रिलेशनशिप टिप्स

वैलेंटाइन डे कैसे मनाये – How To Celebrate Valentine Day In Hindi

वैलेंटाइन डे कैसे मनाये - How To Celebrate Valentine Day In Hindi

Valentine day kaise manaye 14 फरवरी को का दिन वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। जानें कैसे मनाएं वैलेंटाइन डे, हैप्पी वैलेंटाइन डे मनाने के आसान तरीके। प्यार करने वालों को जिस दिन का इंतजार था, वह दिन आ ही गया। जी हां हम बात कर रहे हैं वैलेंटाइन डे की। 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने के लिए आप सभी ने पहले से ही तैयारियां कर रखी होंगी। आखिर सभी कपल्स अपना वैलेंटाइन डे स्पेशल तरीके से मनाना चाहते हैं और इसे यादगार बनाना चाहते हैं। वास्तव में फरवरी का महीना कपल्स के लिए बेहद खास होता है। इसलिए अगर आप अभी तक वैलेंटाइन डे मनाने की कोई अच्छी प्लानिंग नहीं कर पाये हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि हैप्पी वैलेंटाइन डे कैसे मनाते हैं।

फरवरी के पहले हफ्ते से शुरू होने वाले वैलेंटाइन वीक का भी लोग जोरदार तरीके से स्वागत करते हैं 7 फरवरी को रोज डे पर एक-दूसरे को गुलाब दिये जाते है। वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन यानी 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है। इसके बाद 9 फरवरी को लवर एक-दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट देकर चॉकलेट डे मनाते हैं। फिर 10 फरवरी को टेडी डे की बारी आती है, जिसमें टेडी बियर तोहफे में दिए जाते हैं। 11 फरवरी को प्रॉमिस डे पर प्यार अलग-अलग तरह की कसमें खाई जाती हैं, और वादे किये जाते हैं। जब इतना सब हो जाता है तो इसके बाद एक हग तो बनता है, इसलिए हर साल 12 फरवरी को मनाया जाता है हग डे, और 13 फरवरी को किस डे मनाते है और सबसे आखिर में आता है 14 फरवरी का दिन जिसे वैलेंटाइन डे के तौर पर मनाया जाता है।

वैसे तो हर प्रेमी प्रेमिका इसे अपने तरीके से मनाना पसंद करते हैं लेकिन इस दिन को बेहद खास बनाने के लिए हमारे पास भी कुछ अनोखे तरीके हैं।

विषय सूची

  1. गुलाब और गुब्बारों के साथ मनाएं वैलेंटाइन डे – celebrate valentine day with Balloons and Roses in Hindi
  2. फैंसी गिफ्टबॉक्स भेजकर मनाएं वैलेंटाइन डे – Send a Fancy Giftbox to celebrate valentine day in Hindi
  3. वैलेंटाइन डे मनाने का तरीका बाहर घूमने जाएं – Go Outdoors to celebrate valentine day in Hindi
  4. लंच या कैंडिल डिनर करके वैलेंटाइन डे को बनाएं खास – lunch/candle dinner to celebrate valentine day in Hindi
  5. वैलेंटाइन डे मनाने के तरीके डांस पार्टी करके – Dance party to celebrate valentine day in Hindi
  6. वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने का तरीका पिकनिक जाएं -Go to picnic to celebrate valentine day in Hindi
  7. वैलेंटाइन डे फूलों के साथ मनाएं – celebrate valentine with flower day in Hindi

हैप्पी वैलेंटाइन डे मनाने के आसान तरीके – Valentine day kaise manaya jata hai in Hindi

आइये जानतें हैं कैसे मनाएं वैलेंटाइन डे, वैलेंटाइन डे कैसे मनाते हैं और इस दिन क्या किया जाता है

गुलाब और गुब्बारों के साथ मनाएं वैलेंटाइन डे – Celebrate valentine day with Balloons and Roses in Hindi

गुलाब और गुब्बारों के साथ मनाएं वैलेंटाइन डे - celebrate valentine day with Balloons and Roses in Hindi

अगर आप लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं या फिर शादीशुदा हैं तो आपके पास वैलेंटाइन डे मनाने के लिए एक अनोखा तरीका हो सकता है। वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए वैलेंटाइन डे की सुबह आप लाल गुलाब के ताजे फूल और कुछ लाल रंग के गुब्बारे खरीदकर ले आइये, लेकिन आपके पार्टनर को इसके बारे में पता न चलने पाये। इसके बाद अपने बेडरुम में बेड पर सफेद बेडशीट बिछाकर इसे लाल गुलाब से सजाइये और बेड के बीचों बीच फूलों से ही आई लव यू लिख दीजिए। दीवारों और पर्दों को लाल गुब्बारे से सजा दीजिए। इसके बाद अपने पार्टनर की आंखें बंद करके कमरे में लाकर उसे बेड पर बैठाइये और आई लव यू बोलिए। वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने का यह अनोखा तरीका वास्तव में उसे भी बहुत पसंद आयेगा।

(और पढ़े – वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है जानें इसके पीछे की रोमांचक कहानी…)

फैंसी गिफ्टबॉक्स भेजकर मनाएं वैलेंटाइन डे – Send a Fancy Gift box to celebrate valentine day in Hindi

फैंसी गिफ्टबॉक्स भेजकर मनाएं वैलेंटाइन डे - Send a Fancy Giftbox to celebrate valentine day in Hindi

वास्तव में वैलेंटाइन डे के दिन कोई छुट्टी नहीं होती है। अगर आप कामकाजी हैं और आपको इस स्पेशल डे पर अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताने के लिए ऑफिस से छुट्टी नहीं मिल रही हो तो भी आप वैलेंटाइन डे को खास तरीके से मना सकते हैं। इसके लिए आप बुके वाले के यहां से अपनी बीवी, गर्लफ्रेंड या प्रेमिका के पते पर सुंदर से गुलाबों का एक गुलदस्ता, केक या किसी अच्छे रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। वास्तव में आपकी गर्लफ्रेंड या बीवी ने इस बारे में कभी सोचा भी नहीं होगा और इस तरह से आप अपने वैलेंटाइन डे को स्पेशल बना सकते हैं।

(और पढ़े – जानिए रोज डे क्यों मनाते हैं और गुलाबों के रंग का मतलब क्या है…)

वैलेंटाइन डे मनाने का तरीका बाहर घूमने जाएं – Go Outdoors to celebrate valentine day in Hindi

वैलेंटाइन डे मनाने का तरीका बाहर घूमने जाएं - Go Outdoors to celebrate valentine day in Hindi

अक्सर देखा जाता है कि कुछ कपल्स वैलेंटाइन डे मनाने की प्लानिंग बहुत पहले से ही कर लेते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त समय हो तो आप वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए पहले से ही कहीं घूमने जाने की टिकट बुक करा सकते हैं। जिन शहरों में समंदर है आप वहां जा सकते हैं या फिर अपने मनचाहे किसी भी पर्यटन स्थल पर जाकर वैलेंटाइन डे सेलीब्रेट कर सकते हैं। वास्तव में जब एक नयी जगह पर दो प्यार करने वाले एक साथ समय बीताते हैं तो उन्हें एक अलग तरह की अनुभूति होती है और जब मौका वैलेंटाइन डे का हो तो आप दोनों का साथ बेहद खास बन सकता है।

(और पढ़े – जानिए प्रपोज डे कब और क्यों मनाते हैं, प्रपोज डे पर क्या गिफ्ट दें…)

लंच या कैंडिल डिनर करके वैलेंटाइन डे को बनाएं खास – Lunch/candle dinner to celebrate valentine day in Hindi

लंच या कैंडिल डिनर करके वैलेंटाइन डे को बनाएं खास - lunch/candle dinner to celebrate valentine day in Hindi

इस स्पेशल डे यानि वैलेंटाइन डे के दिन हर कपल्स या प्यार करने वाले जोड़े चाहते हैं कि वे इस दिन को इस तरह से मनाएं कि उनके लिए यादगार बन जाए। एक दूसरे को आई लव यू कहने और घूमने के बाद आप किसी अच्छे रेस्टोरेंट में लंच करने जाएं और अपने वैलेंटाइन डे को खास बनाएं। यदि आपका पूरा समय घूमने में ही बीत गया हो तो रात को कैंडिल लाइट डिनर जरूर करें। वास्तव में ज्यादातर रेस्टोरेंट में वैलेंटाइन डे के दिन विशेषरूप से कपल्स के लिए ही कैंडिल लाइट डिनर आयोजित किया जाता है। जहां वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए सिर्फ आपको कपल्स दिखेंगे। इतने सारे प्यार करने वालों के बीच आप दोनों का भी वैलेंटाइन डे स्पेशल बन सकता है।

(और पढ़े – चॉकलेट डे कब और क्यों मनाया जाता है…)

वैलेंटाइन डे मनाने के तरीके डांस पार्टी करके – Dance party to celebrate valentine day in Hindi

वैलेंटाइन डे मनाने के तरीके डांस पार्टी करके - Dance party to celebrate valentine day in Hindi

वैलेंटाइन डे पर एफएम चैनलों पर ज्यादातर कपल्स एक दूसरे के लिए रोमांटिक गाने बजाने की फरमाइश करते हैं। इस दौरान रेडियो पर आप अपने पार्टनर का नाम भी सुन सकते हैं जो वास्तव में काफी मजेदार होता है। इसके अलावा आप वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के लिए डांस पार्टी भी कर सकते हैं। इसमें आप अपने सभी महिला और पुरुष मित्रों को अपने ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ आकर शामिल होने के लिए कह सकते हैं। इसके अलावा यदि आप पब या क्लब में जाने के शौकीन हैं तो वहां भी डांस पार्टी करके वैलेंटाइन डे मना सकते हैं। वास्तव में डांस पार्टी करके वैलेंटाइन डे मनाने का तरीका बहुत अच्छा है जिसमें शामिल होने वाले सभी लोगों को खूब मजा आता है।

(और पढ़े – जानें हग डे कब और क्यों मनाते हैं…)

वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने का तरीका पिकनिक जाएं – Go to picnic to celebrate valentine day in Hindi

वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने का तरीका पिकनिक जाएं -Go to picnic to celebrate valentine day in Hindi

वास्तव में यह जरूरी नहीं है कि आप खूब सारा खर्च करके या मंहगे तरीके से ही वैलेंटाइन डे मनाएं। इस खास दिन को सिंपल तरीके से भी मनाया जा सकता है। इसके लिए आप घर पर बनी खाने पीने की कई चीजें लेकर किसी पार्क या सार्वजनिक स्थल पर पिकनिक मनाने भी जा सकते हैं। वहां आप अंताक्षरी खेल सकते हैं या कोई अन्य गेम खेल सकते हैं। इसके अलावा पार्क में अन्य बच्चों के साथ खेलकर भी अपना वैलेंटाइन डे बेहद सादे तरीके से मना सकते हैं। अगर आप छोटे बच्चों से प्यार करते हैं तो अनाथालय भी जाकर उन्हें कुछ खाने पीने की चीजें देकर अपना वैलेंटाइन डे मना सकते हैं। आखिर यह प्यार देने और प्यार पाने का ही तो दिन होता है।

(और पढ़े – प्रॉमिस डे कब और क्यों मनाया जाता है, प्रॉमिस डे कैसे मनाएं…)

वैलेंटाइन डे फूलों के साथ मनाएं – Celebrate valentine with flower day in Hindi

वैलेंटाइन डे फूलों के साथ मनाएं - celebrate valentine with flower day in Hindi

इस महीने में हर जगह रंग बिरंगे फूल खिले हुए दिखते हैं जो काफी नैचुरल लगते हैं। फूलों की खुशबू इंसान के अंदर सकारात्मकता पैदा करती है जिससे उत्तम विचार जागृत होते हैं। इसलिए अगर आप ज्यादा कुछ प्लानिंग नहीं कर पा रहे हैं तो वैलेंटाइन डे पर रंग बिरंगे फूलों का एक गुलदस्ता तैयार कीजिए या फिर मार्केट से खरीदीये और अपने पार्टनर को गिफ्ट करके वैलेंटाइन डे मनाइये। यह काफी लोकप्रिय तरीका है जो आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगा।

और पढ़े –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration