सौंफ के पानी का सेवन वजन कम करे - Fennel water for Lose weight in Hindi
पेय

सौंफ का पानी पीकर घटाएं तेजी से वजन – Fennel water for Lose weight in Hindi

सौंफ का पानी पीकर घटाएं तेजी से वजन - Fennel water for Lose weight in Hindi

Fennel water for Lose weight in Hindi: सौंफ न केवल एक मसाला है बल्कि यह औषधीय गुणों से भी भरपूर है। सौंफ के पानी का सेवन पाचन क्रिया में सहायक होता है। यह अपच और गैस्ट्रिक जैसी समस्यों को दूर करने में मदद करता हैं। यदि आप अपने भरी वजन से परेशान है और मोटापे को कम करना चाहते है, तो सौंफ के पानी का सेवन करें। सौंफ का पानी वजन कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके साथ ही सौंफ का पानी पेट की चर्बी को कम करने, रक्‍तचाप को नियंत्रित करने, रक्‍त को शुद्ध करने, पाचन समस्‍याओं को दूर करने और कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है। आइये जाते है कि सौंफ के पानी से वजन कैसे कम करें।

सौंफ के पानी में पोषक तत्‍व – Saunf Ke Pani Me Poshak Tatva in Hindi

सौंफ के पानी में पोषक तत्‍व – Saunf Ke Pani Me Poshak Tatva in Hindi

भोजन के बाद सौंफ का सेवन करना भारतीय घरों में एक आम प्रथा है। सौंफ का उपयोग खाना खाने के बाद मुंह को साफ करने के लिए किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍व (Nutrients) जैसे कि कॉपरपोटेशियमकैल्शियमजिंकमैंगनीजविटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्‍नीशियम जैसे खनिजों की अच्‍छी मात्रा होती है। जो कि मुंह को साफ रखने से कहीं अधिक आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। इनके अलावा भी सौंफ में फाइबर, फॉस्‍फोरस, फोलेट, पेंटोथेनिक एसिड (pantothenic acid), आयरन और नियासिन आदि भी मौजूद रहते हैं। आइए जानते है कि सौंफ के पानी के फायदे किस प्रकार से वजन कम करने में सहायक हैं।

(और पढ़ें – सौंफ खाने के फायदे और नुकसान)

सौंफ का पानी बनाने की विधि – Saunf Ka Pani Banane Ki Vidhi in Hindi

सौंफ का पानी बनाने की विधि – Saunf Ka Pani Banane Ki Vidhi in Hindi

आप अपने वजन को कम करने के लिए सौंफ के पानी का उपयोग कर सकते हैं। सौंफ का पानी बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको 2 चम्‍मच सौंफ के बीजों की आवश्‍यकता होती है। एक गिलास पानी में दो चम्‍मच सौंफ के बीज लें और इसे पूरी रात के लिए ढक कर रख दें। अगली सुबह सौंफ के बीज पानी में डूबे हुए मिलेगें और आपके पानी का रंग हल्‍का हरा या भूरा हो जाएगा। आप चाहें तो इन बीजों को छान कर अलग कर सकते हैं अन्‍यथा आप इसे ऐसे ही सेवन कर सकते हैं।

सुबह के समय खाली पेट सौंफ का पानी अधिक फायदेमंद होता है। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपको अधिक गर्मी के प्रभाव से भी बचाता है। सबसे अच्‍छी बात यह है कि सौंफ का इस प्रकार से उपयोग करने पर इसके कोई भी पोषक तत्‍व नष्‍ट नहीं होते हैं। जबकि यदि आप सौंफ को किसी व्‍यंजन में उपयोग करते हैं तो पकाने के दौरान सौंफ के अधिकांश पोषक तत्‍व नष्‍ट हो जाते हैं।

(और पढ़े – डिटॉक्स वॉटर से झटपट हो सकता है वजन कम!)

सौंफ के पानी का सेवन वजन कम करे – Fennel water for Lose weight in Hindi

सौंफ के पानी से वजन कम करें - Fennel water for Lose weight in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सौंफ के पानी को अपनी डाइट में शामिल करें। क्‍योंकि सौंफ का पानी पीने के फायदे वजन कम करने में सहायक होते हैं। सौंफ के बीजों में पोटेशियम, फाइबर, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन सी आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। जो शरीर को स्‍वस्‍थ वजन प्राप्‍त करने में सहायक होते हैं।

सौंफ के पानी में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स गुण, शरीर के मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करके के शरीर में जमा चर्बी को तेजी से घटाता है। यदि आप भी वजन कम करने वाले उत्‍पादों को तलाश रहे हैं तो सौंफ का पानी एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है। आइए जाने सौंफ का पानी वजन कम करने में किस प्रकार मदद करता है।

(यह भी पढ़ें – सौंफ का पानी पीने के फायदे और नुकसान)

सौंफ का पानी मेटाबॉलिज्म तेज करे – Saunf ka pani Metabolism Tej Kare

सौंफ का पानी मेटाबॉलिज्म तेज करे – Saunf ka pani Metabolism Tej Kare

नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन करने से मेटाबोलिज्‍म को तेज करने में मदद मिलती है। मेटाबॉलिज्‍म वह दर है जिसमे हमारी कोशिकाएं हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्राप्‍त ऊर्जा का उपयोग करती हैं। इस प्रक्रिया को बढ़ावा देने और तेज करने से हम जो कैलोरी लेते हैं उसका उपयोग हमारी कोशिकाओं द्वारा अधिक तेजी से किया जाता है, जिससे हमें अधिक ऊर्जा प्राप्‍त होती है और हमारे शरीर से वसा को कम करने में मदद मिलती है। इस तरह से आप सौंफ के पानी का इस्‍तेमाल वजन कम करने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़े – इन तरीकों से बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म, हमेशा फिट रहेगा आपका शरीर…)

सौंफ का पानी दिलाए पाचन समस्या से छुटकारा – Fennel water for digestive problems in Hindi

सौंफ का पानी दिलाए पाचन समस्या से छुटकारा – Fennel water for digestive problems in Hindi

पाचन क्रिया को ठीक करके सौंफ का पानी वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन कर आप कब्‍ज, अपच, एसिडिटी, पेट की ऐंठन और अन्‍य समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। सौंफ के पानी पीने के फायदे में सबसे प्रमुख पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करना है। सौंफ में एस्‍ट्रागोल (Estragole), फेनेकोन और एनेथोल (Fenchone and Anethole) आदि शामिल होते हैं। इन घटकों की मौजूदगी गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्‍पादन को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। जिससे आपके पाचन तंत्र को तेज करने और स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय)

सौंफ का पानी भूख कम करे – Saunf Ka Pani Bhukh Kam Kare

सौंफ का पानी भूख कम करे – Saunf Ka Pani Bhukh Kam Kare

सौंफ के बीज में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा सौंफ के पानी का सेवन करने से मांसपेशियों के संकुचन को रोका जा सकता है। जिससे पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है और भूख को शांत करने में मदद मिलती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनकी एक प्रमुख समस्‍या अधिक भूख लगना भी हो सकती है। आप सौंफ के पानी का उपयोग कर भूख को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – भूख कम करने के घरेलू उपाय…)

वजन कम करने के लिए सौंफ का पानी कितना पीना चाहिए – How much should you drink fennel water to lose weight in Hindi

वजन कम करने के लिए सौंफ का पानी कितना पीना चाहिए – How much should you drink fennel water to lose weight in Hindi

यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते है तो सुबह खाली पेट दो ग्लास सौंफ का पानी पी सकते हैं। यदि आपको इसका स्वाद पसंद है और अभी शुरुआत कर रहे है तो इसके लिए आप एक कप सौंफ के पानी से शुरुआत कर सकते हैं। सौंफ के पानी का सेवन करने की कोई विशेष सीमा निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन फिर भी यदि आप सौंफ के पानी से मोटापा कम करना चाहते हैं तो एक दिन में अधिकतम 4 ग्लास सौंफ के पानी का सेवन कर सकते है। लेकिन बेहतर है कि आप पहले दिन 1 कप सौंफ के पानी से शुरुआत करें जिससे आपको सौंफ के प्रति होने वाली एलर्जी का अनुभव हो जाए। यदि आपको किसी प्रकार की असुविधा नहीं होती है तो धीरे-धीरे इस पेय पदार्थ की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration