ज्वार के फायदे और नुकसान – Jowar ke fayde aur nuksan in hindi

ज्वार के फायदे और नुकसान – Jowar ke fayde aur nuksan in hindi
Written by Deepanshu

Jowar benefits in hindi कम वर्षा में उगाया जाने वाले ज्वार का उपयोग अकसर जानवरों के चारे के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसकी दो दर्जन से अधिक प्रजाति पायी जाती है लेकिन ज्वार की केवल एक किस्म जिसे बायकलर (Sorghum bicolor) को मनुष्य खा सकता है ज्वार की रोटी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। यह गेहूं की रोटी का सबसे अच्छा विकल्प बन सकती है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते है। ज्वार के फायदे इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्वों से और अधिक बढ़ जाते है आज के लखे में आप ज्वार के फायदे और ज्वार के नुकसान के बारें में जानेगें।

ज्वार में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जात है। इसके अलावा  ज्वार में काफी मात्रा में पोटेशियम , फॉस्फोरस, कैल्शियम और आयरन की मात्रा होता है। गर्मी के मौसम में ज्वार का सेवन शीतलता प्रदान करता है। आईए जानते है ज्वार को अपने भोजन में शमिल करने से क्या-क्या फायदा मिल सकता है।

ज्वार के फायदे – Jowar benefits in hindi

ज्वार के फायदे – Jowar benefits in hindi

खाने में ज्वार का उपयोग अनाज, ज्वार शिरा, ज्वार सिरप आदि के रूप में किया जाता है साथ ही ज्वार का उपयोग शराब बनाने में भी किया जाता है आइये जानते है ज्वार खाने के फायदे क्या है।

ज्वार में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients found in jowar in hindi

क्या आपको पता है कि ज्वार में एक से बढ़कर एक पौषक तत्व पाए जाते है। ज्वार में मिनरल, प्रोटीन, फ़ाइबर, पोटैशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन और विटमिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

ज्वार खाने के फायदे वजन कम करने में – Jowar benefits for weight loss in hindi

खाने में फाइबर का सेवन करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलता है। ज्वार में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन करने से आपका वजन नहीं बढ़ता है और आप मोटापा से होने वाली की बीमारियों से बच सकते है।

ज्वार के फायदे दांतों दर्द में राहत – Jowar benefits for teeth in hindi

दांतों का दर्द कई बार काफी असहनीय हो जाता है। ऐसे में ज्वार के दानों का राख बनाकर मंजन किया जा सकता है। इससे दांत का दर्द तो दूर होगा ही साथ ही मसूढ़ों का सूजन भी खत्म करने में सहायक साबित होता है।

(और पढ़े – दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक्टिव चारकोल टूथपेस्ट का उपयोग)

ज्वार के गुण मासिक धर्म के दर्द को दूर करें – Jowar for Menstrual pain in hindi

मासिक धर्म के समस्या से निपटने के लिए ज्वार काफी काम आता है। मासिक धर्म के दौरान दर्द से काफी राहत देता है। ज्वार के भुट्टे को जलाकर छान लें। इस राख को 3 ग्राम मात्रा में लेकर पानी के साथ सुबह के समय खाली पेट सेवन करें। इस उपाय को मासिक-धर्म शुरू होने से लगभग एक सप्ताह पहले करें और जब मासिक-धर्म शुरू हो जाए तो इसका सेवन बन्द कर दें। इससे मासिक धर्म के सभी विकार नष्ट हो जायेंगे।

ज्वार के फायदे खून बढ़ाने में – Jowar benefits for anemia in hindi

कैल्शियम के अलावा इसमें कॉपर और आयरन भी होता हैं जो की खून की कमी को दूर करने का कम करता है कॉपर और आयरन शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाते है जिससे एनीमिया का खतरा कम हो जाता है और शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है

ज्वार के फायदे कब्ज को भगाए दूर – Jowar benefits for constipation in hindi

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो ज्वार की रोटी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसे खाने से कब्ज की समस्या से आराम मिलता है।

 ज्वार का उपयोग कील व मुहासों को दूर करें – Jowar benefits for acne in hindi

अक्सर लोग कील मुहासों को लेकर बहुत परेशान रहते है। क्योंकि कील मुहासों आपकी खूबसूरती पर दाग का काम करता है। इसे दूर करने के लिए ज्वार के कच्चे दाने पीसकर उसमें थोड़ा कत्था व चूना मिलाकर कील व मुहासों पर लगाए, इससे कील मुंहासे गायब हो जाएंगे।

(और पढ़े – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय)

ज्वार के फायदे हड्डियों के लिए – Jowar benefits for bones in hindi

हड्डियाँ कैल्शियम की कमी के कारण कमजोर होने लगती है ज्वार में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है जिससे हड्डियों से सम्बंधित  बीमारियाँ नहीं होती है ज्वार खाने के फायदे गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जो की बुढ़ापे की मुख्य बीमारी के रूप में जानी जाती है के खतरे को कम करता है।

ज्वार के नुकसान – Jowar ke nuksan in hindi

ज्वार की रोटी कमज़ोर और वात पित्त के रोगी को न दें और अगर ज्वार की रोटी थोड़ी खाने को दे तो ज्वार के संग गुलकन्द मिलाकर दें। गुलकंद मिलाकर ज्वार की रोटी का सेवन करने से ज्वार के दोष दूर हो जाते हैं।

अगर आप ज्वार का सेवन पहली बार कर रहे है तो इससे आपको एलर्जी हो सकती है लेकिन जरूरी नहीं सब के साथ ऐसा हो ज्वार के नुकसान नाम मात्र के है लेकिन इसके फायदे अनेक है ज्वार का थोड़ी मात्रा में सेवन करना लाभदायक साबित होता है।

Leave a Comment

3 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration