शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल - Shahnaz Hussain Beauty Tips for Hair Fall in Hindi - Healthunbox
बालो का गिरना

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल – Shahnaz Hussain Beauty Tips for Hair Fall in Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल - Shahnaz Hussain Beauty Tips for Hair Fall in Hindi

Shahnaz Hussain Beauty Tips for Hair Fall in Hindi: बालों का झड़ना एक गंभीर समस्या है और खासतौर से महिलाओं के लिए ये एक चिंता की बात है। विशेषज्ञों के अनुसार बाल झड़ने के कई कारण होते हैं, जिसमें अनुवांशिकता, आहार में कमी, बालों का कमजोर होना और पोषण न मिलना जैसे कारण मुख्य हैं। बालों का झड़ना सीधे तौर पर आपकी पर्सनाल्टी के साथ साथ आत्मसम्मान और आत्मविश्वास पर प्रभाव डालते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के हेयर सीक्रेट्स जानकार आप आसानी से अपने हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइये शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल को जानते है।

विषय सूची

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल – Shahnaz Hussain Beauty Tips for Hair Fall in Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल - Shahnaz Hussain Beauty Tips for Hair Fall in Hindi

आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में सिर के बाल काफी अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन कई बार इन्हें सही पोषण ना मिलने के कारण बाल समय से पहले ही झड़ने लगते हैं जिससे सिर के साथ चेहरे की सुंदरता भी कहीं गायब हो जाती है।आइये बालों को झड़ने से रोकने के लिए शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल को जानते हैं।

(यह भी पढ़ें – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

शहनाज हुसैन की हेयर फॉल टिप्स में बालों को धोएं – Shahnaz Hussain ki Hair Fall Tips me balo ko dhoye

शहनाज हुसैन की हेयर फॉल टिप्स में बालों को धोएं - Shahnaz Hussain ki Hair Fall Tips me balo ko dhoye

बालों को झड़ने से रोकने में शहनाज हुसैन की हेयर फॉल टिप्स में बालों को अच्छे से धोना सबसे जरूरी काम होता हैं। इससे बालों कि गंदगी साफ हो जाती है, इसलिए बालों को झड़ने से रोकने के लिए हफ्ते में तीन बार अपने बाल धोएं। रोम छिद्रों से बालों के झड़ने से बचने के लिए इन्हें हर समय साफ रखें। ध्यान रखें कि हफ्ते में तीन बार से ज्यादा बाल न धोएं। ओवरवॉशिंग आपके बालों और स्कैल्प के प्राकृतिक तेल को छीन लेगी जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए जरूरी है।

(यह भी पढ़ें – झड़ते हुए बालों को कैसे रोका जाए)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अरंडी का तेल – Castor oil to prevent hair loss in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अरंडी का तेल - Castor oil to prevent hair loss in Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल में बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों में अरंडी का तेल लगाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं। अरंडी का तेल बालों को झड़ने से रोकना का बेहतर आयुर्वेदिक नुस्खा है। इसे लगाने के लिए पहले आपको अरंडी के तेल में जैतून या नारियल का तेल मिलाना होगा, क्योंकि ये तेल बहुत गाढ़ा होता है। जब तेल तैयार हो जाए तो इसे बालों की जड़ों पर मालिश करें। अरंडी के तेल की मालिश करने के साथ अगर आप विटामिन बी7 की गोलियां भी खाएंगे तो कुछ ही दिन में आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा गोलियां खाने से साइड इफेक्ट हो सकता है, इसलिए इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

शहनाज हुसैन हेयर फॉल टिप्स: बालों में आंवला का करें प्रयोग – Shahnaz Hussain Hair Fall Tips: Use Amla in Hair in Hindi

शहनाज हुसैन हेयर फॉल टिप्स: बालों में आंवला का करें प्रयोग - Shahnaz Hussain Hair Fall Tips: Use Amla in Hair in Hindi

झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए इंडियन गूसेबेरी या आंवला एक और प्रभावी उपाय है। शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल के अनुसार बाल झड़ने के कारणों में से एक विटामिन सी की कमी है, इसलिए आंवला का सेवन बालों के रोम को मजबूत करेगा और आपको इसे नियंत्रित करने में मदद करेगा।

इसके एंटीइंफ्लेमेटरी और एक्सफ़ोलीएटिंग (exfoliating) गुणों के कारण यह बाल झड़ने से रोकने में मदद करता है, आंवला बालों के तेजी से बढ़ाने में भी मदद करता है, एक स्वस्थ स्कैल्प बनाए रखता है और समय से पहले बाल सफ़ेद होने से रोकता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आंवला का पेस्ट बना कर उसमें नींबू का रस मिला कर अपने सिर में लगाएं।

(यह भी पढ़ें – कच्चे आलू का 1 गिलास जूस, स्किन और बालों के लिए है फायदेमंद)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए हेयर फॉल टिप्स, लगाएं नारियल का तेल – Hair fall tips to prevent hair fall, apply coconut oil in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के लिए हेयर फॉल टिप्स, लगाएं नारियल का तेल - Hair fall tips to prevent hair fall, apply coconut oil in Hindi

हेयर फॉल टिप्स में शहनाज हुसैन कहती है कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप बालों नारियल का तेल लगाएं। नींबू का रस और नारियल तेल के मिश्रण का नियमित रूप से उपयोग करने से बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। नारियल तेल और नींबू में मौजूद खनिज पदार्थ बालों की जड़ों को पोषण दिलाते हैं और नए बालों को उगने में मदद करते हैं। इस तरह से बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे उनके के विकास में मदद करते हैं। इन्‍हीं गुणों के कारण शहनाज हुसैन इन दोनों उत्‍पादों का भरपूर उपयोग करने की सलाह देती हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए…)

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल: अंडे का हेयर मास्क – Shahnaz Hussain Beauty Tips for Hair Fall: Egg Hair Mask in Hindi

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल: अंडे का हेयर मास्क - Shahnaz Hussain Beauty Tips for Hair Fall: Egg Hair Mask in Hindi

अंडे सल्फर, फॉस्फोरस, सेलेनियम, आयोडीन, जिंक और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो एक साथ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और झड़ते हुए बालों को रोकते हैं। शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल में आप एक कटोरे में एक अंडे का सफेद भाग अलग करें और इसमें एक चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए अच्छे से मिलाएं और इसे बालों की जड़ से टिप तक अच्छी तरह लगायें। 20 मिनट के बाद, एक हल्के शैम्पू के साथ बालों को धो लें।

(और पढ़े – बालों में अंडा लगाने का तरीका और फायदे…)

शहनाज हुसैन टिप्स: मेहंदी का इस्‍तेमाल बाल झड़ने से रोके – Shahnaz Hussain Tips: Mehndi ka Istemal baal jhadne se roke

शहनाज हुसैन टिप्स: मेहंदी का इस्‍तेमाल बाल झड़ने से रोके - Shahnaz Hussain Tips: Mehndi ka Istemal baal jhadne se roke

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल में कहती है कि यदि आप बाल झड़ने जैसी समस्‍याओं से प्रभावित हैं तो मेहंदी का उपयोग करें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप मेहंदी पाउडर और सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आपको 250 मिली लीटर सरसों का तेल और ताजा मेहंदी की के पत्‍तों की आवश्‍यकता होती है।

आप सरसों के तेल को उबलने तक गर्म करें और फिर इसमें मेहंदी की कुछ पत्तियों को मिलाएं। पत्तियों को पूरी तरह काला होने तक तेल को गर्म करें और फिर तेल को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इस तेल को किसी बोतल में बंद करके रख लें। आप नियमित रूप से अपने बालों में इस तेल को लगाएं। कुछ दिनों तक नियमित उपयोग करने से आपके बालों को झड़ने से रोका जा सकता है।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए रीठा और शिकाकाई – Reetha And Shikakai Benefits For Hair in Hindi

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए रीठा और शिकाकाई – Reetha And Shikakai Benefits For Hair in Hindi

रीठा को सोप नट भी कहा जाता है, यह आयरन से भरपूर होता है। रीठा में स्कैल्प को साफ करने के अद्भुत गुण होते हैं इसके इस्तेमाल से रुसी तो खत्म होती ही है। इसलिए रीठा का इस्तेमाल बालों को खूबसूरत बनाता है। रीठा से आयरन का अवशोषण करने के लिए आपको विटामिन c की जरुरत होती है और विटामिन सी एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है। शिकाकाई में पर्याप्त मात्रा में विटामिन C होता है इसलिए बालों के लिए शिकाकाई भी काफी उपयोगी होता है।

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर फॉल में आप आंवला का रस निकाल कर एक प्याले में रख लें। अब एक चम्मच शिकाकाई पाउडर, एक चम्मच रीठा पाउडर, आधा चम्मच कपूर पाउडर और नारियल का तेल को अच्छे से मिला कर अपने बालों में लगाएं।

(यह भी पढ़ें – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई)

हेयर फॉल के लिए शहनाज हुसैन की अन्य ब्यूटी टिप्स – Shahnaz Hussain’s other beauty tips for hair fall in Hindi

हेयर फॉल के लिए शहनाज हुसैन की अन्य ब्यूटी टिप्स - Shahnaz Hussain's other beauty tips for hair fall in Hindi

  • हॉट शावर लेने से बचें यह सिर से प्राकृतिक तेलों को कम करता है, जिससे बाल गिरते है। हॉट शावर लेने की बजाय, गुनगुने पानी का विकल्प चुनें।
  • गीले बालों में कंघी करने बचें। बाल गीले होने पर हमारे बाल अधिक नाजुक होते हैं और उनके टूटने की संभावना अधिक होती है।
  • अपने बालों को जड़ों से बहुत अधिक कसने से नुकसान होता है और इसलिए, इससे बचना चाहिए।
  • सोते समय अपने बालों को टाइट न बांधना भी सबसे अच्छा विकल्प है।
  • तनाव बालों के झड़ने सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं के मूल कारणों में से एक है। यह बालों के विकास की प्रक्रिया को भी बाधित कर सकता है और समय से पहलेबाल सफ़ेद भी हो सकते हैं।
  • हेयर ऑइलिंग रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और जड़ों को पोषण देता है। हफ्ते में एक बार अपने स्कैल्प पर सूट करने वाले तेल से अपने बालों की मालिश ज़रूर करें।
  • अपने स्कैल्प प्रकार को समझना औरसही शैम्पू का चुनाव करना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा, आपको अपने स्कैल्प के आधार पर अपने बालों को धोने की जरूरत है।
  • एक अच्छा कंडीशनर आपके बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है। इसमें अमीनो एसिड होता है जो क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में मदद करता है, और उन्हें चिकना रखने में भी मदद करता है।
  • आप जो खाते हैं, उसमें बालों को झड़ने से रोकने वाली सामग्री को शामिल करके भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। बालों के झड़ने का मुख्य कारणआयरन की कमी है। अपने भोजन में आयरन को युक्त आहार लें।
  • अपने दैनिक आहार में ताजे फल और सब्जियां शामिल करें।

(यह भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration