मॉर्निंग-आफ्टर पिल के बारे में हर महिला को पता होनी चाहिए ये खास बातें – Morning After Pill Usage And Side Effects In Hindi
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

मॉर्निंग-आफ्टर पिल के बारे में हर महिला को पता होनी चाहिए ये खास बातें – Morning After Pill Usage And Side Effects In Hindi

मॉर्निंग-आफ्टर पिल के बारे में हर महिला को पता होनी चाहिए ये खास बातें – Morning After Pill Usage And Side Effects In Hindi

Morning After Pill In Hindi मॉर्निंग आफ्टर पिल (आपातकालीन गर्भनिरोधक) का उपयोग महिलाओं द्वारा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है लेकिन शारीरिक संबंध बनाते समय किसी तरह का एहतियात (protection) न बरतना वास्तव में किसी भी महिला के लिए चिंता का कारण बन सकता है। चाहे महिला शादीशुदा हो या फिर अविवाहित, सेक्स के बाद उसे अनचाही प्रेगनेंसी का डर हमेशा रहता है। इससे बचने के लिए महिलाएं तरह तरह के उपाय करती हैं। इन्हीं उपायों में से एक है मॉर्निंग आफ्टर पिल (pill) का सेवन करना। इस आर्टिकल में हम आपको मॉर्निंग आफ्टर पिल्स के इस्तेमाल और इसके दुष्प्रभावों के बारे में बताने जा रहे हैं।

विषय सूची

1. मॉर्निंग आफ्टर पिल क्या है? – What is Morning after pill in hindi
2. मॉर्निंग आफ्टर पिल के बारे में जानकारी – Guidelines about Morning after pill in hindi

3. मॉर्निंग आफ्टर पिल का नुकसान – morning after pill side effects in hindi

मॉर्निंग आफ्टर पिल क्या है? – What is Morning after pill in Hindi

मॉर्निंग आफ्टर पिल क्या है? - What is Morning after pill in hindi

मॉर्निंग आफ्टर पिल एक प्रकार की आपातकालीन जन्म नियंत्रण (contraception) गोली है। इसका उद्देश्य एक महिला को असुरक्षित यौन संबंध (unprotected sex) के बाद गर्भवती होने से रोकना है। मॉर्निंग आफ्टर पिल्स को प्लान बी (Plan B) या नेक्स्ट च्वाइस (Next Choice) के नाम से भी जाना जाता है। इसमें या तो लेवोनोर्जेस्ट्रेल (levonorgestre) या यूलीप्रिस्टल (ulipristal) जिसे इला (Ella) भी कहते हैं, की मात्रा होती है। प्लान बी वन स्टेप पिल्स को डॉक्टर की सलाह के बिना भी लिया जा सकता है जबकि नेक्स्ट च्वाइस नाम की पिल 17 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिलाओं के लिए है जो डॉक्टर के सलाह (prescription) के बाद ही लेनी चाहिए।

(और पढ़े – Unwanted 72 गोली लेने के बाद पीरियड पर असर…)

मॉर्निंग आफ्टर पिल के बारे में जानकारी – Guidelines about Morning after pill in Hindi

आमतौर पर मॉर्निंग आफ्टर पिल का सेवन तो ज्यादातर महिलाएं करती हैं लेकिन उन्हें इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती है। जिसके कारण उन्हें कभी यह ठीक से पता नहीं चल पाता है कि ये दवाएं किस तरह से काम करती हैं और इन्हें कैसे लिया जाना चाहिए। तो आइये जानते हैं मॉर्निंग आफ्टर पिल के बारे में कुछ सटीक जानकारी।

सेक्स के बाद मॉर्निंग आफ्टर पिल लेने में देर ना करें – Sex ke baad morning after pill jaldi leni chahiye in Hindi

सेक्स के बाद मॉर्निंग आफ्टर पिल लेने में देर ना करें - sex ke baad morning after pill jaldi leni chahiye in hindi

असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद आपको जल्दी से जल्दी मॉर्निंग ऑफ्टर पिल यानि गर्भनिरोधक गोलियों (contraceptive pill) का सेवन कर लेना चाहिए। वैसे तो मॉर्निंग ऑफ्टर पिल असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने के 120 घंटे यानि अगले पांच दिनों तक काम करती हैं। लेकिन आप जितनी जल्दी इसका सेवन करेंगी, यह उतने ही बेहतर तरीके से काम करेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप बिना कंडोम के सेक्स करने के 24 घंटे के अंदर मॉर्निंग ऑफ्टर पिल लेती हैं तो यह 95 प्रतिशत प्रभावी (effective) होगा और यदि आप 72 घंटों के भीतर इन गोलियों को लेती हैं तो यह सिर्फ 89 प्रतिशत ही प्रभावी होगा।

(और पढ़े – असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भधारण से बचने के लिए क्या करना चाहिए…)

मॉर्निंग आफ्टर पिल से गर्भपात नहीं होता – Morning after pill se garbhpat nhi hota in Hindi

मॉर्निंग आफ्टर पिल से गर्भपात नहीं होता - morning after pill se garbhpat  nhi hota in hindi

अगर आप यह सोच रही हैं कि मॉर्निंग ऑफ्टर पिल का सेवन करने से आपको गर्भपात (abortion) हो जाएगा तो आप गलत सोच रही हैं। वास्तव में मॉर्निंग ऑफ्टर पिल कोई एबॉर्शन पिल (Abortion pill) नहीं है। इसका सेवन करने से आपको किसी भी परिस्थिति में गर्भपात नहीं हो सकता है। मॉर्निंग ऑफ्टर पिल अंडोत्सर्ग (ovulation) को रोकता है और अंडे को निषेचित (fertilize) नहीं होने देता है। जिसके कारण अंडा गर्भाशय में नहीं पहुंच पाता है और भ्रूण (fetus) के रूप में इसका विकास नहीं हो पाता है। इस तरह सेक्स के बाद मॉर्निंग ऑफ्टर पिल आपको गर्भवती (pregnant) होने से बचाता है। अगर आप पहले से ही गर्भवती हैं और यदि आपने मॉर्निंग ऑफ्टर पिल खा लिया है तो आपको गर्भपात नहीं होगा।

(और पढ़े – मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल गोली द्वारा गर्भपात कैसे किया जाता है तरीका और सावधानियां…)

मॉर्निंग आफ्टर पिल रोजाना लेना होता है हानिकारक – Morning after pill regular nhi liya jata in Hindi

मॉर्निंग आफ्टर पिल रोजाना लेना होता है हानिकारक - morning after regular nhi liya jata pill in hindi

अगर आपको लगता है कि हर बार असुरक्षित सेक्स करने के बाद आप मॉर्निंग ऑफ्टर पिल का सेवन करके प्रेगनेंट होने से बच जाएंगी तो वास्तव में आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञों का मानना है कि आवश्यकता से अधिक मॉर्निंग ऑफ्टर पिल का सेवन महिलाओं की सेहत के लिए हानिकारक होता है। अधिक मात्रा में इन गोलियों का सेवन करने से आपको यौन रोग होने का खतरा तो बढ़ता ही है साथ में आप बांझपन की भी शिकार हो सकती हैं। इसलिए प्रेगनेंसी से बचने के लिए सेक्स से पहले हमेशा कंडोम का इस्तेमाल करें और साल में तीन बार से ज्यादा मॉर्निंग ऑफ्टर पिल का सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक दवाओं और उनके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानें…)

वर्ष में सिर्फ तीन बार ही लिया जाता है मॉर्निंग आफ्टर पिल – Morning after pill only 3 times in year in Hindi

वर्ष में सिर्फ तीन बार ही लिया जाता है मॉर्निंग आफ्टर पिल - morning after pill only 3 times in year in hindi

असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद जब आप मॉर्निंग ऑफ्टर पिल का सेवन करती हैं तो मुंह का स्वाद खराब हो जाता है जो कई दिनों तक ऐसे ही बना रहता है और खाना पीना कुछ भी अच्छा नहीं लगता है। इसके साथ ही अगर आप अगली बार भी ये गोलियां खाती हैं तो हार्मोन में बदलाव के कारण आपका मासिक धर्म चक्र बिगड़ सकता है और गर्भाशय क्षतिग्रस्त होने का खतरा बना रहता है। इसलिए अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए वर्ष में सिर्फ तीन बार ही मॉर्निंग आफ्टर पिल का सेवन करें।

(और पढ़े – अनियमित मासिक धर्म के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार…)

मॉर्निंग आफ्टर पिल लेने की जरूरत क्यों पड़ती है – Why we need morning after pill in Hindi

मॉर्निंग आफ्टर पिल लेने की जरूरत क्यों पड़ती है - why we need morning after pill in hindi

  • कई बार कुछ कपल्स बिना कंडोम के सेक्स का आनंद (sexual pleasure) लेना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिला के गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है और फिर इससे बचने के लिए मॉर्निंग आफ्टर पिल की जरूरत पड़ती है।
  • अगर कोई महिला लिव इन रिलेशनशिप में है और वह अपने पार्टनर के साथ सेक्स करती है तो गर्भवती होने से बचने के लिए वह मॉर्निंग आफ्टर पिल ले सकती है।
  • अगर कोई महिला लगातार गर्भनिरोधक गोलियों या प्रेगनेंसी से बचने के लिए अन्य उपाय न कर रही हो तो वह मॉर्निंग आफ्टर पिल ले सकती है।
  • यौन उत्पीड़न, बलात्कार (rape), घरेलू हिंसा या डरा धमकाकर बनाए गए शारीरिक संबंधों के बाद गर्भवती होने से बचने के लिए मॉर्निंग आफ्टर पिल लिया जा सकता है।

(और पढ़े – गर्भवती होने से कैसे बचें…)

मॉर्निंग आफ्टर पिल का नुकसान – Morning after pill side effects in Hindi

मॉर्निंग आफ्टर पिल का नुकसान - morning after pill side effects in hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मॉर्निंग आफ्टर पिल विभिन्न प्रकार (different types morning after pill) की होती है और इनमें हार्मोन्स मिले होते हैं जो कुछ मामलों में आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि मॉर्निंग आफ्टर पिल के क्या नुकसान हैं।

  • मॉर्निंग ऑफ्टर पिल का सेवन करने के बाद आपको जी मिलचाने (nausea), उल्टी आने (vomiting) और शरीर में ऐंठन (cramping) की समस्या हो सकती है। वास्तव में इन गोलियों में उच्च मात्रा में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन होता है,जिसके कारण इस तरह की समस्या होती है।
  • अगर आपका बॉडी मॉस इंडेक्स (BMI) 25 से कम है तो प्लान बी पिल्स (Plan B pills) का सेवन करने पर यह उतने प्रभावी तरीके से काम नहीं करेगी। इसलिए 25 से कम बीएमआई वाली महिलाओं को इला (Ella) या पैरागार्ड आईयूडी (Paragard IUD) का इस्तेमाल करना चाहिए अन्यथा वे प्रेगनेंट हो सकती हैं।
  • मॉर्निंग ऑफ्टर पिल्स को केवल आपातकालीन परिस्थितियों (emergency situations) में ही इस्तेमाल किया जाता है। अधिक मात्रा में मॉर्निंग ऑफ्टर पिल का सेवन करने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।
  • मॉर्निंग ऑफ्टर पिल का सेवन करने के बाद आपके पेट और सिर में दर्द, चक्कर आना (dizziness) और थकान जैसी समस्या हो सकती है। इसके लिए या तो आपको पहले से ही तैयार रहना चाहिए या फिर गंभीर रुप से समस्या बढ़ने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
  • अगर गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन करने के दो घंटे बाद आपको उल्टी हो जाए तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें क्योंकि संभवतः आपको दूसरी बार गोली खानी पड़ सकती है।
  • मॉर्निंग ऑफ्टर पिल्स का सेवन करने के बाद आपका स्तन अधिक कोमल (breast tenderness) हो सकता है और आपके मासिक धर्म में भी परिवर्तन हो सकता है।
  • इसके अलावा आपको डायरिया (Diarrhea) भी हो सकती है एवं मासिक धर्म के बीच में ही एक अलग तरह का रक्तस्राव (Bleeding) हो सकता है या फिर माहवारी के दौरान भारी ब्लीडिंग हो सकती है।

(और पढ़े – चक्कर आने के कारण, लक्षण, निदान और इलाज…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration