकल रिलेशन बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि नॉर्मल डिलीवरी के दौरान वैजाइना में आने वाले टांकों की रिकवरी होने में कम से कम दो महीने का समय तो लगता है। जबकि सिजेरियन डिलीवरी में टांकों को सूखने में ही तीन महीने लगते हैं, लेकिन कोशिश करें कि छह महीने तक सेक्स न करें।

(और पढ़े – सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद सेक्स का आनंद कैसे लें…)

गर्भावस्था में सेक्स से बचें अगर – kis condition me Pregnancy me sex bache

गर्भावस्था में सेक्स से बचें अगर – kis condition me Pregnancy me sex bache

गर्भवती महिला प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स कर सकती है यदि उसे प्रेग्‍नेंसी के दौरान ब्‍लीडिंग की समस्‍या न हो रही हो। गर्भावस्था में सेक्स से परहेज तब भी करना चाहिए अगर महिला का इससे पहले गर्भपात या मिसकैरेज हुआ हो। इसके अलावा यदि महिला की पहले समय से पूर्व डिलिवरी हुई हो तब भी गर्भावस्था में सेक्स से बचना चाहिए।

इसके अलावा अगर गर्भावस्था में अधिक मात्रा में वजाइनल डिस्‍चार्ज हो रहा हो तब भी प्रेग्‍नेंसी में शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए। गर्भावस्था के दौरान सेक्स करते समय यह भी ध्‍यान देने वाली बात है कि गर्भवती स्‍त्री को सेक्‍स टॉयज और सेक्स लुब्रीकेंट्स का इस्‍तेमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। खासकर ऐसे सेक्स लुब्रीकेंट्स का जिनमें खुशबू आती हो क्‍योंकि इनमें मौजूद केमिकल अजन्‍में बच्‍चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

गर्भावस्था में सेक्स से बचें अगर पेट में एक से ज्‍यादा बच्‍चे हों: मल्‍टी प्रेग्‍नेंसी में सेक्‍स से बचने की सलाह दी जाती रही है क्‍योंकि मां का पेट बड़ा होता है जिससे सेक्‍स तकलीफदेह साबित होता है।

(और पढ़े – जुड़वा बच्चे कैसे पैदा करें…)

क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स के नुक्सान? – Garbhavastha me sex karne se kya nuksan hote hain

क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स के नुक्सान? – Garbhavastha me sex karne se kya nuksan hote hain

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने के नुकसान तभी होते है जब आपकी पेहली प्रेगनेंसी में कोई परेशानी आई हो या आपकी इस प्रेगनेंसी में कोई समस्या हो और आप स्वस्थ अनुभव ना कर रही हो, इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

कहते हैं कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं में एक अलग निखार आ जाता है। ऐसे में अगर आपके पति सेक्स करने के लिए कहें, तो बिना डरे प्रेग्नेंसी में सेक्स करना चाहिए। क्योंकि ज्यादातर मामलों में सेक्स करने से मां और बच्चे को किसी तरह का खतरा नहीं रहता है। इस दौरान सेक्स करना पूरी तरह सेफ माना जाता है। हां, गर्भावस्था के दौरान एक महिला सेक्स की इच्छा में बदलाव जरूर महसूस कर सकती है। इसके लिए दोनों पति-पत्नी खुलकर ईमानदारी से एकदूसरे से बात करें। इससे गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ यौन जीवनशैली जारी रखने में मदद मिल सकती है। यदि इसके बाद भी आपको प्रेग्नेंसी में संबंध बनाने को लेकर मन में कोई डर या कोई संशय है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

(और पढ़े – सुरक्षित सेक्स करने के तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration