रोने के फायदे और नुकसान – Crying Benefits And Side Effects in Hindi

रोने के फायदे और नुकसान - Crying Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Rone Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi रोना एक प्राकृतिक क्रिया है जो मानव की भावनाओं पर आधारित होती है। लेकिन रोने के फायदे और नुकसान भी होते हैं। अक्‍सर रोने की क्रिया उदासी, दुख, खुशी और निराशा आदि के मौकों में हो जाता है। रोना आसामान्‍य नहीं है जो कि महिला और पुरुषों दोनों की भावनाओं को व्‍यक्‍त करता है। लेकिन एक शोध यह बताता है कि महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा अधिक आंसू बहाती हैं। एक दिलचस्‍प बात यह भी है कि मावन ही एक ऐसा प्राणी हैं जो अपनी भावनाओं को आंसूओं के माध्यम से व्‍यक्त कर सकता है। इस लेख में आप आंसू बहाने के फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्त करगें।

1. रोना क्यों आता है – Why Do People Cry in Hindi
2. रोने के फायदे इन हिंदी – Rone Ke Fayde In Hindi

3. रोने के नुकसान – Rone Ke Nuksan In Hindi

रोना क्यों आता है – Why Do People Cry in Hindi

रोना क्यों आता है - Why Do People Cry in Hindi

वैसे तो सभी जानते हैं कि भावनाओं को व्‍यक्त करते समय आंसू निकलते हैं। लेकिन फिर भी आंसू आने के तीन प्रमुख कारण होते हैं।

बेसल (Basal) : बेसल आंसू नलिकाएं होती हैं जिनसे लगातार आंसूओं का स्राव होता है। यह एक प्रोटीन समृद्ध एंटीबैक्‍टीरियल तरल होते हैं जो हर बार जब व्‍यक्ति झपकी लेता है तो आंखों को नम रखने में मदद करते हैं।

प्रतिबिंब (Reflex) : इस दौरान आंसू हवाओं के प्रभाव के कारण निकलते हैं। जैसे कि धुआं या प्‍याज आदि के रस का आंखों में लगना आदि। ऐसी बाहरी आक्रमणों से आंखों की रक्षा के लिए आंखों से आंसू निकलते हैं।

भावनात्मक (Emotional) : जब व्‍यक्ति भावनाओं या आवेग में आता है तब भी मनुष्‍य की आंखों से आंसू आते हैं। इस दौरान आने वाले आंसूओं में तनाव हार्मोन का स्‍तर उच्‍च होता है। आइए जाने रोने के फायदे क्‍या होते हैं।

रोने के फायदे इन हिंदी – Rone Ke Fayde In Hindi

  1. रोने के फायदे दर्द को दूर करे – Benefits of Crying to Reduce Pain in Hindi
  2. रोना शरीर को डिटॉक्सिफाई करके आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद – The Benefits Of Crying Detoxify The Body in Hindi
  3. रोने के फायदे आपकी मनोदशा सुधारे – Crying is Good For You Mental Health In Hindi
  4. बच्चों के रोने के फायदे अच्‍छी नींद दिलाए – Health Benefits Of Tears Good Sleep in Hindi
  5. रोने का सकारात्मक पहलु बैक्‍टीरिया से बचाता है – Positive Effects Of Crying Everyday In hindi
  6. आंसू बह जाने से दृष्टि में सुधार – Rone Ke Fayde for Eyes In Hindi
  7. रोने के स्वास्थ्य लाभ भावनात्‍मक संतुलन बनाए रखने में – Crying Keep An Emotional Balance in Hindi
  8. रोना आए तो खुलकर रो लें इससे तनाव कम होता है – Crying Good to reduce tension in Hindi

रोने के फायदे दर्द को दूर करे – Benefits of Crying to Reduce Pain in Hindi

रोने के फायदे दर्द को दूर करे - Benefits of Crying to Reduce Pain in Hindi

आपको यह सुनकर आश्‍चर्य हो सकता है कि रोने के भी फायदे होते हैं। यह सच भी है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि रोने के दौरान हमारे शरीर में ऐसे हार्मोन उत्‍पन्‍न होते हैं जो दर्द को कम कर सकते हैं। हमारा शरीर बहुत देर तक रोने से ऑक्सीटोसिन और एंडोजीनस ओपियोड (oxytocin and endogenous opioids) का स्राव करता है। ये हार्मोन हमारे शरीर को सुखद अनुभव कराने में मदद करते हैं साथ ही दर्द को कम करने में सहायक होते हैं। एक बार एंडोर्फिन जारी होने के बाद आपका शरीर कुछ हद तक स्थिर हो सकता है। ऑक्सीटोसिन आपको शांत या सुखद अनुभव करा सकता है। इस तरह से रोना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

रोना शरीर को डिटॉक्सिफाई करके आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद – The Benefits Of Crying Detoxify The Body in Hindi

जैसा की आप ऊपर जान चुके हैं कि हमारे आंसू आने के 3 मुख्‍य कारण होते हैं। लेकिन हमारी आंखों से आंसू आने के फायदे हमारी आंखों से धुएं, धूल और हानिकारक कणों को बाहर करने में मदद करते हैं। आंसू हमारी आंखों में चिकानाई बनाए रखते हैं जिससें आंखों को संक्रमण से बचाने में मदद मिलती है। भावनात्‍मक आंसूओं के भी बहुत से फायदे हो सकते हैं। हमारे आंसूओं में 98 प्रतिशत पानी होता है जिनमें तनाव हार्मोन और अन्‍य विषाक्‍त पदार्थ होते हैं। शोधकार्ताओं के अनुसार रोने के माध्‍यम से आप अपने शरीर से इन हानिकारक पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं। इस तरह से रोने के फायदे आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए जाने जाते हैं।

(और पढ़े – बॉडी को डिटॉक्स (विषैले पदार्थ को बाहर) कैसे करें…)

रोने के फायदे आपकी मनोदशा सुधारे – Crying is Good For You Mental Health In Hindi

आपको यह सुनकर आश्‍यचर्य हो सकता है कि रोना दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। यह न केवल आपके दर्द को दूर कर सकता है बल्कि आपको भावनात्‍मक संतुष्टि भी दिला सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि रोने के दौरान आपके शरीर से गर्म हवा बाहर निकलती है और ठंडी हवा शरीर के अंदर प्रवेश करती है। ये ठंडी हवा हमारे दिमाग के तापमान को नियंत्रित करने और उच्‍च तापमान को कम करने में सहायक होती है। ठंडा दिमाग आपके तनाव रहित होने का संकेत देता है। इसलिए अक्‍सर देखा जाता है कि लोग रोने के बाद अपने आपको हल्का और सुखद महसूस करते हैं।

(और पढ़े – गुस्से को कंट्रोल और मन शांत करने के आसान उपाय…)

बच्चों के रोने के फायदे अच्‍छी नींद दिलाए – Health Benefits Of Tears Good Sleep in Hindi

बच्चों के रोने के फायदे अच्‍छी नींद दिलाए - Health Benefits Of Tears Good Sleep in Hindi

एक अध्‍ययन से पता चलता है कि रोना बच्‍चों में अच्‍छी नींद लाने में मदद कर सकता है। अक्‍सर देखा भी जाता है कि जब छोटे बच्‍चे कुछ देर तक रोते हैं तो उन्‍हें गहरी नींद मिलती है। लेकिन वयस्‍कों में इस प्रकार रोने के लाभ हैं या नहीं इसके लिए अभी भी शोध किये जा रहे हैं। हालांकि रोने के फायदे मनोदशा को सुधारने और तनाव को कम करने में सहायक होते हैं। इसलिए यह माना जा सकता है कि वयस्‍कों में भी रोने के फायदे अच्‍छी नींद के लिए हो सकते हैं। लेकिन यह अनुमान केवल संभावित है। इसके कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

रोने का सकारात्मक पहलु बैक्‍टीरिया से बचाता है – Positive Effects Of Crying Everyday In Hindi

हमारी आंखों को सबसे ज्‍यादा खतरा बैक्‍टीरिया से होता है। क्‍योंकि इनकी मौजूदगी आंखों के संक्रमण को बढ़ाती है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि रोना आपको बैक्‍टीरिया के प्रभाव और लक्षणों दोनो से बचा सकता है। रोने से आंखें साफ रहती हैं और यह बैक्‍टीरिया से छुटकारा भी दिला सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आंसू में लाइसोइज्‍म (lysozyme) नामक द्रव होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि लाइसोइज्‍म बहुत ही शक्तिशाली एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं जो एंथ्रेक्‍स (anthrax) जैसे बैक्‍टीरिया को नष्‍ट कर सकते हैं। इस तरह से रोने के फायदे जानकर आप लाभांवित हो सकते हैं।

(और पढ़े – कंजंक्टिवाइटिस एलर्जी (आँख आना) के कारण, लक्षण और ठीक करने के घरेलू उपाय…)

आंसू बह जाने से दृष्टि में सुधार – Rone Ke Fayde for Eyes In Hindi

बेसल आंसू (Basal tears) के फायदे सभी लोगों को पलकें झपकाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आंखों को नमी युक्‍त बनाए रखते हैं और श्‍लेष्‍म झिल्‍ली को सूखने से रोकते हैं। नेशनल आई इंस्टीट्यूट के अनुसार बेसल आंसू का स्‍नेहक प्रभाव लोगों की स्‍पष्‍ट द्रष्टि में मदद करता है। आंखों के देखने की क्षमता में कमी झिल्‍ली सूखने के कारण होती है जिससे द्रष्टि धुंधली हो जाती है।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

रोने के स्वास्थ्य लाभ भावनात्‍मक संतुलन बनाए रखने में – Crying Keep An Emotional Balance in Hindi

रोने के स्वास्थ्य लाभ भावनात्‍मक संतुलन बनाए रखने में - Crying Keep An Emotional Balance in Hindi

अधिकतर रोना केवल दुखों या अशांत मन के जबाव में होता है। लेकिन कभी कभी दुख होने के साथ ही जब आपको अधिक खुशी मिलती है तब भी आपके आंसू निकल आते हैं। येल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का मानना है कि इस तरह से रोना भावनात्‍मक संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। जब आप किसी चीज के बारे मे अविश्वसनीय रूप से खुश या दुखी होकर रोते हैं तो यह आपकी भावनाओं को सही तरीके से अनुभव करने का तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – खुश रहने वाले लोगों की आम आदतें…)

रोना आए तो खुलकर रो लें इससे तनाव कम होता है – Crying Good to reduce tension in Hindi

केवल मानव ही एक ऐसा प्राणी है जो अपनी भावनाओं को आंसू के माध्‍यम से व्‍यक्‍त कर सकता है। लेकिन वैज्ञानिक अभी भी यह स्‍पष्‍ट रूप से नहीं जानते हैं कि रोने का शारीरिक कार्य हमारी भावनाओं से कैसे जुड़ा है। लेकिन रोने के फायदे यह है कि यह तनाव को कम करने में मदद करता है। शोधकार्ताओं के अनुसार ‘’ऐसा लगता है कि जब शरीर बहुत उत्‍तेजित होता है तब रोना शुरू होता है। क्‍योंकि इस स्थिति में सहानुभूतिपूर्ण गतिविधि मे कमी आती है। इस दौरान शरीर में परजीवी गतिविधि बढ़ सकती है। जिससे हमें तनाव और इससे होने वाली अन्‍य समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन रोने के दौरान हमारे शरीर में तनाव को कम करने वाले हार्मोन का उत्‍पादन बढ़ जाता है। जिससे हमें तनाव को रोकने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

रोने के नुकसान – Rone Ke Nuksan In Hindi

रोने के नुकसान - Rone Ke Nuksan In Hindi

रोना कभी नुकसान दायक नहीं होता है। मुझे लगता है कि जो लोग रोते हैं और अपनी भावनाओं को बहने देते हैं, वे अधिक साहसी लगते हैं क्योंकि वे जो महसूस करते हैं उन्हें गले लगाते हैं और यह एक अच्छी बात है।

संक्षेप में हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि रोने के नुकसान बहुत ही कम हैं। और जो हैं वह ज्यादा प्रभावशाली नहीं हैं।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration