घरेलू उपाय

गर्दन का कालापन कैसे दूर करें – Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare

गर्दन का कालापन कैसे दूर करें - Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare

Home Remedies for Black Neck in Hindi: गर्दन का कालापन देखने में बहुत ही ख़राब लगता है और लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं। गर्दन हमारे शरीर का एक ऐसे हिसा है जिसको अन्य अंगों की तरह छिपाया नहीं जा सकता और अक्सर सभी लोगों का ध्यान आपकी गर्दन पर चला ही जाता हैं। हमारे चेहरे की खूबसूरती में गर्दन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, लेकिन डार्क नैक आपके चेहरे की सुंदरता में बाधा बन सकता है। अगर आपकी भी गर्दन काली है और उसको गोरा करना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय (Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare) बताएँगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

गर्दन का कालापन दूर करने के उपाय – Home Remedies for Dark Neck in Hindi

गर्दन का कालापन दूर करने के उपाय - Home Remedies for Dark Neck in Hindi

काली गर्दन का होना न सिर्फ आपके लुक को खराब कर देता है बल्कि आपके पॉजिटिव इम्प्रैशन पर भी असर डालता है। सूरज की धूप हमारी गर्दन और उसके चारों और की त्वचा को डार्क कर देती है। यहाँ पर दिए गए घरेलू उपाय को करके आप अपनी स्किन की टैनिंग और गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

गर्दन का कालापन दूर करने का उपाय नींबू – Gardan Ka Kalapan dur karne ka upay Nimbu

गर्दन का कालापन दूर करने का उपाय नींबू - Gardan Ka kalapan dur karne ka upay Nimbu

नींबू में पाए जाने वाले साइट्रिक एसिड में काफी सारे गुण होते हैं। आप गर्दन का कालापन दूर करने के लिए दो तरह से नींबू का उपयोग कर सकते हैं। बस एक चम्मच ताजे निचोड़े हुए नींबू के रस और गुलाब के पानी, दोनों को मिलाकर रात में सोने से पहले अपनी गर्दन पर लगाये। इस मिश्रण को रात भर लगे रहने दे और सुबह पानी से धोलें।

आप चाहे तो एक बोतल में नींबू के रस और गुलाब के पानी के मिश्रण को स्टोर भी कर सकते हैं। बराबर मात्रा में दोनों सामग्री मिलाएं और फिर स्टोर कर ले। रोज ये काली गर्दन को साफ करने का घरेलू उपाय करने से एक महीने के अन्दर आपकी गर्दन का कालापन दूर कर सकता हैं।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

काली गर्दन साफ करने का उपाए टमाटर – Tomato for Dark Neck in Hindi

काली गर्दन साफ करने का उपाए टमाटर – Tomato for Dark Neck in Hindi

टमाटर स्क्रब भी एक बहुत बढ़िया उपाए है अगर आप गर्दन के कालेपन से परेशान हैं। धूप में ज्यादा घूमने के वजह से अक्सर लोगो को गर्दन के कालेपन की शिकायत होती है। हमारी त्वचा धूप में ज्यादा एक्सपोज़र के कारण मेलेनिन नाम के एक हॉर्मोन का उत्पादन करती है जिससे पूरी स्किन काली पड़ने लगती है जैसे की गले के चारों और, हाथ और पैर। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए, एक ठन्डे टमाटर को बीच में से आधा काट के उसके उपर चीनी डाले। इसको 2 मिनट के लिए गर्दन पर रगड़ें और इसे तब तक लगे रहने दे जब तक यह पूरा सूख जाए और फिर ठंडे पानी से धो लें। टमाटर में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है जो स्किन के लिए बहुत अच्छा है और इससे गर्दन का कालापन भी दूर हो जाता है।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

गर्दन का कालापन दूर करे ककड़ी और एलोवेरा – Gardan Ka Kalapan Dur Kare kakdi aur Aloe Vera

गर्दन का कालापन दूर करे ककड़ी और एलोवेरा – Gardan Ka Kalapan Dur Kare kakdi aur Aloe Vera

एलोवेरा के पौधे से निकलने वाले जेल से आप गोरी और सुंदर गर्दन बना सकते है। ककड़ी के रस में एलो वेरा जेल को बराबर मात्रा में मिला लीजिए और उसमे कुछ बूंदे विटामिन ई ऑइल की डाल लीजिये। नहाने के बाद इससे अपनी गर्दन को मॉइस्चराइज करें। इससे गर्दन की टैनिंग पूरी तरह हट जाती है और यह उपाय रोज करने से त्वचा के टोन को हल्का कर देता है। ये त्वचा को नम, खुली और चमकदार रखता है।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

डार्क नैक होम रेमेडी हल्दी और बेसन –  Turmeric and Gram Flour for Black Neck in Hindi

Turmeric and Gram Flour

हल्दी और बेसन गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए अच्छा स्क्रब है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा समस्याओं को दूर करते हैं। हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और गर्दन के कालेपन को हटाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध डालकर आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगाएं जिससे आसानी से सन टैन खत्म हो जाता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए)

काली गर्दन को गोरा करता है खीरे का जूस – Cucumber for Black Neck in Hindi

काली गर्दन को गोरा करता है खीरे का जूस - Cucumber for Black Neck in Hindi

ककड़ी में कई अच्छे गुण होते हैं। चाहे शरीर की सफाई करना हो, स्किन को गोरा करना हो या आँखों के काले गड्ढे दूर करना हो। ककड़ी में थोड़ा ब्लीचिंग एक्शन भी होता है जो की टैनिंग हटाता है और डार्क पेचेस भी दूर करता  है। इसको गर्दन पर लगाने के लिए एक मिक्सर में छिलके वाली आधी ककड़ी ले और उसमें दो चम्मच चन्दन पाउडर डाले। इसको पीस ले और इस पेस्ट की एक मोटी परत को अपनी गर्दन पर लगाएं और 30 मिनट के बाद ठंडा पानी से इसे धोलें। यह गर्दन साफ करने का घरेलू उपाय आपकी गर्दन में एक नया निखार और ताजा चमक ला देगा।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

गर्दन के पीछे का कालापन दूर करे बादाम तेल – Gardan ke pichhe ka kalapan dur kare badam tel

गर्दन के पीछे का कालापन दूर करे बादाम तेल – Gardan ke pichhe ka kalapan dur kare badam tel

बादाम के तेल का इस्तेमाल त्वचा को पोषण ही नहीं बल्कि काली स्किन को गोरा बनाने में भी मदद करता है। बस आपको जरूरत है एक या दो बूँद बादाम तेल या नारियल तेल अथवा टी ट्री ऑइल की। सबसे पहले साबुन और पानी के साथ अपनी गर्दन साफ करें और इसे सुखा ले। अब जो ऑइल ऊपर दिए गए हैं उनमे से किसी भी ऑइल से अपनी गर्दन पर 10 से 15 मिनट तक गोलाकार मोशन में मालिश करें। फिर गुनगुने पानी से धो ले या रुई की मदद से साफ़ करलें। ऐसा रोज करने पर आपकी गर्दन की त्वचा के रंग में काफी असर दिखेगा। और यदि आपके पास घर में टी ट्री ऑइल है तो आप उसको अपने रोजमर्रा के इस्तेमाल के तेल में इसे मिला के यूज़ भी कर सकते हैं ।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

ब्लैक नैक ट्रीटमेंट है ओट्स – Oats for Dark Neck in Hindi

ब्लैक नैक ट्रीटमेंट है ओट्स - Oats for Dark Neck in Hindi

ओट्स आपकी त्वचा को स्क्रब करने और गोरा करने में मदद करता हैं। ओट्स से आप ब्लैक नैक ट्रीटमेंट भी कर सकते हैं और रंग में भी सुधार कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले ओट्स को भुरभुरा पीस ले लेकिन पाउडर न बनायें और टमाटर का गूदा या पल्प लेलें। थोड़ा सा पानी मिला के एक पेस्ट बनाये और इसको अपनी गर्दन पर लगा ले।15 से 20 मिनट तक रखे फिर अपनी उंगलियो से गोलाकार मोशन में गर्दन पर रगड़े। 5 से 7 मिनट बाद इसे धोलें। इससे डेड टिशु निकल जायेगें और स्किन लाइट होगी। इसको अपनी स्किन की जरूरत के अनुसार हफ्ते में 3-4 बार लगायें।

(और पढ़े – ओट्स खाने के फायदे एवं नुकसान…)

गले का कालापन दूर करे आलू का रस – Potato for Black Neck in Hindi

गले का कालापन दूर करे आलू का रस - Potato for Black Neck in Hindi

आलू का रस गले का कालापन दूर करने में बहुत मददगार है। इसमें एक एंजाइम होते है जिसकी ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज या गुणों के चलते यह स्किन को तरोताजा बनाये रखता है और रंग भी गोरा करता है। एक किसे हुए आलू को ले और उसका एक बड़ा चम्मच रस निकाल ले।  इसमें एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा ले और साथ में खट्टे दही का एक बड़ा चम्मच लेकर इसमें मिला लें। कुछ मिनट के लिए इस मिश्रण को रेफ्रिजरेटर में रखें और ठंडा होने दें। अब इसको अपनी गर्दन पे लगायें, फिर थोड़े गुनगुने पानी में तोवेल रखकर उसी से ये पैक हटा दें और फिर ठंडा पानी से गर्दन को धोएं। आप इस पैक को कुहिनी और घुटनों पर भी लगा सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

दही और टमाटर करे गले का कालापन दूर – Yogurt And Tomato Benefits for Black Neck in Hindi

दही और टमाटर करे गले का कालापन दूर - Yogurt And Tomato Benefits for Black Neck in Hindi

टमाटर और योगर्ट का मिश्रण गर्दन के कालेपन को हटाता है और स्किन को गोरा करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच योगर्ट और एक चम्मच टमाटर का रस डालकर मिलाएं। इस पैक को गले के पीछे लगाएं और 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें। सप्ताह में 4 बार इसका उपयोग करने से आसानी से धूप की वजह से होने वाला गर्दन का कालापन खत्म हो जाता है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे )

काली गर्दन को गोरा करता है नींबू और गुलाब जल – Lemon and rose water for Black Neck in Hindi

काली गर्दन को गोरा करता है नींबू और गुलाब जल - Lemon and rose water for Black Neck in Hindi

रोजाना रात को कुछ दिन तक नींबू और गुलाब जल पैक का इस्तेमाल करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाता है। आप इसमें खीरे का रस भी मिला सकते हैं। खीरा त्वचा की जलन को शांत करता है। इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें और कॉटन बॉल की मदद से गर्दन की त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। रोजाना रात को इसका इस्तेमाल काली गर्दन को गोरा करता है।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे)

गर्दन को गोरा करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर – Apple cidar vinegar for clean black neck at home in Hindi

गर्दन को गोरा करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर – Apple cidar vinegar for clean black neck at home in Hindi

एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) त्वचा के पीएच को संतुलित करता है, जो की हमारी त्वचा के लिए बहुत ज़रूरी है और इससे त्वचा में ग्लो आता है। यह त्वचा पर जमा होने वाली डेड स्किन सेल्स निकाल देता है जिसके कारण ही त्वचा काली पढ़ती है । इससे गर्दन पर लगाने के लिए 2 चम्मच सेब साइडर सिरका, 4 चम्मच पानी, कपास की गेंद (अगर उपलब्ध हो) लेलें। सेब के सिरके का पानी के साथ घोल बनाये और इसे 10 मिनट तक गर्दन पर लगा के रखें। इसके बाद ठन्डे पानी से धोलें। ये विधि आप हर अगले दिन में इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration