गला साफ करने के लिए घरेलू उपाय - Gala Saaf Karne Ke Gharelu Upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

गला साफ करने के लिए घरेलू उपाय – Gala Saaf Karne Ke Gharelu Upay

गला साफ करने के लिए घरेलू उपाय - Gala Saaf Karne Ke Gharelu Upay

Gala Saaf Karne Ke Gharelu Upay: खराब गला उन लोगों को अधिक परेशान कर सकता है जो लोग सिंगर, एक्टर्स और स्पीकर्स होते हैं। गला साफ करने के लिए घरेलू उपाय उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद होते जो लोग अपनी आवाज़ का इस्तेमाल अधिक करते है।

जिन लोगों की पहचान उनकी आवाज से होती है उनके लिए गले का साफ रहना बहुत ही अहमियत रखता है। यदि आपको भी किसी प्रोग्राम में अपनी आवाज का जादू दिखाना है तो गले को साफ करने के लिए, यहाँ दिए गए घरेलू उपयों के एक बार जरूर आजमायें। आइये सुरीली आवाज के लिए गला साफ करने के तरीके जानते है।

गला खराब होने के कारण – Gala Kharab hone ka karan

गला खराब होने के कारण – Gala Kharab hone ka karan

गले की खराश या बलगम गला खराब होने की मुख्य कारण होता है। गला साफ करने का मतलब है गले में होने वाली सभी प्रकार की समस्यों को दूर करना होता है। फेफड़ों और श्वसन तंत्र में बनाने वाला कफ जो श्लेष्म (mucus) होता है।

जब श्लेष्म अधिक बनने लगता है तो यह गले में जमने लगता जिसके कारण गले से आवाज निकलने में परेशानी होने लगती है। इससे बचने के लिए गला साफ करना बहुत जरूरी होता है। आइये नीचे दिए गए गला साफ करने के उपायों को जानते है।

(और पढ़ें – कफ (बलगम) निकालने के घरेलू उपाय)

गला साफ करने के तरीके – Gala Saaf karne ke tarike

गला साफ करने के तरीके - Gala Saaf karne ke tarike

अपने गले को साफ करने के लिए आप निम्न घरेलू उपयों को अपनाएं।

(और पढ़ें – गले से कफ निकालने के उपाय)

गला साफ करने के लिए हाइड्रेट रहें – Gala saaf karne ke liye hydrate rahe

गला साफ करने के लिए हाइड्रेट रहें - Gala saaf karne ke liye hydrate rahe

गले को साफ करने के लिए उसमें जमे कफ को पतला करना जरूरी है। इसके लिए आप हाइड्रेट रहें और हाइड्रेट रहने के लिए आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। जब आप अधिक पानी पीते है तो इससे आपके गले में जमा कफ पलता होकर पिघल जाता है। इससे गले में होने वाली खराश से भी छुटकारा मिलता है।

(और पढ़ें – खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए)

गला साफ करने के लिए घरेलू उपाय नमक के पानी से गरारे – Gala Saaf karne ke gharelu upay namak ke pani se garare

गला साफ करने के लिए घरेलू उपाय नमक के पानी से गरारे - Gala Saaf karne ke gharelu upay namak ke pani se garare

गला साफ करने और कफ की समस्या से राहत पाने के लिए गर्म पानी और नमक को सबसे अच्छे उपायों में से एक माना जाता है। यह आपकी आवाज को मधुर और सुरीली बनाने में मदद कर सकता है।

इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई या आधा चम्मच नमक मिलाएं। अब नमकीन पानी से गरारे करें। इस बात को ध्यान रखें कि इसे निगलना नहीं है।

(और पढ़े – नमक के पानी के फायदे और नुकसान)

गला साफ करने के लिए घरेलू उपाय शहद और नींबू – Gala Saaf karne ke gharelu upay shahad aur nimbu

गला साफ करने के लिए घरेलू उपाय शहद और नींबू - Gala Saaf karne ke gharelu upay shahad aur nimbu

शहद और नींबू दोनों ही आपके गले को आराम देते हैं। गले की समस्याओं को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है। घर पर गले को साफ करने के लिए शहद और नींबू का घरेलू उपचार तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाएं। शहद में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। यह गले को आराम देने का काम करती है।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

हर्बल टी है गला साफ करने का घरेलू उपाय – Herbal tea hai Gala Saaf karne ka gharelu upay

हर्बल टी है गला साफ करने का घरेलू उपाय - Herbal tea hai Gala Saaf karne ka gharelu upay

यदि आप खराब गले से परेशान है तो इसके लिए आप गर्म हर्बल टी जैसे अदरक की चायग्रीन टी, कैमोमाइल टी और लेमन टी आदि का सेवन कर सकते है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जिसके कारण नियमित रूप से हर्बल टी का सेवन करने पर यह प्रतिरक्षा को मजबूत करने के साथ ही मौजूद को कम करने में सहायक होता है। हर्बल टी का सेवन करना आपके शरीर को हाइड्रेट रखने और गले की सूजन को दूर करने में मदद कर सकता है। आप कफ नाशक के रूप में हर्बल टी का उपयोग कर सकते हैं।

सुरीली आवाज के लिए खाएं हेल्दी फूड्स – Surili awaz ke liye khaye Healthy Foods

सुरीली आवाज के लिए खाएं हेल्दी फूड्स - Surili awaz ke liye khaye Healthy Foods

अपने गले को साफ रखने के लिए आप हेल्दी फूड्स का सेवन कर सकते है। कुछ विशेष तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन गले को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए आप विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी युक्त साबुत अनाज, फल और सब्जियों का सेवन करें। इससे गले की तकलीफ दूर होगी, साथ में खराश और कफ से भी छुटकारा मिलेगा।

गला साफ करने का घरेलू उपाय है लाइफस्टाइल में बदलाव – Gala Saaf karne ka gharelu upay hai Lifestyle me badalav

गला साफ करने का घरेलू उपाय है लाइफस्टाइल में बदलाव - Gala Saaf karne ka gharelu upay hai Lifestyle me badalav

अगर आप बार-बार गला ख़राब होने की समस्या से परेशान है और अपने गले को साफ़ रखना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की आवश्यकता है। सुरीली आवाज के लिए अपनी जीवनशैली में निम्न आदतों को बदलें।

  • अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो धूम्रपान को छोड़ें। यह आपके गले से साथ साथ पूरे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। यह आपके गले और वोकल कार्ड्स को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे कंजेशन और दर्द हो सकते हैं।
  • यदि आप गले के सूखापन से परेशान है तो इसके लिए आप हयूमिडीफायर को अपने घर में दिन और रात के लिए चलाएं। इससे घर में मोइस्चर बढ़ जाता है और गले का खिंचाव भी कम होता है।
  • अधिक एल्कोहोल और कैफीन का सेवन करने से बचें। यह आपके गले के डिहाइड्रेशन को बढ़ा देते हैं जिससे गला ड्राई हो जाता है।
  • अपने गले पर अधिक जोर न डालें इससे गला ख़राब हो सकता है। इसके लिए आप चीखने, चिल्लाने और ज्यादा खांसने से बचने का प्रयास करें।

गला साफ करने के लिए घरेलू उपाय (Gala Saaf Karne Ke Gharelu Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration