जानिए टूटे दिल का इलाज कैसे करें – Toote Dil Ka Ilaj Kaise Kare In Hindi

जानिए टूटे दिल का इलाज कैसे करें - Toote Dil Ka Ilaj Kaise Kare In Hindi
Written by Anamika

Dil Tutne Par Kya Kare In Hindi दिल टूटने का दर्द अलग ही होता है जो केवल वही शख्स समझ सकता है जिसका दिल टुटा हो। आमतौर पर यह कहा जाता है कि कोई भी रिश्ता स्थायी नहीं होता है, बल्कि एक बेहतर सामंजस्य और तालमेल से रिश्ते को संवारकर और जोड़कर रखना पड़ता है। गर्लफ्रेंड और ब्वॉयफ्रेंड के मामले में भी यही बात लागू होती है। आजकल के समय में किसी के प्यार में पड़ना जितना आसान है, उसमे बाद में दिल टूट जाना भी उससे कहीं ज्यादा आसान है। अक्सर यह देखा जाता है कि दिल टूटने के बाद लोग खुद को संभाल नहीं पाते हैं और फिर या तो गलत आदतों में पड़ जाते हैं या फिर अपने आपको चोट पहुंचाने के लिए कई गलत काम करने लगते हैं। वास्तव में इससे सिर्फ तकलीफ बढ़ती ही है, दिल का दर्द कम नहीं होता है।

इसलिए यदि आपका दिल टूट गया है और आप अपने टूटे हुए दिल का इलाज ढूंढ रहे हैं और जानना चाहते हैं की दिल टूटने पर क्या करें तो इस आर्टिकल में हम आपको टूटे दिल के इलाज के लिए बेहतर उपाय बताने जा रहे हैं।

  1. टूटे दिल का इलाज के लिए अपना रूटीन सामान्य रखें – Maintain normal routine to overcome from heartbreak in Hindi
  2. खुद पर भरोसा रखना है टूटे दिल का इलाज – kisi ko bhulane ka tarika khud par bhrosa
  3. टूटे दिल को जोड़ने के लिए संगीत सुनें – Kisi Ko Bhulane Ke Tips Listen music in Hindi
  4. दिल टूटने का दर्द कम करने के लिए याद रखें सिर्फ आपका ही दिल नहीं टूटा है – Know you’re not alone to deal with heartbreak in Hindi
  5. रोएं लेकिन फिर हंसे भी, यही है दिल टूटने का इलाज – Laugh And cry to overcome from heartbreak in hindi
  6. ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने के लिए पार्टनर को सोशल मीडिया पर न ढूंढें – Breakup ke dard se bahar nikalne ke liye Avoid social media in Hindi
  7. दिल टूटने पर क्या करें में अपनी नई दुनिया बनाएं – Create a new world to get over a breakup in Hindi
  8. टूटे रिश्ते से उबरने के लिए भूलना और माफ करना सीखें – Forgive and forget to live happy after break up in Hindi

टूटे दिल का इलाज के लिए अपना रूटीन सामान्य रखें – Maintain normal routine to overcome from heartbreak in Hindi

टूटे दिल का इलाज के लिए अपना रूटीन सामान्य रखें - Maintain normal routine to overcome from heartbreak in Hindi

अक्सर देखा गया है कि दिल टूटने पर लोग अपने को घर या एक कमरे में बंद कर लेते हैं और किसी से बात नहीं करते हैं। खुद को इस तरीके से रखने पर दिल का दर्द खत्म होने की बजाय और अधिक बढ़ जाता है। इसलिए यदि आप अपने टूटे हुए दिल का इलाज चाहते हैं तो अपनी रूटीन या दिनचर्या को सामान्य रखें, घर से बाहर निकलें और अपने सभी काम समय पर करें। अगर संभव हो तो उन सभी कामों की लिस्ट बना लें जो काफी दिनों से पेंडिंग पड़े हों। जब आप खुद को काम में व्यस्त रखेंगे तो आपके दिमाग से मनोवैज्ञानिक रूप से उसकी याद कम हो जाएगी और आपको उबरने में मदद मिलेगी।

(और पढ़े – जीवन में सफलता पाने के तरीके…)

खुद पर भरोसा रखना है टूटे दिल का इलाज – kisi ko bhulane ka tarika khud par bhrosa

खुद पर भरोसा रखना है टूटे दिल का इलाज - kisi ko bhulane ka tarika khud par bhrosa

दिल टूटने के बाद दिमाग में नकारात्मक विचार आना स्वाभाविक है। लेकिन खुद पर विश्वास रखें और यह सोचें की जीवन में घटनाएं आगे कुछ अच्छा होने के लिए ही घटित होती हैं। अपने आप से कहें कि दिल टूटा है तो क्या हुआ, मैं इसे जीवन के एक अनुभव की तरह लूंगा या लूंगी और इसकी वजह से मैं गर्त में या जीवन में पीछे नहीं जाऊंगा। अपने भीतर गहरा विश्वास और साहस जगाएं। आपके इस विश्वास से चीजें अपने आप बेहतर होने लगेंगी और आप अतीत को छोड़कर आगे बढ़ जाएंगे। इसलिए दिल टूटने के बाद एनर्जेटिक होना और खुद पर भरोसा रखना बेहद जरूरी है।

(और पढ़े – आखिर क्यों मिलता है प्यार में धोखा, प्यार में धोखा खाने के बाद क्या करे…)

टूटे दिल को जोड़ने के लिए संगीत सुनें – Kisi Ko Bhulane Ke Tips Listen music in Hindi

टूटे दिल को जोड़ने के लिए संगीत सुनें - Kisi Ko Bhulane Ke Tips Listen music in Hindi

विशेषज्ञों का मानना है कि संगीत सभी तरह के दुखों से उबरने की शक्ति प्रदान करता है। यदि आपका दिल टूटा है और आप इससे बाहर निकलना चाहते हैं तो संगीत सुनें। लेकिन याद रखें कि दुख भरे गाने न सुनें। शास्त्रीय संगीत सुनें या अपने पसंद के गाने सुनें। वास्तव में संगीत मस्तिष्क के लिए मेडिटेशन का काम करता है और मनोवैज्ञानिक तरीके से यह दिमाग में उस व्यक्ति का ख्याल बार-बार नहीं आने देता है। जिससे आपको अपने टूटे हुए दिल को जोड़ने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। आप मानें या ना मानें लेकिन यही बेहतर उपाय है।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

दिल टूटने का दर्द कम करने के लिए याद रखें सिर्फ आपका ही दिल नहीं टूटा है – Know you’re not alone to deal with heartbreak in Hindi

 

दिल टूटने का दर्द कम करने के लिए याद रखें सिर्फ आपका ही दिल नहीं टूटा है - Know you’re not alone to deal with heartbreak in Hindi

आमतौर पर जब किसी व्यक्ति का दिल टूटता है तो वह सबसे पहले यही सोचता है कि दुनिया में वही एक ऐसा अभागा है जिसका बार-बार दिल टूट जाता है। वास्तव में ऐसा नहीं है। मनोचिकित्सकों का मानना है कि टूटे दिल वाले व्यक्ति को खुद को अकेला नहीं मानना चाहिए। इंटरनेट पर मौजूद तमाम ब्लॉग और कहानियां पड़ी हैं जिसमें लोग अपने टूटे हुए दिल का रोना रोकर इससे उबरने का उपाय पूछते हैं। वास्तव में लोगों की बातों को सुनकर आपको शक्ति मिलेगी और जब आपको यह एहसास होगा कि दिल टूटना जीवन का एक हिस्सा है तो आपको संभलने में समय नहीं लगेगा।

(और पढ़े – ब्रेकअप के बाद लड़कियां क्या करतीं हैं…)

रोएं लेकिन फिर हंसे भी, यही है दिल टूटने का इलाज – Laugh And cry to overcome from heartbreak in hindi

रोएं लेकिन फिर हंसे भी, यही है दिल टूटने का इलाज - Laugh And cry to overcome from heartbreak in hindi

दिल टूटने के बाद आखिर कौन खुश रहता है। रोना तो हर व्यक्ति को आता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि दिल टूटने का सबसे अच्छा इलाज यह है कि आप अंदर ही अंदर डिप्रेशन न पालें और जब मन करे खुलकर रो लें। रोना मनौवैज्ञानिक दृष्टि से अच्छा होता है और जब आंसू बहते हैं तो दिल के सारे दर्द और भड़ास बाहर निकल आते हैं और इसके बाद एक भावनात्मक शांति मिलती है। फिर आप लोगों से मिलिए, बातें कीजिए और खुलकर हंसिये। क्योंकि आप किसी एक दर्द को लेकर रोज नहीं रो सकते, एक बार खुलकर रोइये फिर जी भरकर हंसना। यह टूटे दिल को जोड़ने का एक अचूक उपाय है।

(और पढ़े – जानें खुश होने के उपाय और तरीके…)

ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने के लिए पार्टनर को सोशल मीडिया पर न ढूंढें – Breakup ke dard se bahar nikalne ke liye Avoid social media in Hindi

ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने के लिए पार्टनर को सोशल मीडिया पर न ढूंढें - Breakup ke dard se bahar nikalne ke liye Avoid social media in Hindi

आमतौर पर यह देखा गया है कि ज्यादातर लोगों की यह आदत होती है कि दिल टूटने या ब्रेकअप होने के बाद वे अपनी गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड को फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर चेक करते रहते हैं, उसके सभी अपडेट्स या कमेंट्स पर भी नजर रखते हैं। इससे वास्तव में मन में नकारात्मक विचार और संदेह उत्पन्न होता है और दिल का दर्द कम होने की बजाय बढ़ जाता है। इसलिए जब एक बार दिल टूट जाए तो अपने किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर मौजूद अपने पार्टनर पर नजर मत रखिए और ना ही उसकी किसी फोटो को अपने फोन में सेव करके रखिए। यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो आपके टूटे दिल का इलाज आपके हाथ में होगा और आप जल्दी ही उसे भूल जाएंगें।

(और पढ़े – 10 टिप्स जो ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने में मदद करेगें…)

दिल टूटने पर क्या करें में अपनी नई दुनिया बनाएं – Create a new world to get over a breakup in Hindi

दिल टूटने पर क्या करें में अपनी नई दुनिया बनाएं - Create a new world to get over a breakup in Hindi

अक्सर दिल टूटने के बाद लोग दुनिया और समाज से कट जाते हैं और अपने आप में ही गुम रहने लगते हैं। आपको बता दें कि यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आप उसकी यादों में पागल हो जाएंगे और कभी उबर नहीं पाएंगें। इसलिए जब दिल टूट जाए तो देवदास न बनें और अपनी दुनिया में नए लोगों को शामिल करें, पहचान कर नए दोस्त बनाएं और अपना दायरा बढ़ाएं। इससे आपको नए नए लोगों से मिलने और उनके विचारों को जानने का मौका मिलेगा और जब आपकी अपनी एक दुनिया बन जाएगी तो आपके टूटे हुए दिल का इलाज अपने आप हो जाएगा।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

टूटे रिश्ते से उबरने के लिए भूलना और माफ करना सीखें – Forgive and forget to live happy after break up in Hindi

टूटे रिश्ते से उबरने के लिए भूलना और माफ करना सीखें - Forgive and forget to live happy after break up in Hindi

हर व्यक्ति का स्वभाव अलग-अलग होता है। कई बार अपने ही गलत बर्ताव के कारण दिल टूट जाता है लेकिन अहंकार के कारण हमें अपनी गलती समझ में नहीं आती है। यदि ऐसा कुछ हो तो तुरंत माफी मांग लें या आपके पार्टनर की गलती है और वह माफी मांगे तो उसे क्षमा कर दें। आप भले ही रिलेशनशिप से बाहर निकल जाएं लेकिन माफ करना और भूलना सीखें। इससे जीवन में जब भी आपका दिल टूटेगा, अपनी इस अच्छी आदत के कारण आपको अपने टूटे दिल की मरम्मत करने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

(और पढ़े – परफेक्ट रिलेशनशिप के 8 सीक्रेट…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration