मिल्क पाउडर का उपयोग चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

मिल्क पाउडर से ऐसे बनाएं चेहरे को बेदाग और सुंदर – How To Use Milk Powder For Skin Whitening In Hindi

मिल्क पाउडर से ऐसे बनाएं चेहरे को बेदाग और सुंदर

Milk Powder For Skin Whitening In Hindi: क्या आप जानते है कि मिल्‍क पाउडर से भी आप अपने चेहरे को बेदाग और सुंदर बना सकते हैं। अधिकांश लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं हैं और वे अपने चेहरे के दागों को हटाने के लिए बाजारों में बिकने वाले महंगे क्रीमों पर बहुत सारा पैसा बर्बाद कर देते हैं। दूध पाउडर का उपयोग चाय बनाने के अलावा अपने चेहरे को दमकाने और बेदाग करने के लिए किया जा सकता हैं। आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही कम पैसे में केवल मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करके आसानी से फेस पर होने वाले काले दागों को हटा कर अपने चेहरे को और अधिक सुंदर बना सकते हैं। आइये इन तरीके को विस्तार से जानते हैं।

मिल्क पाउडर का उपयोग चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए – Milk Powder For Skin Whitening In Hindi

मिल्क पाउडर का उपयोग चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए

चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए आप नियमित रूप से मिल्क पाउडर के निम्न तरीके अपना सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए…)

मिल्क पाउडर और नींबू के रस से बनाये चेहरे को बेदाग – Milk powder and lemon juice for skin whitening in Hindi

मिल्क पाउडर और नींबू के रस से बनाये चेहरे को बेदाग

अपने चेहरे पर मिल्क पाउडर का उपयोग करने के लिए आप एक कटोरी में मिल्क पाउडर को लें और इसमें ताजे नींबू के रस को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और इसे कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें। 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धों लें। चेहरे को धोने के बाद आपको अपना फेस साफ दिखाई देगा।

(और पढ़ें – नींबू से पिंपल कैसे हटाए)

चेहरा बेदाग करने के लिए मिल्‍क पावडर, पपीता और गुलाब जल – Milk powder, Papaya and rose water for skin whitening In Hindi

चेहरा बेदाग करने के लिए मिल्‍क पावडर, पपीता और गुलाब जल

फेस से दागों को हटाने के लिए आप मिल्‍क पावडर के साथ पपीता और गुलाब जल का उपयोग भी कर सकते हैं, इसके लिए आप एक चम्मच मिल्क पाउडर को लेकर इसमें एक चम्मच मसला हुआ पपीते के पेस्ट मिला ले और ऊपर से इसमें 6-7 बूंदें गुलाब जल भी मिला दें। अब तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धों लें।

(और पढ़ें – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक और पायें गोरी और निखरी त्वचा)

चेहरे पर तुरंत ग्‍लो पाने के लिये मिल्‍क पावडर और मुल्‍तानी मिट्टी – Skin whitening ke liye Milk powder aur multani mitti

चेहरे पर तुरंत ग्‍लो पाने के लिये मिल्‍क पावडर और मुल्‍तानी मिट्टी

मिल्‍क पावडर और मुल्‍तानी मिट्टी के इस्तेमाल से आप चेहरे पर तुरंत ग्‍लो पा सकते हैं। दूध पाउडर से चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय में आप एक चम्‍मच मिल्‍क पावडर को लेकर इसमें दो चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी और थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें। अब तैयार पेस्ट को अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। धोने के बाद आपके चेहरे पर तुरंत ग्लो दिखाई देने लगेगा।

(और पढ़ें – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे)

चेहरे पर निखार आये मिल्‍क पावडर और केसर से – Milk powder aur kesar ke fayde skin whitening me

चेहरे पर निखार आये मिल्‍क पावडर और केसर से

यदि आप चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय जाना चाहती है तो इसके लिए मिल्‍क पावडर और केसर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका उपयोग करने के लिय आप एक चम्‍मच मिल्‍क पावडर लेकर उसमें दो केसर के धागे और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें। 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धों लें। इस मिल्क पेस्ट को लगाने से चेहरे पर निखार आयेगा और आपकी झुर्रियां भी दूर होंगी।

ग्लोइंग स्किन का उपाय मिल्‍क पावडर और शहद – Milk powder and honey for glowing skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन का उपाय मिल्‍क पावडर और शहद

ग्लोइंग स्किन पाने और अपने चेहरे से झुर्रियां, मुँहासे, ब्‍लैकहेड्स को हटाने के लिए  मिल्‍क पावडर और शहद के पेस्ट का उपोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच मिल्क पाउडर को लेकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट में गुलाब जल को मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं और इसे कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें। 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धों लें।

(और पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

चमकदार त्वचा के लिए मिल्‍क पावडर और राइस पावडर – Milk Powder and Rice Powder For Skin Whitening In Hindi

चमकदार त्वचा के लिए मिल्‍क पावडर और राइस पावडर

चेहरे की त्वचा से पिंपल्‍स को हटाने के लिए और चमकदार त्वचा के लिए मिल्क पावडर और राइस पावडर का पेस्ट बहुत ही बहुत ही कारगर होता हैं। इसके लिए आप चम्‍मच मिल्‍क पावडर में एक चम्‍मच राइस पावडर और दो चम्‍मच शहद को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। 15-20 मिनट के बाद अपने चेहरे को गोलाई में रगड़ कर ठंडे पानी से धों लें।

(और पढ़ें – चावल के आटे के फेस पैक से करें चेहरे को गोरा)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration