रिलेशनशिप टिप्स

वैलेंटाइन वीक के हर दिन को बनाएं यादगार, पढ़ें वेलेंटाइन वीक की लिस्ट – Valentine week 2020 calendar in Hindi

वैलेंटाइन वीक के हर दिन को बनाएं यादगार, पढ़ें वेलेंटाइन वीक की लिस्ट - Valentine week 2020 calendar in Hindi

जल्द ही वैलेंटाइन वीक आने वाला है जिसमे हर दिन प्यार करने वालों के लिए खास होता है वेलेंटाइन वीक में रोज डे, प्रपोज डे, चोकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और आखिर में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है यहां पढ़िए वैलेंटाइन वीक की पूरी लिस्ट (Valentine week 2020 List in Hindi) और जानिए किसी दिन पड़ेगा कौन सा स्पेशल डे।

वेलेंटाइन डे एक अंतर्राष्ट्रीय त्योहार है जो प्यार की भावना का जश्न मनाता है। वेलेंटाइन डे सिर्फ एक दिन के लिए नहीं मनाया जाता बल्कि, यह पूरे सप्ताह चलता रहता है। जिससे वैलेंटाइन वीक के नाम से जानतें हैं इसमें अलग-अलग दिन प्रेमी जोड़े अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट करते हैं इस लेख में हमने आपके लिए वेलेंटाइन सप्ताह 2020 की लिस्ट तैयार की है यदि आपने भी वेलेंटाइन डे के लिए तैयारी शुरू कर दी है। तो यहां, हम आपको वेलेंटाइन वीक के विशेष दिनों की तारीखें बता देते हैं।

हर साल, 14 फरवरी का दिन वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। लेकिन अब, यह एक सप्ताह के उत्सव की तरह हो गया है। जो 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक मनाया जाता है, जिसमें हर दिन खास और अनोखा होता है। प्यार भरे इस सप्ताह के बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ते रहें यह लेख।

वेलेंटाइन डे वीक 2020 की लिस्ट – Valentine week 2020 List in Hindi

दिनांक दिन
7 फरवरी रोज डे
8 फरवरी प्रपोज डे
9 फरवरी चॉकलेट डे
10 फरवरी टेडी डे
11 फरवरी प्रॉमिस डे
12 फरवरी हग डे
13 फरवरी किस डे
14 फरवरी वैलेंटाइन डे

वेलेंटाइन वीक की लिस्ट (Valentine week 2020 List in Hindi)

7 फरवरी – रोज डे

वेलेंटाइन वीक की शुरूआत रोज डे से होती है, जो 7 फरवरी को सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन, लोग अपने लवर के प्रति अपनी प्यार भरी भावनाओं को व्यक्त करते हैं और उन्हें गुलाब देकर अपने वेलेंटाइन वीक शुरूआत करते हैं। इस दिन दिए जाने वाले लाल गुलाब पारंपरिक रूप से रोमांस से जुड़े होते हैं, पीले गुलाब दोस्तों को दिए जाते हैं।

8 फरवरी – प्रपोज डे

वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन यानी 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है। इस दिन, बड़ी संख्या में युवा अपनी प्रेमिका या प्रेमी को प्रपोज करने के लिए गुलाब देते हैं।

9 फरवरी – चॉकलेट डे

चॉकलेट किसे पसंद नहीं है? मेरा मतलब है, अपने साथी के साथ चॉकलेट का एक बार शेयर करने से ज्यादा रोमांटिक कुछ भी नहीं है। और वेलेंटाइन वीक में तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। लोग अपने पसंदीदा चॉकलेट देकर अपने साथी को सरप्राइज देते हैं और उनके प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं।

10 फरवरी – टेडी डे

वेलेंटाइन वीक के चौथे दिन टेडी डे आता है। हर लड़की के पास एक टेडी बियर होता है, जो उसके रहस्यों को जानता है। टेडी डे वेलेंटाइन सप्ताह के चौथे दिन मनाया जाता है। इस दिन, लोग अपने प्रियजनों को टेडी बियर देते हैं।

11 फरवरी – प्रॉमिस डे

प्रॉमिस डे वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन है जो लवर्स द्वारा हर साल 11 फरवरी को मनाया जाता है। प्रत्येक कपल प्रॉमिस डे पर एक दूसरे से प्रॉमिस करते है कि वे अपने रिश्ते को और मजबूत बनाएंगे।

12 फरवरी – हग डे

हग डे वेलेंटाइन सप्ताह का सातवाँ दिन है जो हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है अपने लवर को दिया गया एक प्यार भरा हग, हग डे मनाने के लिए पर्याप्त है।

13 फरवरी – किस डे

वेलेंटाइन डे से एक दिन पहले, लोग किस डे मानते हैं। यह कहना है कि किस प्रेम की अभिव्यक्ति है गलत नहीं होगा, पहले यह पश्चिमी देशों में मनाया जाता था, लेकिन अब यह आधुनिक हो गया है और देश के लगभग सभी क्षेत्रों में मनाया जा रहा है।

14 फरवरी – वेलेंटाइन डे

फरवरी को इतना खास बनाने वाला वेलेंटाइन डे 14 तारीख को पड़ता है। वेलेंटाइन डे प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है और ईसाई किंवदंतियों में से एक संत वेलेंटाइन की पुण्यतिथि भी इसी दिन मनाई जाती है। विश्व के अधिकांश देशों में, 14 फरवरी को राष्ट्रीय अवकाश भी होता है। 14 फरवरी को संत वेलेंटाइन दिवस भी कहा जाता है।

ये तो थी 2020 वेलेंटाइन वीक की लिस्ट (Valentine week in Hindi) जिसमे आपने रोज डे, प्रपोज डे, चोकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और वैलेंटाइन डे की तारीख जानी है उम्मीद करते हैं कि आपको वेलेंटाइन वीक लिस्ट का हमारा ये लेख पसंद आया होगा तो यदि आप भी अपने किसी खास के साथ इस साल का वेलेंटाइन वीक मानाने के बारे में सोच रहें हैं तो आज से ही उसकी तैयारीयों में जुट जाइये और वेलेंटाइन डे के बारे में और अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

और पढ़े :

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration