ओरल सेक्स करने वालों को हमेशा रहता है स्वास्थ्य संबंधी इन समस्याओं का खतरा! – Oral sex ke khatre in Hindi

ओरल सेक्स करने वालों को हमेशा रहता है स्वास्थ्य संबंधी इन समस्याओं का खतरा! - Oral sex ke khatre in Hindi
Written by Daivansh

Oral sex ke khatre in Hindi क्या ओरल सेक्स करने के खतरे जानतें है आप? पहले के समय में ओरल सेक्स एक गंदा और वर्जित विषय (taboo subject) हुआ करता था, लेकिन इन दिनों यह यौन क्रिया का एक सामान्य रूप बन गया है। आमतौर पर ओरल सेक्स को कई नामों से जाना जाता है जैसे ब्लो जॉब, सिर देना (giving head) और सिक्स नाइन (69) या रिमिंग आदि। लेकिन चिकित्सा की भाषा में ओरल सेक्स को अलग नाम दिया गया है। महिलाओं के साथ ओरल सेक्स करने को क्यूनिलिंगस (cunnilingus) कहा जाता है जबकि पुरुषों के साथ ओरल सेक्स को फैलेटियो (fellatio) कहा जाता है। ओरल सेक्स दो लोगों के बीच आपसी सहमति (mutual consent) से यौन आनंद को बढ़ाने वाली एक चीज है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ओरल सेक्स करने वालों को हमेशा किन स्वास्थ्य संबंधी इन समस्याओं का खतरा रहता है!

  1. ओरल सेक्स क्या है – What is oral sex in Hindi
  2. ओरल सेक्स प्यूबिक लाइस या क्रेब्स का मुख्य कारण – Oral sex causes Pubic lice or crabs in Hindi
  3. ओरल सेक्स के कारण हो सकता है सिफलिस – Oral sex ke karan Syphilis ho sakta hai in Hindi
  4. शिगेलोसिस ओरल सेक्स के कारण हो सकता है – Oral sex se Shigellosis ho sakta hai in hindi
  5. ओरल सेक्स से एचआईवी एड्स का खतरा – HIV/AIDS oral sex health risk in Hindi
  6. ओरल सेक्स हेपेटाइटिस ए का कारण – Oral sex causes Hepatitis A in Hindi
  7. ओरल सेक्स से हर्पिस हो सकता है – Oral sex se Herpes ho sakta hai in Hindi
  8. ओरल सेक्स से गोनोरिया का खतरा – Oral sex health risk for Gonorrhea in hindi
  9. ओरल सेक्स से एचपीवी हो सकता है – Human papilloma virus (HPV) oral sex se ho sakta hai
  10. ओरल सेक्स के संक्रमण से बचने के उपाय – How to reduce your risk of infection with oral sex in Hindi

ओरल सेक्स क्या है – What is oral sex in Hindi

ओरल सेक्स क्या है - What is oral sex in Hindi

ओरल सेक्स का मतलब है अपने साथी और उसके जननांग (genital) या गुदा क्षेत्र (anal area) को उत्तेजित करने के लिए अपने मुंह और जीभ का उपयोग करना।

आमतौर पर ओरल सेक्स आप और आपके साथी के लिए यौन सुख पाने का एक बेहतर तरीका हो सकता है। हालांकि ओरल सेक्स एक व्यक्तिगत पसंद (personal choice) है और इसे हर कोई नहीं करना चाहता है एवं हर कोई इसे करने की कोशिश भी नहीं करता है।

(और पढ़े – ओरल सेक्स क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान…)

ओरल सेक्स प्यूबिक लाइस या क्रेब्स का मुख्य कारण – Oral sex causes Pubic lice or crabs in Hindi

ओरल सेक्स प्यूबिक लाइस या क्रेब्स का मुख्य कारण - Oral sex causes Pubic lice or crabs in Hindi

प्यूबिक लाइस (जूं) या क्रैब्स छोटे कीड़े होते हैं, जो जननांग क्षेत्र में पाए जाते हैं। यह जननांगों के आसपास की त्वचा से खून चूसते (feed) हैं एवं बहुत तीव्र खुजली (itching) पैदा कर सकते हैं। आमतौर पर प्यूबिक लाइस ओरल सेक्स के दौरान फैलते हैं। इसके उपचार के लिए ओवर द काउंटर दवाएं दी जाती हैं। यह समस्या आमतौर पर महिलाओं एवं पुरुषों दोनों को हो सकती है इसलिए सुरक्षित तरीके से ओरल सेक्स करना चाहिए।

(और पढ़े – प्यूबिक लाइस (जघन जूँ) क्या है, कारण, लक्षण, निदान और इलाज…)

ओरल सेक्स के कारण हो सकता है सिफलिस – Oral sex ke karan Syphilis ho sakta hai in Hindi

ओरल सेक्स के कारण हो सकता है सिफलिस - Oral sex ke karan Syphilis ho sakta hai in Hindi

यह एक ऐसी समस्या है जो ओरल सेक्स करने के कारण होती है। यदि समय पर इसका उपचार न कराया जाए तो यह बहुत गंभीर स्थिति पैदा कर सकती है। आमतौर पर सिफलिस के लक्षण तीन चरणों में दिखायी देते हैं। पहले चरण में सिर्फ हल्का दर्द होता है या दर्द बिल्कुल नहीं होता है। दूसरे चरण में एवं घाव  (sores) या दाने (rash) दोनों हो सकते हैं जिसके कारण अंग क्षतिग्रस्त (damage) हो जाते हैं और यदि समय पर इलाज ना कराया जाए तो इसके कारण मौत भी हो सकती है। सिफलिस से संक्रमित होने के बाद इसका अंतिम चरण 10 से 30 वर्षों तक विकसित नहीं होता है। सिफलिस अपने पार्टनर के लिंग, योनि, गुदा, एवं मलाशय (rectum) पर होंठ लगाने या मुंह में लेने के कारण होती है।

(और पढ़े – सिफलिस (उपदंश) के कारण लक्षण और उपचार…)

शिगेलोसिस ओरल सेक्स के कारण हो सकता है – Oral sex se Shigellosis ho sakta hai in hindi

शिगेलोसिस ओरल सेक्स के कारण हो सकता है - Oral sex se Shigellosis ho sakta hai in hindi

शिगेला गैस्ट्रोएंटेराइटिस एक आंत्र संक्रमण (bowel infection) है जो बैक्टीरिया से होता है। वास्तव में जब बैक्टीरिया संक्रमित मल के संपर्क में आकर गुजरता है तो उसके कारण ही यह बीमारी होती है। जब आप ओरल सेक्स करते हैं तो आपके मुंह के माध्यम से यह बैक्टीरिया शरीर के अंदर प्रवेश कर जाता है। जो पुरुष गे होते हैं और किसी पुरुष के साथ गुदा (anus) या ओरल सेक्स करते हैं, विशेषरुप से उन्हें यह बीमारी होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

(और पढ़े – सबसे सामान्य योन संचारित रोग की जानकारी…)

ओरल सेक्स से एचआईवी एड्स का खतरा – HIV/AIDS oral sex health risk in Hindi

ओरल सेक्स से एचआईवी एड्स का खतरा - HIV/AIDS oral sex health risk in Hindi

विशेषज्ञों का कहना है कि ओरल सेक्स के दौरान एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति से एचआईवी या एड्स फैलने का जोखिम बेहद कम होता है। लेकिन यह ठीक से जानना मुश्किल है क्योंकि लोग अक्सर ओरल सेक्स के ठीक बाद योनि सेक्स या गुदा मैथुन करते हैं  या फिर योनि सेक्स के बाद ओरल सेक्स करते हैं जिसके कारण एचआईवी एड्स हो सकता है। ओरल सेक्स का सबसे खतरनाक रुप होता है मुंह में लिंग को लेकर ओरल सेक्स करना। यदि आपके मुंह में या आपकी योनि या लिंग पर घाव हो या मसूड़ों से रक्तस्राव (bleeding gums) होता हो या फिर मासिक धर्म के रक्त का मुंह के संपर्क में आने से एचआईवी / एड्स होने का खतरा बढ़ जाता है।

(और पढ़े – एचआईवी एड्स क्या है, लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव…)

ओरल सेक्स हेपेटाइटिस ए का कारण – Oral sex causes Hepatitis A in Hindi

ओरल सेक्स हेपेटाइटिस ए का कारण - Oral sex causes Hepatitis A in Hindi

हेपेटाइटिस शब्द का अर्थ है लीवर की सूजन। हेपेटाइटिस ए एक सामान्य वायरल संक्रमण है जो पीलिया और पेट दर्द का कारण बन सकता है। इससे आपके जीवन को कोई खतरा नहीं होता है हालांकि इससे पीड़ित व्यक्ति खुद को बहुत बीमार महसूस कर सकता है। यह वायरस के कारण होता है। इसका वायरस अक्सर उच्च सांद्रता (high concentrations) में मल में पाया जाता है और संक्रमित व्यक्तियों की  गुदा त्वचा ( anal skin) पर लगभग अनिवार्य रूप से मौजूद होगा। यह मौखिक गुदा (oral anal) संपर्क फैलता है। इसके अलावा जब आप अपने पार्टनर के गुदा को जीभ से चाटते हैं तो इसके कारण आपको हेपेटाइटिस ए हो सकता है।

(और पढ़े – लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय…)

ओरल सेक्स से हर्पिस हो सकता है – Oral sex se Herpes ho sakta hai in Hindi

ओरल सेक्स से हर्पिस हो सकता है - Oral sex se Herpes ho sakta hai in Hindi

हर्पिस एक आम यौन संचारित बीमारी है। आमतौर पर यह दो प्रकार की होती है। पहला मुंह का हर्पिस (oral herpes) यानि इसमें आपके मुंह के अंदर या नाक के आसपास छाले पड़ जाते हैं और दूसरा जननांगों का हर्पिस (genital herpes), जिसमें जननांगों पर छोटे-छोटे घाव हो जाते हैं जो अल्सर और पपड़ी (scabs) में बदल जाते हैं। किसी भी प्रकार असुरक्षित ओरल सेक्स से यह रोग हो सकता है।

यदि आपके साथी के मुंह (ओरल हर्पीज) के आसपास छाले पड़े हैं, तो वे ओरल सेक्स के दौरान आपके जननांगों में फैल सकते हैं। यदि आपके साथी के गुप्तांगों के आसपास फफोले (blisters) हैं और आप उसके साथ असुरक्षित ओरल सेक्स करते हैं तब भी आपको यह समस्या हो सकती है।

(और पढ़े – जननांग हरपीज (जेनिटल हर्पीज) के कारण, लक्षण, निदान और उपचार…)

ओरल सेक्स से गोनोरिया का खतरा – Oral sex health risk for Gonorrhea in hindi

ओरल सेक्स से गोनोरिया का खतरा - Oral sex health risk for Gonorrhea in hindi

गोनोरिया संक्रमित योनि या वीर्य के तरल पदार्थों के संपर्क में आना इस बीमारी से प्रभावित होने का मुख्य कारण है। आमतौर पर ओरल सेक्स के कारण ही प्रमुख रुप से गोनोरिया फैलता है। दुनियाभर में ओरस सेक्स करने वाले ज्यादातर लोग इस समस्या से पीड़ित हैं जिसके कारण वैज्ञानिकों ने ओरल सेक्स को यौन संचारित बीमारियों के लिए सबसे बड़ा कारण माना है।

(और पढ़े – गोनोरिया (सूजाक) के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

ओरल सेक्स से एचपीवी हो सकता है – Human papilloma virus (HPV) oral sex se ho sakta hai

ओरल सेक्स से एचपीवी हो सकता है - Human papilloma virus (HPV) oral sex se ho sakta hai

एचपीवी को वायरस के रूप में जाना जाता है जो महिलाओं में गर्भाशय ग्रीवा कैंसर (cervical cancer) का कारण बन सकता है। लेकिन एचपीवी अन्य कैंसर की एक श्रृंखला को भी जन्म दे सकता है, जैसे कि गले या मौखिक कैंसर या जननांगों (genitals) के अन्य हिस्सों के कैंसर सहित  अन्य गंभीर बीमारियां। एचपीवी एक सामान्य वायरस है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है। यह जननांग या ओरल सेक्स से गुजरता है। एचपीवी विषमलैंगिक (heterosexual) और समान यौन साझेदारों (same sex partners) दोनों को प्रभावित करता है। कभी कभी इसके कारण जेनाइटल वार्ट्स हो जाता है यानि की जननांगों पर उभार हो जाता है। यह आमतौर पर ओरल सेक्स के दौरान जीभ या मुंह का उपयोग करने के कारण होता है।

(और पढ़े – योनी कैंसर के लक्षण कारण जांच इलाज और बचाव…)

ओरल सेक्स के संक्रमण से बचने के उपाय – How to reduce your risk of infection with oral sex in Hindi

ओरल सेक्स के संक्रमण से बचने के उपाय - How to reduce your risk of infection with oral sex in Hindi

  • यौन संबंधी बीमारियों से बचने के लिए ओरल सेक्स करने से बचना चाहिए। आप ओरल सेक्स किए बिना भी यौन सुख प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आप ओरल सेक्स करने के आदी हैं तो एक सेक्स पार्टनर के साथ ओरल सेक्स करें। अधिक संख्या में लोगों के साथ ओरल सेक्स करने से संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है।
  • किसी भी पुरुष के साथ यौन संबंध (intercourse) बनाने से पहले यह जांच लें कि वह आपसे पहले कितनी महिलाओं या पुरुषों के साथ ओरल सेक्स कर चुका है। इससे आप संक्रमित होने से बच जाएंगी।
  • यदि आपके मुंह में छाले या घाव हों या जीभ कटी हो तो किसी के साथ भी ओरल सेक्स ना करें और ना ही उसे चूमने (kiss) की कोशिश करें। इसके अलावा यदि आपके गुदा (anus), लिंग (penis) या योनि के आसपास किसी भी तरह का घाव हो तब भी आपको ओरल सेक्स करने से बचना चाहिए।
  • ओरल सेक्स करने से पहले डेंटल डैम का इस्तेमाल करें ताकि इससे आपके स्वास्थ्य को किसी तरह का खतरा ना हो।

(और पढ़े – डेंटल डैम (मुंह का कंडोम) क्या है, इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration