पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स, जो उन्हें बनाएंगी जीरो से हीरो – Beauty Tips For Men in Hindi

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स, जो उन्हें बनाएंगी जीरो से हीरो - Beauty Tips For Men in Hindi
Written by Jaideep

Beauty Tips For Men in Hindi आज के इस दौर में पुरुषों को भी महिलाओं की तरह ही अपनी त्‍वचा की देखरेख करने की आवश्‍यकता होती है। पुरुषों के चेहरे के लिए 7 ब्यूटी टिप्स, जो उन्हें बनाएंगी जीरो से हीरो यह आज की बात है जबकि पहले ऐसा कहा जाता था कि अपने चेहरे की देखभाल करना केवल लड़कियों का काम है। ऐसा माना जाता है कि पुरुष अपने चेहरे को लेकर बेपरवाह होते हैं और उन्‍हें रफ एंड टफ रहना अच्‍छा लगता है। इसलिए अधिकांश पुरुष मेन्‍स स्किन केयर प्रोडक्‍टों का उपयोग करने से बचते हैं। लेकिन ये आज का दौर है जहां ऐसा कुछ भी नहीं है। कौन नहीं चाहता की वह औरों से सुंदर और जवां न दिखे, विशेष रूप से पुरुष। क्‍योंकि लड़कियां भी उन्‍हीं पुरुषों से आकर्षित होती हैं जो वेल मेंटेन और वेल ग्रूम्ड हों।

आइए जाने कुछ ऐसे प्राभावी ब्‍यूटी टिप्‍स, जो पुरुषों की स्किन को सुंदर बनाने में सहायक होती हैं। जीरो से हीरो बनने के लिए पुरुषों के चेहरे के लिए ये ब्‍यूटी टिप्‍स बहुत ही प्रभावी हो सकते हैं।

  1. पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स सीटीएम – CTM is required for men in Hindi
  2. लड़कों के लिए ब्यूटी टिप्स अपनी स्किन टाइप को पहचाने – Know your skin type in Hindi
  3. पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स मौसम के अनुसार स्किन केयर रूटीन बदलें –  Change skin care routine by season in Hindi
  4. पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स सनस्‍क्रीन का उपयोग करें – Purusho ke liye beauty tips use sunscreen in Hindi
  5. लड़कों के लिए ब्यूटी टिप्स त्‍वचा को डेली एक्सफ़ोलीएट करें – Ladko ke liye beauty tips Exfoliate Daily in Hindi
  6. पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स आंख के नीचे की झुर्रियों से बचें – Avoid Wrinkles in Hindi
  7. लड़कों के लिए ब्यूटी टिप्स अपने होठों को अनदेखा न करें – Men protect their lips in Hindi
  8. पुरुषों के लिए भी जरूरी है मैनीक्‍योर – Manicure For Men in Hindi
  9. लड़कों के लिए ब्यूटी टिप्स अपनी दाढ़ी साफ रखें – Men keep their beards clean in Hindi

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स सीटीएम – CTM is required for men in Hindi

पुरुषों के लिए सीटीएम आवश्‍यक है - CTM is required for men in Hindi

महिलाओं की तरह ही पुरुषों के लिए भी सीटीएम (cleansing, toning and moisturising) बहुत ही आवश्‍यक है जो उनकी दैनिक दिनचर्या का हिस्‍सा होना चाहिए। हमारे दैनिक जीवन में विभिन्‍न प्रकार के प्रदूषण जैसे धूल, कार और सिगरेट का धुआं आदि हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्‍वचा अधिक मोटी और तैलीय होती है। इसलिए पुरुषों को अपनी त्‍वचा साफ करने के लिए एक अच्‍छे फेशियल क्‍लीन्‍जर का उपयोग करने की आवश्‍यकता होती है। पुरुषों को ऐसे फेशियल क्‍लीन्‍जर का उपयोग करना चाहिए जो सभी प्रकार की त्वचा में काम करते हों क्‍योंकि आपकी त्‍वचा को साफ करने और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए चेहरे की सफाई बहुत जरूरी है। अपने चेहरे की रोनक बनाए रखने के लिए पुरुषों को रात में सोने से पहले अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से धोना चाहिए।

इसके अलावा ब्‍लैकहैड, व्‍हाइटहेड और मुंहासों आदि से बचने के लिए भी क्‍लींजिंग जरूरी है। आप अपने चेहरे की स्किन को टोन करने के लिए प्राकृतिक गुलाब जल का भी उपयोग कर सकते हैं जो त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने, त्‍वचा की दरारों को भरने और परतदार त्‍वचा को हटाने में सहायक होते हैं। त्‍वचा में खुजली होना कभी-कभी दर्द और रक्‍त स्राव का कारण भी बन सकती है, त्‍वचा की ऐसी स्थिति को ठीक करने के लिए अच्‍छी गुणवत्ता वाली क्रीम का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़ें – पुरुषों के लिए जवां दिखने के एंटी एजिंग उपाय)

लड़कों के लिए ब्यूटी टिप्स अपनी स्किन टाइप को पहचाने – Know your skin type in Hindi

अपनी स्किन टाइप को पहचाने - Know your skin type in Hindi

पुरुषों को अपनी त्वचा के लिए ब्‍यूटी टिप्‍स आजमाने से पहले अपनी त्‍वचा के बारे में जानकारी होना चाहिए। क्‍योंकि बाजार में अधिकांश कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट महिलाओं के लिए होते हैं। महिला और पुरुषों की त्‍वचा में अंतर होता है इसलिए पुरुषों के कॉस्‍मेटिक उत्‍पाद भी अलग होने चाहिए। इसके अलावा पुरुषों को अपनी त्‍वचा के प्रकार की भी जानकारी होना चाहिए। जिसके आधार पर ही त्‍वचा सौंदर्य उत्‍पादों का चुनाव और उपयोग किया जा सकता है। क्‍योंकि अलग-अलग टाइप की त्‍वचा के लिए अलग स्किन केयर विधियां होती हैं।

अधिकांश पुरुषों की त्‍वचा तैलीय होती है, ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पुरुषों के शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन का स्‍तर उच्‍च होता है। इसलिए पुरुषों को महिलाओं द्वारा उपयोग किये जाने वाले कॉस्‍मेटिक उत्‍पादों का उपयोग नहीं करना चाहिए।

(और पढ़ें – जानिये अपनी स्किन का टाइप और प्रकार)

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स मौसम के अनुसार स्किन केयर रूटीन बदलें –  Change skin care routine by season in Hindi

मौसम के अनुसार स्किन केयर रूटीन बदलें -  Change skin care routine by season in Hindi

अक्‍सर पुरुष अपने चेहरे की त्‍वचा को सुंदर और आकर्षक बनाना चाहते हैं लेकिन वे त्‍वचा में मौसम के प्रभाव को नजर अंदाज करते हैं। जबकि पुरुषों की ब्‍यूटी टिप्‍स भी मौसम के अनुसार बदलनी चाहिए। हर मौसम अलग होता है इसलिए पुरुषों को भी अपनी त्‍वचा देखभाल टिप्‍स में समय समय पर कुछ परिवर्तन करने चाहिए जो मौसम के अनुकूल हों। उदाहरण के लिए आप ठंडी के मौसम में स्किन ब्‍यूटी टिप्‍स को आजमा रहे हैं तब आप कोल्‍ड क्रीम और अन्‍य उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। क्‍योंकि इस दौरान आपकी त्‍वचा शुष्‍क होती है भले ही आपकी स्किन ऑयली है।

लेकिन जब गर्मी आएगी तब आप क्‍या करेगें। इस दौरान आपको अपने चेहरे के लिए एक्‍सट्रा माइश्‍चराज की आवश्‍यकता होती है। यदि आप ठंडी वाली क्रीम को गर्मी में इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको अधिक पसीना और चिपचिपेपन का अनुभव हो सकता है। जिससे त्‍वचा में मुंहासे, फुंसी और अन्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। इसलिए मौसम के अनुसार और आपकी त्‍वचा के प्रकार के अनुसार ही ब्‍यूटी टिप्‍स का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़ें – सर्दियों में घर पर कोल्ड क्रीम बनाने की विधि)

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स सनस्‍क्रीन का उपयोग करें – Purusho ke liye beauty tips use sunscreen in Hindi

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स सनस्‍क्रीन का उपयोग करें - Men should always use sunscreen for their skin in Hindi

अक्‍सर देखा जाता है कि पुरुष सनस्‍क्रीन को नजरअंदाज करते हैं। यदि आप अपनी सुंदरता को जीरो से हीरो में बदलना चाहते हैं तो एसपीएफ़ 30 के साथ सनस्‍क्रीन का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा को यूवी किरणों से बचाती है जो आपकी त्‍वचा के रंग और बनावट को खराब कर सकता है। टैनिंग को कम करने के लिए अच्‍छी गुणवत्ता वाले सनस्‍क्रीन का उपयोग चेहरे के साथ ही अपने हाथों में भी करना चाहिए। घर से बाहर निकलते या धूप में जाते समय यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने चेहरे और शरीर के अन्‍य खुले हुए हिस्‍से में सनस्‍क्रीन का उपयोग किया है। जब भी आप घर से बाहर खुले वातावरण में जाएं उससे 15 मिनिट पहले सनस्‍क्रीन का उपयोग करें, जिससे यह आपकी त्वचा में अच्‍छी तरह से अवशोषित हो जाए।

(और पढ़ें – सनस्क्रीन क्या है फायदे, बनाने की विधि और लगाने की तरीका)

लड़कों के लिए ब्यूटी टिप्स त्‍वचा को डेली एक्सफ़ोलीएट करें – Exfoliate Daily in Hindi

त्‍वचा को डेली एक्सफ़ोलीएट करें - Exfoliate Daily in Hindi

चेहरे की त्‍वचा में डेड सेल्‍स के जमाव और बैक्‍टीरियल संक्रमण आदि को खत्‍म करने के लिए प्रतिदिन नियमित रूप से चेहरे की सफाई या एक्‍सफोलिएशन करना महत्‍वपूर्ण है। यदि आप अच्‍छी तरह से अपनी त्‍वचा साफ नहीं करते हैं तो त्‍वचा छिद्रों में गंदगी जमा हो सकती है जो कई प्रकार के संक्रमण और मुंहासे आदि का कारण बन सकता है। दैनिक आधार पर चेहरे की सफाई पुरुषों के लिए सबसे आसान और प्रभावी ब्‍यूटी टिप्‍स है। ऐसा करने से त्‍वचा की ऊपरी परत में मौजूद डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और चेहरे को चमकदार बनाने में मदद मिल सकती है।

पुरुषों को अपनी त्‍वचा को कोमल और स्‍वस्‍थ रखने के लिए सप्‍ताह में 1 बार सौम्‍य और दानेदार फेस स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं। चेहरे को एक्‍सफोलिएट करने का एक फायदा यह भी है कि यह चेहरे के बाल और रोम को नरम करता है जिसके परिणामस्‍वरूप पुरुषों को दाढ़ी बनाने के बाद जलन का कम अनुभव होता है। आप अपने चेहरे से गंदगी को साफ करने के लिए क्रीम आधारित स्‍क्रब या जेल का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़ें – एक्सफोलिएशन क्या है, मास्क और फायदे)

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स आंख के नीचे की झुर्रियों से बचें – Ladko ko jalane ke tips Avoid Wrinkles in Hindi

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स आंख के नीचे की झुर्रियों से बचें - Ladko ko jalane ke tips Avoid Wrinkles in Hindi

लड़कियों की तरह ही अपने चेहरे की त्वचा को गोरा, आकर्षक और सुंदर बनाए रखने के लिए पुरुषों को झुर्रियों से बचना चाहिए। आंख के आसपास की त्वचा में विशेष रूप से पसीने और तेल ग्रंथियों की कमी होती है। जिसके कारण स्‍वाभाविक रूप से त्‍वचा के इस हिस्‍से में निर्जलीकरण की संभावना अधिक होती है। जिससे आंखों के नीचे और माथे की त्‍वचा अत्‍यंत संवेदनशील मानी जाती है। संवेदनशील त्‍वचा होने के कारण आंखों के नीचे झुर्रियां और फाइन लाइन आदि जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसी समस्‍या से बचने के लिए पुरुषों को रात में सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे हाइड्रेटिंग आई क्रीम का उपयोग करना चाहिए। पुरुष अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने और झुर्रियों को कम करने के लिए बाजार में मिलने वाली क्रीम आधारित उत्‍पाद खरीद सकते हैं।

(और पढ़ें – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

पुरुष अपने होठों को अनदेखा न करें – Men protect their lips in Hindi

पुरुष अपने होठों को अनदेखा न करें - Men protect their lips in Hindi

सुंदरता की चाहत रखने वाले पुरुषों को अपने होठों पर भी विशेष ध्‍यान देना चाहिए। क्‍योंकि होठों की त्‍वचा में खिंचाव आने या परतदार होने से होठों की सुंदरता में कमी आ सकती है। इस प्रकार की समस्‍याओं से बचने के लिए पुरुषों को अच्‍छे लिप बाम का इस्‍तेमाल करना चाहिए। अच्‍छी गुणवत्ता वाले लिप बाम होठों की त्‍वचा को नरम, मुलायम और चमकदार बनाते हैं। यदि आप दर्पण में अपने होठों को गौर से देखेगें तो आपको कुछ फाइन लाइन नजर आ सकती हैं, जैसे जैसे समय बीतता है ये फाइन लाइन और अधिक गहरी होने लगती हैं और होठ फटने लगते हैं।

पुरुषों को इस प्रकार की समस्‍या को छिपाने के लिए किसी भी प्रकार के मेकअप का लाभ नहीं मिलता है जैसे महिलाएं लिप्स्टिक का उपयोग कर लेती हैं। ऐसी स्थिति में पुरुषों को उच्‍च एसपीएफ वाले लिप बाम का उपयोग करना चाहिए। रात में सोने से पहले भी पुरुष अपने होठों में हाइड्रेटिंग और पौष्टिक लिप बाम का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सर्दियों में होठों का फटना कैसे रोके और बनाएं बेबी सॉफ्ट)

पुरुषों के लिए भी जरूरी है मैनीक्‍योर – Manicure For Men in Hindi

पुरुषों के लिए भी जरूरी है मैनीक्‍योर - Manicure For Men in Hindi

मैनीक्‍योर सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं है। पुरुष भी अपने हाथों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए अपने हाथ और नाखूनों की देखरेख कर सकते हैं। पुरुषों को बड़ी सावधानी से अपने नाखूनों को ट्रिम और हाथों को साफ करना चाहिए। पुरुष अपनी ब्‍यूटी टिप्‍स में ऐसे सामान्य से परिवर्तन करके बड़ा अंतर प्राप्‍त कर सकते हैं जो उनकी पर्सनालिटी में बड़ा परिवर्तन हो सकता है।

(और पढ़ें – घर पर मैनीक्योर और पेडीक्योर कैसे करें)

लड़कों के लिए ब्यूटी टिप्स अपनी दाढ़ी साफ रखें – Men keep their beards clean in Hindi

पुरुष अपनी दाढ़ी साफ रखें - Men keep their beards clean in Hindi

अगर आपको लगता है कि आपकी दाढ़ी की स्‍टाइल आपकी पर्सनालिटी को बढ़ाती है तो आपको अपनी दाढ़ी की स्‍टाइल को मेंटेन करनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो सुनिश्चित करें कि आपकी दाढ़ी क्‍लीन शेव होनी चाहिए। ताकि आप अन्‍य लोगों के बीच सहज महसूस करें। आपको अपनी स्कुकिन की देखभाल के लिए कुछ बुनियादी उपायों का पालन करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि चेहरे और दाढ़ी के बालों के लिए फेस वाश या शैम्‍पू करें, जिससे दाढ़ी को स्‍वस्‍थ और मॉइस्‍चराइज रखने में मदद मिलती है। लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इनका जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। इन उत्‍पादों का उपयोग करने से त्‍वचा और बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल पूरी तरह से हट जाते हैं।

(और पढ़ें – मोटी और घनी दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय और तरीके)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration