HDPE Grow Bagscontent/uploads/2023/01/HDPE-Grow-Bag-For-Home-Gardeing-1024x1024.jpg" alt="" width="810" height="810" class="alignnone size-large wp-image-105811" />
घरेलू उपाय

गले से कफ निकालने के उपाय – Gale Me Kaf Ka Gharelu Ilaj In Hindi

गले से कफ निकालने के उपाय – Gale Me Kaf Ka Gharelu Ilaj In Hindi

गले से कफ निकालने के उपाय: सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के साथ गले और छाती में बलगम बनने लगता है। बलगम होने के कारण, न केवल सांस लेने में कठिनाई होती है, बल्कि यह अपने साथ बहुत सारी समस्याएं भी लाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयां और सिरप लेते हैं लेकिन उन्हें जल्दी फर्क महसूस नहीं होता है।

आमतौर पर बात करते समय कफ की अनुभूति होना सामान्य है। शरीर के लिए कफ आवश्यक है। कफ का गठन एक बहुत ही सामान्य प्रक्रिया है। यदि कफ नहीं बनता है, तो यह शरीर की एक खतरनाक स्थिति हो सकती है। लेकिन कई बार सर्दी या बीमारी के दौरान, कफ गाढ़ा हो जाता है और रंग में गहरा हो जाता है। साथ ही, इसका शरीर में अधिक मात्रा में उत्पादन होना शुरू हो जाता है। कई बार कफ की समस्या स्वास्थ्य की स्थिति से भी जुड़ी हो सकती है। यह आवश्यक नहीं है कि अधिक कफ बनता है, तो यह फेफड़ो से संबंधित समस्या हो। अगर आप गले में कफ जमने की समस्या से परेशान हैं, तो गले से कफ निकालने के उपाय करके इसे नियंत्रित किया जा सकता है। कफ हटाने के उपायों को अपनाने के लिए बहुत मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। आपको घर पर गले से कफ को दूर करने के आसान तरीके इस लेख में मिलेंगे।

गले से कफ निकालने के घरेलू उपाय – Gale me kaf ka gharelu ilaj

कफ की समस्या ने आपको परेशान कर रखा है, जानिए क्या हैं गले से कफ निकालने के उपाय? छाती और गले में जमा कफ को हटाने के लिए कई घरेलू उपचार अपनाए जा सकते हैं जैसे –

(और पढ़ें – कफ (बलगम) निकालने के घरेलू उपाय)

गले से कफ निकालने के लिए नमक के पानी से गरारे करना

गले से कफ निकालने के लिए नमक के पानी से गरारे करना

कफ की समस्या से राहत पाने के लिए गर्म पानी और नमक को सबसे अच्छे उपायों में से एक माना जाता है। एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई या आधा चम्मच नमक मिलाएं। अब नमकीन पानी से गरारे करें। इसे निगलना नहीं है और इस बात को ध्यान रखें कि छह साल से कम उम्र के बच्चों को कफ की समस्या होने पर गरारे बिल्कुल भी नहीं करने देना चाहिए।

(और पढ़े – नमक के पानी के फायदे और नुकसान)

गले में जमा कफ को हटाने के लिए काली मिर्च

गले में जमा कफ को हटाने के लिए काली मिर्च

 

काली मिर्च का उपयोग रसोई में गर्म मसालों में किया जाता है। काली मिर्च स्वाद में हल्की तीखी और कड़वी होती है, यह खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों की रोकथाम के लिए भी फायदेमंद है। इसे वातदोष  को खत्म करने के लिए आयुर्वेद में एक चमत्कारी औषधि माना जाता है। तीखा होने के नाते, यह कफ (श्लेष्मा) को मारता है, काली मिर्च में पिपेरलांगामाइन (पीएल) नामक एक रासायनिक तत्व गले में जमा कफ को निकालने के लिए पाया जाता है, जिसमें यह हमारे शरीर में एंजाइम के गठन को रोकता है। शरीर में उत्पादित एंजाइम खांसी और इसके संक्रमण को बढ़ाते हैं जो कफ का कारण बनता है। कफ को दूर करने के लिए गुड़ की थोड़ी सी मात्रा में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं। इसे हल्की आंच पर गर्म करें और इसकी गोलियां बना लें, इसे चूसें और गले में जमा कफ को हटा दें।

(और पढ़ें – काली मिर्च के फायदे और नुकसान)

गले से कफ निकालने का घरेलू उपाय अंगूर का रस

गले से कफ निकालने का घरेलू उपाय अंगूर का रस

अंगूर हर मौसम में मिलने वाला एक फल है और यह बच्चों, बूढ़े और जवान सभी को पसंद आता है। अंगूर कई बीमारियों में फायदेमंद होता है, जिसमें हेरोस्टिलवेन नामक पदार्थ पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। अंगूर में एक्सपेक्टोरेंट होता है जो बलगम को गले से बाहर निकालने में मदद करता है। गले में जमा कफ को निकालने के लिए, रोजाना अंगूर के रस के साथ दो चम्मच शहद मिलाएं। इससे कफ बाहर निकलता है। अंगूर के रस में नमक और काली मिर्च मिलाकर पीने से शीघ्र लाभ होता है।

(और पढ़ें – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान)

गले से कफ निकालने का तरीका प्याज का रस

गले से कफ निकालने का तरीका प्याज का रस

प्याज का उपयोग कच्चा खाने के साथ-साथ सब्जियों में तड़का लगाने के लिए भी किया जाता है। ये स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी होती हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। गले में जमे कफ को हटाने में प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है। कफ को ठीक करने के लिए 2 प्याज को छीलकर पीस लें। अब इसका रस निकालें और इसमें 1 नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को एक कप पानी में डालें और इसे 3-5 मिनट तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। अब इसे ठंडा करने के बाद पीने से गले में जमा कफ दूर हो जाता है।

(और पढ़े – प्याज के फायदे और नुकसान)

गले से कफ को दूर करने के उपाय के लिए अदरक

गले से कफ को दूर करने के उपाय के लिए अदरक

अदरक का उपयोग गले से कफ की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मतली और दर्द की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। अध्ययन से पता चला है कि अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड वायुमार्ग की मेम्ब्रेन को राहत देता है, जो कफ की समस्या से छुटकारा दिलाता है। गले से कफ की स्थिति में अदरक की चाय भी ली जा सकती है। एक कप गर्म पानी में 20-40 ग्राम अदरक के स्लाइस मिलाकर चाय बनाएं। नींबू का रस और शहद भी इसके साथ मिलाया जा सकता है।

(और पढ़े – अदरक की चाय के फायदे और नुकसान)

गले से कफ निकालने का उपाय भाप लें

गले से कफ निकालने का उपाय भाप लें

गीले कफ के कारण अधिक मात्रा में बलगम निकलने लगता है। ऐसे कफ से छुटकारा पाने के लिए भाप लेना एक बेहतर उपाय है। गले से कफ को दूर करने के उपाय में भाप लें या कुछ मिनट के लिए भाप वाले कमरे में रहें। भाप लेने के बाद, अपने आप को निर्जलीकरण से बचाने के लिए एक गिलास पानी पिएं। आप चाहें तो कटोरे में पानी गर्म करके उसकी मदद से भी भाप ले सकते हैं। इसमें कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल जैसे युकलिप्टुस या मेंहदी के तेल की मिलाने के बाद भाप लें। स्टीम लेते समय कुछ सेकंड का ब्रेक देने का ध्यान रखें वरना स्किन बर्न होने का खतरा रहता है। आप चाहें तो स्टीम वेपोराइजर का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

गर्म स्नान: भाप से भरे बाथरूम में समय बिताने से नाक और गले में बलगम को ढीला करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें – चेहरे पर भाप लेने के फायदे, तरीका और नुकसान)

गले से कफ निकलने के उपाय के लिए शहद

गले से कफ निकलने के उपाय के लिए शहद

कफ के उपाय में शहद को शामिल करें। गले की समस्याओं को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है। अध्ययन के अनुसार, काउंटर दवा की तुलना में शहद अधिक प्रभावी है। घर पर कफ को दूर करने के लिए घरेलू उपचार तैयार किया जा सकता है। हर्बल चाय या गर्म पानी के साथ दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। शहद में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। यह गले को आराम देने का काम करती है। इसके अलावा, नींबू का रस गले की खराश को कम करने का काम करता है। आप एक चम्मच शहद भी खा सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

गले में कफ जमना उपाय के लिए अनानास

गले में कफ जमना उपाय के लिए अनानास

ब्रोमेलैन एंजाइम कफ को साफ करने में मदद करता है। ब्रोमेलैन एक एंजाइम है जो अनानास में पाया जाता है। ब्रोमेलैन में एंटी इंफ्लामेट्री गुण और श्लेष्मिक गुण होते हैं। इस कारण से, यह बलगम को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। गले के कफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग रोजाना एक गिलास पाइनएप्पल जूस पीते हैं। ब्रोमलेन की बहुत कम मात्रा रस से प्राप्त की जा सकती है। आप चाहें तो अनानास को सीधे भी खा सकते हैं।

(और पढ़ें – अनानास जूस के फायदे और नुकसान)

गले की बलगम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय हल्दी

गले की बलगम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन कंपाउंड होता है। हल्दी में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। सूखी खांसी में हल्दी का उपयोग लाभदायक है। काली मिर्च को हल्दी के साथ लेने से गले में कफ की समस्या से राहत मिलती है। आप पेय पदार्थ में एक बड़ा चम्मच हल्दी और 1/8 चम्मच काली मिर्च भी डाल सकते हैं। इसकी गर्म चाय भी तैयार की जा सकती है और पिया जा सकता है।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

गले से कफ को निकानले के उपाय के लिए अजवाइन

गले से कफ को निकानले के उपाय के लिए अजवाइन

अजवाइन की पत्तियों का उपयोग भी गले से कफ को दूर करने का एक बेहतर उपाय है। इसे थाइम भी कहा जाता है। अध्ययन के दौरान यह बात सामने आयी है कि अजवाइन का रस कफ की समस्या से छुटकारा दिलाता है। यह छोटी ब्रोंकाइटिस की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। अजवाइन की पत्तियों में फ्लेवोनोइड्स नामक एक यौगिक होता है जो गले की मांसपेशियों को आराम देने का काम करता है। इसके साथ ही यह खांसी के कारण होने वाली सूजन को कम करने का भी काम करता है। आप चाहें तो अजवाइन की पत्तियों का भाप भी ले सकते हैं। एक कप उबलते पानी में अजवायन की पत्ती के दो बड़े चम्मच मिलाएं। फिर कुछ देर बाद भाप को अंदर की ओर खींचे। ऐसा करने से गले में कफ की समस्या से राहत मिलेगी।

(और पढ़े – अजवाइन के घरेलू नुस्खे)

कफ की समस्या से निपटने के लिए घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से बचा जा सकता है। फ्लू और वायरल संक्रमण से खुद को बचाएं। आप गले से कफ को दूर करने के उपाय के बारे में डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं। गले में खराश या दर्द होने पर घरेलू उपचार जैसे कि गुनगुने पानी से गरारे करना, पेय पदार्थ का ज्यादा सेवन करना मसालेदार और तैलीय चीजें कम खाना चाहिए। गले में कफ की समस्या होने पर ठंडी चीजों को खाने से बचें। बलगम आमतौर पर एक गंभीर चिंता का विषय नहीं है। अगर समस्या ज्यादा महसूस होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

(और पढ़े – घर में कफ सिरप बनाने का तरीका)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration