रिलेशनशिप टिप्स

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है जानें इसके पीछे की रोमांचक कहानी – Valentine Day in Hindi

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है जानें इसके पीछे की रोमांचक कहानी - Valentine Day In Hindi

Valentine Day in Hindi वैलेंटाइन डे हर साल को 14 फरवरी के दिन मनाया जाता है Valentine Day को पश्चिमी देशों में बड़े जोर शोर से सेलिब्रेट किया जाता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि यह पूर्वी देशों में इसे सेलिब्रेट नहीं किया जाता हो, पूर्वी देशों में इसे मनाने का अपना अलग अंदाज होता है। वैलेंटाइन डे हमेशा ही प्रेमियों के लिए एक खास दिन रहा है और दुनिया भर के प्रेमी इस दिन का इंतजार हर साल करते हैं। वैलेंटाइन डे के पहले Valentine Week  मनाया जाता है जो कि 7 फरवरी से 14 फरवरी (Valentine Week 7 to 14 February) तक मनाया जाता है।

जिसमें सातों दिन के लिए अलग अलग तरह के दिन निर्धारित किए गए हैं। आइए जानते हैं वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे मुख्य कारण क्या था (Valentine Day in Hindi) और वैलेंटाइन वीक के दिनों में कौन से गिफ्ट दिए जाएं और प्रत्येक दिन का क्या मतलब होता है और वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है। इन सभी प्रश्नों के जवाब हम आपको आज इस लेख के द्वारा देने वाले हैं।

वेलेंटाइन डे का इतिहास – Valentine’s Day History In Hindi

वेलेंटाइन डे का इतिहास - Valentine's Day History In Hindi

हर 14 फरवरी को प्यार करने वाले प्यार भरे गिफ्ट्स और खत देकर वेलेंटाइन डे मनाते हैं। चाहे दोस्त हो, प्रेमी, पेरेंट्स हों या हमारे वेल विशर्स, हम वैलेंटाइन डे सेंट वेलेंटाइन के सम्मान में मनाते हैं। अगर आप नहीं जानते कि “सेंट वेलेंटाइन” कौन है? तो आप जान लीजिये की यह वही संत हैं जिनके वजह से हम और आप आज की तारीख में इस प्यार के दिवस को मनातें हैं। वेलेंटाइन डे का सेलिब्रेशन कहां या कैसे शुरू हुआ, इस पर अलग-अलग विचार हैं। आइये वैलेंटाइन के इतिहास के बारे में कुछ रोचक बातें जाने –

(और पढ़ें – 5 ऐसी बातें जो बताती हैं कि कोई लड़का आपको पसंद करता है)

वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई – How Did Valentine Day Start In Hindi

रोम में 15 फरवरी को लुपर्केलिया (Lupercalia) नामक एक त्योहार मनाया जाता था। यह त्यौहार उनके भगवान लुपर्कालिया को समर्पित किया गया था जो कि उनके खेती के भगवान थे। यह त्यौहार 13-15 फरवरी तक मनाया जाता था जिसमें रोमनवासी बकरी और कुत्ते की बलि देते थे और उसके बाद इनकी चमड़ी को खून में सना देते थे। इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात तो यह है कि बलि किये हुए जानवरों की खून भरे खाल लेकर, लोग आने जाने वालों को इससे मारते थे चाहे औरत हो या मर्द। गर्भवती महिलाएं इनसे डरने की बजाय अच्छी डिलीवरी के लिए अपने हाथ मार खाने के लिए आगे कर देतीं थी और वे महिलाएं जो की बांझ हैं वे भी ऐसा ही किया करतीं थीं।

इस त्योहार के दौरान एक तरह की “मंगनी लॉटरी” आयोजित होती थी। जिसमें पुरुष महिलाओं के नामों से भरे हुए जार में से क्रमरहित (random) ढंग से उनके नाम उठाते थे और फिर उत्सव की अवधि के दौरान या बाद में वे लोग शादी के बंधन में जुड़ जाते थे।

(और पढ़े – वेलेंटाइन डे के लिए 10 खास गिफ्ट)

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है – Why celebrate valentine day in Hindi

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है - Why celebrate valentine day in hindi

Valentine day story in Hindi अगर वैलेंटाइन डे के इतिहास की बात करें तो वैलेंटाइन डे नाम कैथोलिक पादरी सेंट वैलेंटाइन (Catholic priest St. Valentine) के नाम पर रखा गया जो रोम में रहते थे। उस समय रोम में क्लॉडियस (Claudius) का शासन हुआ करता था जो बहुत ही शक्तिशाली साम्राज्य का राजा था और उसे अपना साम्राज्य और बढ़ाने के लिए और बड़ी आर्मी की आवश्यकता थी। लेकिन जैसे ही उसे पता चला कि रोम के वो लोग जिनकी फैमिली है और जिनकी पत्नियां और बच्चे हैं वह आर्मी में नहीं जाना चाहते, जैसे ही राजा को यह बात पता चली तो उसने वहां होने वाली सारी शादियों पर रोक लगा दी और उसके इस फैसले का विरोध कोई नहीं कर पाया।

लेकिन वहां के लोगों को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं थी और उन सभी लोगों में वैलेंटाइन (Valentine) भी थे जो एक पादरी थे (Catholic priest) उन्हें यह  बेतुका फैसला बिल्कुल भी पसंद नहीं आया एक दिन उनके पास एक प्यार करने वाला जोड़ा पहुंचा और उस जोड़े ने उनसे उनकी शादी कराने की बात कही तो सेंट वैलेंटाइन (St. Valentine) उनकी इस बात पर राजी हो गए और उन्हें एक गुप्त स्थान पर ले जाकर उनकी शादी करा दी। लेकिन यह बात गुप्त ना रही और रोम शासन के राजा के पास यह बात पहुंच गई। जैसे ही राजा को यह बात पता चली उन्होंने वैलेंटाइन को कैद कर लिया और उन्हें मौत की सजा सुनाई।

इसी बीच जब वैलेंटाइन जेल में थे तो लोग उनसे मिलने जाते थे और उन्हें अलग-अलग तरह के गुलाब और गिफ्ट दिया करते थे। इससे वह यह बताना चाहते थे कि वह प्यार में कितना भरोसा करते हैं और उनका फैसला कितना सही था। इस तरह लोग उनसे मिलते रहे और 14 फरवरी AD 269 के दिन सेंट वैलेंटाइन को मौत की सजा दे दी गई इस प्रकार वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे (Valentine Day) को हर साल 14 फरवरी के दिन खुशी और प्यार की कुर्बानी के लिए और प्यार के लिए वेलेंटाइन की याद को बनाए रखने के लिए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाने लगा जो कि आज भी हर साल की 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे (Valentine Day) के नाम से मनाया जाता है।

(और पढ़े – लव मैरिज के फायदे और नुकसान)

संत वेलेंटाइन कौन थे – Who Was St. Valentine in Hindi

संत वेलेंटाइन एक पुजारी थे। तीसरी शताब्दी में रोमन सम्राट क्लॉडियस गोथिकस ने एक कठोर फैसला लिया था जिसमें उन्होंने कहा की अविवाहित पुरुष विवाहित पुरुषों की तुलना में बेहतर सैनिक होतें हैं। क्योंकि शादी और परिवार की जिम्मेदारी सैनिकों की शक्ति और बुद्धि खत्म हो जाती है और इसलिए उन्होंने शादी करने पर पाबंदी लगा दी। वैलेंटाइन ने इस अन्याय को देखा और प्यार करने वालों जोड़ों की चुपके से शादी कराना जारी रखा। जब इसके बारे में शासक को पता चला तो उसने वैलेंटाइन को बंदी बनाकर मौत की सजा सुना दी।

एक अन्य मान्यता के अनुसार वैलेंटाइन क्रिस्चियन लोगों को रोम के निर्दयी जेलों से बचाते हुए मारे गए होंगे। एक और मान्यता है कि वैलेंटाइन एक कैदी थे और जेलर की बेटी से प्यार करते थे। उन्होंने खुद से सबसे पहले वैलेंटाइन ग्रीटिंग जेलर की बेटी को भेजा था जो उनसे उनके जेल की कोठी में मिलने आई थी और वैलेंटाइन उनसे प्यार कर बैठे थे। ऐसा कहा जाता है की वैलेंटाइन ने अपने ग्रीटिंग में अंत में लिखा था – “फ्रॉम योर वैलेंटाइन”, तुमारा वैलेंटाइन, जो सेंटेंस हम आप आज भी इस्तेमाल करतें हैं। हालांकि ये कहानियां बहुत अजीब सी हैं लेकिन असल बात यह है कि आज भी इस दिन को एक रोमांटिक दिन के तौर पर माना जाता है।

आमतौर पर फ्रांस और इंग्लैंड में मध्य युग (Middle Ages) के दौरान, यह माना जाता था कि 14 फरवरी पक्षियों के संभोग (mating) के मौसम की शुरुआत थी, और इससे इस विचार को वेलेंटाइन डे से जोड़ा गया कि यह दिन रोमांस का दिन होना चाहिए।

(और पढ़े – परफेक्ट रिलेशनशिप के 8 सीक्रेट)

वेलेंटाइन डे में ग्रीटिंग देना – Valentine Day Greetings In Hindi

वेलेंटाइन डे ग्रीटिंग मध्य युग तक भी लोकप्रिय थे, हालांकि हाथों से लिखे वेलेंटाइन कार्ड 1400 के बाद भी दिखाई देना शुरू नहीं हुए थे। सबसे पुराना वेलेंटाइन कार्ड आज भी अस्तित्व में है। यह चार्ल्स, ड्यूक ऑफ ऑरलियन्स ने 1415 में उनकी पत्नी को एक कविता के रूप में भेजा था। उस समय वे अगिनकोर्ट युद्ध के दौरन लंदन के टॉवर में कैद थे। यह ग्रीटिंग अब लंदन, इंग्लैंड में ब्रिटिश लाइब्रेरी की पांडुलिपि (manuscript) संग्रह का हिस्सा है।

यह माना जाता है कि इसके कई साल बाद, किंग हेनरी वी ने वेलोइस की कैथरीन को वैलेंटाइन नोट लिखने के लिए जॉन लिडगेट नाम के एक लेखक को नियुक्त था।

(और पढ़े – पार्टनर को शादी के लिए ऐसे करें प्रपोज)

वैलेंटाइन डे आज के समय में – Valentine Day In The Today’s World In Hindi

ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन के अनुसार, आज के समय में लगभग 1 बिलियन वेलेंटाइन डे कार्ड हर साल भेजे जाते हैं, जो कि वेलेंटाइन डे को वर्ष का दूसरा सबसे बड़ा कार्ड भेजने वाला अवकाश बनाता है। इससे ऊपर क्रिसमस के लिए लगभग 2.6 बिलियन कार्ड भेजे जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि वैलेंटाइन डे के लिए कार्ड महिलाएं की तुलना में पुरुष ज्यादा खरीदतें हैं।

(और पढ़े – ब्रेकअप के बाद लड़कियां क्या करतीं हैं)

वेलेंटाइन दिवस के देव क्यूपिड – Valentine Day’S Cupid In Hindi

वैलेंटाइन डे का राजा, जिसे सभी एकल (single) अपने तरीके से खोजने की उम्मीद करते हैं – क्यूपिड, एक लव गॉड हैं और वीनस के पुत्र हैं, जो कि सिडक्शन (प्रलोभन), सौंदर्य और प्रेम की देवी हैं। क्यूपिड एक छोटे से तीर (या फूल, कहानी पर निर्भर करता है) को शूट करता है, जिससे दो लोगों को प्यार हो जाता है। कहतें हैं की क्यूपिड या कामदेव ने ही पूरे ब्रह्मांड में मौजूद सभी जोड़ों को बनाया है।

वैलेंटाइन डे को खूब जोर शोर से मनाया जाता है। प्यार करने वाले तो इसकी तैयारी एक हफ्ते पहले से शुरू कर देतें हैं ताकि वे एक भी दिन मिस न कर सकें। लड़के लड़कियां एक दूसरे को प्रोपोज करतें हैं और गिफ्ट देकर वैलेंटाइन डे को सेलिब्रेट करते हैं। वैलेंटाइन डे के दिन कई दिल जुड़ते हैं और कुछ टूटते भी हैं। लेकिन इस दिन को हर प्यार करने वाला दिल से मानता है। आप चाहें कहें की प्यार के लिए सिर्फ एक दिन क्यों, लेकिन फिर भी इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में एक दिन अपने लव्ड वन के लिए एक्स्ट्रा स्पेशल बनाने में क्या हर्ज है।

(और पढ़े – लड़की में हैं अगर ये 14 गुण हैं तो उसे कभी ना छोड़े)

वेलेंटाइन वीक डे बाय डे – Valentine week day by day in Hindi

हर साल 7 फरवरी से 14 फरवरी के बीच वैलेंटाइन वीक (Valentine week) मनाया जाता है दुनियाभर के प्रेमियों के बीच इन 7 दिनों में बड़े ही रोमांचक तरीके से प्रत्येक दिन को सेलिब्रेट किया जाता है और इन 7 दिनों का इंतजार सभी को जोर शोर से होता है वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी जोकि गुलाब दिवस से शुरू होता है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के दिन समाप्त होता है आइए जानते हैं वेलेंटाइन वीक (Valentine week) के इन 7 दिनों में क्या किया जाता है और उनके क्या नाम है।

  1. 7 February Rose day in Hindi
  2. 8 February Propose Day in Hindi
  3. 9 February Chocolate Day in Hindi
  4. 10 February Teddy Day in Hindi
  5. 11 February Promise Day in Hindi
  6. 12 February Hug Day in Hindi
  7. 13 February Kiss Day in Hindi
  8. 14 February Valentine Day in Hindi

वेलेंटाइन वीक  – Valentine week in Hindi

वेलेंटाइन वीक  - Valentine week in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वेलेंटाइन को पूरे सप्‍ताह तक एक त्‍यौहार के रूप में मनाया जाता है। आइए जाने पूरे सप्‍ताह वेलेंटाइन फेस्टिवल किस प्रकार मनाया जाता है।

वेलेंटाइन वीक 7 फरवरी रोज डे – Valentine week 7 February Rose Day in Hindi

वेलेंटाइन वीक 7 फरवरी रोज डे - Valentine week 7 February Rose Day in Hindi

प्‍यार का त्‍यौहार या वेलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू होता है और 7 फरवरी के दिन को रोज डे Rose day के रूप में मनाया जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गुलाब गिफ्ट करते हैं क्योंकि प्रतीक गुलाब का अपना एक अलग मतलब होता है जैसे-

जब किसी को सफ़ेद गुलाब दिया जाता है तो इसका मतलब होता है आई एम सॉरी white rose says “I Am Sorry”,

पीले गुलाब को देने का मतलब है यू आर माय बेस्ट फ्रेंड Yellow rose says You Are My Best Friend

पिंक गुलाब को देने का मतलब है आई लाइक यू Pink rose says I Like You

और लाल गुलाब देने का मतलब होता है आई लव यू Red rose says “I Love You

इस प्रकार वैलेंटाइन वीक में 7 फरवरी को इस तरह के अलग-अलग गुलाबों को देकर अपने मन की बात व्यक्त की जाती है।

(और पढ़े – ऐसे पता करें कि लड़की आपको पसंद करती है)

वेलेंटाइन वीक 8 फरवरी प्रपोज डे – Valentine week 8 February Propose Day in Hindi

लव वीक या वेलेंटाइन वीक में 8 फरवरी को प्रपोज डे (Propose Day) के रूप में मनाया जाता है जो लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं वह अपने प्यार का इजहार इस दिन को करना अच्छा मानते हैं और इसे एक्साइटेड बनाने के लिए कई तरह से अलग-अलग अंदाज को अपनाकर अपने लवर को प्रपोज करते हैं।

(और पढ़े – पार्टनर गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ आपका स्वभाव बताएगा आपका रिलेशनशिप स्टेटस्)

वेलेंटाइन वीक 9 फरवरी चॉकलेट डे – Valentine week 9 February Chocolate Day in Hindi

लव फेस्टिवल वीक या वेलेंटाइन वीक में 9 फरवरी के दिन को चॉकलेट डे (Chocolate Day) के नाम से पुकारा जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट में देते हैं जो कि एक रिश्ते को मजबूती प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है चॉकलेट मिठास से भरा हुआ गिफ्ट होता है जो उनके रिश्तो में भी मिठास भर देता है।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे)

वेलेंटाइन वीक  10 फरवरी टेडी डे – Valentine week 10 February Teddy Day in Hindi

प्‍यार करने वालों के लिए वेलेंटाइन वीक में 10 फरवरी का दिन टेडी डे (Teddy Day) के रूप में मनाया जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गिफ्ट के रूप में टेडी बेयर और उसके जैसे दूसरे गिफ्ट देते हैं जो उनके पास हमेशा रहे और उन्हें अपने प्यार करने वाले की याद दिलाता रहे इसी के लिए इस दिन को टेडी बियर डे के रुप में मनाते है।

(और पढ़े – रिलेशनशिप कि वह बातें जो आपको अपने दोस्तों से भी नहीं बोलना चाहिए)

वेलेंटाइन वीक 11 फरवरी प्रॉमिस डे -Valentine week 11 February Promise Day in Hindi

Valentine week में 11 फरवरी के दिन को प्रॉमिस डे (Promise Day) कहते हैं इस दिन में प्यार करने वाले एक दूसरे से कुछ वादे करते हैं और उन्हें निभाने की कसमें ली जाती हैं इस तरह इस डे को प्रॉमिस डे (Promise Day) के रूप में मनाया जाता है।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स जो हर महिला को जानना जरूरी है)

वेलेंटाइन वीक 12 फरवरी हग डे – Valentine week 12 February Hug Day in Hindi

Valentine week में 12 फरवरी को हग डे (Hug Day) के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे से गले मिलकर अपने अंदर की फीलिंग्स को शेयर करते हैं और गले लगकर प्यार का इजहार करते हैं।

(और पढ़े – गले लगाना स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद जाने कैसे)

वेलेंटाइन वीक 13 फरवरी किस डे – Valentine week 13 February Kiss Day in Hindi

Valentine week में 13 फरवरी के दिन को किस डे (Kiss Day) के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ रहकर अधिक से अधिक समय बिताते हैं जिससे उन्हें एक दूसरे की बातों का पता चलता है। और अपने प्यार की गहराई का पता भी चल जाता है।

(और पढ़े – किस करने का तरीका, फायदे और नुकसान)

वैलेंटाइन वीक 14 फरवरी वैलेंटाइन डे – Valentine week 14 February Valentine Day in Hindi

Valentine week में सबसे मुख्य दिन 14 फरवरी का होता है जिसे वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के रुप में मनाया जाता है इस दिन प्यार करने वालों का उत्साह देखते ही बनता है और वह पूरे दिन एक दूसरे के साथ बिताना पसंद करते हैं वह एक दूसरे को अलग-अलग तरह के गिफ्ट देना अलग अलग तरह की जगह पर घुमाने ले जाना जैसे कई काम करते हैं।

(जानें – लड़की को इम्प्रेस कैसे करें – How to impress girl in hindi)

वैलेंटाइन डे (Valentine Day) तो केवल एक दिन है जिसे प्यार के लिए जाना जाता है लेकिन प्यार करने वालों के लिए ना किसी दिन की आवश्यकता है ना किसी तारीख की और ना किसी जगह की क्योंकि प्यार एक ऐसा शब्द है जो हर किसी को कभी ना कभी होता है और हर किसी को इसके लिए समय निकालना चाहिए क्योंकि यह जो पल है जो कभी लौट कर वापस नहीं आते इन पलों को आप अपने फैमिली मेंबर बेस्ट फ्रेंड अपनी वाइफ और अपने दोस्तों के साथ मना सकते हैं क्योंकि यह प्यार का प्रतीक है और इसमें इससे ज्यादा और कुछ भी नहीं है।

 We wish everyone a Happy Valentine’s Day. Hope this day brings all the happiness in your life!

और पढ़े – 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration