ओरल सेक्स में स्वच्छता (हाइजीन) के बेहतर उपाय - Oral Sex Me Hygiene Ke Upay In Hindi
सेक्स एजुकेशन

ओरल सेक्स में हाइजीन के उपाय – Oral Sex Me Hygiene Ke Upay In Hindi

ओरल सेक्स में स्वच्छता (हाइजीन) के बेहतर उपाय - Oral Sex Me Hygiene Ke Upay In Hindi

Oral Sex Hygiene  in Hindi अगर आप को ओरल सेक्स करना पसंद है, तो ओरल सेक्स में साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखें। खासतौर पर अपने प्राइवेट पार्ट की हाइजीन का। जानें ओरल सेक्स में स्वच्छता (हाइजीन) के बेहतर उपाय के बारे में। आमतौर पर यौन स्वच्छता (Sexual hygiene) हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। सेक्स के दौरान दर्द से राहत पाने एवं संक्रमण से बचने के लिए यौन स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है। लेकिन जब बात ओरल सेक्स की हो तो जननांगों (genitals) की साफ सफाई काफी जरूरी हो जाती है। आमतौर पर ओरल सेक्स यौन सुख पाने का एक बेहतर तरीका होता है, लेकिन अगर इस दौरान सुरक्षा का ख्याल नहीं रखा गया तो यह सेहत के लिए घातक हो सकता है।

हालांकि कई महिला एवं पुरुष ओरल सेक्स से पहले स्वच्छता को कम महत्व (importance) देते हैं जिसके कारण उन्हें बाद में यीस्ट इंफेक्शन सहित अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

विषय सूची

1. मुख मैथुन – क्या करें और क्या नहीं – oral sex dos and don’ts in Hindi
2. विभिन्न प्रकार के मुख मैथुन जो लोग करते हैं – Different types of oral sex in Hindi
3. आदमी को ओरल सेक्स कैसे देते हैं –  How do you give a man oral sex in Hindi
4. महिला को मुख मैथुन कैसे देते हैं – How do you give a woman oral sex in Hindi
5. मुख-गुदा मैथुन (राइजिंग) कैसे देते हैं? – How do you give oral-anal sex (rimming) in Hindi
6. क्या मुझे ओरल सेक्स करना चाहिए – Should I have oral sex in Hindi
7. ओरल सेक्स में हाइजीन के उपाय – Oral sex me hygiene ke upay in Hindi

8. ओरल सेक्स के लिए टॉप टिप्स – Top tips for oral sex in Hindi

मुख मैथुन – क्या करें और क्या नहीं – Oral sex dos and don’ts in Hindi

ओरल सेक्स या मुख मैथुन मज़ेदार है। ओरल सेक्स से तात्पर्य मुंह, जीभ, दांत के इस्तेमाल से जननांगों की उत्तेजना से जुड़ी यौन गतिविधियों से है। विषमलैंगिक और समलैंगिक दोनों जोड़ों में अब ओरल सेक्स बहुत आम है। लोग संभोग से पहले या संभोग के दौरान फोरप्ले के हिस्से के रूप में मौखिक सेक्स में शामिल हो सकते हैं। ओरल सेक्स का अभ्यास सभी यौन झुकाव वाले लोगों द्वारा किया जा सकता है। किशोरों का एक महत्वपूर्ण अनुपात गैर यौन गतिविधियों में उलझा हुआ है, जिनमें मौखिक सेक्स भी शामिल है।

अध्ययनों से संकेत मिलता है कि १४% से ५०% किशोरों ने संभोग के साथ अपने पहले अनुभव से पहले ओरल सेक्स किया है। और इससे अधिक किशोरों ने योनि सेक्स की तुलना में ओरल सेक्स किया है और कुछ किशोर जो ओरल सेक्स में सुरक्षा का उपयोग किया हैं।

(और पढ़ें – ओरल सेक्स क्या होता है करने के तरीके, फायदे और नुकसान)

विभिन्न प्रकार के मुख मैथुन जो लोग करते हैं – Different types of oral sex in Hindi

क्यूनिलिंगस (मौखिक योनि संपर्क): महिला की योनि उत्तेजना, विशेष रूप से उसके भगशेफ, उसके साथी के होंठ और जीभ द्वारा की जाती है। अधिकांश महिलाओं को ओरल सेक्स या मुख मैथुन के दौरान क्लाइटोरिस से मिलने वाली उत्तेजना काफी भाती है।

फेलैटो (ओरल पेनाइल कॉन्टैक्ट): किसी पुरुष के लिंग का अपने साथी के मुंह में लेना आमतौर पर चाटने या चूसने के लिए।

एनलिंगस (मौखिक गुदा संपर्क): जीभ या होंठ के साथ साथी की गुदा में उत्तेजना उत्पन्न करना।

जबकि युवा योनि सेक्स की तुलना में मौखिक सेक्स को अधिक सुरक्षित मानते हैं, यह एक खतरनाक है। यद्यपि गर्भावस्था मौखिक सेक्स का परिणाम नहीं है, लेकिन इससे यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) का खतरा बना रहता हैं। किशोर और मौखिक सेक्स में शामिल वयस्कों को यह जानना होगा कि मौखिक सेक्स एचआईवी सहित कई एसटीआई से जुड़ा हुआ है। ओरल सेक्स सिफलिस के संचरण का एक प्रभावी तरीका है, गोनोरिया और हर्पीस, एचआईवी, क्लैमाइडिया और एचपीवी भी ओरल सेक्स के माध्यम से फ़ैल सकते हैं।

(और पढ़ें – क्लिटोरिस क्या है और चरम सुख में इसकी क्या भूमिका है)

पुरुष को ओरल सेक्स कैसे देते हैं –  How do you give a man oral sex in Hindi

आप एक पुरुष पर ओरल सेक्स शुरू कर सकते हैं चाहे उसका लिंग खड़ा हो या न हो। ओरल सेक्स करने से पहले उसे छूने के लिए अपने हाथ का उपयोग करना एक अच्छा विचार है।

यदि आप अनिश्चित हैं कि आप उसे अपने मुंह में कितने अंदर करना चाहते हैं, तो अपने लिंग के चारों ओर एक अंगूठी बनाने के लिए अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करें, जहां तक आप जाना चाहते हैं, इसे वहां रोक दें। आप अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे नीचे ले जा सकते हैं जब तक आप उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाते हैं जहां यह आपके मुंह के अंदर काफी गहरा लगता है।

कई पुरुष मौखिक सेक्स (जिसे ब्लो जॉब ’भी कहा जाता है) के लिए अत्यधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए धीरे और धीरे शुरू करें और तेज़ गति तक काम करें। आप विभिन्न जीभ, मुंह और सिर के झटकों के साथ प्रयोग कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या सबसे अच्छा काम करता है (लेकिन अपने दांतों का उपयोग कभी भी नहीं करें!)

यहां तक कि अगर आप एक पुरुष को ओरल सेक्स देने का फैसला करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसे आपके मुंह में स्खलन (या सह) करना होगा – चुनाव आपका है। बेशक, अगर वह कंडोम पहने हुए है तो ऐसा कोई मुद्दा नहीं होगा, और इसका मतलब है कि आप दोनों यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) से सुरक्षित रहेंगे। यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप कितने समय तक जारी रखते हैं।

(और पढ़ें – क्या होता है ब्लो जॉब और कैसे करें अपने साथी को ब्लो जॉब देकर खुश)

महिला को मुख मैथुन कैसे देते हैं – How do you give a woman oral sex in Hindi

आमतौर पर एक महिला को मुख मैथुन करने से पहले कुछ समय चुंबन और छूने में बिताना अच्छा लगता है। अपनी ऊपरी जांघों और उसकी योनि के आस-पास के क्षेत्र को उत्तेजित करने के लिए अपना समय निकालें, ताकि उसे उत्तेजित किया जा सके।

एक महिला के लिए योनि का सबसे संवेदनशील हिस्सा भगशेफ है, जिसमें 8,000 से अधिक तंत्रिका का अंत होता हैं। लेकिन पूरा योनि क्षेत्र बहुत संवेदनशील है। धीरे से योनि के बाहरी होठों का भाग लें और योनि के ऊपर की ओर देखें, और उसके ठीक ऊपर आपको हूड क्लिटोरिस मिलेगा।

धीरे से शुरू करें, एक धीमी जीभ का उपयोग करके धीमी गति से चलने के लिए और एक मजबूत, नुकीली जीभ के साथ तेजी से चूसने तक काम करें। आप अपनी जीभ के साथ अलग-अलग पैटर्न बनाने के साथ प्रयोग कर सकते हैं और अलग-अलग लय की कोशिश कर सकते हैं – अपने साथी से संकेत लेते हुए कि वह किस चीज़ का सबसे अधिक आनंद लेती है।

(और पढ़ें – आर्गाज्‍म के प्रकार जो महिला को जीवन में 1 बार जरूर प्राप्‍त करना चाहिए)

मुख-गुदा मैथुन (राइजिंग) कैसे देते हैं? – How do you give oral-anal sex (rimming) in Hindi

अपने साथी के गुदा पर गुदा मैथुन करना (जिसे एनलिंगस या रिमिंग भी कहा जाता है) किसी भी यौन संबंध का हिस्सा हो सकता है, चाहे वह समलैंगिक हो, उभयलिंगी या सीधा।

यदि आप स्वच्छता के बारे में चिंतित हैं, तो अपने साथी को पहले गुदा धोने के लिए कहें – इसके लिए पानी और एक सौम्य वॉशक्लॉथ का इस्तेमाल करना चाहिए। आप फोरप्ले के हिस्से के रूप में एक साथ स्नान कर सकते हैं।

आप धीरे-धीरे चुंबन और गुदा के आस-पास के क्षेत्र (पेरिनेम और जननांगों के बीच की त्वचा का क्षेत्र) से प्यार कर सकते हैं। फिर आप अपनी जीभ को बाहरी क्षेत्र के चारों ओर चक्कर लगाकर और अंत में अपनी जीभ डालकर गुदा में अपना काम कर सकते हैं।

आप चाटने, चूसने और जांच को धीरे से काटने की कोशिश कर सकते हैं – अपने साथी से संकेत लेना कि उन्हें क्या अच्छा लगता है।

यदि आप इसे एक महिला पर प्रदर्शन कर रहे हैं, तो गुदा से योनि तक न जाएं क्योंकि यह बैक्टीरिया को स्थानांतरित कर सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है।

(और पढ़ें – गुदा मैथुन से जुड़े मिथक और तथ्य)

क्या मुझे ओरल सेक्स करना चाहिए – Should I have oral sex in Hindi

मुख मैथुन करना एक बड़ा निर्णय है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप और आपका साथी इसे करने के लिए तैयार हों।

चाहे वह मौखिक सेक्स दे या न दे, किसी को भी ऐसा करने के लिए दबाव नहीं देना चाहिए।

“जैसे कि इसका मतलब यह नहीं है कि हमने वास्तविक सेक्स किया है – आप अभी भी कुंवारी हैं”, या “यदि आप सेक्स नहीं चाहते हैं, तो आपको मौखिक सेक्स के लिए जाना चाहिए”, या “यह उतना जोखिम भरा नहीं है” याद रखें कि ओरल सेक्स आप दोनों के लिए मजेदार होना चाहिए। यदि एक व्यक्ति ऐसा कर रहा है क्योंकि वे दबाव महसूस करते हैं, तो यह पूरे अनुभव को खट्टा कर सकता है।

(और पढ़ें – ओरल सेक्स करने वालों को हमेशा रहता है स्वास्थ्य संबंधी इन समस्याओं का खतरा)

ओरल सेक्स में हाइजीन के उपाय – Oral sex me hygiene ke upay in Hindi

सेक्शुअल हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ओरल सेक्स के दौरान हाइजीन का ख्याल रखकर आप ओरल सेक्स से होने वाली खतरनाक बीमारियों से बच सकते हैं। सेक्सोलॉजिस्ट का कहना है कि ज्यादातर यौन संक्रमण ओरल सेक्स के कारण ही होता है। वास्तव में ओरल सेक्स के दौरान जब हम जननांगों पर जीभ (tongue) या मुंह लगाते हैं तो यहां जमा गंदगी और बैक्टीरिया बीमारियों का कारण बनते हैं। यही कारण है कि ओरल सेक्स से पहले सफाई (Sexual hygiene) का ध्यान रखना बेहद खास होता है। यदि आपको नहीं मालूम कि आपको कैसे और किन अंगों की सफाई रखना चाहिए तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ओरल सेक्स में स्वच्छता के बेहतर उपाय क्या हैं।

(और पढ़ें – पर्सनल हाइजीन से जुड़ी 10 गलतियां जिन्हें कभी नहीं करना चाहिए)

ओरल सेक्स करने से पहले प्यूबिक हेयर साफ करें – Pubic Hair oral sex hygiene in Hindi

महिला और पुरुष दोनों को ओरल सेक्स करने से पहले अपने जननांगों के बालों (Pubic Hair ) को साफ कर लेना चाहिए। इसके लिए आप शेविंग के जरिए या फिर कैंची से बालों को छोटा कर सकते हैं या फिर बाल हटाने की क्रीम (hair removal cream) लगाकर पूरे बालों को हटा सकते हैं। वास्तव में जननांगों के ऊपर बाल रहने से ओरल सेक्स के दौरान संक्रमण का खतरा बना रहता है। इसका कारण यह है कि इस जगह पर ताजी हवा (fresh air) नहीं पहुंच पाती है जिसके कारण गर्मी और अधिक पीसने की वजह से यहां भारी मात्रा में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं।

जब आप ओरल सेक्स करते हैं तो ये बैक्टीरिया आपके मुंह के माध्यम से पेट में चले जाते हैं जिससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं। प्यूबिक हेयर को साफ रखने से न सिर्फ यह देखने में अच्छा लगता है बल्कि यहां खुजली नहीं होती है और ना ही गंदी महक (bad odour) आती है।

(और पढें – योनि के बाल हटाने के उपाय )

मासिक धर्म के दौरान ओरल सेक्स करते समय रखें विशेष सफाई – Menstrual cycle hygiene during oral sex in Hindi

आमतौर पर ज्यादातर लोग महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान भी ओरल सेक्स करने के आदी होते हैं। वास्तव में इस दौरान महिलाएं चाहे कितना भी साफ सफाई रख लें लेकिन योनि से गंदी महक (bad smell) आती ही है और इस दौरान सबसे अधिक संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। इसलिए इस दौरान महिलाओं को प्रत्येक दो घंटे पर अपना पैड बदलना चाहिए और हर बार पैड बदलने से पहले योनि को पानी से धोकर अच्छी तरह सुखाने के बाद ही पैड लगाना चाहिए। जिससे कि यदि आपका पार्टनर ओरल सेक्स करने की कोशिश करे तो उसे काफी हद तक सुरक्षा (oral sex protection) मिले।

(और पढ़ें – लड़की के पहले मासिक धर्म या पीरियड से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी)

जननांगों को साफ रखना ओरल सेक्स में स्वच्छता के उपाय – washing your genitals oral sex hygiene ke upay in Hindi

ओरल सेक्स करने से पहले महिला और पुरुष दोनों को अपने जननांगों को अच्छी तरह से धो (wash) लेना चाहिए। महिलाओं को योनि और गुदा की अच्छे तरीके से सफाई करनी चाहिए ताकि ओरल सेक्स करते समय संक्रमण फैलने का खतरा कम हो जाए। सेक्सोलॉजिस्ट का मानना है योनि और गुदा (anus) ये दो ऐसे हिस्से हैं जहां सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। जब आपका पार्टनर इन जगहों पर मुंह या होंठ लगाकर ओरल सेक्स करता है तो ये हानिकारक बैक्टीरिया और रोगाणु (germs) उसके शरीर में स्थानांतरित (transfer) हो जाते हैं जिसके कारण यीस्ट इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

(और पढ़ें – योनि को कैसे धोएं, योनी को साफ करने का तरीका)

ओरल सेक्स में स्वच्छता के उपाय योनि की सफाई करना – Clean vagina oral sex hygiene in Hindi

योनि एक ऐसा अंग है जिसकी सफाई प्राकृतिक तरीके से होती है और यदि आपकी योनि स्वस्थ है तो आमतौर पर इसमें से गंदी महक (foul odour) नहीं आती है। कुछ मामलों में पीला स्राव (yellowish discharge) या गंदी दुर्गंध आती है तो यह संक्रमण का संकेत हो सकता है। इसके लिए आपको सामान्य रुप से पानी और हाथों से योनि की सफाई करनी चाहिए और किसी तरह का कठोर साबुन (hard soap) से योनि को नहीं धोना चाहिए अन्यथा इस अंग का प्राकृतिक संतुलन बिगड़ जाता है। यदि आपको ओरल सेक्स करने से पहले योनि की सफाई के लिए साबुन की जरूरत पड़ती है तो बिना महक वाली साबुन से योनि को साफ करें लेकिन ध्यान रखें कि साबुन की झाग योनि के अंदर न जाने पाए।

(और पढ़ें – योनि को साफ और स्वस्थ कैसे रखें)

ओरल सेक्स में हाइजीन के लिए हाथ और नाखून की करें सफाई – Wash hands and nails before oral sex in Hindi

आमतौर पर ओरल सेक्स करने से पहले निजी अंगों की ही सफाई जरुरी नहीं है। आपको अपने हाथ और नाखून की भी सफाई करनी चाहिए। ज्यादातर पुरुष महिलाओं की क्लिटोरिस को उत्तेजित (stimulate) करने के लिए हाथों का प्रयोग करते हैं इसके बाद यहां मुंह या होंठ लगाकर उत्तेजना को बढ़ाते हैं। इस तरह का ओरल सेक्स करने से पहले अपने हाथ को साबुन से अच्छी तरह से साफ कर लें और नाखून छोटे रखें ताकि आपके नाखून में भरी गंदगी जननांगों में ना चिपक जाए। इसके अलावा गंदे हाथों एवं नाखून के कारण आपके जननांगों (genitals) में बैक्टीरिया और रोगाणु पनप सकते हैं। इसलिए ओरल सेक्स करने से पहले हाथ और नाखून की सफाई बेहद जरूरी है।

दांतों की सफाई करके ओरल सेक्स में स्वच्छता का रखें ध्यान – Brushing your teeth oral sex hygiene in Hindi

ओरल सेक्स करने से पहले और ओरल सेक्स करने के बाद अपने दांतों को ब्रश से अच्छी तरह से साफ करें और किसी माउथवॉश से गरारा (gargling) जरूर करें। इसका कारण यह है कि ओरल सेक्स से पहले आपकी ताजी सांसें (fresh breath) आपके साथी को बहुत ज्यादा उत्तेजित करने में मदद करती हैं। इसके अलावा जब आपके दांत और मुंह अच्छी तरह से साफ रहता है तो मुंह के बैक्टीरिया ओरल सेक्स के दौरान जननांगों में नहीं प्रवेश करते हैं जिसके कारण आप एक स्वस्थ ओरल सेक्स कर पाते हैं।

(और पढ़ें – दाँतों की देखभाल कैसे करे)

ओरल सेक्स में योनि की लेबिया माइनोरा की सफाई है जरूरी – Wash Labia minora before oral sex in Hindi

योनि के अंदर स्थित लेबिया माइनोरा जिसे कि छोटा आंतरिक परत (internal lips) भी कहा जाता है कि सफाई करना बेहद जरूरी है। इस क्षेत्र को हाथों से हल्का गर्म पानी का उपयोग करके धीरे धीरे साफ करना चाहिए। चूंकि यहां कि त्वचा बहुत संवेदनशील (sensitive) और कोमल (tender) होती है इसलिए बहुत आराम से और हल्के हाथों से सफाई करें अन्यथा अतिसंवेदनशीलता के कारण इसके फटने की संभावना रहती है। इस हिस्से की सफाई से ओरल सेक्स काफी हेल्दी हो सकता है और संक्रमण का खतरा भी दूर हो जाता है।

ओरल सेक्स से पहले लिंग की फोरस्किन की सफाई करें – foreskin to wash before oral sex in Hindi

आजकल ज्यादातर महिलाएं पुरुषों के लिंग (penis) को मुंह में लेकर ओरल सेक्स करती हैं। वास्तव में ओरल सेक्स का यह तरीका संक्रमण का कारण बन सकता है। इस लिए पेनिस को मुंह में लेकर ओरल सेक्स करने से पहले बेहद साफ सफाई की जरूरत पड़ती है। इसलिए पुरुषों को अपने लिंग के फोरस्किन को पीछे की ओर खींचकर इसे अच्छे तरीके से धोना चाहिए। फोरस्किन को धोना या इसकी सफाई करना बहुत आसान होता है। वास्तव में फोरस्किन के नीचे स्मेग्मा (smegma) नामक एक पदार्थ जमा होता है जिससे बहुत खराब गंध (unpleasant smell) आती है और मुंह में लिंग को लेकर ओरल सेक्स करते समय यहां जमा बैक्टीरिया मुंह में चले जाते हैं और जिससे विभिन्न बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। यही कारण है कि ओरल सेक्स करने से पहले फोरस्किन की सफाई करना जरूरी होता है।

(और पढ़ें – लिंग (पेनिस) के बारे में रोचक तथ्य)

ओरल सेक्स के लिए टॉप टिप्स – Top tips for oral sex in Hindi

सबसे अच्छा मौखिक सेक्स देने के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है। लेकिन सच्चाई यह है कि अलग-अलग चीजें अलग-अलग लोगों के लिए काम करती हैं।

विभिन्न प्रकार से चाटना, चूसना और उत्तेजित करना है – विभिन्न लोग विभिन्न तरीकों से मुख मैथुन करना और प्राप्त करना पसंद कर सकते हैं। याद रखें कि किसी व्यक्ति को अच्छा महसूस कराने के लिए मुख मैथुन करने में थोड़ा समय लग सकता है।

ओरल सेक्स करने से पहले आप नर्वस महसूस कर सकते हैं – चाहे आप इसे दे रहे हों या प्राप्त कर रहे हों। सबसे अच्छी बात यह है कि अपने साथी के साथ संवाद करना। उन्हें यह बताने के लिए कहें कि आपको क्या अच्छा लगता है और उन्हें बताएं कि मुख मैथुन के दौरान आप क्या आनंद ले रहे हैं।

यदि आप उस व्यक्ति के साथ खुश और सहज हैं, जिसके साथ आप मुख मैथुन कर सकते हैं, तो वह शारीरिक रूप से करीब आने और एक दूसरे को जानने का एक अच्छा तरीका है। लेकिन याद रखें कि आप किसी भी बिंदु पर रुक सकते हैं या रोक सकते हैं, और वही आपके साथी के लिए सही है। सिर्फ इसलिए कि आपने कुछ शुरू किया है, इसका मतलब है कि आपको जारी रखने की आवश्यकता है – ओरल सेक्स करते समय बीच ने रोकना वास्तव में बहुत सामान्य है।

अब जब आप सभी जानते हैं कि आपको मुख मैथुन में क्या करना है और क्या नहीं, तो क्या आप इसके रोमांच का अनुभव करने के लिए तैयार हैं? अपने साथी के साथ इसके बारे में बात करें और जाने  कि उसे क्या पसंद आता है!

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration