ऑयली या फ्राइड खाना खाने के बाद भी, नहीं होगा फैट जमा और बॉडी होगी डिटॉक्‍स
हेल्थ टिप्स

ये 5 काम करें ऑयली या फ्राइड खाना खाने के बाद भी, नहीं होगा फैट जमा और बॉडी होगी डिटॉक्‍स

हमें सभी अपने स्वस्थ की चिंता किये बिना ऑयली या फ्राइड खाना खाते हैं। जैसे ही बारिश शुरू होती है हमारा मन गर्मागर्म पकोड़े और तला-भुना खाने का होने लगता है। उस समय हम बिना अपने स्वस्थ की परवाह किये, मज़े से ऑयली या फ्राइड खाने का आनंद लेते है। हालाँकि यह गलत नहीं है, लेकिन इस सब के साथ आपको अपने स्वस्थ का ख्याल भी रखना जरूरी होता हैं। यहाँ हम आपको कुछ तरीका और कुछ सावधानियों के बारे में बताने जा रहें है जिससे आप ऑयली या फ्राइड खाना खाने के बाद भी फिट रह सकते हैं।

ऑयली या फ्राइड खाना खाने के बाद हमारे शरीर में फैट जमा होने लगता है और इससे होने वाला मोटापा कई बिमारियों का कारण बन जाता हैं। इसके साथ ही अधिक ऑयली खाना आपके महत्वपूर्ण अंगों की कार्यप्रणाली में भी बाधा डाल सकता है। यदि आप चाहते है कि ऑयली या फ्राइड खाना भी खाएं और स्वस्थ भी रहें तो इसके लिए हम आपको कुछ उपाय बता रहें हो जो आपको फ्राइड खाना खाने के बाद करना है।

5 काम, ऑयली या फ्राइड खाना खाने के बाद करें

अगर आप तले-भुने या ऑयली खाने को कैसे पचाया जाए, यह जानना चाहते हैं, तो यहां दिये गए तरीके को अपना कर इसे आसानी से पचा सकते हैं। आइये जानते हैं कि वसायुक्त या ऑयली खाने के बाद क्या करना चाहिए।

(और पढ़ें – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को)

ऑयली खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पिएं

ऑयली या फ्राइड खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पिएं

यदि आप ऑयली खाना खाते है तो इसके बाद गुनगुना पानी जरूर पियें। हालाँकि कुछ लोग फ्राइड खाना खाने के बाद दूध या चाय जैसा गर्म तरल पीते हैं यह भी ठीक है, लेकिन गुनगुना पानी सबसे अधिक फायदेमंद होता हैं।

पानी पाचन तंत्र को सक्रिय करके हमारे शरीर के डिटॉक्‍सीफाई करने में मदद करता है। गुनगुना पानी पीना हमारे शरीर से सभी प्रकार के ऑयल को बाहर निकालने में मदद कर करता हैं। यदि आप कम मात्रा में पानी पीते है, तो आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और इससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

(और पढ़ें – शरीर में पानी की कमी को दूर करने के उपाय)

ऑयली खाना खाने के बाद थोड़ा वॉक करें

ऑयली खाना खाने के बाद थोड़ा वॉक करें

जब भी आप ऑयली खाना खाएं तो गुनगुना पानी पियें और इसके बाद ब्रिस्‍क वॉक (Brisk walk) यानि तेज चाल में चलें। अधिकांश लोग भारी और ऑयली खाना खाने के बाद लेट जाते हैं। तेलीय और वसायुक्त खाद्य पदार्थ भारी होते हैं, इसलिए आपको  खाने के बाद थोड़ी देर के लिए वॉक करनी चाहिए। यह आपकी चयापचय दर (Metabolic rate) को बढ़ाता है जिससे शरीर को तला-भुना भोजन जल्दी से पचाने में मदद मिल सके और आप हल्का महसूस कर सकें।

(और पढ़ें – पैदल चलने के फायदे)

फ्राइड खाना खाने के बाद एक डिटॉक्स ड्रिंक पियें

फ्राइड खाना खाने के बाद एक डिटॉक्स ड्रिंक पियें

डिटॉक्स ड्रिंक हमारे शरीर से अतिरिक्त वसा को निकलने के लिए जाना जाता है। जब आप ऑयली खाना खाते है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता हैं। डिटॉक्स ड्रिंक को आप घर पर ही बना सकते है इसके लिए आप एक ग्लास पानी में कुछ नींबू का रस मिलाएं, बस आपका डिटॉक्‍स ड्रिंक तैयार है। यह आपके शरीर से सभी तेल और वसा से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ, वजन बढ़ने से रोकने और शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें – डिटॉक्स वॉटर से झटपट हो सकता है वजन कम!)

ऑयली या फ्राइड खाना खाने के बाद फल और सब्ज़ियां खाएं

ऑयली या फ्राइड खाना खाने के बाद फल और सब्ज़ियां खाएं

जिस दिन आप ऑयली या फ्राइड खाना खाते है उस दिन फिर आप केवल फल और सब्जियां का ही सेवन करें। फल और सब्जियों का सेवन आपको तला-भुना खाने से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता हैं। इसके साथ ही ताजे फल और सब्ज़ियां पेट को स्वस्थ रख कर, उसमे होने वाली गड़बड़ी को रोकने के लिए हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर देते हैं।

प्रोबायोटिक्स के सेवन से नहीं जमा होगा फैट और बॉडी होगी डिटॉक्‍स

प्रोबायोटिक्स के सेवन से नहीं जमा होगा फैट और बॉडी होगी डिटॉक्‍स

प्रोबायोटिक्स का सेवन करना पेट की आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अच्‍छा होता है। जब आप ऑयली खाना खाते है तो इसके बाद प्रोबायोटिक्स जैसे दही या योगर्ट का सेवन करें। यह आपके स्वास्थ्य को बिना कोई नुकसान पहुंचाए तेल और वसा को पचाने के लिए आंत माइक्रोफ्लोरा (Microflora) को बढ़ावा देते हैं।

(और पढ़ें – जानिये क्‍या अंतर है कर्ड (दही) और योगर्ट में)

ऊपर दिये गए खाद्य पदार्थो का सेवन करके और सभी टिप्स को फॉलो करने से ऑयली या फ्राइड खाना खाने के बाद भी फैट जमा नहीं होगा और आपकी बॉडी डिटॉक्‍स होगी।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration