काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे, कैसे धोये? और काली मिट्टी से बाल धोने से क्या होता है? - Healthunbox
बालो का गिरना

काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे, कैसे धोये? और काली मिट्टी से बाल धोने से क्या होता है?

काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे, कैसे धोये? और काली मिट्टी से बाल धोने से क्या होता है?

सदियों पुराना काली मिट्टी से बाल धोने का यह तरीका आपके लिए नया हो सकता है, यदि आप जानना चाहते हैं कि काली मिट्टी से बाल धोने से क्या होता है? काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे (kali mitti se baal dhone ke fayde), और काली मिट्टी से बाल कैसे धोये? तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

हम बालों की समस्याओं के लिए महंगे से महंगे प्रोडक्‍ट्स खरीदकर उनका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी हमें उतने लाभ नहीं मिलते जितने कि उनके प्रचार में दिखाए जाते हैं। किसी भी प्राकृतिक उत्पाद को सुंदर और स्वस्थ बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। पुराने समय में, जब लोगों के पास शैंपू और कंडीशनर नहीं होते थे, तो वे अपने बालों को धोने के लिए काली मिट्टी का इस्तेमाल करते थे। आइये जानतें हैं काली मिट्टी से बाल धोने से क्या होता है? (benefits of kali mitti for hair in Hindi)

काली मिट्टी से बाल धोने से क्या होता है?

काली मिट्टी से बाल धोने से क्या होता है?

बालों में केमिकल प्रोडक्ट्स के बजाय मुल्तानी मिट्टी या काली मिट्टी का उपयोग करना चाहिए। अब आप सोच रहे होगें की में ऐसा क्यों कह रहीं हूँ तो मी आपको बतातीं हूँ काली मिट्टी से बाल धोने से क्या होता है?

मुल्तानी मिट्टी की तरह ही, काली मिट्टी को त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे चिकनी मिट्टी के रूप में भी जाना जाता है। आयुर्वेदिक उपचार में मिट्टी का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। आइए जानते हैं काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे (Benefits of kali mitti for hair) और काली मिट्टी से बाल धोने का तरीका को जानतें हैं…

(यह भी पढ़ें – बालों की देखभाल के घरेलू उपाय और हेयर केयर टिप्स)

काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे

काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे - benefits of kali mitti for hair in Hindi

पुराने समय से ही, बालों और त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए काली मिट्टी का उपयोग किया जाता था। इसका उपयोग बालों को धोने के लिए किया जाता है। यह उसी तरह काम करती है जिस तरह एक शैम्पू काम करता है। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है इसलिए इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। इसे हर तरह के बालों में इस्तेमाल किया जा सकता है। आइये जानतें हैं काली मिट्टी से बाल धोने के फायदे (Balo par kali mitti ke fayde) के बारे में…

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए 13 घरेलू उपाय…)

बालों को बनाए चमकदार और मुलायम

बालों को बनाए चमकदार और मुलायम

काली मिट्टी बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में काफी फायदेमंद होती है। यदि आपके बाल ड्राई हैं और आप उन्हें मुलायम बनाना चाहते हैं, तो काली मिट्टी आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। इससे बाल धोने के बाद वे बेहद मुलायम और चमकदार हो जाएंगे। इतना ही नहीं, यह बालों की कंडीशनिंग भी अच्छी तरह से करती है। काली मिट्टी से बाल धोने पर बाल शाइनी और मुलायम हो जाते हैं।

(और पढ़े – बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे…)

स्कैल्प को करे साफ

स्कैल्प को करे साफ

नियमित रूप से काली मिट्टी से बाल धोने से आपके स्कैल्प और बालों से चिकनाई दूर होगी। इतना ही नहीं, काली मिट्टी से बाल धोकर रूसी की समस्या को भी काफी हद तक दूर किया जा सकता है। यह स्कैल्प में होने वाली सोरायसिस, एक्जिमा जैसी बीमारियों से लड़ने में सक्षम है।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय)

बालों को बनाए हेल्‍दी

बालों को बनाए हेल्‍दी

ब्लैक सोईल यानी काली मिट्टी पूरी तरह से प्राकृतिक है, इसलिए यह बालों को बिना किसी नुकसान के साफ करती है। इसे बालों में लगाने से उन्हें पोषण (nutrition) भी मिलता है। इसे लगाने से सिर में रक्त संचार (blood circulation) बढ़ता है। जिसके कारण बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

(और पढ़े – सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय…)

काली मिट्टी से बाल कैसे धोये?

काली मिट्टी से बाल कैसे धोये?

काली मिट्टी से बाल धोना बहुत ही आसन है आप काली मिट्टी से हेयर पैक बना सकतीं हैं, 1 कटोरी काली मिट्टी और उससे थोड़ी कम मात्रा में दही लें। अब दोनों को एक बर्तन में तब तक भिगोएँ जब तक कि वह फूल न जाएँ। अब इसमें पानी मिला कर पेस्ट बनाएं और बालों में ठीक उसी तरह लगाएं जैसे आप मेहंदी लगाती हैं। 1 घंटे बाद इसे हांथो से मलते हुए धो लें। थोड़ी देर बाद इसे सादे पानी से अच्‍छी तरह धो लें।

(यह भी पढ़ें – घर पर बनाएं होममेड हेयर सीरम)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration