पति पत्नी की लड़ाई का उपाय - Husband wife fight solution in Hindi - Healthunbox
रिलेशनशिप टिप्स

पति पत्नी की लड़ाई का उपाय – Husband wife fight solution in Hindi

पति पत्नी की लड़ाई का उपाय - Husband wife fight solution in Hindi

Husband wife ki ladai kese kam kre: आमतौर पर पति पत्नी के बीच थोड़ा बहुत लड़ाई-झगड़ा होना वैवाहिक जीवन का एक सामान्य हिस्सा माना जाता है। लेकिन कहीं ऐसा न हो कि पति-पत्नी के बीच की लड़ाई उनके अलग होने का कारण बन जाए, इसके लिए जरूरी है कि पहले ही पति पत्नी की लड़ाई का हल (Husband wife fight solution in Hindi) निकालने के बारे में जान लिया जाए। विशेषज्ञों का कहना है कि पति पत्नी की लड़ाई बहुत मायने नहीं रखती बल्कि सबसे ज्यादा यह मायने रखता है कि पति पत्नी इस स्थिति को हैंडल कैसे करते हैं।

कई कपल ऐसे होते हैं जो लंबे समय तक एक ही बात को लेकर एक दूसरे से रुठे रहते हैं जिसके कारण घर का माहौल तो खराब होता ही है साथ में अगर उनके बच्चे हैं तो उनपर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जबकि कई पति पत्नी ऐसे होते हैं जो रोज लड़ाई करते हैं, रोज एक दूसरे को मनाते भी हैं और नॉर्मल लाइफ जीते हैं। यदि आपकी भी अपने पार्टनर से आए दिन तकरार और लड़ाई होती है तो इस आर्टिकल में हम आपको पति पत्नी की लड़ाई को कम करने के उपाय (Husband wife fight solution in Hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं।

पति पत्नी के बीच में लड़ाई होने का कारण – Pati Patni Ke Beech ladai Hone Ka Karan In Hindi

पति पत्नी के बीच में लड़ाई होने का कारण – Pati Patni Ke Beech ladai Hone Ka Karan In Hindi

वैसे तो पति पत्नी के बीच झगड़ा बहुत से कारणों से होता है लेकिन यह भी देखा गया है कि जो कपल बहुत खुश रहते हैं उनके बीच भी तकरार हो ही जाती है। आइये जानते हैं पति पत्नी के बीच लड़ाई होने की मुख्य वजह क्या हैं।

  • पति के साथ कहीं जाने के लिए पत्नी संजने संवरने में बहुत अधिक समय लगाती है, इस कारण से पति पत्नी के बीच होती है लड़ाई ।
  • पति या पत्नी अपने पूर्व प्रेमी से (Ex-Lover) छुपकर बातें करते हैं, इस वजह से दोनों के बीच होती है लड़ाई।
  • अगर पति की कमाई (Salary) अच्छी नहीं है और वह पत्नी के अरमान पूरे न कर पा रहा हो तो इस कारण हो सकती है पति पत्नी के बीच लड़ाई।
  • यदि पति पत्नी के बीच कोई तीसरा व्यक्ति आ जाता है तो वैवाहिक जीवन प्रभावित होने लगता है और इस कारण से पति पत्नी के बीच लड़ाई होने लगती है।
  • बच्चों की देखभाल (Upbringing) को लेकर पति पत्नी के बीच होता है झगड़ा।
  • पति या पत्नी के शक्की मिजाज (Suspicious Nature) के कारण भी पति पत्नी के बीच लड़ाई होने लगती है।
  • एक दूसरे के परिवार और सदस्यों को लेकर होता है पति पत्नी के बीच झगड़ा।
  • पति पत्नी के बीच बेहतर तालमेल (Understanding) नहीं बैठने पर होती है पति पत्नी के बीच लड़ाई।

(और पढ़े – इन कारणों से आती है वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट…)

पति पत्नी की लड़ाई कैसे कम करे उपाय – Husband wife ki ladai kese kam kre Upay In Hindi

पति पत्नी की लड़ाई कैसे कम करे उपाय – Husband wife ki ladai kese kam kre Upay In Hindi

कहा जाता है कि दुनिया में हर समस्या का समाधान है। अगर पति पत्नी अधिक लड़ते हैं तो इन तरीकों को अपनाने से कम होगी दोनों के बीच की लड़ाई।

पति पत्नी की लड़ाई का हल पति पत्नी के बीच झगड़ा होने पर वहां से दूर हट जाएं

जब पति और पत्नी के बीच लड़ाई हो और दोनों को एक दूसरे की बात गलत समझ में आये तो पति या पत्नी में से किसी एक को चाहिए कि वह वहां से दूर हट जाए, पति पत्नी की लड़ाई खत्म करने का यह सबसे अच्छा तरीका होता है। वास्तव में लड़ाई करते समय गुस्सा अधिक आता है जिसके कारण व्यक्ति का दिमाग सही बात को भी गलत रूप में स्वीकार करता है और लड़ाई बढ़ने की आशंका रहती है। इसलिए पति पत्नी के बीच झगड़ा होने पर किसी एक व्यक्ति को शांत रहना चाहिए और बाद में मौका देखकर उस मुद्दे पर अपने पार्टनर से बात करके उसे सुलझाना चाहिए जिससे कि भविष्य में उनके बीच लड़ाई कम हो।

(और पढ़े – पति का गुस्सा कम करने के उपाय…)

पति पत्नी के बीच लड़ाई खत्म करने के लिए शब्दों का वार न करें

आमतौर पर पति और पत्नी के बीच जब भी लड़ाई होती है और इस समय यदि शब्दों का सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाए तो स्थिति और खराब हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि पति पत्नी के बीच रोज-रोज लड़ाई न हो तो आप दोनों के बीच जब भी झगड़े की स्थिति बने तो गलत शब्दों का इस्तेमाल न करें और न ही टोंट (Taunt) मारें। इस दौरान यदि आप अपनी टोन को ठीक रखते हैं तो झगड़ा किसी भी हाल में आगे नहीं बढ़ेगा। इसके अलावा जब लड़ाई हो तो एक दूसरे को ब्लेम (Blame) न करें और गाली गलौज न करें। इससे काफी हद तक आप दोनों के बीच लड़ाई कम हो सकती है।

(और पढ़े – रिश्ता टूटने की वजह बन सकती है आपकी ये गलतियां…)

बिस्तर पर पति पत्नी के बीच खत्म हो जाती है लड़ाई

हम अक्सर पढ़ते हैं कि रात में खराब मूड के साथ बेडरुम में नहीं जाना चाहिए। लेकिन एक रिसर्च से पता चला है कि जो लोग अपने पार्टनर से लड़ाई करने के बाद उसी मूड में बिस्तर पर चले जाते हैं वहां झगड़े सुलझने की संभावना ज्यादा होती है। इसका कारण यह है कि रात में बिस्तर पर पति पत्नी के बीच कुछ ऐसे इमोशन (Emotions) जागृत होते हैं जिससे पति पत्नी के बीच की समस्याएं सुलझ जाती हैं और मन से सभी नकारात्मक बातें दूर हो जाती हैं। इसलिए जब भी आप डॉन की लड़ाई हो तो उस रात पार्टनर से दूर न रहें बल्कि समय से बिस्तर पर चले जाएं, आप दोनों के बीच गिले शिकवे दूर हो जाएंगे।

(और पढ़े – पति को बिस्तर पर इम्प्रेस करने के तरीके…)

पति पत्नी के लड़ाई दूर करने का उपाय प्यार जताएं

अगर आप पति पत्नी के बीच लड़ाई को कम करना चाहते हैं तो आर्गुमेंट (Argument) होने पर मुंह फुलाकर बैठने की बजाय एक दूसरे को प्यार जताएं। पति पत्नी के बीच की लड़ाई खत्म करने के लिए यह आसन घरेलू उपाय माना जाता है छोटी छोटी बातों की अनदेखी करना सीखें और यदि आपकी पार्टनर आपको खुद नहीं मना रही है तो आप ही उसे थोड़ा प्यार कर लें। वास्तव में प्यार जताने से लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन स्रावित होता है जो एंडोर्फिन को उत्तेजित (Stimulate) करता है जिससे व्यक्ति का मन शांत रहता है। आप चाहें तो अपने पार्टनर के कंधे या घुटनों पर अपना हाथ रख सकते हैं या फिर उसे कसकर गले लगा सकते हैं। याद रखें हमेशा एक सच्चे प्रेमी बनने से ही दोनों के बीच की लड़ाई कम होती है।

(और पढ़े – हर पति अपनी पत्नी में चाहता है ये खूबियां)

सोच बदलने से पति पत्नी के बीच नहीं होते लड़ाई झगड़े

अगर आप दूसरे घरों में यह देखते हैं कि पति पत्नी के बीच लड़ाई होने पर वे कई दिनों तक आपस में बात नहीं करते हैं तो आपको अपने मामले में यह सोच बदलने की जरूरत है तभी आप दोनों के बीच लड़ाई ख़त्म हो सकती है। बात करना पति और पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े खत्म करने का आसान तरीका होता है। वास्तव में लड़ाई के चक्कर में आप यह न भूलें कि आपकी प्राथमिकता क्या है और आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है। उदाहरण के तौर पर यदि आप रोज अपनी पत्नी का हाथ बटाते हैं या फिर पत्नी अपने थके हुए पति की सेवा करती है तो लड़ाई झगड़ा होने के बाद यह काम करना बंद नहीं करना चाहिए। इससे आप दोनों के बीच मनमुटाव दूर तो होता ही है साथ में प्यार भी पहले से अधिक गहरा हो जाता है।

(और पढ़े – आखिर पुरुष धोखा क्‍यों देते हैं?)

पति और पत्नी के बीच लड़ाई खत्म करने का तरीका माफ़ करें

जब भी पति और पत्नी के बीच लड़ाई हो तो उन्हें एक दूसरे की गलती को माफ़ करते हुए बात वहीं खत्म कर देनी चाहिए। वास्तव में पति पत्नी के बीच लड़ाई कम करने का यही बेहतर हल (Husband wife fight solution in Hindi) है। आपकी आखिरी लड़ाई अतीत की बात हो गई इसलिए उसे वहीं छोड़ दें और भविष्य में उसके बारे में बात न करें और ना ही वह गलती दोहराएं। बार-बार एक ही बात को लेकर लड़ाई करने पर दोनों के दिल को चोट पहुंचती है और आपसी संबंध तो खराब होते ही हैं, वैवाहिक जीवन भी प्रभावित होता है। इसलिए पति और पत्नी के बीच लड़ाई खत्म करने के लिए एक दूसरे को माफ़ करें और आगे बढ़ें।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

पति-पत्नी में गृह कलेश निवारण हेतु समस्या का पहले ही समाधान खोजें

अगर आप दोनों के बीच कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है और आपको लगता है कि यह चुप्पी एक दिन लड़ाई में तब्दील हो जाएगी तो ऐसी नौबत आने से पहले ही समस्या का समाधान ढूंढ लें। वास्तव में पति पत्नी के बीच लड़ाई की वजह अचानक उत्पन्न नहीं होती है बल्कि कुछ न कुछ ऐसा पहले से ही चल रहा होता है जिसके कारण पति पत्नी के बीच लड़ाई होती है। इसलिए यदि आप दोनों लड़ाई झगड़े से बचना चाहते हैं तो समस्या आने से पहले ही समाधान खोज लें और सुखी वैवाहिक जीवन जिएं।

(और पढ़ें – पति-पत्नी के बीच क्यों होते हैं झगड़े, जानें ये 11 कारण)

पति पत्नी की लड़ाई का उपाय (Husband wife fight solution in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

और पढ़े –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration