लड़की की योनि का पानी पीने के फायदे और नुकसान - Vaginal Fluid Sucks During Sex in Hindi
सेक्स एजुकेशन

लड़की की योनि का पानी पीने के फायदे और नुकसान – Advantages And Disadvantages of Vaginal Fluid If A Man Sucks It During Sex In Hindi

लड़की की योनि का पानी पीने के फायदे और नुकसान - Yoni Ka Pani Peene Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

सेक्स के दौरान योनि से प्राकृतिक तरल पदार्थ निकलता है जिसे योनि रस, योनि का पानी और वेजाइनल वाटर (Vaginal water) कहते हैं आमतौर पर ज्यादातर लोगों के लिए योनि से निकलने वाले पानी का मतलब यह होता है कि महिला सेक्स के लिए तैयार है या उसकी सेक्स करने की इच्छा हो रही है। योनि का द्रव सफेद रंग का तरल पदार्थ (white fluid) है जो सेक्स के दौरान योनि को चिकना बनाने के लिए निकलता है। जब योनि से पानी निकलता है तो इस दौरान पुरुषों को ओरल सेक्स करने में काफी मजा आता है और यह बहुत रोमांचकारी भी होता है। स्त्रियों की योनि चाटने से महिला काफी ज्यादा उत्तेजित हो जाती है। वैसे भी ओरल सेक्स अपने आप में मजेदार होता है। महिला कि योनी चाटने या चूसने से जो पानी निकलता है उस स्त्राव को पीने के क्या फायदे होते हैं।

कई लोगों के लिए, योनि स्राव (योनि द्रव) पीना दुनिया में सबसे घृणित काम लग सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य वैज्ञानिकों ने कुछ वर्षों में शोध करने के बाद योनि स्राव पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया है। तो अब आप सोच रहे होंगें योनि द्रव के लाभ और नुकसान अगर एक आदमी सेक्स के दौरान इसे चूसता है और पीता है।

क्या आप जानते हैं कि योनि का पानी सिर्फ सेक्स को मजेदार (amazing) बनाने में ही मदद नहीं करता है बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। लड़की की योनि को जीभ से चाटने समय निकलने वाले पानी को पीने के फायदे तथा नुकसान क्या है, क्या योनि का पानी पीना सही है, और योनि का पानी क्या होता है, इसका स्वाद कैसा होता है और यह क्यों निकलता है इन सब सवालों के जावाब आपको इस लेख में मिल जायेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको लड़की की योनि का पानी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

विषय सूची

  1. क्या महिला की योनि का पानी पीना सुरक्षित है – Is drinking vaginal fluid is safe in Hindi
  2. योनि के पानी का स्वाद कैसा होता है – Yoni ke pani ka taste kaisa hota hai in Hindi
  3. योनि का पानी कैसे निकालें – How to get vaginal fluid in Hindi
  4. योनि का पानी पीने के फायदे – Benefits of drinking vaginal fluid in Hindi
  5. योनि का पानी पीने के फायदे अच्छे पाचन के लिए – Yoni ka pani pine ke fayde Digestion ke liye in Hindi
  6. हृदय रोग एवं कैंसर से बचाने में योनि के पानी के फायदे – Vaginal water Benefits for heart disease and cancer in Hindi
  7. योनि के पानी के फायदे अच्छे मूड के लिए – ladki ki yoni ka pani peene ke fayde Mood ke liye in Hindi
  8. ओरल सेक्स के दौरान योनि का पानी पीने के फायदे मस्तिष्क के लिए – Vaginal fluid Benefits for mental health in Hindi
  9. लड़की की योनि का पानी पीने के नुकसान – Side effects of drinking vaginal water in Hindi

क्या महिला की योनि का पानी पीना सुरक्षित है – Is drinking vaginal fluid is safe in Hindi

क्या महिला की योनि का पानी पीना सुरक्षित है - Is drinking vaginal fluid is safe in Hindi

किसी महिला के साथ ओरल सेक्स करना उसके लिए अधिक मजेदार और आपके लिए अधिक संतोषजनक (satisfying) हो सकता है। लेकिन इस दौरान यदि आप महिला की योनि से निकलने वाला पानी पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए ना तो बुरा होता है और ना ही खतरनाक। जब आप ओरल सेक्स करते हैं तो महिला की योनि में जो पानी मौजूद रहता है वह प्राकृतिक रुप से महिला की योनि की ग्रंथि (gland) से उत्पन्न होता है जो योनि को चिकना (lubricate) बनाता है और लिंग के योनि में प्रवेश (penetration) को आसान करता है। योनि से पानी निकलने का एक अर्थ यह भी है कि महिला को सेक्स करने की उत्तेजना (aroused) हो रही है।

कृपया ध्यान रखें ओरल सेक्स के दौरान लड़की की योनी का पानी पीते समय सावधानी बरतनी चाहिए। आप उस महिला के डिस्चार्ज या योनी के पानी को नहीं पी सकते हैं जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं। आपके लिए सेक्स करना और उस समय वेजाइना का पानी पीने के लिए यह सबसे अच्छा है अगर आप उस लड़की या महिला को मेडिकल रिकॉर्ड और व्यक्तिगत स्वच्छता के मामले में अच्छी तरह से जानते हैं। यह उन पुरुषों के लिए बेहतर है जिनके पास केवल एक ही यौन साथी है क्योंकि यह संक्रमण के किसी भी अवसर को समाप्त करता है।

(और पढ़ें – ओरल सेक्स के दौरान योनि का पानी पीना सुरक्षित होता है या नहीं)

योनि के पानी का स्वाद कैसा होता है – Yoni ke pani ka taste kaisa hota hai in Hindi

योनि के पानी का स्वाद कैसा होता है - Yoni ke pani ka taste kaisa hota hai in Hindi

आमतौर पर महिलाओं की योनि के पानी का स्वाद हल्का क्षारीय होता है। इस तरल पदार्थ में सामान्य रूप से गंध (odour) होती है, लेकिन दुर्गंध (foul ) नहीं होती है। मोटे तौर पर योनि का पानी पीना सुरक्षित (safe) माना जाता है और आपके स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं डालता है। आप अपनी प्रेमिका को ओरल सेक्स से पहले योनि को साफ करने के तरीके के बारे में भी कुछ सुझाव दे सकते हैं ताकि आप बिना किसी चिंता के योनि के पानी का मजा उठा सकें।

योनि का पानी कैसे निकालें – How to get vaginal fluid in Hindi

योनि का पानी कैसे निकालें - How to get vaginal fluid in Hindi

कई लोग जानते हैं कि योनि का पानी पीना फायदेमंद है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि महिला की योनि से हमेशा ही पानी स्रावित (secrete) हो। ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले इंटरकोर्स के लिए महिला का मूड बनाना चाहिए। इसके लिए आपको उसे प्यार करना चाहिए और पर्याप्त फोरप्ले करना चाहिए। उसके कानों में सेक्स से जुड़ी बातें कहनी चाहिए। जब एक बार महिला का मूड बन जाता है तब उसकी योनि से बहुत आसानी से पानी निकलने लगता है जिसे आप अपने होठों और जीभ से चाट (licking) सकते हैं। एक बार जब आप महिलाओं की योनि चाटना शुरु करते हैं तो महिला की योनि से और अधिक पानी निकलने लगता है जिसे पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा हो सकता है।

योनि का पानी पीने के फायदे – Benefits of drinking vaginal fluid in Hindi

योनि का पानी पीने के फायदे - Benefits of drinking vaginal fluid in Hindi

ओरल सेक्स करते समय महिला की योनि से पानी निकलाता है, महिलाओं की वेजाइना से निकलने वाला पानी वेजाइनल वाटर कहलाता है। शोध में पाया गया है कि योनि के पानी में कई तरह के पदार्थ (material) मिले होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अक्सर लड़की की योनी को चूसते समय पुरुषों के मन में यह सवाल आता है कि कहीं उनके स्वास्थ्य के लिए योनि का पानी हानिकारक तो नहीं हैं? कहीं योनि का पानी पीने से कोई नुकसान तो नहीं होता है? इस आर्टिकल में हम आपके योणि का पानी पीने से जुड़े इन संशय को दूर करने जा रहे हैं और बताने जा रहे हैं कि योनि का पानी पीने से क्या होता है। आइये जानते हैं योनि का पानी पीने के क्या हैं फायदे।

(और पढ़ें – ओरल सेक्स क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान)

योनि का पानी पीने के फायदे अच्छे पाचन के लिए – Yoni ka pani pine ke fayde Digestion ke liye in Hindi

योनि का पानी पीने के फायदे अच्छे पाचन के लिए - Yoni ka pani pine ke fayde Digestion ke liye in Hindi

हम सभी जानते हैं कि पाचन में सहायता में प्रोबायोटिक्स बहुत प्रभावी (emphatic) होते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि योनि स्राव या योनि से निकलने वाले पानी में बड़ी संख्या में प्रोबायोटिक्स होते हैं। योनि का स्राव या पानी पीने से पाचन क्रिया (digestion) बेहतर होती है और भोजन पचने में परेशानी नहीं आती है। डॉक्टरों का कहना है कि प्रोबायोटिक्स आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में सूक्ष्मजीवों (microorganisms ) को संतुलित करने का काम करते हैं। जिसके कारण आपके पेट का स्वास्थ्य ठीक रहता है और आपको कब्ज, एसिडिटी या पेट से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। तो अगली बार जब भी आपको ओरल सेक्स करने का मौका मिले तो इसे अच्छे से एन्जॉय कीजिये इससे आपकी साथी भी खुश हो जाएगी और आपका पाचन भी सही रहेगा।

(और पढ़ें – अलग-अलग समय योनि से स्राव होने का क्या है मतलब)

हृदय रोग एवं कैंसर से बचाने में योनि के पानी के फायदे – Vaginal water Benefits for heart disease and cancer in Hindi

हृदय रोग एवं कैंसर से बचाने में योनि के पानी के फायदे - Vaginal water Benefits for heart disease and cancer in Hindi

स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के छात्रों द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार योनि का पानी या द्रव (vaginal fluid) पीने से आप दिल की बीमारियों (heart diseases ) और कैंसर के कुछ खतरों से सुरक्षित रहते हैं। संभोग करते समय डीएचईए (DHEA ) और ऑक्सीटोसिन हार्मोन उत्सर्जित (released ) होते हैं। रिसर्च में ये भी पाया गया है कि योनि से निकलने वाले पानी में ये हार्मोन मिले होते हैं जो हृदय रोगों और कैंसर से बचाते हैं। इसका अर्थ यह है कि एक बेहतर स्वास्थ्य एवं कई गंभीर बीमारियों (disease) से बचने के लिए योनि का पानी पीना लाभदायक होता है।

(और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूर करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज)

योनि के पानी के फायदे अच्छे मूड के लिए – ladki ki yoni ka pani peene ke fayde Mood ke liye in Hindi

योनि के पानी के फायदे अच्छे मूड के लिए - ladki ki yoni ka pani peene ke fayde Mood ke liye in Hindi

अगर आप बहुत उदास (low) महसूस कर रहे हैं तो योनि का पानी आपका मूड बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। कई शोधों के अनुसार योनि के पानी में पदार्थ (substances) होते हैं जिन्हें प्रोबायोटिक कहा जाता है। ये पदार्थ व्यक्ति का मूड को ठीक (alleviate) रखने में मदद करते हैं। इसका अर्थ यह है कि योनि से निकलने वाले पानी से एक बेहतर संभोग का मजा लेने के अलावा आपको डिप्रेशन से भी मुक्ति मिल सकती है। कई देशों में लोग योनि का पानी पीने के लिए लोगों को सलाह देते हैं क्योंकि यह बुरा नहीं बल्कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

(और पढ़ें – कैसे अपने पार्टनर का मूड बनाएँ)

ओरल सेक्स के दौरान योनि का पानी पीने के फायदे मस्तिष्क के लिए – Vaginal fluid Benefits for mental health in Hindi

ओरल सेक्स के दौरान योनि का पानी पीने के फायदे मस्तिष्क के लिए - Vaginal fluid Benefits for mental health in Hindi

ज्यादातर लोग अब तक यह सोचते थे कि योनि का पानी या योनि स्राव (vaginal discharge) सिर्फ एक बेहतर सेक्स का मजा देने में फायदेमंद होता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि शोध के अनुसार योनि के पानी में कुछ ऐसे विशेष गुण होते हैं जो व्यक्ति के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। स्टडी के अनुसार जब महिलाएं ऑर्गेज्म तक पहुंचती हैं तो वे ऑक्सीटोसिन, एंडॉर्फिन (endorphin) और डोपामिन का स्राव करती हैं जो उनके शरीर के दर्द को कम करने में मदद करता है। इसका अर्थ यह है कि योनि का पानी पीना (vaginal fluid) मसाज कराने से अधिक फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें – जानें क्यों ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच रही हैं आप)

लड़की की योनि का पानी पीने के नुकसान – Side effects of drinking vaginal water in Hindi

लड़की की योनि का पानी पीने के नुकसान - Side effects of drinking vaginal water in Hindi

आमतौर पर योनि का पानी पीने से सेहत को कोई नुकसान (harm) नहीं पहुंचता है। लेकिन यदि आप ध्यान नहीं देते हैं और असामान्य पानी निकलने पर भी इसे पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

आइये जानते हैं लड़की के योनि का पानी पीने के नुकसान क्या हैं-

कुछ मामलों में योनि का पानी पीने या चाटने पर एचआईवी होने का खतरा रहता है लेकिन ऐसे मामले बहुत कम दिखायी देते हैं इसलिए इसे बहुत ज्यादा हानिकारक नहीं माना जा सकता है।

अगर आपके मुंह में कहीं कट गया हो, घाव हो या फिर दाने (blister) निकल आए हों तो इस स्थिति में योनि का पानी पीने से आपको संक्रमण होने का खतरा रहता है।

वैसे तो योनि से बहुत सामान्य पानी निकलता है लेकिन अगर कभी कभी असामान्य तरह का पानी (abnormal fluid) निकलता हो तो इसे पीने से आपको इंफेक्शन हो सकता है क्योंकि असामान्य पानी योनि में किसी समस्या के कारण निकलता है।

इसके अलावा यदि योनि से हरा या पीला पानी निकलता हो तो यह बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण हो सकता है। ऐसे में यह पानी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

कभी कभी योनि का पानी पीने से एसआईटी (SIT) या एसटीडी (STD) होने का भी खतरा रहता है।

इसलिए लड़की को अपनी योनि को अच्छी तरह साफ करके ओरल सेक्स करना चाहिए।

(और पढ़ें – योनि साफ करने की प्राकृतिक सामग्रियां)

योनि चाटना संभोग का हिस्सा है जो आपको और आपके साथी को अधिक आनंद देता है और आपकी महिला साथी को इससे योनी रस से मुक्ति मिलती है। क्योंकि जीभ बहुत नरम और स्पंजी है। इसलिए योनि चाटने का जोखिम कुछ यौन संचारित रोग को जन्म दे सकता है। कुछ बैक्टीरिया आपकी लार में प्रवेश कर सकते हैं और आपको संक्रमित कर सकते हैं। योनि चाटने से पहले हमेशा याद रखें कि आपकी साथी नियमित रूप से अपनी योनि को धोती है और वेजाईनल वाश का उपयोग करती है। यह जानना सुनिश्चित करें कि क्या उसे कोई संक्रमण, योनि संक्रमण, श्वेत प्रदर या अन्य बीमारी तो नहीं है। और योनि चाटने के बाद तुरंत अपना मुंह धो लें।

निष्कर्ष

दिल की बीमारियों और कैंसर को रोकने, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, पाचन को बढ़ावा देने और अवसाद को रोकने के लिए, योनि का पानी पीने के कुछ अज्ञात स्वास्थ्य लाभ अभी भी हैं। और चूंकि अभी और शोध चल रहे हैं, उन्हें बहुत जल्द खोजा जाएगा। अब जब आप योनि स्राव पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं, तो मुझे उम्मीद है कि आप इसे आजमाएंगे और हमें अपने अनुभव के बारे में कमेंट कर बताएंगे ।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

7 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration