हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के उपाय - Home Remedy For Rough Hands In Hindi - Healthunbox
हाथों की देखभाल

हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के उपाय – Home Remedy For Rough Hands In Hindi

Home Remedy For Rough Hands In Hindi

Home Remedy For Rough Hands In Hindi: हाथों की ड्राईनेस सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में होने वाली समस्या है। यदि आप भी शुष्क हाथों की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के उपाय के बारे में बताएंगे।

वातावरण से नमी ख़त्म हो जाने के कारण हमारे हाथों की स्किन ड्राई होने लगती है। इसके अलावा भी अन्य कारण जैसे – बार-बार हैंडवॉश करना, रसायनों के संपर्क में आना और कुछ मेडिकल कंडीशन में भी आपके हाथों की स्किन ड्राई हो सकती हैं।

ड्राईनेस हाथों की सुंदरता को खराब कर देती है, यह स्थिति आपको बहुत ही परेशान कर सकती है। हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए स्किन पर नमी बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। हाथों की स्किन को हाइड्रेट रखने के कई तरीके हैं, आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के तरीके – Hatho ki dryness ko dur karne ke upay

हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के तरीके - Hatho ki dryness ko dur karne ke upay

सूखे हाथों से निपटने के लिए, आप निम्नलिखित कुछ उपायों को आजमाएँ।

(और पढ़ें – हाथों को गोरा करने के घरेलू नुस्खे)

हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए लगाएं मॉइस्चराइजिंग क्रीम – Moisturizing cream to remove dryness of hands In Hindi

हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए लगाएं मॉइस्चराइजिंग क्रीम - Moisturizing cream to remove dryness of hands In Hindi

अपने हाथों की स्किन पर नमी को बनाएं रखने के लिए आप मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें। ये क्रीम आपके हाथों से नमी को बाहर जाने से रोकते है और स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते है।

हाथों की ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए ग्लव्स पहनें – Wear gloves to remove dryness of hands in Hindi

आप अपने हाथों की ड्राईनेस से बचने के लिए ग्लव्स पहनें। यदि आप कोई ऐसा काम करते है जिसकी वजह से आपके हाथ अधिक समय तक पानी में डूबे रहते है तो ऐसे में आप दस्ताने पहन कर काम करें। इसके अलवा बर्तन धोते समय भी ग्लव्स पहनें। ग्लव्स आपके हाथों से प्राकृतिक तेलों को पानी में मिलने से रोकने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – सर्दियों में क्‍यों हो जाता है चेहरा ड्राई, जानें कैसे चेहरे की नमी बरकरार रखें)

सूखे हाथों से निपटने के लिए तनाव मुक्त रहें – Stay stress free For Rough Hands In Hindi

सूखे हाथों से निपटने के लिए तनाव मुक्त रहें - Stay stress free For Rough Hands In Hindi

आपको यह सुनने में अजीब जरूर लग सकता है कि हाथों की ड्राईनेस और तनाव में क्या संबंध है। लेकिन तनाव और एक्जिमा के बीच एक छोटा सा संबंध होता है। इसलिए यदि आप अपने हाथों को एक्जिमा के कारण सूखी त्वचा से परेशान हैं, तो तनाव कम करने के लिए खुद की देखभाल के लिए कुछ समय निकालें और तनाव से बचें।

हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के तरीका नाईट क्रीम – Hatho ki dryness ko dur karne ka tarika Night Cream

अपने हाथों की त्वचा को शुष्क होने से बचाने के लिए आप नाईट क्रीम से रात में उनका इलाज करें। ड्राई हाथों के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है रात में लोशन या पेट्रोलियम-आधारित मॉइस्चराइज़र जैसे वैसलीन के साथ हाथों को मलना। अपने हाथों पर लोशन या वैसलीन को लगाकर ग्लव्स को पहनें। इससे आपके हाथ मॉइस्चराइज़र को पूरी तरह से अवशोषित कर लेगा और आपके हाथ सॉफ्ट हो जाएंगें।

(और पढ़ें – रात में लगाने के लिए सबसे अच्छे फेस पैक)

ड्राई हाथों को मुलायम बनाने का बेस्ट घरेलू तरीका ऑलिव ऑयल – Olive oil to make dry hands soft in Hindi

ड्राई हाथों को मुलायम बनाने का बेस्ट घरेलू तरीका ऑलिव ऑयल - Olive oil to make dry hands soft in Hindi

ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते है जो हाथों की ड्राईनेस दूर करके उनको मॉइश्चाराइज करने में काफी मददगार है। हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप कटोरा में एक चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर इसमें आधा चम्मच नमक को अच्छे से मिला लें।

अब इस मिश्रण को अपने हाथों पर लगाकर 15 मिनट तक अच्छे से मसाज करें। 15 मिनट के बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद हाथों पर मॉइस्चराइज़र क्रीम लगा लें। ऐसा करने से आपकी हाथों की ड्राईनेस की समस्या से छुटकारा मिल जाएंगा।

(और पढ़ें – जैतून तेल की मालिश के फायदे)

हाथों को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल तेल – Coconut oil to keep hands hydrated In Hindi

हाथों को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल तेल – Coconut oil to keep hands hydrated In Hindi

आप अपने हाथों की त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह हाथों की स्किन में नमी को रोकता है और उनको हाइड्रेट रखने के में मदद करता है।

इसके लिए आप 2 बड़े चम्‍मच नारियल तेल में नींबू रस की कुछ बूंदे मिलाएं। फिर हाथों में इस नारियल तेल को लगाएं और 15 मिनिट के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

हाथों की ड्राई स्किन का घरेलू उपाय है एलोवेरा – Aloe vera For Dry Skin in Hindi

हाथों की ड्राई स्किन का घरेलू उपाय है एलोवेरा – Aloe vera For Dry Skin in Hindi

एलोवेरा जेल का उपयोग अक्सर सूखी और रूखी त्वचा के उपचार में किया जाता है। हाथों की ड्राईनेस दूर करने लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते है। मार्केट में ड्राई स्किन के लिए मिलने वाले कई लोशन और क्रीम में भी एलोवेरा किया जाता है।

इसका पॉलीसैकराइड त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा की पत्ती को काटें और इसमें मौजूद जेल को हाथों पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। रात में सोने से पहले रोजाना आप इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

हाथों की ड्राई स्किन में लगाएं ग्लिसरीन – Hatho ki dry skin me lagaye glycerin

हाथों की ड्राई स्किन में लगाएं ग्लिसरीन - Hatho ki dry skin me lagaye glycerin

ग्लिसरीन का इस्तेमाल हाथों की सूखी त्वचा पर भी किया जा सकता है। यह नमी को रोकने वाली है जो त्वचा की नमी को लॉक कर देता है। हाथों की ड्राई स्किन के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच ग्लिसरीन को 1 चम्मच गुलाब जल के साथ मिलाएं, फिर एक घंटे के बाद इसे अपने हाथों पर लगाएं। हाथों की ड्राईनेस से राहत पाने के लिए यह घरेलू नुस्खा रोजाना एक बार जरूर अपनाएं।

(और पढ़ें – बालों के लिए ग्लिसरीन के फायदे और लगाने का तरीका)

हाथों की ड्राईनेस को दूर करने का उपाय जोजोबा ऑयल – Jojoba Oil For Rough Hands In Hindi

हाथों की ड्राईनेस को दूर करने का उपाय जोजोबा ऑयल - Jojoba Oil For Rough Hands In Hindi

जोजोबा तेल हर प्रकार की त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है और यह ड्राईनेस को नरम करता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो आपके ड्राई हाथों को फायदा पहुंचाते हैं।

जोजोबा ऑयल को हाथों में लेकर दोनों हाथों को मलें। जब स्किन पूरी तरह से ऑयल को अवशोषित कर ले तब इसे कपड़े से पोछ लें। सर्दियों में ऐसा करने से आपके हाथों  में नमी हमेशा बनी रहेगी।

रूखे हाथों के लिए कोकोआ बटर – Cocoa Butter for rough hands In Hindi

रूखे हाथों के लिए कोकोआ बटर - Cocoa Butter for rough hands In Hindi

सूखी, सुस्त और फटी हुई त्वचा के लिए कोकोआ मक्खन बहुत अच्छा काम करता है। आप कोकोआ बटर का इस्तेमाल अपने ड्राई हाथों पर कर सकते है। हाथों की ड्राईनेस से छुटकारा पाने के लिए आप रोज रात अपने हाथों में कोकोआ मक्खन को लगाकर सो जाएं।

(और पढ़ें – इन सर्दियों में नाइट क्रीम बनाएं घर पर, जिससे त्वचा रहेगी जवान और मखमल सी कोमल!)

हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के उपाय (Home Remedy For Rough Hands In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration