गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना, सही या गलत Sex During Pregnancy, Safe Or Not in hindi

गर्भावस्था के दौरान सेक्स
Written by Deepak

गर्भावस्था के दौरान सेक्स के कुछ खतरे हो सकता है, लेकिन कुछ महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने पर अधिक सुखद अनुभव प्राप्त होता है डॉक्टर आपको गर्भावस्था के दौरान सेक्स से बचने के लिए कहता है। लेकिन, कुछ निश्चित स्थिति और सावधानियां हैं जिन्हें आपको गर्भावस्था के दौरान सेक्स को और अधिक आरामदायक और सुखद अनुभव करने के लिए ध्यान में रखना चाहिए।

  •  गर्भावस्था में संभोग के दौरान पति को खास ख्याल रखना चाहिए।
  • गर्भावस्‍था के दौरान संभोग में किसी नए प्रयोग को करने से बचें।
  • संभोग करते हुए कुछ पोजिशंस का खास ध्‍यान रखना जरूरी होता है।
  • हमेशा ध्यान रहे कि महिला पर बहुत ज्यादा दबाव न पड़े।

यदि आप और अधिक जानना चाहते हैं कि जब आप गर्भवती हों तब सेक्स के दौरान किन उपायों पर विचार किया जाना चाहिए तो आइये जानते है !

मूल बातें जानना है जरूरी:

किसी भी खतरे से बचने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें:

गर्भावस्था के दौरान सेक्स सुरक्षित है अगर आप एक सामान्य या कम जोखिम वाली गर्भावस्था में है इसके अलावा, आपका डॉक्टर आपको सेक्स से बचने के लिए कहता है अगर कोई प्रॉब्लम होती है तो। यदि आपको निम्न में से किसी भी स्थिति का सामना करना पड़ता है तो आपको सेक्स से बचने की सलाह दी जाती है:

  • समय से पहले का इतिहास History of premature
  • योनि से खून बहना Unexplained vaginal bleeding
  • एमनियोटिक द्रव का रिसाव Leakage of amniotic fluid
  • योनि संक्रमण –सामान्य फंगल  Vaginal Infections – Fungal more common
  • सरवाइकल अपर्याप्तता  Cervical Insufficiency
  • अन्य चिकित्सा शर्तों  Other medical conditions

गर्भावस्था के दौरान सेक्स आमतौर पर काफी सुरक्षित माना जाता है:

एक मां और पिता की सबसे सामान्य चिंताओं में से एक यह है कि यौन संबंध बनाने से बच्चे को चोट पहुंच सकती है, या वे सेक्स के दौरान बच्चे को ‘टक्कर’ मार सकते हैं, लेकिन वास्तविकता में, इसके बारे में चिंता करने का कोई कारण नहीं है। क्योकि आपको पता होना चाहिए कि एक महिला का गर्भाशय ग्रीवा और योनि के बीच एक बाधा बनाता है, जो बच्चे को गद्दी देता है और टक्कर होने से नुकसान को रोकने में हेल्पफुल होता है।

यह देखा गया है कि कई महिलाओं को उनकी प्रसव अवधि के दौरान अपने साथी के साथ संतोषजनक और पूर्ण स्वस्थ यौन संबंध का आनंद मिलता है|यहां तक ​​कि अगर इस तरह की चीजें करने में आपको चिंता होती हैं, तो एक prenatal visit  के दौरान अपने चिकित्सक से बात करें, उससे थोड़ा आश्वासन लें कि सेक्स करने से बच्चे को चोट नहीं आएगी,जिससे आप दोनों के सेक्स करते वक्त और भी सहज महसूस करेगें|

क्या आपको पता है कि आपमें orgasms का अनुभव गर्भाशय के संकुचन के कारण हो सकता है:

ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान कामोत्तेजकता प्राप्त करने में गर्भाशय का संकुचन भी एक कारण बन सकता है, लेकिन आपको इसके लिए आगे नहीं बढ़ना चाहिए  है यदि आप पहली बार इस तरह के संकुचन का अनुभव करती हैं, तो कुछ चीजें आप को भ्रमित भी कर सकती हैं, लेकिन याद रखें कि कामोत्तेजक होने का कारण गर्भावस्था नहीं है, इसलिए इन आधार पर चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

समझें कि गर्भवती होने पर सेक्स अलग तरह से महसूस क्यों होता है:

गर्भावस्था के दौरान, pelvic area में रक्त के प्रवाह में वृद्धि होती है। इस कारण से, कई महिलाओं को एक यौन संबंध के दौरान भगशेफ (clitoris) में बढ़ती हुई सनसनी महसूस हो सकती है कुछ लोगों के लिए, यह एक सुखद और सुहाना अनुभव हो सकता है, जबकि अन्य को  ऐसे अनुभव से परेशानी और चिढ़ भी हो सकती हैं। निम्नलिखित परिवर्तनों का अनुभव महिलाओं द्वारा किया जा सकता है:

  • निपल्स में दर्द होना
  • सेक्स के बाद परिपूर्णता महसूस करना
  • योनि स्राव में वृधि होना
  • सेक्स के बाद पेट में ऐंठन होना

स्मार्ट सेक्स का अभ्यास करें:

संक्रमण से प्रभावित होने की संभावना से बचने के लिए दोनों को गर्भावस्था के दौरान भी स्मार्ट सेक्स के तरीको का पालन करना चाहिए। हर बार जब आप सेक्स करते हैं तो कंडोम का उपयोग करें यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अपने आप को संक्रमण के खतरे में डालने से बच्चे को भी संक्रमण का खतरा हो सकता है

कुछ चीजो को फॉलो करें जो आपको गर्भावस्था के दौरान अपने साथी के साथ आराम से सेक्स करने में मदद करेगी :

1.ऐसी स्थिति चुनें, जो आप दोनों के लिए आसान हो

  • यदि आप और आपका साथी गर्भावस्था के दौरान सेफ सेक्स का आनंद लेना चाहती हैं, तो आपको वास्तव में विभिन्न पदों(different positions) के बारे में सोचना चाहिए, जो आप दोनों के लिए सहज हो |पहला और सबसे महत्वपूर्णकम ये है कि,अपने दिमाग को खुला और रचनात्मक बनाये जितना आप कर सकते हैं। जब उनका पेट बढ़ता है और फैलता तब आपको शायद अलग-अलग पदों को आज़माने की कोशिश करनी चाहिए और यह देखने के लिए थोड़ा सा प्रयोग करना चाहिए कि आप दोनों के लिए वास्तव में बह पोजीशन काम करती भी है या नहीं!
  • पहली और मध्य-दूसरे त्रैमासिक के बाद, महिलाओं को मिशनरी पदों में सेक्स का आनंद लेना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उनका पेट फैलता है। इसलिए, इसके बजाय शीर्ष पर होने का प्रयास करें(try being on the top instead)
  • अपने हाथों और घुटनों पर बैठ जाये , जबकि अपका साथी पीछे से प्रवेश करता है यह एक एसी पोजीशन  है जो कई जोड़ों के लिए काम करती है
  • ‘स्पूनिंग’ स्थिति(Spooning’ position) गर्भावस्था की अवधि के दौरान सेक्स का आनंद लेने के लिए कई जोड़ों द्वारा काफी आरामदायक माना जाता है।
    एक कुर्सी पर या बिस्तर के किनारे पर बैठे रहने की कोशिश करें, जबकि आपका साथी घुटने टेके  हो या खड़ा भी हो सकता है।

2.सेक्स के वैकल्पिक रूपों का प्रयास करें:

  • एक दूसरे के रूप में आनन्ददायक अंतरंग क्षणों के लिए गर्भावस्था के अंतिम चरणों में सेक्स के विकल्प के रूप में आपसी हस्तमैथुन(mutual masturbation)का प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा, मौखिक सेक्स(oral sex) की कोशिश करें क्योंकि यह योनि सेक्स का एक अच्छा विकल्प है
  • यदि आपके साथी को मौखिक हर्पस या अन्य संक्रमण हैं, तो आप मौखिक सेक्स(oral sex) से बचे।
  • गर्भावस्था के दौरान गुदा सेक्स करने से बचें, क्योंकि यह योनि में संक्रमण का कारण बन सकता है।

3.बहुत सारे तकिए का उपयोग करें:

गर्भवती होने के दौरान सेक्स का आनंद लेने के लिए तकिए की मदद लेना मत भूलना। उन्हें अपने नीचे या अपने शरीर के अन्य हिस्सों के नीचे अपने आप को सहारा और अधिक आराम देने के लिय यूज़ करें। ध्यान रखें कि यदि एक स्थिति आपके लिए काम नहीं करती है, तो एक बेहतर पोजीशन पाने करने के लिए अधिक तकिए का उपयोग या नए पदों का प्रयास करने में संकोच न करें।

4.अपनी आवश्यकताओं को जानें :

ध्यान रखें कि अगर गर्भावस्था के दौरान सेक्स अच्छा नहीं लगता है, तो आप को सेक्स करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह बहुत आम बात है कि कुछ महिलाओं को सेक्स पसंद आता है जबकि अन्य महिलाओं को कम सेक्स ड्राइव मिलने के कारण सेक्स में कम दिलचस्पी दिखाई देती है। इसलिए, जो आपके लिए सही हो वाही करे, और सुनिश्चित करें कि आप बिना किसी झिझक के अपने साथी से अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात करते हैं।

Subscribe for daily wellness inspiration