फुल बॉडी फेयरनेस टिप्स - Body Fairness Tips In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

फुल बॉडी फेयरनेस टिप्स – Body Fairness Tips In Hindi

फुल बॉडी फेयरनेस टिप्स - Body Fairness Tips In Hindi

Body Fairness Tips In Hindi: गर्मियों के मौसम में अक्सर अधिकांश लोगों की त्वचा का रंग काला पड़ जाता है, जो देखने में ख़राब लगता है। पूरे शरीर को गोरा करने के लिए (full body whitening home remedies in hindi) आज हम आपको बॉडी फेयरनेस टिप्स के बारे में बताएंगे। सुंदर दिखने के लिए केवल चेहरे का गोरा होना जरूरी नहीं है, इसके साथ अपने शरीर की त्वचा का भी सुंदर होना जरूरी है।

गर्मियों में लोग छोटे और हल्के कपड़े पहनना पसंद करते है जिसमें आपको गर्मी कम लगे और आप आरामदायक महसूस करें। लेकिन इसकी वजह से आपके हाथ पैर काले पड़ जाते है। जो लोग गोवा बीच आदि जगह पर घुमने जाते है ऐसी जगह पर धूप आदि से स्किन अधिक काली पड़ जाता है।

यदि आप भी शरीर के कालेपन से परेशान है तो यहाँ दिए गए हाथ पैर को गोरा करने का उपाय आपके पूरा शरीर गोरा करने में मदद करेंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

बॉडी फेयरनेस टिप्स – Full Body Whitening Tips In Hindi

बॉडी फेयरनेस टिप्स - Full Body Whitening Tips In Hindi

अपने पूरे शरीर को गोरा करने के लिए आप निम्न टिप्स को फॉलो करें। नीचे दिए गए घरेलू बॉडी लोशन से आपकी स्किन फेयर और ग्लोइंग हो जाएंगी।

(और पढ़ें – बॉडी पॉलिशिंग से करे स्‍किन को गोरा जानें बॉडी पॉलिशिंग कैसे करें)

बॉडी फेयरनेस टिप्स में लगाएं दही – Apply yogurt in body fairness tips In Hindi

बॉडी फेयरनेस टिप्स में लगाएं दही - Apply yogurt in body fairness tips In Hindi

दही से बने घरेलू बॉडी लोशन का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने पूरे शरीर को गोरा कर सकती है। दही त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता हैं और त्वचा को UV नुकसान से बचाता है। दही सभी प्रकार की स्किन प्रोब्लम को दूर करता है और त्वचा को चमकदार भी बनाता है।

पूरे शरीर को गोरा करने के लिए ¼ कप दही को लेकर इसमें तीन चम्मच ऑलिव ऑइल और एक चम्मच शहद को मिला लें। अब इस पेस्ट को आप अपने हाथ और पैर पर लगाएं और इसे 30 मिनिट के लिय छोड़ दें। फिर इसके बाद नहा लें।

बॉडी व्हाइटनिंग के लिए लगाएं कॉफी बॉडी स्क्रब – Coffee body scrub for full body whitening at home in Hindi

बॉडी व्हाइटनिंग के लिए लगाएं कॉफी बॉडी स्क्रब - coffee body scrub for full body whitening at home in Hindi

कॉफी से बना बॉडी स्क्रब सबसे अच्छा घरेलू बॉडी व्हाइटनिंग स्क्रब है, इसका उपयोग आप अपने पूरे शरीर को गोरा करने के लिए कर सकते हैं। कॉफी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो सेल्यूलाइट से लड़ने में मदद करती है। इसमें चीनी का इस्तेमाल भी किया जाता है जो एक्सफोलिएटर का काम करती है और मृत त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इस स्क्रब में मिलाया जाने वाला जैतून का तेल आपकी त्वचा में गहराई से प्रवेश कर इसे हाइड्रेट करने के साथ स्वस्थ भी रखता है।

इसे बनाने के लिए आप ¼ कप काफी पाउडर लेकर इसमें ¼ कप चीनी और दो चम्मच जैतून का तेल एक कटोरी में अच्छे से मिला लें। इसे अपने शरीर पर लगाकर कम से कम दो मिनट तक मसाज करें। अब गुनगुने पानी का उपयोग कर बॉडी पर लगे स्क्रब को धो लें।

फुल बॉडी को गोरा करने के लिए लगाएं चंदन – Sandalwood for full body whitening in Hindi

फुल बॉडी को गोरा करने के लिए लगाएं चंदन - Sandalwood for full body whitening in Hindi

त्वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा करने के लिए चंदन बहुत ही फायदेमंद होता है। फुल बॉडी को गोरा करने के लिए चंदन का इस्तेमाल कर सकते है। चंदन पाउडर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो आपके शरीर को गोरा करने के साथ सभी प्रकार स्किन प्रोब्लम को दूर करने में मदद करता है।

बॉडी व्हाइटनिंग के लिए आप आधा चम्मच चंदन का पाउडर को चार चम्मच बादाम के गर्म तेल में मिला लें और फिर एक चुटकी हल्दी को भी मिला लें। ठंडा होने के बाद इसे अपने पूरे शरीर पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनट के बाद आप इसे ठंडे पानी के साथ धो लें।

संतरा से पूरे शरीर को करें गोरा – Orange For full body whitening home remedies in Hindi

संतरा से पूरे शरीर को करें गोरा - Orange For full body whitening home remedies in Hindi

घरेलू बॉडी फेयरनेस टिप्स में आप संतरा के छिलके से बने पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें उपस्थित पोषक तत्‍व हमारी त्‍वचा को यूवी विकिरण (UV radiation) के हानिकारक प्रभाव से बचाता है। संतरे के छिलकों में साइट्रिक ऐसिड (citric acid) बहुत अधिक मात्रा में होता है जिस कारण यह हमारी स्किन के लिए प्राकृतिक ब्‍लीच (natural bleach) की तरह प्रभावी रूप से कार्य करता है।

फुल बॉडी व्हाइटनिंग के लिए आप तीन चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लेकर इसमें ¼ कप ब्राउन शुगर और थोड़ा सा गुलाब जल को लेकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे पूरे शरीर पर अच्छी तरह से लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। थोड़ी देर पर इसे पानी से धो लें। इससे डेड स्किन हट जाती है और आपका शरीर गोरा हो जाता है।

हाथ पैर को गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बॉडी पैक – Hath per ko gora karne ke upay Multani Mitti Body Pack in Hindi

हाथ पैर को गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बॉडी पैक - Hath per ko gora karne ke upay Multani Mitti Body Pack in Hindi

मुल्तानी मिट्टी में लाइम, एलुमिना और आयरन आक्साइड पाया जाता है जो आपके हाथ पैर पर निखार (glow) लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निबाता है। ऑयली स्किन पर धूल मिट्टी जल्दी जम जाती है इसकी वजह से भी स्किन काली दिखाई देने लगती है। कुछ दिन मुल्तानी मिट्टी लगाने से यह त्वचा की परत से अतिरिक्त ऑयल को सोख लेता है और अशुद्धियों को दूर करता है।

हाथ पैर को गोरा करने के उपाय में आप चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच बादाम का तेल और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस मिश्रण को हाथ और पैरों पर लगाकर सूखने दें और पंद्रह मिनट बाद नहा लें। हफ्ते में तीन बार इस नुस्खे को आजमाने से हाथ पैर का रंग साफ हो जाता है।

एलोवेरा से बनाएं बॉडी ग्‍लोइंग मास्‍क – Aloe vera body glowing mask in Hindi

एलोवेरा से बनाएं बॉडी ग्‍लोइंग मास्‍क - Aloe vera body glowing mask in Hindi

एलोवेरा सनबर्न को दूर करने में मदद करता है, इसलिए इसका उपयोग बॉडी स्किन पर करना लाभदायक होता है। सूरज की किरणें हमारी त्वचा को जलाती हैं इसकी वजह से स्किन काली पड़ जाती है। फुल बॉडी को गोरा करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को गहराई से ठंडा करने में काफी मददगार होते हैं और साथ ही एलोवेरा त्वचा को पोषण देता है जिससे त्वचा ग्लो करती है।

बॉडी फेयरनेस टिप्स में एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए आप ½ कप एलोवेरा जेल लेकर इसमें दो चम्मच विटामिन ई का तेल और कोई भी शॉवर जेल मिला लें। अब इसे मिश्रण को पूरे शरीर पर नहाने से पहले लगाएं। कुछ देर बाद नहा ले। कुछ दिनों में आपकी बॉडी गोरी हो जाएगी।

बेसन और टमाटर पूरे शरीर को करें गोरा – Besan aur tamatar body pack for body fairness in Hindi

बेसन और टमाटर पूरे शरीर को करें गोरा - Besan aur tamatar body pack for body fairness in Hindi

शरीर के सभी अंगों को गोरा करने के लिए और सन टेन को हटाने के लिए आप इस पैक का उपयोग कर सकते हैं। टमाटर यूवी किरणों के दुष्प्रभाव के कारण त्वचा का कालापन दूर करता है। बेसन दाग धब्बे मिटाने का काम करता है, स्किन के रंग को साफ करता है और त्वचा से तेल को कम करता है। एक पके हुए टमाटर के जूस में दो बड़े चम्मच बेसन को अच्छी तरह से मिला लें। इस बॉडी पैक को अपने पूरे शरीर पर लगाएं और 10-15 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से नहा लें।

बॉडी फेयरनेस टिप्स में लगाएं नींबू का रस – Full body whitening tips apply Lemon juice in Hindi

बॉडी फेयरनेस टिप्स में लगाएं नींबू का रस - Full body whitening tips apply Lemon juice in Hindi

नींबू का रस आपकी बॉडी के लिए बेहतरीन बॉडी क्लींजर है। नींबू के रस और बेकिंग सोडा की मदद से सन टैन और त्वचा पर पडऩे वाले काले निशानों को कम करने में मदद मिलती है। बॉडी को मॉइस्चराइज करने के लिए इसमें नारियल के तेल का भी इस्तेमाल सकते है। बॉडी व्हाइटनिंग के लिए आप एक कप बेकिंग सोडा में 2 चम्मच नारियल का तेल और आधा कप नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपनी बॉडी पर लगाकर 10 मिनट के लिए मसाज करें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें या नहा लें।

बॉडी फेयरनेस टिप्स अधिक से अधिक पानी का सेवन करें – body fairness tips Drink more water in Hindi

बॉडी फेयरनेस टिप्स अधिक से अधिक पानी का सेवन करें - body fairness tips Drink more water in Hindi

हमारे शरीर को पानी की सबसे अधिक जरूरत होती है। गर्मियों के दिनों में पानी शरीर में आपके तापमान को नियंत्रण में रखता है। यह इसके अलावा यह धूप की वजह से होने से बॉडी को बचाने और रंग को काला होने से रोकने में भी इनडायरेक्टली (Indirectly) मदद करता है।

फुल बॉडी व्हाइटनिंग टिप्स धूप में जाने से पहले पूरे कपड़े पहने – full body whitening tips Wear full clothes before going in the sun in Hindi

फुल बॉडी व्हाइटनिंग टिप्स धूप में जाने से पहले पूरे कपड़े पहने - full body whitening tips Wear full clothes before going in the sun in Hindi

अपने शरीर को धूप की वजह से होने वाले कालेपन से बचाने के लिए आप जब भी घर से बाहर जाएँ, हाथों, पैरों और चेहरे को पूरी तरह से कपड़ें से ढक कर रखें।

बॉडी फेयरनेस टिप्स बॉडी लोशन और सनस्क्रीन लगाएं – Body Fairness Tips Apply body lotion and sunscreen cream in Hindi

बॉडी फेयरनेस टिप्स बॉडी लोशन और सनस्क्रीन लगाएं - Body Fairness Tips Apply body lotion and sunscreen cream in Hindi

पूरे शरीर को गोरा करने के लिए आप स्किन पर बॉडी लोशन और सनस्क्रीन लगाएं। यह फुल बॉडी व्हाइटनिंग का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है।

(और पढ़ें – गोरी और चमकदार त्वचा के लिए घरेलू बॉडी स्क्रब)

फुल बॉडी फेयरनेस टिप्स (Body Fairness Tips In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration