खाना खाने का मन नहीं करता, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय - Khana Khane Ka Man Nahi Karta, To Apnaye Ye Gharelu Upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

खाना खाने का मन नहीं करता, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय – Khana Khane Ka Man Nahi Karta, To Apnaye Ye Gharelu Upay

खाना खाने का मन नहीं करता, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय - Khana Khane Ka Man Nahi Karta, To Apnaye Ye Gharelu Upay

Khana Khane Ka Man Nahi Karta:जब व्यक्ति का खाना खाने का मन नहीं करता है तो इसकी कई वजह हो सकती है जैसे कि सेहत ख़राब होना, खानपान में परिवर्तन होना, तनाव होना, हार्मोनल डिसबैलेंस और मौसम का बदल जाना आदि। यदि आपका भी खाना खाने का मन नहीं करता है तो हम आपको खाना अच्छा नहीं लगने का कारण और खाने से अरुचि होना के बारे में बताएंगे।

भूख वह भावना है जो हमारे शरीर को तब मिलती है जब हमारे शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती हैं तो खाने की आवश्यकता होती है। सामान्य परिस्थितियों में भूख को विभिन्न प्रकार के तंत्र द्वारा नियंत्रित किया जाता है। कुछ मामलों में आधारभूत कारणों से असामान्य भूख और भूख न लगाने की समस्या हो सकती है।

मस्तिष्क का हाइपोथैलेमस भूख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मस्तिष्क के इस क्षेत्र में, न्यूरॉन्स की आबादी भूख से निपटने और भूख की भावना से कार्य को नियंत्रित करती है। आइये जानते है कि खाना खाने का मन नहीं करता तो इसका कारण क्या है और इसके घरेलू उपाय क्या है।

विषय सूची

खाना खाने का मन न करने का कारण – Cause you to not feel hungry in Hindi

खाना खाने का मन न करने का कारण - Cause you to not feel hungry in Hindi

भूख में कमी अस्‍थायी या लंबी अवधि की हो सकती है। भूख में कमी आना एक अचानक से होने वाली घटना नहीं है। बल्कि यह धीरे-धीरे होने वाले दुष्‍प्रभावों का नतीजा होता है। खाना खाने का मन न करने के कई कारण हो सकते हैं। आपको भूख न लगने के निम्न कारण हो सकते है-

(और पढ़ें – भूख न लगने के कारण, लक्षण, जांच, इलाज और घरेलू उपाय)

चिंता

चिंता

जब आप चिंता का अनुभव करते हैं, तो आपकी लड़ाई-या-उड़ान (fight-or-flight) प्रतिक्रिया में कमी आती है और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को कुछ तनाव हार्मोन जारी करने का कारण बनता है। ये तनाव हार्मोन आपके पाचन, भूख और भूख को धीमा कर सकते हैं।

डिप्रेशन

डिप्रेशन

डिप्रेशन से भूख के संकेत में दीर्घकालिक कमी भी हो सकती है। एक छोटे से शोध अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि अवसादग्रस्तता विकार के साथ 16 प्रतिभागियों के मस्तिष्क की छवियों की जांच की जिन्होंने भूख की कमी का अनुभव किया।

तनाव

तनाव

अधिक तनाव शारीरिक लक्षण जैसे मतली और अपच, जो आपकी भूख या खाने की इच्छा में बाधा उत्पन्न कर सकता है। इसके अलावा, शोध बताते हैं कि आपके भूख के स्तर को आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले तनाव के प्रकार के आधार पर अलग तरह से प्रभावित किया जा सकता है। इसकी वजह से भूख में अचानक कमी की संभावना है।

गर्भावस्था

गर्भावस्था

गर्भावस्था के कारण भूख में कमी, भूख कम लगना और संभवतः भोजन से घृणा भी हो सकती है। मतली और हार्टबर्न जैसे कुछ गर्भावस्था के लक्षण, भूख के स्तर को मुश्किल बना सकते हैं। इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से भूख पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

बीमारी

बीमारी

आम सर्दी, मौसमी फ्लू या पेट के वायरस जैसी कुछ बीमारियां भूख के स्तर में कमी का कारण बन सकती हैं। श्वसन संबंधी बीमारियां, विशेष रूप से, आपकी गंध और स्वाद की भावना को अवरुद्ध कर सकती हैं, जिससे भोजन करने की इच्छा में कमी हो सकता है। इसके अलावा, मौसमी फ्लू और पेट के वायरस दोनों ही मतली का कारण बन सकते हैं, जो आपकी भूख को कम करता है।

खाना खाने का मन न करने पर अपनाएं ये टिप्स – Khana Khane Ka Man Na Karne par apnaye ye tips

खाना खाने का मन न करने पर अपनाएं ये टिप्स - Khana Khane Ka Man Na Karne par apnaye ye tips

यदि आपका भोजन करने का मन नहीं करता है तो आप निम्न टिप्स को फॉलो कर सकते है।

(और पढ़ें – भूख बढ़ाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय)

खाना खाने का मन नहीं करता तो स्वादिष्ट भोजन करें

खाना खाने का मन नहीं करता तो स्वादिष्ट भोजन करें

यदि आपको खाना खाने में परेशानी हो रही है, तो आप जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ खाद्य पदार्थों को पकाकर स्वादिष्ट भोजन बनाएं। इससे आपको भूख बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

भोजन करने का मन नहीं होता तो पसंदीदा पकवान खाएं

आप जिन खाद्य पदार्थों से प्यार करते हैं, उनका अधिक सेवन करें। जब आपका भोजन करने का मन नहीं होता है तो आप उस पल में आप कुछ भी खा सकते हैं। हालांकि यह हमेशा एक पोषक तत्व से भरा भोजन नहीं हो सकता है, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक बार भूख लगना शुरू होने पर आप उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित कर सकते जो पोषक तत्वों से भरे होते हैं।

भूख न लगाने पर अधिक कैलोरी वाले छोटे भोजन खाएं

भूख न लगाने पर अधिक कैलोरी वाले छोटे भोजन खाएं

अगर आपको भूख नहीं लगती या खाना खाने का मन नहीं होता है तो आप अधिक कैलोरी वाले छोटे भोजन खाएं। अपने आप को अधिक भोजन खाने के लिए मजबूर करने के बजाय, अधिक कैलोरी वाले छोटे भोजन खाने पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, एक भोजन में साबुत अनाज और हृदय-स्वस्थ वसा जोड़ने से कैलोरी को बढ़ावा मिल सकता है और आप लंबे समय तक भरा रह सकते हैं।

खाना खाने का मन नहीं करता तो भोजन का आनंद लेना सीखें

भोजन करना केवल शरीर के लिए ईंधन नहीं है। कभी-कभी यह आनंद के लिए भी खाया जाता है। जब आप खाना खाने का आनंद लेना सीखते हैं और खाने के कार्य के साथ सकारात्मक जुड़ाव बनाते हैं।इससे आपका खाने का मन होने लगता है।

भूख बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें

भूख बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें

यदि संभव हो, तो अपने भोजन में पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थ, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा को शामिल करने का प्रयास करें। यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप उन पोषक तत्वों की ज़रूरतों को पूरा कर रहे हैं जो आपको पोषण देने और भूख बढ़ाने में मदद करते है।

खाना खाने के लिए रिमाइंडर सेट करें

अवसाद और चिंता जैसी कुछ बीमारियों के साथ, हमारी बुनियादी जरूरतों का भूल जाते है। इसलिए हर कुछ घंटों के लिए फोन अलार्म सेट करने से आपको यह याद दिलाने में मदद मिल सकती है कि यह एक छोटा स्नैक या कोई अन्य भोजन खाने का समय है।

खाना खाने का मन न करने के घरेलू उपाय – Khana Khane Ka Man Na Karne ke Gharelu Upay

खाना खाने का मन न करने के घरेलू उपाय - Khana Khane Ka Man Na Karne ke Gharelu Upay

भोजन करने का मन न होने पर आप निम्न घरेलू उपाय को करें।

(और पढ़े – कब्ज में क्या खाएं और क्या ना खाएं…)

खाना खाने का मन नहीं करता तो अदरक खाएं

खाना खाने का मन नहीं करता तो अदरक खाएं

अदरक भूख उत्‍तेजक के रूप में उपयोग किया जाता है। अदरक का रस भूख की कमी का प्रभावी इलाज कर सकता है। इसके अलावा यह प्रतिरक्षा शक्ति और पाचन तंत्र दोनो के लिए लाभकारी होता है। यह भूख बूस्‍टर के रूप में काम करता है। आप धनिया बीज और सूखे अदरक को 5:1 में मिलाएं। फिर इस मिश्रण को पानी में मिलाएं और गर्म करें। आप इस काढ़े को ठंडा करें और दिन में दो बार सेवन करें।

भोजन करने का मन न होने पर अजवाइन लें

भोजन करने का मन न होने पर अजवाइन लें

भोजन करने का मन न होने के घरेलू उपाय में आप अजवायन के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं या फिर अजवायन के पानी का उपभोग कर सकते हैं। बेहतर पाचन की सहायता के लिए प्राचीन समय से ही अजवायन का उपयोग किया जा रहा है। यदि आप भूख में कमी से परेशान हैं तो इसका का नियमित उपभोग प्रारंभ करें। आजवाइन एंटी-फ्लैटुलेंस और एंटासिड के रूप में कार्य करने के अलावा पाचन एंजाइमों के स्राव में भी मदद करता है। आप 1 चम्‍मच अजवायन को 1 गिलास गर्म पानी में डालें और थोड़ी देर उबलने के बाद आप इस पानी का सेवन करें।

भूख बढ़ाने के लिए खूब सारा पानी पियें

भूख बढ़ाने के लिए खूब सारा पानी पियें

पानी की कमी से पाचन क्रिया ठीक से पूरी नहीं हो पाती है जिसकी वजह से खाना खाने का मन नहीं होता है। निर्जलीकरण की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। ये भूख बढ़ाने में मदद करता है।

भोजन करने का मन नहीं होता है तो नाश्ता जरूर करें

भोजन करने का मन नहीं होता है तो नाश्ता जरूर करें

प्रतिदिन नाश्ते का सेवन करें। नाश्ता शरीर के थर्मोजेनेसिस प्रभाव (thermogenesis effect) को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे व्यक्ति अधिक कैलोरी खर्च होने से भूख में वृद्धि होती है।

खाना खाने का मन नहीं होता है तो करें योग और एक्सरसाइज

खाना खाने का मन नहीं होता है तो करें योग और एक्सरसाइज

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और भूख बढ़ाने के लिए योग और व्‍यायाम अच्छा तरीका है। भूख बढ़ाने में व्यायाम आपकी बेहद मदद कर सकता है। एक स्‍वस्‍‍थ्‍य शरीर और पाचन सुधार के लिए हर दिन लगभग 30-40 मिनिट के लिए योग और एक्सरसाइज कारण जरूरी है। भूख बढ़ाने के लिए कपालभाती प्राणायाम, पवनमुक्‍तासन, पश्चिमोत्‍तासन, सूर्य नमस्‍कार योग और रनिंग करना, वजन उठाना और साइकिलिंग लाभदायक होता है।

(और पढ़े – ज्यादा भूख लगने के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, बचाव और आहार…)

खाना खाने का मन नहीं करता, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय (Khana Khane Ka Man Nahi Karta, To Apnaye Ye Gharelu Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration