लड़की ने बताया, आखिर क्यों लड़कों के प्रपोजल हो जाते हैं रिजेक्ट - Healthunbox
रिलेशनशिप टिप्स

लड़की ने बताया, आखिर क्यों लड़कों के प्रपोजल हो जाते हैं रिजेक्ट

लड़की ने बताया, आखिर क्यों लड़कों के प्रपोजल हो जाते हैं रिजेक्ट

लड़कों को अक्सर लड़कियों से यही शिकायत होती है कि वे बिना कारण के उनके प्रपोजल, यानी प्यार के इजहार को ठुकरा देती हैं! इससे लड़कों के टूटे दिल से केवल आहें और गुस्सा ही निकलता है।

लड़कों को लगता है कि जब लड़की को उनसे बात करने, उनके साथ चाय-कॉफी-लंच करने और यहां तक कि व्हाट्सएप्प पर चैट करने में कोई समस्या नहीं है, तो उसी लड़की को प्रपोज करने पर पहाड़ सा क्यों टूट पड़ता है?

सबसे पहले, अपने दिमाग से इस बात को निकालें दें कि हर लड़की जो आपसे बात करती है या आपके साथ समय बिताती है, वह आपसे प्यार करती है या आपकी प्रेमिका बनना चाहती है। दूसरी बात यह है कि यह संभव है कि आपका दोस्ती का रिश्ता वास्तव में प्यार में बदल जाए, लेकिन इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा और साथ ही लड़की की छोटी-छोटी बातों और इशारों पर भी ध्यान देना होगा, ताकि आप जान सकें कि इसमें आगे कोई गुंजाइश है या नहीं।

आपको यहाँ लड़कों के ऐसे कई और सवालों के जवाब मिलेंगे और शायद उनके जबाव जानने के बाद लड़की को प्रपोज़ करने पर आपका दिल टूटने की संभावना कम हो जाएगी।

दोस्तों की बातों में ना आएं

दोस्तों की बातों में ना आएं

अधिकांश लड़कों को इस बात को मानने में कुछ कठिनाई हो सकती है, लेकिन यह 100% सच है कि उन्हें चने के पेड़ पर चढ़ाना बहुत आसान है। आप किसी लड़की से बात करते हैं, उसके साथ आपकी अच्छी दोस्ती है, लेकिन आपके दोस्तों के अनुसार, यह दोस्ती सिर्फ दोस्ती नहीं है, बल्कि उससे कहीं ज्यादा है।

वे आपसे कहते हैं कि आपको उस लड़की को प्रपोज़ करना चाहिए और आप बिना सोचे-समझे उसके दरवाजे पर जाते हैं और उसे अपने दिल की बात सुना आते हैं जो शायद आपके दिल की बात भी न हो! ऐसे जोश में लिए गए निर्णय बहुत अच्छे परिणाम नहीं देते हैं और लड़कों के प्रपोजल हो जाते हैं रिजेक्ट।

(और पढ़ें – लड़की को चैट से कैसे इम्प्रेस करें)

पहले खुद से करें सवाल

पहले खुद से करें सवाल

जैसा कि आपने ऊपर पढ़ा है कि कई बार आप अपने दोस्तों की बातों में आकर ही लड़की को प्रपोज़ करने चले जाते हैं, इसलिए कुछ भी करने से पहले अपने दिल से भी पूछें कि उसे क्या चाहिए।

क्या तुम सच में उस लड़की से प्यार करते हो? क्या आप वास्तव में उसके साथ एक सच्चा रिश्ता चाहते हैं या केवल आकस्मिक डेटिंग की तरह या क्या आप उसके साथ समय बिताना पसंद करते हैं, जो बाद में प्यार में बदल सकता है। जब आपके पास इन सवालों के जवाब हों, तभी कोई कदम उठाएं बरना आपका प्रपोजल रिजेक्ट भी हो सकता है।

अब बात करते हैं कि यदि आपको लगता है कि आप जिस लड़की को प्रपोज़ करने जा रहे हैं वह लड़की भी आपको पसंद करती है और इस रिश्ते के आगे बढ़ने की कुछ संभावनाएं हैं, तो ऐसा क्या करें ताकि आप केलव प्रस्ताव को अस्वीकार न किया जाए और जवाब हां में हो।

हालांकि अगर आप किसी लड़की से आई लव यू बुलवाना चाहते हैं, तो यहाँ  कुछ अनोखे और मजेदार तरीके बताये गए हैं।

(और पढ़ें – लड़की को आई लव यू कैसे बोलें)

कॉन्फिडेंस दिखाएं, ओवर कॉन्फिडेंस नहीं

कॉन्फिडेंस दिखाएं, ओवर कॉन्फिडेंस नहीं

लड़कों को यह बात गांठ बांध लेना चाहिए कि लड़कियों को बॉयज का कॉन्फिडेंट बहुत पसंद आता हैं। जिन लड़कों के हाथ और पैर लड़कियों से बात करते समय नहीं कांपते हैं, जो लड़कियों को अपनी सीमा के भीतर रहते हुए हँसाते हैं और जो लड़कियों से बात करने में नहीं हिचकते हैं, ऐसे लड़के लड़कियों को बहुत पसंद होते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुद को DDLJ काशाहरुख खान समझने लगें, जैसे ही आप ‘पलट’ कहते हैं, लड़कियां भागती आपके पास आ जाएंगी, क्योंकि ऐसा केवल फिल्मों में होता है।

(और पढ़े – लड़की को प्रपोज करने के बेस्ट तरीके…)

बार-बार ना करें एक्स का जिक्र

बार-बार ना करें एक्स का जिक्र

जिस तरह आप किसी लड़की के एक्स के बारे में सुनना या उसका जिक्र करना पसंद नहीं करते, उसी तरह लड़की के सामने आपकी एक्स का बार-बार जिक्र करना भी आपके रास्ते का कांटा बन सकता है।

हर बात में अपने एक्स को लाना या सामने बैठी लड़की से उसकी तुलना करना शायद आपका नंबर काट सकता है, इसलिए जब तक बात आगे बढ़े तब तक एक्स का जिक्र करके उसे खराब न करें।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

करें सच्ची तारीफ

करें सच्ची तारीफ

बेशक, लड़कियों को उनकी तारीफ सुनना पसंद है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर दिन हवाई किले बनाते रहें। लड़कियों को पता होता है कि आप उनकी कब तारीफ कर रहे हैं और कब उन्हें मक्खन लगा रहे हैं।

आंखों और होठों की तारीफ आगे के लिए रखें, शुरुआती समय में कभी उनके लुक याड्रेसिंग सेंस की तारीफ करें तो कभी उनके काम की तारीफ करें। जब तारीफ आपके दिल से निकले तभी उसकी तारीफ करें।

(और पढ़ें – लड़की का दिल कैसे जीते, लड़कियों का दिल जीतने के आसान उपाय)

पहले दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाएं

पहले दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाएं

पहली नज़र में, प्यार काफी फिल्मी लगता है, इसलिए इसमें मत फंसो। अगर आपको लगता है कि पहली बार आपसे मिलने और आपसे बात करने के बाद लड़की आपके प्यार में पड़ जाएगी, तो उसे भूल जाइए।

जैसा कि किंग ऑफ रोमांस शाहरुख खान ने कहा है, “प्यार दोस्ती है”, सबसे पहले, दोस्ती का हाथ बढ़ाएं। एक बार जब आप किसी लड़की के दोस्त बन जाते हैं, तो आप उसका विश्वास जीत लेते हैं और वह आपकी कंपनी में सहज (कंफर्टेबल) महसूस करने लगती है, फिर आगे बढ़ना बेहतर होगा।

(और पढ़ें – लड़की से दोस्ती कैसे करें)

रोज़ करें थोड़ी बातचीत

रोज़ करें थोड़ी बातचीत

अगर आपको लगता है कि आप एक दिन किसी लड़की से बात करेंगे और उसके बाद दो हफ्ते तक, उसको अपना चेहरा नहीं दिखाएगें और वह आपकी याद में तड़पने लगेगी, तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है!

हो सकता है कि अगली बार जब आप उससे बात करने जाएं, तो उसे आपका नाम भी याद न हो, इसलिए हर दिन या एक दो दिन में थोड़ी-थोड़ी देर उस लड़की से बात करें। बात करने से हमारा मतलब प्यार-मोहब्बत की बात से नहीं है! काम या पढ़ाई के बारे में पूछें, यह जानने की कोशिश करें कि उसका दिन कैसा गया आदि।

(और पढ़ें – लड़की से बात करते समय होती है घबराहट? तो ये टिप्स आजमाएं!)

रिजेक्शन से ना डरें

रिजेक्शन से ना डरें

यह कहा जाता है कि आपके डर की पराजय ही सबसे बड़ी जीत है, इसलिए अपने दिल से रिजेक्शन के डर को भी दूर करें। जिस दिन आप अपने दिल से रिजेक्शन के डर को हटा देंगे, उस दिन के बाद आपका दिल और भी कम दुखेगा।

किसी को भी रिजेक्ट किया जाना पसंद नहीं है, चाहे वह नौकरी का साक्षात्कार हो या प्रेम संबंध, लेकिन जैसे आप एक इंटरव्यू में रिजेक्ट होने के बाद एक बेहतर नौकरी प्राप्त करते हैं, वैसे ही सोचें कि शायद आपको इससे बेहतर लड़की मिलेगी। परिपक्वता के साथ रिजेक्शन को एक्सेप्ट करें।

हमें उम्मीद है कि इन टिप्स की मदद से अब आप अपने क्रश (पसंद की लड़की) की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ा पाएंगे और हो सकता है कि इसके बाद आपकी लड़की को प्रपोज़ करने की बात आगे बढ़े।

(और पढ़ें – लड़की पटाने के आसान तरीके)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration