जानें हग डे कब और क्यों मनाते हैं - Hug Day kab aur kyon manate hain in Hindi
रिलेशनशिप टिप्स

जानें हग डे कब और क्यों मनाते हैं – Hug Day kab aur kyon manate hain in Hindi

जानें हग डे कब और क्यों मनाते हैं - Hug Day kab aur kyon manate hain in Hindi

Hug Day in Hindi वेलेंटाइन वीक में पड़ने वाला यह स्पेशल हग डे काफी खास होता है अक्सर हम किसी न किसी व्यक्ति को यह कहते हुए जरूर सुनते हैं कि जादू की झप्पी दे दो। वास्तव में जादू की झप्पी का अर्थ गले लगाना ही होता है। माना जाता है कि किसी व्यक्ति को गले लगाना वास्तव में कई मायनों में बहुत फायदेमंद होता है। यह टच थेरेपी का काम करता है और गले लगाने वाले व्यक्ति को काफी आत्मविश्वास आता है। इसके अलावा यह रिश्तों में विश्वास और ईमानदारी का निर्माण करने के लिए भी एक सर्वोत्तम तरीका है।

वैसे तो किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय या जरूरत पड़ने पर गले लगाया जा सकता है और इसके लिए किसी खास समय या दिन की जरूरत नहीं होती है लेकिन यदि बात प्रेमी प्रेमिका की हो तो वेलेंटाइन वीक में पड़ने वाला यह स्पेशल डे काफी खास बन जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि हग डे कब मनाते हैं, क्यों मनाते हैं, हग डे पर कैसे हग करें, हग डे पर क्या गिफ्ट देना चाहिए के बारे में ।

विषय सूची

  1. हग डे कब मनाया जाता है – Hug Day kab manaya jata hai in hindi
  2. हग डे क्यों मनाया जाता है – Hug Day kyon manaya jata hai in hindi
  3. हग डे पर कैसे हग करें – How to hug on Hug Day in Hindi
  4. हग डे पर क्या गिफ्ट देना चाहिए – Hug day par kya gift dena chahiye in hindi

हग डे कब मनाया जाता है – Hug Day kab manaya jata hai in Hindi

हग डे कब मनाया जाता है - Hug Day kab manaya jata hai in hindi

आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि फरवरी माह के पहले हफ्ते से वेलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है। यह महीना प्यार करने वालों के लिए बेहद खास होता है। वेलेंटाइन वीक शुरू होने के छठें दिन यानि 12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। वैसे तो हग किसी भी व्यक्ति को किया जा सकता है लेकिन माना जाता है कि इस दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को गले लगाकर एक दूसरे को स्पेशल फील कराते हैं। जिसके कारण इस दिन का विशेष महत्व है।

(और पढ़े – वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है जानें इसके पीछे की रोमांचक कहानी…)

हग डे क्यों मनाया जाता है – Hug Day kyon manaya jata hai in Hindi

हग डे क्यों मनाया जाता है - Hug Day kyon manaya jata hai in hindi

किसी को गले लगाना या हग करना प्यार जताने का एक तरीका होता है। इसके अलावा हग करने से यह भी पता चलता है कि वह व्यक्ति आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है। चिकित्सा की भाषा में कहा जाता है कि किसी को गले लगाने से शरीर में लव हार्मोन का स्राव तेज होता है और उस व्यक्ति के प्रति मन में अथाह प्यार उमड़ता है। यही कारण है कि लव वीक में प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को गले लगाकर हग डे मनाते हैं।

(और पढ़े – गले लगाना स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद जाने कैसे…)

हग डे पर कैसे हग करें – How to hug on Hug Day in Hindi

हग डे पर कैसे हग करें - How to hug on Hug Day in Hindi

  • किसी भी स्पेशल डे का इंतजार हर व्यक्ति को रहता है। वैसे ही कपल्स को हग डे का इंतजार रहता है। इस दिन लोग एक दूसरे को गले लगाकर अपनी भावना और प्यार जताते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि हग करने का भी एक तरीका होता है। अगर आप सही तरीके से हग करना नहीं जानते हैं तो आइये हम आपको बताते हैं कि हग डे पर हग कैसे करें।
  • अगर आप अपने ब्वॉयफ्रेंड गर्लफ्रेंड या अपने पति या पत्नी को हग डे पर गले लगाने जा रहे हैं तो फुल बॉडी हग यानि पूरा शरीर पकड़कर या कमर पकड़कर हग करें। यदि आप सार्वजनिक जगहों पर हग कर रहे हैं तो कुछ सेकेंड तक ही हग करें लेकिन अगर आप निजी जगहों पर गले लगा रहे हैं तो कुछ मिनटों तक आप अपनी गर्माहट का एहसास कराते रहें।
  • इस स्पेशल डे पर यदि आप अपने परिवार के किसी सदस्य या दोस्त को हग करने जा रहे हैं तो सिर्फ हाथ और कंधे को छूने वाला छोटा सा हग करें। इस तरह का हग बहुत फॉर्मल होता है जो दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ किया जाता है।
  • अगर आप किसी सहकर्मी को गले लगा रहे हैं तो पहले हल्का सा हैंड शेक करें और फिर कुछ सेकेंड गले लगाने के बाद हल्का पीठ थपथपाएं। यदि कोई व्यक्ति ऐसा है जिसे आप ज्यादा नहीं जानते तो आप उसे साइड हग कर सकते हैं।
  • बेहद नजदीकी दोस्त चाहे वह लड़की हो या लड़का उसे खींचते हुए हग कर सकते हैं।
  • अगर आप लड़की हैं और हग डे पर अपनी किसी सहेली या अन्य लड़की को गले लगाने जा रही हैं तो साइड हग या हल्का सा हग कर सकती हैं। अगर आप उसके बहुत क्लोज हैं तो उसे टाइट हग कर सकती हैं।
  • हग डे पर यदि आप छोटे बच्चे को गले लगाने जा रहे हैं तो उसे दुलारते हुए गले लगाएं। उसके माथेे पर किस करें और फिर हल्का सा गले लगाते हुए उसका पीछ थपथपायें।

(और पढ़े – प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है…)

हग डे पर क्या गिफ्ट देना चाहिए – Hug day par kya gift dena chahiye in Hindi

हग डे पर क्या गिफ्ट देना चाहिए - Hug day par kya gift dena chahiye in hindi

वैसे तो हग डे के लिए कोई अलग तरह का गिफ्ट नहीं आता है लेकिन ज्यादातर लोग इस खास दिन एक दूसरे को जो गिफ्ट देना पसंद करते हैं, हम उसके बारे में बता रहे हैं।

हग डे पर आप स्पेशल व्यक्ति को ग्रीटिंग कार्ड दे सकते हैं। रंग बिरंगे ग्रीटिंग कार्ड्स पर अलग अलग तरह की रोमांटिक शायरी और पंक्तियां लिखी होती हैं जो दिल को छू जाती हैं।

इस खास दिन लोग टेडीबियर भी गिफ्ट करते हैं। इसके अलावा आप फ्लावर, ब्रेसलेट, पर्स, फोटोफ्रेम, डायरी, पेन सहित अपने पसंद की कोई भी चीज गिफ्ट कर सकते हैं।

और पढ़े –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration