फिजिकल एक्टिविटी करने के स्वास्थ्य लाभ क्या है - What Are The Health Benefits Of Physical Activities In Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

फिजिकल एक्टिविटी करने के स्वास्थ्य लाभ क्या है – What Are The Health Benefits Of Physical Activities In Hindi

फिजिकल एक्टिविटी करने के स्वास्थ्य लाभ क्या है - What Are The Health Benefits Of Physical Activities In Hindi

शारीरिक गतिविधियां यानि फिजिकल एक्टिविटी करना हमारे शरीर के लिए अनेक प्रकार से लाभदायक होता हैं। यदि आप दिन भर ऑफिस में बैठ कर काम करते है तब तो आपके लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत ही जरूरी हो जाती है। अपने शरीर को फिट और एक्टिव रखने के लिए एक्सरसाइज यानी फिजिकल एक्टिविटी करना एक अच्छा उपाय माना जाता हैं। यह न केवल आपको शारीरिक रूप से फिट रखती है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य, और जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार करती है। आइये विस्तार से जानते है कि फिजिकल एक्टिविटी करने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Physical Activities In Hindi) क्या होते हैं, शारीरिक गतिविधियों के स्वास्थ्य लाभ। लेकिन उससे पहले यह समझ लेते हैं की फिजिकल एक्टिविटी क्या है?

विषय सूची

फिजिकल एक्टिविटी क्या है – What is physical activity in hindi

फिजिकल एक्टिविटी क्या है - What is physical activity in hindi

शारीरिक गतिविधि या फिजिकल एक्टिविटी का मतलब उन सभी गतिविधियों से है जिनके द्वारा हम शरीर को एक लय में बनाए रखते हैं और अपनी मांसपेशियों को काम करने का अवसर देते हैं। इसमें गार्डनिंग, झाड़ू-पोंछा, घर के काम, घूमना, सीढ़ियां चढ़ना, बच्चों के साथ खेलना, पालतू जानवरों को घुमाना आदि सब कुछ शामिल है। आइये अब हम समझते हैं फिजिकल एक्टिविटी करना क्यों जरूरी है, और शारीरिक गतिविधि और उसके स्वास्थ्य लाभ क्या होते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी करना क्यों जरूरी है – Physical activity Karna kyo jaroori hai

फिजिकल एक्टिविटी करना क्यों जरूरी है - Physical activity Karna kyo jaroori hai

जिस प्रकार स्वस्थ रहने के लिए एक संतुलित आहार की आवश्यकता होती है उसकी प्रकार जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी की आवश्यकता होती है। शारीरिक गतिविधियां आपके शरीर को दिनभर काम करने के लिए अतिरिक्‍त ऊर्जा दिलाने में सहायक होती है। इसके और भी कई लाभ होते आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी करने के तरीके – Physical activity Karne ke tarike

फिजिकल एक्टिविटी करने के तरीके - Physical activity Karne ke tarike

अपने शरीर को एक्टिव और फिट रखने के लिए आप शारीरिक गतिविधियों में कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते है। फिजिकल एक्टिविटी के कुछ सामान्य तरीके निम्न हैं।

मॉर्निंग वाक करना

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी में आप मॉर्निंग वाक करें। पैदल चलना बहुत ही आवश्‍यक है। आप नियमित रूप से दैनिक आधार पर कुछ दूरी पैदल चल सकते हैं। इससे आपको फिटनेस के साथ- साथ भावनात्‍मक लाभ मिल सकता है। इसके अलावा आप नियमित रूप से पैदल चलकर विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़ें – रोज सिर्फ 30 मिनट चलने के लाभ)

सीढ़ी चढ़ना

सीढ़ी चढ़ना आसानी से अपने रोजमर्रा के जीवन में शामिल किया जा सकता है और इस प्रकार इसे एक कुशल व्यायाम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक अच्छी फिजिकल एक्टिविटी है। सीढ़ियां चढ़ने से संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है और कुछ बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

(यह भी पढ़ें – सीढ़ी चढ़ने के फायदे जानकर छोड़ देंगे लिफ्ट लेना)

गार्डनिंग करना

गार्डनिंग या बागवानी (Gardening) सबसे अच्छा शौक है जो हमें तनाव (stress) से राहत देता है, यह शरीर के लिए अच्छा व्यायाम भी होता है। हम सभी जानतें हैं कि पेड़-पौधे हमें ताजी हवा देते हैं, हमारे शरीर और दिमाग को तरोताजा बनाते हैं। यह सबसे अच्छी शारीरिक गतिविधियों में से एक है, जिससे आप कुछ मात्रा में कैलोरी को कम कम कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – टेरेस गार्डनिंग (रूफटॉप गार्डनिंग) की जानकारी)

बच्चों के साथ खेलना

यदि आप कुछ छोटी छोटी शारीरिक गतिविधियों को करना चाहते है तो इसके लिए आप अपने बच्चों के साथ खेल सकते हैं। बच्चों के साथ खेल जैसे छुपन-छुपाई, कबड्डी-कबड्डी और चोर-सिपाही खेलों को खेल सकते हैं। इससे आप अपने बच्चों को भी टाइम दे सकते है और फिजिकल एक्टिविटी भी कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – लॉकडाउन के दौरान अपने बच्चों का मनोरंजन करने के लिए टॉप 5 टिप्स)

पेट्स के साथ घूमना

शारीरिक गतिविधियों में आप अपने पेट्स के साथ घूमने भी जा सकते है। यह आपके और आपके पेट्स दोने के लिए ही फायदेमंद होगा। इसके लिए आप अपने डोगी को सुबह सुबह घुमाने के लिए ले जा सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – अपने पेट्स की सेहत का इन तरीकों से रखें खास ख्याल)

अन्य फिजिकल एक्टिविटी

इसके अलावा आप अन्य फिजिकल एक्टिविटी में घर के कम भी कर सकते हैं जैसे घर की सफाई करना, बाजार से सब्जी और अन्य सामान लेकर आना, बाइक या कार को धोना, कपड़े धोना आदि। कार्डियो एक्सरसाइज और योग करना भी शारीरिक गतिविधियों को करने का अच्छा तरीका है।

शारीरिक गतिविधियों के स्वास्थ्य लाभ – Health Benefits Of Physical Activities In Hindi

शारीरिक गतिविधियों के स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits Of Physical Activities In Hindi

आपको देखने ये शारीरिक गतिविधियों बहुत ही छोटी और सरल लग सकती है लेकिन यह आपके लिए कई प्रकार से लाभदायक होती है। आइये शारीरिक गतिविधियों के स्वास्थ्य लाभ और इनसे होने वाले फायदों को विस्तार से जानते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी के फायदे दिमाग तेज करे – Physical activity Benefits For Improves Memory in Hindi

फिजिकल एक्टिविटी के फायदे दिमाग तेज करे – Physical activity Benefits For Improves Memory in Hindi

मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए आप फिजिकल एक्टिविटी कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि फिजिकल एक्टिविटी से रक्‍त परिसंचरण में वृद्धि होती है जिससे मस्तिष्‍क में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह एक व्‍यायाम है जो मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है। कम सक्रिय जीवनशैली हिप्‍पोकैम्‍पस के आकार को कम कर सकती है जिससे स्‍मृति हानि होती है। आप अपनी मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए हर दिन शारीरिक गतिविधियों को करने का अभ्‍यास कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

शारीरिक गतिविधियों को करने लाभ तनाव कम करे – Physical activity Benefits For Stress in Hindi

शारीरिक गतिविधियों को करने लाभ तनाव कम करे – Physical activity Benefits For Stress in Hindi

फिजिकल एक्टिविटी करना हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है। इन्‍हीं लाभों में तनाव कम करना भी शामिल है। शारीरिक गतिविधियां करने से हमारे रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है जिससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है। स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण के फलस्‍वरूप कोशिकाओं को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व और ऑक्‍सीजन की प्राप्‍ती होती है। यह तंत्रिका तंत्र रिसेप्‍टर्स को भी उत्‍तेजित करता है और तनाव हार्मोन के उत्‍पादन को कम करता है। नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियां करना श्वसन समस्‍याओं को भी दूर करने में भी सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

फिजिकल एक्टिविटी के फायदे आपको सक्रिय रखें – Physical activity ke fayde aapko Active rakhe

फिजिकल एक्टिविटी के फायदे आपको सक्रिय रखें – Physical activity ke fayde aapko Active rakhe

शारीरिक गतिविधियां करके आप अपने शरीर को अधिक क्रियाशील और सक्रिय बना सकते हैं। नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करना आपके शरीर की मांसपेशियों को आराम दिलाता है। जिससे थकान कम करने और शरीर को क्रियाशील बनाए रखने में मदद मिलती है। एक अध्‍ययन के अनुसार जो लोग रोज फिजिकल एक्टिविटी करते हैं वे अन्‍य लोगों की अपेक्षा अधिक सक्रिय होते हैं।

(और पढ़ें – मॉर्निंग वॉक के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

शारीरिक गतिविधियां करने के फायदे ऊर्जा दिलाये – Physical activity karne ke fayde Energy dilaye

शारीरिक गतिविधियां करने के फायदे ऊर्जा दिलाये – Physical activity karne ke fayde Energy dilaye

रोज फिजिकल एक्टिविटी करना आपके शरीर को अतिरिक्‍त ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है। फिजिकल एक्टिविटी आपके शरीर को दैनिक कार्य को अच्छी तरह से करने के लिए तैयार करती है। चाय या कॉफी की अपेक्षा सुबह के समय की गई शारीरिक गतिविधियों से आपको अधिक ऊर्जा मिलती है। रोजाना सुबह उठकर थोड़ा समय चलना आपको त्‍वरित ऊर्जा और मानसिक स्‍पष्‍टता को बढ़ाता है। इसलिए हर व्‍यक्ति के लिए रोजाना कुछ देर पैदल चलना फायदेमंद माना जाता है।

(और पढ़ें – रोज सिर्फ 30 मिनट चलने के लाभ)

फिजिकल एक्टिविटी के फायदे मूड बेहतर करे – Physical activity ke fayde mood behatar kare

फिजिकल एक्टिविटी के फायदे मूड बेहतर करे – Physical activity ke fayde mood behatar kare

रोजाना कुछ समय सामान्य शारीरिक गतिविधियां करने से मूड़ को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके लिए आप सुबह उठकर फिजिकल एक्टिविटी करें, इससे आपके शरीर में एंडोर्फिन (endorphins), सेरोटोनिन (serotonin) और डोपामाइन (dopamine) जैसे हार्मोन उत्‍तेजित करने में मदद मिलती है। ये सभी रसायन आपको बेहतर महसूस करने और आपके मूड़ को ठीक रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – 10 सिंपल मॉर्निंग एक्सरसाइज कर रहें पूरे दिन एक्टिव और फ्रेस)

फिजिकल एक्टिविटी करने के फायदे हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में –  Physical activity benefits for cardiovascular in Hindi

फिजिकल एक्टिविटी करने के फायदे हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में –  Physical activity benefits for cardiovascular in Hindi

सामान्य शारीरिक गतिविधियां करने से दिल की सेहत को फायदा पहुंचाता है। कार्डियो वर्कआउट को सर्वश्रेष्ठ हृदय व्यायामों में से एक माना जाता है। फिजिकल एक्टिविटी दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है और उन्हें अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह रक्तचाप, रक्त शर्करा के स्तर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।

(और पढ़े – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूर करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज…)

शारीरिक गतिविधियों के स्वास्थ्य लाभ मधुमेह से बचाये – Physical Activities protects from diabetes in Hindi

शारीरिक गतिविधियों के स्वास्थ्य लाभ मधुमेह से बचाये – Physical Activities protects from diabetes in Hindi

फिजिकल एक्टिविटी करना आपको कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी बचा सकता है। मधुमेह भी एक ऐसी समस्‍या है जिसे नियंत्रित करने में व्‍यायाम आपकी मदद कर सकता है। सामान्य शारीरिक गतिविधियां करने से ग्‍लूकोज असहिष्‍णुता और इंसुलिन प्रतिरोध से बचाव होता है। ये कारक मधुमेह प्रकार 2 के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। यदि आप भी मधुमेह के प्रकोप से बचना चाहते हैं, तो अपने दैनिक जीवन में ऊपर दी गई फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करें।

(और पढ़ें – मधुमेह को कम करने वाले आहार)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration