वर्कआउट के बाद क्या खाएं? जानें पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में – Post Workout Meal In Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

वर्कआउट के बाद क्या खाएं? जानें पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में – Post Workout Meal In Hindi

वर्कआउट के बाद क्या खाएं? जानें पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में – Post Workout Meal In Hindi

Post Workout Meal In Hindi: बॉडी बनाने और बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन में वर्कआउट साथ साथ आपका भोजन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फिट बॉडी बनाने में 70% आपकी पोस्ट वर्कआउट मील और 20% वर्कआउट का रोल होता है।

वर्कआउट के दौरान हमारे शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलता है, इसके अलावा मांसपेशियां भी टूटती हैं जिसके कारण इनकी मरम्मत करने के लिए शरीर में पर्याप्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

आपको जिम करने के बाद या आफ्टर वर्कआउट ऐसी मील्स लेना चाहिए जो आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देकर बॉडी को रिकवर करने में मदद करे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको वर्कआउट के बाद क्या खाएं और पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में जानकारी देंगें।

पोस्ट वर्कआउट मील – Post Workout Meal In Hindi

पोस्ट वर्कआउट मील – Post Workout Meal In Hindi

वर्कआउट करने के 30 मिनट के अंदर आप प्रोटीन, तरल और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। अगर आप अपनी बॉडी को शेप में लाना चाहते है तो इसके लिए व्यायाम के बाद निम्न पोस्ट वर्कआउट मील को करें।

(और पढ़ें – जिम जाने से पहले खाएं ये आहार)

वर्कआउट के बाद खाएं ऑमलेट – Eat Omelet in Post Workout Meal In Hindi

वर्कआउट के बाद खाएं ऑमलेट - Eat Omelet in Post Workout Meal In Hindi

एक्सरसाइज करने के बाद आपको अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो आपकी मांसपेशियों के विकास में मदद करता है। इसके लिए आप पोस्ट वर्कआउट मील में ऑमलेट का सेवन करें। ऑमलेट अंडा से बनता है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और अमीनो अम्ल होते हैं।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

पोस्ट वर्कआउट डाइट में खाएं मुर्गा – Post workout diet me khaye Chicken in Hindi

पोस्ट वर्कआउट डाइट में खाएं मुर्गा - Post workout diet me khaye Chicken in Hindi

चिकिन में प्रोटीन, ओमेगा-3 तथा अमीनोअम्ल अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा मुर्गा खाने से आपको विटामिन बी-6 भी प्राप्त होता है। ये सभी आपको ऊर्जा देकर मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते है।

पोस्ट वर्कआउट मील में खाएं सफेद चावल – Post workout meal me khayen White rice in Hindi

पोस्ट वर्कआउट मील में खाएं सफेद चावल - Post workout meal me khayen White rice in Hindi

जिम में एक्सरसाइज करने के बाद 30 मिनिट के अंदर आपको सफ़ेद चावल का सेवन करना चाहिए। हालांकि ब्राउन राइज, सफ़ेद चावल की तुलना में अधिक फायदेमंद होते है लेकिन सफ़ेद चावल में उच्च ग्लाइसीमिक इन्डेक्स होता है और वर्कआउट के ग्लाइकोजन स्तर को सुधारने इसका सेवन करना लाभदायक होता है। इसके अलावा सफ़ेद चावल रक्त में शुगर लेवल को भी बढ़ता है जिससे जीआई (GI) भी बढ़ता है।

वर्कआउट करने के बाद खाएं केला  – Eat banana after Workout in Hindi

वर्कआउट करने के बाद खाएं केला  – Eat banana after Workout in Hindi

जिम करने के बाद केला खाना बहुत ही फायदेमंद है। केला कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, यह हमारे शरीर में ग्लाइकोजन संश्लेषण करने में मदद करता है। केले से आपको कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ पोटेशियम में बहुत अच्छी मात्रा में मिलता है।

(यह भी पढ़ें – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप)

वर्कआउट के बाद ड्राई फ्रूट्स खाएं – Post workout ke baad khayen dry fruits in Hindi

वर्कआउट के बाद ड्राई फ्रूट्स खाएं - Post workout ke baad khayen dry fruits in Hindi

ड्राई फ्रूट्स या नट्स खाना हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते है। यदि आप जिम में बॉडी बनाना चाहते है तो पोस्ट वर्कआउट मील में नट्स जैसे मूंगफलीखुबानीअंजीर आदि खाना चाहिए। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, विटामिन-के और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। ड्राई फ्रूट्स आसानी से पच जाते है और ग्लाइकोजन स्तर को सुधारते है जिससे आपको अधिक देर तक एनर्जी मिलती है।

एक्सरसाइज करने के बाद फल खाएं – Eat Fruits in Post workout food in Hindi

एक्सरसाइज करने के बाद फल खाएं - Eat Fruits in Post workout food in Hindi

फलों का सेवन सभी के लिए फायदेमंद होता है। इनमे विटामिन-सी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और पानी की अधिक मात्रा होती है। ये वर्कआउट के दौरान डैमेज मसल्स को फिर से रिपेयर करने में मदद करता है। फल का सेवन पानी की कमी दूर करके इसका कार्बोहाइड्रेट आपको एनर्जी देने में मदद करता है। फलों में प्रोटीन की मात्रा भी होती है जो आपकी थकान दूर करने में सहायक होता है।

पोस्ट वर्कआउट मील में ब्राउन ब्रेड खाएं – Brown bread after gym workout in Hindi

पोस्ट वर्कआउट मील में ब्राउन ब्रेड खाएं – Brown bread after gym workout in Hindi

ब्राउन ब्रेड, वर्कआउट के बाद खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। ब्राउन ब्रेड में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में होता और फैट बहुत कम मात्रा में होता है। ब्राउन ब्रेड को गेंहू से बिना चोकर हटाए बनाया जाता है, इसलिए इसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है। पोस्ट वर्कआउट मील ब्राउन ब्रेड का सेवन एक्सरसाइज के दौरान हेवी वर्कआउट करने के बाद भी आपको एनर्जेटिक महसूस कराता है।

जिम करने के बाद खाएं एवोकैडो – Avocados after gym diet plan in Hindi

जिम करने के बाद खाएं एवोकैडो – Avocados after gym diet plan in Hindi

वर्कआउट या जिम के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी की जरूरत होती है। एवोकैडो में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मौजूद होता है जो शरीर की चयापचय क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिम करने के बाद ताजे एवोकैडो को धोकर पतला टुकड़ा काटें और ऑमलेट के साथ मिलाकर खाएं। यह जिम करने वाले शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

पोस्ट वर्कआउट मील में शकरकंद खाएं – Sweet potato in Post Workout Meal In Hindi

पोस्ट वर्कआउट मील में शकरकंद– Sweet potato in Post Workout Meal In Hindi

वर्कआउट के बाद शरीर के ग्लाइकोजन लेवल लो हो जाता है, इसे सुधारने के लिए शकरकंद का सेवन करें। शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, बीटा कैरोटीन, विटामिन-सी, मैंगनीज और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसका कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट ग्लाइकोजन लेवल को सुधारने में मदद करता है।

पोस्ट वर्कआउट मील में खाएं अनाज – Grain for Post-workout food in Hindi

पोस्ट वर्कआउट मील में खाएं अनाज - Grain for Post-workout food in Hindi

होल ग्रेन या पूरे अनाज का सेवन वर्कआउट के बाद कारण फायदेमंद होता है। इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। अनाज आसानी से पच जाता है  और आपको आवश्यक एनर्जी देता है। वर्कआउट के बाद एक एक कटोरी अनाज को दूध के साथ खाएं।

(और पढ़ें – वर्कआउट से पहले क्या खाएं? जानें प्री वर्कआउट मील के बारे में)

वर्कआउट के बाद क्या खाएं? जानें पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में (Post Workout Meal In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration