रिलेशनशिप टिप्स

जानिए रोज डे क्यों मनाते हैं और गुलाबों के रंग का मतलब क्या है – Rose Day Celebration and Meaning of Roses In Hindi

जानिए रोज डे क्यों मनाते हैं और गुलाबों के रंग का मतलब क्या है - Rose Day Celebration and Meaning of Roses In Hindi

Rose Day In Hindi रोज डे के साथ वेलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है। प्यार का पर्व यानि वेलेंटाइन वीक शुरू होने वाला है। आमतौर पर सभी युवाओं और प्रेमी प्रेमिकाओं को वेलेंटाइन वीक का बेसब्री से इंतजार रहता है। आखिर हो भी क्यों ना, दिल की बात बताने के लिए वेलेंटाइन वीक के आठ दिन अलग अलग संदेश जो लेकर आते हैं। वेलेंटाइन वीक साल के दूसरे माह यानि सात फरवरी से शुरू होता है। प्रत्येक दिन कुछ अलग और बेहद खास होता है, जबकि अंतिम दिन यानि आठवें दिन वेलेंटाइन डे होता है। आपको बता दें कि वेलेंटाइन वीक की शुरूआत रोज डे (Rose Day In Hindi) से होती है। इस दिन लोग अपने प्रिय को गुलाब देते हैं।

लेकिन क्या आपको मालूम है कि रोज डे के दिन किसी व्यक्ति को गुलाब क्यों दिया जाता है, गुलाब के अलग अलग रंगों का क्या मतलब होता है। अगर आपको नहीं मालूम तो इस आर्टिकल में हम रोज डे के बारे में आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। इस लेख में आप जानेंगे रोज डे के बारे में, इसे क्यों मनाया जाता है, गुलाब के रंगों के मायने और मतलब, तथा रोज़ दिवस कैसे मनाया जाता है, कहानी, रोड डे पर लाल, सफेद, नारंगी, पीले और पिंक कलर के रोज देने का क्या मतलब होता हैं।

विषय सूची

  1. रोज डे क्या है – What is rose day in Hindi
  2. रोज डे मनाने के पीछे की कहानी – Story behind rose day in Hindi
  3. रोज डे कब मनाया जाता है – Rose day kab aata hai in Hindi
  4. लाल रंग के गुलाब का अर्थ – Meaning of Red rose in Hindi
  5. पीले रंग के गुलाब का अर्थ हिंदी में – Meaning of Yellow rose in Hindi
  6. सफेद रंग के गुलाब का अर्थ – White rose ka matlab kya hota hai
  7. लैवेंडर रंग के गुलाब का मतलब – Meaning of Lavender Rose in Hindi
  8. गुलाबी रंग के गुलाब का मतलब – Meaning of Pink rose in Hindi
  9. नारंगी रंग के गुलाब का मतलब – Meaning of Orange Rose in Hindi

रोज डे क्या है – What is rose day in Hindi

रोज डे क्या है - What is rose day in Hindi

फरवरी महीने का एक विशेष दिन जब जीवन के हर स्पेशल व्यक्ति को रोज देकर अपनी भावनाएं, प्यार और स्नेह प्रकट किया जाता है जाता है, उसे रोज डे कहते हैं। यह दिन प्रत्येक साल फरवरी माह की सात तारीख को मनाया जाता है। वैसे तो प्यार या भावनाओं का इजहार करने के लिए किसी विशेष दिन की जरूरत नहीं होती है लेकिन चूंकि यह प्यार के पर्व के शुरूआत का पहला दिन होता है, यही कारण है कि रोज डे का अहमियत बहुत ज्यादा होता है।

(और पढ़े – लड़की को प्रपोज करने के बेस्ट तरीके…)

रोज डे मनाने के पीछे की कहानी – Story behind rose day in Hindi

रोज डे मनाने के पीछे की कहानी - Story behind rose day in Hindi

माना जाता है कि अंग्रेजी के चार अक्षरों यानि ROSE को अलग तरह से व्यवस्थित करने पर ‘EROS’  शब्द बनता है जो प्रेम के देवता का नाम है। ग्रीक के लोगों का मानना है कि प्रेम की देवी वीनस (Venus) का भी पसंदीदा फूल गुलाब था। इसलिए रोज डे मनाने की प्रथा की शुरूआत हुई। इसके अलावा कुछ लोग यह भी मानते हैं कि मुगल काल की रानी नूरजहां को लाल गुलाब बेहद पसंद था और उसे खुश करने के लिए शहंशाह रोजाना ताजे गुलाब महल में भेजवाता था। तभी से गुलाब की प्रासंगिकता बढ़ गयी। चूंकि संत वेलेंटाइन से वेलेंटाइन डे जुड़ा हुआ है इसलिए इसकी शुरूआत रोड डे से करते हैं।

(और पढ़े – वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है जानें इसके पीछे की रोमांचक कहानी…)

रोज डे कब मनाया जाता है – Rose day kab aata hai in Hindi

रोज डे कब मनाया जाता है - Rose day kab aata hai in Hindi

वेलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे से होती है और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के साथ खत्म होती है आमतौर पर रोज डे का महत्व इसलिए है क्योंकि इस दिन किसी खास व्यक्ति को खास रंग का गुलाब चुनकर दिया जाता है। यह जरूरी नहीं है कि इस खास मौके पर आप सिर्फ अपने प्रेमी या प्रेमिका को ही गुलाब दें, बल्कि आप अपने जीवन में खास स्थान रखने वाले किसी भी व्यक्ति को गुलाब भेंट कर सकते हैं। हालांकि रोज डे वेलेंटाइन वीक की शुरूआत का पहला दिन होता है इसलिए यह दिन प्यार करने वाले लोगों के बीच ज्यादा लोकप्रिय है। आमतौर पर रोड डे के दिन दोस्तों, रिश्तेदारों, शिक्षकों के साथ ही दोस्ती का हाथ बढ़ाने के लिए किसी भी व्यक्ति को गुलाब दिया जा सकता है।

लेकिन यह ध्यान रखें कि गुलाब का प्रत्येक रंग अलग अर्थ को दर्शाता है। इसके साथ ही अलग अलग रंगों के गुलाब अलग अलग भावनाओं को भी प्रदर्शित करते हैं। इसलिए रोज डे के दिन किसी भी व्यक्ति को गुलाब देने से पहले यह जरुर समझ लें कि किस रंग के गुलाब का क्या अर्थ होता है।

(और पढ़े – जानिए प्रपोज डे कब और क्यों मनाते हैं, प्रपोज डे पर क्या गिफ्ट दें…)

लाल रंग के गुलाब का अर्थ – Meaning of Red rose in Hindi

लाल रंग के गुलाब का अर्थ - Meaning of Red rose in Hindi

लाल गुलाब प्रेम का प्रतीक है। इसलिए लाल रंग के गुलाब प्रेमी प्रेमिका या जो भी व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को प्यार करता है, वो ही देता है। अक्सर लोग लाल गुलाब देकर अपना प्यार जताते हैं या प्यार का प्रस्ताव रखते हुए आई लव यू कहते हैं। यह रंग अपने प्रिय के प्रति पागलपन और तीव्र भावनाओं का भी प्रतीक है।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

पीले रंग के गुलाब का अर्थ हिंदी में – Meaning of Yellow rose in Hindi

पीले रंग के गुलाब का अर्थ हिंदी में - Meaning of Yellow rose in Hindi

पीले रंग का गुलाब दोस्ती का प्रतीक है। आमतौर पर दोस्तों, गुरुओं और शिक्षकों को दोस्ती की भावना से पीले रंग का गुलाब भेंट किया जाता है। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि दोस्त को पीले रंग का गुलाब देने से दोस्ती कभी टूटती नहीं है।

(और पढ़े – प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है…)

सफेद रंग के गुलाब का अर्थ – White rose ka matlab kya hota hai

सफेद रंग के गुलाब का अर्थ - White rose ka matlab kya hota hai

आमतौर पर इस रंग का गुलाब मासूमियत, पवित्रता और दिल की अच्छाई को दर्शाता है। अगर कोई आपसे नाराज है या आपसे किसी व्यक्ति की लड़ाई हुई हो तो सबकुछ भूलकर दोबारा से उसके साथ रिश्ते की नई शुरूआत करने के लिए सफेद गुलाब दिया जाता है। रोज डे पर झगड़े को समाप्त करने के लिए सफेद रोज देना बेहतर होता है क्योंकि यह शांति और आध्यात्म का भी प्रतीक है।

(और पढ़े – पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर…)

लैवेंडर रंग के गुलाब का मतलब – Meaning of Lavender Rose in Hindi

लैवेंडर रंग के गुलाब का मतलब - Meaning of Lavender Rose in Hindi

लैवेंडर रंग का गुलाब पहली नजर में प्यार को दर्शाता है। रोज डे के दिन आमतौर पर लैवेंडर रंग का गुलाब उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसे देखकर आपको पहली ही नजर में प्यार हो गया था। इस रंग का सिर्फ और सिर्फ यही मतलब होता है। यदि आप लैवेंडर रंग का गुलाब किसी को देते हैं तो गुलाब का यह रंग उस व्यक्ति तक आपके दिल की बात भी पहुंचाता है, अर्थात ये की तुम्हें देखते ही दिल दे बैठा था मैं।

(और पढ़े – महिलाओं को रोमांटिक बनाने के आसान तरीके…)

गुलाबी रंग के गुलाब का मतलब – Meaning of Pink rose in Hindi

गुलाबी रंग के गुलाब का मतलब - Meaning of Pink rose in Hindi

किसी भी व्यक्ति के साथ रिलेशनशिप बनाने के लिए गुलाबी गुलाब दिया जाता है। यह कृतज्ञता और संबंधों का प्रतीक है। इसके अलावा यदि आप अपने जीवन में किसी व्यक्ति का आभार प्रकट करना चाहते हैं, तारीफ करना चाहते हैं  या उसे धन्यवाद देना चाहते हैं तो गुलाबी गुलाब दे सकते हैं।

(और पढ़े – पत्नी को खुश करने के आसान तरीके…)

नारंगी रंग के गुलाब का मतलब – Meaning of Orange Rose in Hindi

नारंगी रंग के गुलाब का मतलब - Meaning of Orange Rose in Hindi

नारंगी रंग का गुलाब इच्छा, जुनून और उत्साह का प्रतीक है। यदि आप किसी व्यक्ति के साथ रोमांस करना चाहते हैं, प्यार भरी बातें करना चाहते हैं या उसके साथ कुछ यादगार पल बीताना चाहते हैं तो नारंगी रंग का गुलाब आप उसे रोज डे के दिन भेंट कर सकते हैं।

(और पढ़े – वैलेंटाइन वीक के हर दिन को बनाएं यादगार, पढ़ें वेलेंटाइन वीक की लिस्ट)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration