रिलेशनशिप टिप्स

टेडी बियर डे कब और क्यों मनाया जाता है – When And Why Teddy Bear Day Celebrated In Hindi

टेडी बियर डे कब और क्यों मनाया जाता है - When And Why Teddy Bear Day Celebrated In Hindi

Teddy Bear Day In Hindi आमतौर पर टेडी बियर के नाम से ज्यादातर लोग यह सोच लेते हैं कि यह बच्चों को खिलौना गिफ्ट करने का कोई खास दिन है। आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि यह टेडी वियर डे एक ऐसा विशेष दिन है जब अपने जीवन में खास महत्व रखने वाले किसी खास व्यक्ति या प्रेमी और प्रेमिका को टेडी बियर गिफ्ट किया जाता है। टेडी बियर को याद का प्रतीक माना जाता है। यदि आपका चाहने वाला आपसे दूर रहता है या आप किसी को अपनी याद दिलाना चाहते हैं तो उसके लिए टेडी बियर के दिन टेडी गिफ्ट किया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि टेडी बियर डे कब मनाया जाता है, क्यों मनाया जाता है और किस रंग के टेडी बियर का क्या मतलब होता है।

विषय सूची

1. टेडी बियर डे कब मनाया जाता है – Teddy bear day kab manaya jata hai in hindi
2. टेडी बियर डे क्यों मनाया जाता है – Teddy bear day kyon manaya jata hai in hindi
3. इन रंगों के टेडी बियर का होता है यह मतलब – Meaning of teddy bear colour in Hindi

टेडी बियर डे कब मनाया जाता है – Teddy bear day kab manaya jata hai in Hindi

टेडी बियर डे कब मनाया जाता है - Teddy bear day kab manaya jata hai in hindi

आप सभी जानते हैं कि फरवरी महीने के पहले हफ्ते यानि सात फरवरी से वेलेंटाइन वीक शुरू होता है। वेलेंटाइन डे के चौथे दिन यानि 10 फरवरी को टेडी बियर डे मनाया जाता है। माना जाता है कि एक लड़की को बचपन से ही इस नरम खिलौने से बहुत प्यार होता है और बहुत सारी मीठी यादें भी जुड़ी हुई होती हैं इसलिए ज्यादातर लोग अपनी प्रेमिकाओं, महिला मित्रों और बच्चों को टेडी बियर के दिन टेडी गिफ्ट करते हैं। टेडी बियर खास व्यक्ति के लिए अपनी भावनाओं और प्यार को व्यक्त करने का सही तरीका होता है। यही कारण है कि टेडी बियर डे लोगों के लिए बहुत स्पेशल डे होता है।

(और पढ़े – वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है जानें इसके पीछे की रोमांचक कहानी…)

टेडी बियर डे क्यों मनाया जाता है – Teddy bear day kyon manaya jata hai in Hindi

टेडी बियर डे क्यों मनाया जाता है - Teddy bear day kyon manaya jata hai in hindi

माना जाता है कि नवंबर 1902 में, राष्ट्रपति थियोडोर टेडी रूजवेल्ट मिसिसिपी में एक भालू के शिकार में शामिल होने गए थे। शिकारी दल के अन्य सदस्यों ने एक जवान भालू को पकड़ लिया और उसे एक पेड़ से बांध दिया। इसके बाद भालू का शिकार करने के लिए राष्ट्रपति को बुलाया गया। लेकिन रुजवेल्ट ने यह करते हुए भालू का शिकार करने से मना कर दिया कि मासूम जानवरों का कत्ल करना अमानवीय है। जब यह खबर फैली कि रूजवेल्ट ने भालू को मारने से इनकार कर दिया तब क्लिफोर्ड बेरीमैन नामक एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट ने एक कार्टून में भालू के साथ राष्ट्रपति को चित्रित किया। बाद में भालू की कहानी और कार्टून प्रसिद्ध हो गया और खिलौना निर्माताओं को टेडी बियर बनाने के लिए प्रेरित किया गया था। राष्ट्रपति रुजवेल्ट का निक नाम टेडी था इसलिए उनके इस नाम से टेडी बियर बनने लगा तब से इसका क्रेज जोरों पर है और टेडी बियर दिवस भी मनाया जाने लगा।

(और पढ़े – प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है…)

इन रंगों के टेडी बियर का होता है यह मतलब – Meaning of teddy bear colour in Hindi

जिस तरह से अलग अलग रंग के गुलाबों का भिन्न भिन्न अर्थ होता है, उसी तरह से अलग अलग रंग के टेडी बियर का मतलब भी अलग अलग होता है। आइये जानते हैं इन रंगों का अर्थ ताकि यह पता चल सके कि टेडी बियर डे पर किस रंग का टेडी बियर गिफ्ट करना चाहिए।

नीले रंग के टेडी बियर का मतलब – Blue Teddy Bear meaning in Hindi

नीले रंग के टेडी बियर का मतलब - Blue Teddy Bear meaning in Hindi

नीला रंग आकाश और समुद्र के रंग से जुड़ा हुआ है। यह रंग सबसे शाही (royal) रंगों में से एक है और गहराई, बुद्धिमत्ता, सच्चाई, निष्ठा, ज्ञान, आत्मविश्वास, स्थिरता और विश्वास का प्रतीक है। यदि आपका प्रेमी आपको ब्लू टेडी बियर गिफ्ट करता है, तो इसका साफ अर्थ है कि वह आपको बहुत ज्यादा और दिल की गहरायी से प्यार करता है।

(और पढ़े – रिश्ते में सच्चे प्यार के 10 संकेत…)

हरे रंग के टेडी बियर का अर्थ – Green Teddy Bear meaning in Hindi

हरे रंग के टेडी बियर का अर्थ - Green Teddy Bear meaning in Hindi

हरा रंग प्रकृति का रंग है और विकास, सद्भाव, ताजगी, प्रजनन क्षमता (fertility) का प्रतीक है। यह रंग यह संकेत करता है कि आपका प्रेमी हमेशा आपकी प्रतीक्षा करेगा। हरे रंग का टेडी बियर देने से भावनात्मक जुड़ाव काफी मजबूत होता है।

(और पढ़े – अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका के साथ दोस्ती कैसे करें…)

लाल रंग के टेडी बियर का मतलब – Red Teddy Bear meaning in Hindi

लाल रंग के टेडी बियर का मतलब - Red Teddy Bear meaning in Hindi

रिलेशनशिप में लाल को बहुत शुभ माना जाता है। यह रंग ऊर्जा, शक्ति और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। यदि टेडी बियर डे पर आपका प्रेमी आपको लाल रंग का टेडी बियर देता है तो इसका अर्थ यह है कि आप दोनों का प्यार परवान पर है और वह आपका बहुत ख्याल रखता है। आप दोनों के बीच भावनात्मक जुड़ाव भी बहुत बेहतर है।

(और पढ़े – परफेक्ट रिलेशनशिप के 8 सीक्रेट…)

काले रंग के टेडी बियर का अर्थ – Black Teddy Bear meaning in Hindi

काले रंग के टेडी बियर का अर्थ - Black Teddy Bear meaning in Hindi

काले रंग को अशुभ माना जाता है। इसलिए यदि टेडी बियर डे के दिन आपका प्रेमी आपको काले रंग का टेडी बियर गिफ्ट करे तो इसका अर्थ यह है कि उसने आपको और आपके प्यार को अस्वीकार कर दिया है।

(और पढ़े – इन कारणों से आती है वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट…)

सफेद रंग के टेडी बियर का अर्थ – White Teddy Bear meaning in Hindi

सफेद रंग के टेडी बियर का अर्थ - White Teddy Bear meaning in Hindi

वैसे तो सफेद रंग शांति, पवित्रता, मासूमियत और एक अच्छी भावना को दर्शाता है। लेकिन टेडी डे के दिन यदि आपको कोई व्यक्ति पूरी तरह से सफेदे टेडी बियर देता है तो आप यह समझें कि वह व्यक्ति पहले से ही किसी और के साथ रिश्ते में है।

(और पढ़े – लड़की में हैं अगर ये 14 गुण हैं तो उसे कभी ना छोड़े…)

नारंगी रंग के टेडी बियर का अर्थ – Orange Teddy Bear meaning in Hindi

नारंगी रंग के टेडी बियर का अर्थ - Orange Teddy Bear meaning in Hindi

नारंगी रंग ऊर्जा, खुशी, धूप, उत्साह, आकर्षण, रचनात्मकता और जुनून को दर्शाता है। यदि कोई उपहार में आपको टेडी बियर देता है तो इसका अर्थ यह है कि वह जल्द ही आपको प्रपोज भी करने वाला है।

(और पढ़े – 8 ऐसी बातें जो बताती हैं कि कोई लड़का आपको पसंद करता है…)

गुलाबी रंग के टेडी बियर का अर्थ – Pink Teddy Bear meaning in Hindi

गुलाबी रंग के टेडी बियर का अर्थ - Pink Teddy Bear meaning in Hindi

गुलाबी रंग करुणा, स्नेह, पोषण और प्रेम का प्रतिनिधित्व करता है। रंग की यह छाया बिना शर्त और कभी न खत्म होने वाले प्यार का प्रतीक है। अगर आपको उपहार में गुलाबी रंग का टेडी बियर मिलता है तो यह संकेत देता है कि आपके प्रेमी ने आपके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

(और पढ़े – प्यार जताने के अनोखे तरीके…)

पीले रंग के टेडी बियर का मतलब – Yellow Teddy Bear meaning in Hindi

पीले रंग के टेडी बियर का मतलब - Yellow Teddy Bear meaning in Hindi

पीला रंग धूप की छाया है और खुशी, बुद्धि और ऊर्जा से जुड़ा हुआ है। लेकिन टेडी बियर डे के दिन आपको पीले रंग का टेडी बियर मिलता है तो इसका अर्थ यह है कि आपका प्रेमी आपके साथ संबंध तोड़ना चाहता है।

और पढ़े –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration